IhsAdke.com

कैसे शिकागो शैली में एक लेख लिखने के लिए

विद्वानों के कागजात लिखने के लिए संगठनों के अलग-अलग शैली दिशानिर्देश होते हैं। शिकागो एक ऐसी शैली है शिकागो शैली को सही तरीके से उपयोग करने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि आप किस व्याकरण संबंधी नियमों का पालन करना चाहिए, पाठ के अंदर और बाहर के संदर्भों को कैसे उद्धृत करना, और अपने लेख को प्रारूपित कैसे करें

चरणों

विधि 1
शिकागो शैली व्याकरण का उपयोग करना

एक शिकागो शैली निबंध लिखो शीर्षक टाइप चित्र 1
1
ऑक्सफ़ोर्ड अल्पविराम या श्रृंखला में अल्पविराम का उपयोग करें। यही है, जब आप वस्तुओं की एक सूची लिखते हैं, तो "और" के रूप में इस वाक्य में एक अल्पविराम डालें:
  • "मुझे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, और रास्पबेरी भी पसंद हैं।"
  • चित्र टाइप करें एक शिकागो शैली निबंध चरण 2
    2
    "डैश" का उपयोग करने पर विचार करें डैश एक वाक्य में एक सोचा परिवर्तन का प्रतीक है या सजा को अतिरिक्त जानकारी जोड़ता है। शिकागो-शैली लेख लिखते समय, डैश से पहले या बाद में स्थान का उपयोग न करें।
    • उदाहरण के लिए: "हमने 7 सितंबर की प्रस्तुति का आनंद लिया - सभी आतिशबाजी शानदार थीं।" डैश वाक्य के मध्य में लंबी डैश है। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड आम तौर पर एक डेश के लिए डबल हाइफ़न (-) को ठीक करता है।
  • चित्र टाइप करें एक शिकागो शैली निबंध चरण 3
    3
    राज्यों और देशों के नाम लिखना याद रखें `संयुक्त राज्य अमेरिका` लिखें जब तक आप इसे विशेषण या विशेषण वाक्यांश (जैसे, अमेरिकी नीति) के रूप में उपयोग नहीं कर रहे हैं। राज्यों के नाम लिखिए जब वे एक शहर का पालन करें: "हम ओक्माह, ओक्लाहोमा गए।"
    • यदि आप राज्य के लिए संक्षिप्त नाम का उपयोग करते हैं, तो मानक दो अक्षर संक्षिप्त नाम का उपयोग करें।
  • चित्र टाइप करें एक शिकागो शैली निबंध चरण 4
    4
    100 से कम संख्या वाले नंबर लिखें शिकागो शैली वास्तव में इस नियम का रक्षक नहीं है, लेकिन आपको ऐसा करना याद रखना चाहिए। बहुत कम से कम, उन संख्याओं को बताएं जो 10 से कम हैं
    • आपको अपूर्ण अंशों, उपायों और उम्र में भी लिखना चाहिए।
  • विधि 2
    शिकागो शैली प्रशस्ति पत्र बनाना

