IhsAdke.com

फुटनोट कैसे बनाएं

एक पाठ पृष्ठ के पैरों पर जानकारी और पूरक उद्धरण प्रदान करने के लिए पाद टिप्पणियां उपयोगी हैं I आमतौर पर, संपादकों का सुझाव है कि स्पष्टीकरण संबंधी जानकारी फ़ुटनोटों में रखी जा सकती है ताकि पाठ की लय बरकरार रख सकें। बुद्धिमानी से उपयोग किया जाता है, पादलेख पाठ के लिए एक उपयोगी योग या उद्धरण का एक त्वरित तरीका हो सकता है।

चरणों

विधि 1
उद्धरणों के लिए फुटनोट का उपयोग करना

फूटनोट्स चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
फ़ुटनोटों को रखने से पहले अपने उद्धृत कार्य (ग्रंथसूची) लिखें एक फुटनोट आम तौर पर (लेकिन हमेशा नहीं) पुस्तक के अंत में उद्धरण का संक्षिप्त संस्करण है हालांकि, आपके फुटनोट की सामग्री जो कुछ भी हो, एक पाठ का उत्पादन करते समय ऐसा करने की अंतिम बात हो सकती है फ़ुटनोट सम्मिलित करने से पहले, संदर्भों की सूची सहित, अपना पूरा पत्र लिखें।
  • फूटनोट्स चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    वाक्य के अंत में जाओ, जिसमें आप एक फुटनोट शामिल करना चाहते हैं Microsoft Word में, आपको टैब पर जाना चाहिए संदर्भ, पादलेख समूह का पता लगाएँ और क्लिक करें फ़ुटनोट डालें. नंबर "1" आपके पहले पृष्ठ के पाद लेख में दिखाई देना चाहिए। वहां, वह जानकारी दर्ज करें जिसके साथ आप अपनी सजा को पूरक करना चाहते हैं।
    • कर्सर अंत बिंदु के बाद स्थित होना चाहिए फुटनोट से जुड़े संख्या वाक्य के बाहर दिखाई देनी चाहिए, इसके अंदर नहीं।
    • यदि आपको नहीं पता कि मेनू को आपके वर्ड प्रोसेसर में पादलेख को सम्मिलित करने के लिए कहां है, तो सहायता मेनू और खोज पर जाएं फुटनोट अपने पाठ को संदर्भित करने से पहले
  • चित्र फूटनोट्स चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    उद्धरण या संदर्भ शामिल करें आप पाठ में कोष्ठक में प्रशंसा पत्र के बजाय पाद टिप्पणियों का उपयोग करते हैं, फुटनोट लेखक का नाम या संपादक, शीर्षक (इटैलिक में), आयोजक या अनुवादक, संस्करण, श्रृंखला का नाम (संख्या सहित शामिल होना चाहिए या मात्रा, यदि कोई हो), प्रकाशन की जगह, प्रकाशक, प्रकाशन की तारीख, और उद्धरण पृष्ठ संख्या।
    • उदाहरण के लिए: रेजिनाल्ड डेली, कालातीत विकी उदाहरण: युग के माध्यम से (मिनियापोलिस: सेंट ओलाफ प्रेस, 2010), 115. "
  • फूटनोट्स चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    एक ऑनलाइन स्रोत उद्धृत करें आप इस क्रम में एक वेबसाइट के नाम के लिए निम्नलिखित जानकारी की आवश्यकता: लेखक या वेबसाइट के संपादक, वेबसाइट शीर्षक (इटैलिक में), यूआरएल और पहुंच की तिथि।
    • उदाहरण के लिए: रेजिनाल्ड डेली, कालातीत विकी कैसे उदाहरण, http: //timelesswikihowexamples.html (22 जुलाई 2011 को एक्सेस किया गया)।
  • फूटनोट्स चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5



    अतिरिक्त नोट्स के साथ अपने लेख या निबंध में फुटनोट शामिल करना जारी रखें। प्रत्येक पैराग्राफ पर जाएं, जिसमें आप एक अन्य स्रोत को संदर्भित करते हैं और इस प्रक्रिया को दोहराते हैं। बाद के फुटनोट में फ़ॉन्ट का एक संक्षिप्त संस्करण का उपयोग करें जिसका एक ही फ़ॉन्ट है। आपको लेखक या प्रकाशक के अंतिम नाम, एक संक्षिप्त शीर्षक (इटैलिक में) और पृष्ठों की संख्या या संख्या जहां उद्धरण पाए जाते हैं, की आवश्यकता होगी।
    • जो शैली आप उपयोग के बावजूद, पाद टिप्पणियों के उपयोग के लेख के संदर्भ की एक अंतिम सूची के लिए की जरूरत को प्रतिस्थापित नहीं करता, भले ही वे ज़रूरत से ज़्यादा हैं। एबीएनटी, विधायक या एपीए स्वरूप / शैलियों में काम करने के लिए उद्धृत कार्यों का एक पृष्ठ शामिल करें (ग्रंथसूची)
  • विधि 2
    जानकारी स्पष्ट करने के लिए फुटनोट का उपयोग करना

    फूटनोट्स चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    फुटनोट जोड़ें जो पाठकों को स्रोतों को स्पष्ट करता है। एक फुटनोट में स्रोत के प्रकाशन के विषय में जानकारी शामिल है, के बजाय, यह लेखकों के लिए आम बात है पूरक या अल्पज्ञता से संबंधित जानकारी, अक्सर अन्य स्रोतों सीधे उद्धृत नहीं से एकत्र वहाँ शामिल हैं। डेविड फोस्टर वालेस ने अपने लंबे रोमांस में अनंत जेस्ट एक आंतरिक मजाक के रूप में लंबे पैरनोट का उपयोग किया शैक्षिक लेखन में, उनका उपयोग कम मात्रा में किया जाना चाहिए, लेकिन वे यादों या गैर-काल्पनिक गद्य की अन्य शैली की पुस्तकों में काफी सामान्य हैं।
    • वैज्ञानिक पत्रों में आम तौर पर ऐसे अतिरिक्त नतीजे पर पहुंचने वाले अतिरिक्त अध्ययन और शोध के संदर्भ में फुटनोट होते हैं, लेकिन वर्तमान अध्ययन में सीधे उद्धृत नहीं किए जाते हैं।
  • फूटनोट्स चरण 7 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    संक्षिप्त रहें एक नौकरी एक स्रोत है जो wikiHow लेख पर बात की के हवाले से और आप इस स्पष्ट करना चाहते हैं, तो एक फुटनोट ऐसा दिखाई दे सकता है: "wikiHow लेख के उदाहरण स्थितियों में ग्रंथों स्पष्ट करने के लिए जहां यह दृश्य मार्गदर्शन रेजिनाल्ड के लिए उपयोगी होगा उपयोग किया जाता है। दैनिक, कालातीत विकी उदाहरण: माध्यम से युग (मिनियापोलिस: सेंट ओलाफ प्रेस, 2010), 115. "
  • फूटनोट्स चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    इन प्रकार के फुटनोट्स को मॉडरेशन में उपयोग करें। लंबी व्याख्यात्मक नोट्स पाठक को विचलित करते हैं यदि आपको लगता है कि आपके पास बहुत अधिक अतिरिक्त जानकारी है, जिसे आपको फुटनोट में डालने की आवश्यकता है, तो उनके लिए पाठ के भीतर कोई स्थान ढूंढने या उन्हें सही करने के लिए कार्य की समीक्षा करने पर विचार करें
    • प्रकाशक आम तौर पर अनुशंसा करते हैं कि अकादमिक लेखों में कोष्ठकों में दर्ज की जाने वाली जानकारी फुटनोट में डाली जाए। गद्य प्रगति, लेखन प्रवाह पर विचार करें, और देखें कि क्या जानकारी पृष्ठ पाद लेख में बेहतर नहीं दिखती है।
  • फूटनोट्स चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    यह देखने के लिए दो बार जांच करें कि क्या कोई फुटनोट उपयुक्त है। सूत्रों का उल्लेख करने के फ़ुटनोट उपयोग करने से पहले, अपने संपादक या सलाहकार से बात करें कि आप फ़ुटनोट का उपयोग कर के सूत्रों का हवाला देते हैं चाहिए बनाने के लिए। आम तौर पर, शैलियों एबीएनटी लेखक की तारीख के नियमों, विधायक या ए पी ए पसंद करते हैं कि आप पाठ के बजाय निचले भाग में कोष्ठक में एक स्रोत से एक उद्धरण का उपयोग करें और अतिरिक्त जानकारी या इस तरह की जानकारी के लिए वैकल्पिक संदर्भ के लिए फ़ुटनोट अलग रख दें। फ़ोटनोट्स का उपयोग तब ही किया जाना चाहिए जब आवश्यक हो
    • शिकागो शैली और शैली एबीएनटी अक्षरांकीय में, पाद टिप्पणियों उद्धरण के स्थान पर उपयोग किया जाता है और कोष्ठक अधिक आम हैं।
  • युक्तियाँ

    • लिखने से पहले, अपने शिक्षक या संगठन से संपर्क करें यदि कागज को एबीएनटी, एपीए, विधायक या शिकागो शैलियों के आधार पर लिखा जाना चाहिए। फिर सुनिश्चित करें कि आपके पूरे काम, साथ ही साथ फुटनोट, इन शैलियों के नियमों के अनुरूप हैं।

    संबंधित wikiHows

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com