    1. 1
      पाठ और संदर्भ पृष्ठ में उद्धरणों की मूल बातें जानें। जब किसी अन्य लेखक या स्रोत से जानकारी का जिक्र करते हैं, तो आपको उस पाठक को बताना चाहिए जहां आपको यह जानकारी मिली। ऐसा करने के लिए, आपको पाठ में एक उद्धरण, अर्थात, अपने लेख के मध्य में, और अपने लेख के अंत में एक संदर्भ पृष्ठ प्रदान करना होगा।
      • शिकागो-शैली के आलेख के पाठ के भीतर उद्धरण एक फुटनोट में किया जाता है एक फुटनोट एक शैक्षिक कार्य के पृष्ठ के निचले भाग में मिले उद्धरण से संबंधित वाक्य के अंत में डाला गया नंबर है।
    2. चित्र टाइप करें एक शिकागो शैली निबंध चरण 6
      2
      पाठ में एक उद्धरण डालना पाठ में एक उद्धरण सम्मिलित करने के लिए, उस वाक्य के अंत में क्लिक करें जिसमें आप टाइपिंग बार को वहां रखकर उद्धृत करते हैं। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड टूलबार पर "सन्दर्भ" पर क्लिक करें और "फुटनोट सम्मिलित करें" पर क्लिक करें। यह एक सुपरस्क्रिप्ट नंबर दर्ज करेगा जो पृष्ठ के निचले भाग में एक संख्या से मेल खाती है।
      • जब आप नए नोट्स जोड़ते हैं, तो ऐसा करने से पादलेखों को फिर से लगाया जाएगा, इसलिए आपको मैन्युअल रूप से नोट्स की गणना नहीं करनी होगी।
    3. एक शिकागो शैली निबंध लिखें शीर्षक टाइप करें चित्र 7
      3
      अपने फुटनोट में पहली सूचना के रूप में लेखक का नाम और पुस्तक का शीर्षक लिखें। फुटनोट में लेखक का पहला और अंतिम नाम दर्ज करें, उसके बाद एक अल्पविराम और तिर्छा में पुस्तक का शीर्षक। उदाहरण के लिए:
      • "जॉर्जिया विक्टोयरे, रॉबिन के अंडे"।
    4. चित्र टाइप करें एक शिकागो शैली निबंध चरण 8
      4
      प्रकाशन के बारे में जानकारी जोड़ें पुस्तक के शीर्षक के बाद, एक उद्घाटन कोष्ठक और प्रकाशन स्थान, एक बृहदान्त्र के बाद दर्ज करें। प्रकाशक का नाम, एक अल्पविराम और प्रकाशन का वर्ष का पालन करें कोष्ठक को बंद करें उदाहरण के लिए:
      • "जॉर्जिया विक्टोयरे, रॉबिन के अंडे (अटलांटा, जॉर्जिया: पीच्स एंड क्रीम पब्लिशिंग, 1 9 82)
    5. चित्र टाइप करें एक शिकागो शैली निबंध कदम 9
      5
      अपने नोट में पृष्ठों की संख्या जोड़ें। अंत में, एक अल्पविराम और उस पृष्ठ संख्या को रखें जहां पर आपको जानकारी मिली। एक अंत बिंदु के साथ अपने नोट को समाप्त करें और प्रत्येक फुटनोट के बीच एक स्थान छोड़ने के लिए याद रखें।
      • "जॉर्जिया विक्टोयरे, रॉबिन के अंडे (अटलांटा, जॉर्जिया: पीच्स एंड क्रीम पब्लिशिंग, 1 9 82), पी। 84. "
    6. चित्र टाइप करें एक शिकागो शैली निबंध कदम 10
      6



      पता है कि लेख किताबों के समान प्रारूप का पालन करते हैं। एक लेख के पाठ में उद्धरण एक किताब के समान होना चाहिए। यह ऐसा कुछ दिखाई देगा:
      • लेखक, अनुच्छेद शीर्षक, पत्रिका का शीर्षक, वॉल्यूम संख्या, एक अल्पविराम और "नंबर" और समस्या संख्या।
      • उदाहरण के लिए: "लिविया होजेस, `द जॉय ऑफ़ प्लांट्स,` जीविका फॉर गेकस 25, नंबर 3 (2001): 27
    7. चित्र टाइप करें एक शिकागो शैली निबंध कदम 11
      7
      आपके पाठ के अंदर एक साक्षात्कार का हवाला देते हुए आपके द्वारा आयोजित एक साक्षात्कार के लिए, आप केवल स्रोत में स्रोत का हवाला देते हैं उस व्यक्ति का नाम प्रयोग करें जिसका आप साक्षात्कार कर रहे हैं और लेखक का नाम, साथ ही साथ अन्य उद्धरणों के साथ: "ब्रेट, जॉन" ने व्यक्ति के कब्जे को कोष्ठकों में डाल दिया, यदि लागू हो। एक अल्पविराम दर्ज करें, उसके बाद आपके और दिनांक का संदर्भ दें:
      • "ब्रेट, जॉन, (वकील), लेखक के साथ चर्चा में, 1 9 जून, 2002।"

    विधि 3
    शिकागो शैली संदर्भ पृष्ठ बनाना

    एक शिकागो शैली निबंध लिखो शीर्षक टाइप चित्र 12
    1
    अपना संदर्भ पृष्ठ बनाते समय अंतर को ध्यान में रखें जब आप किसी पृष्ठ पर उद्धृत कार्यों को लिखते हैं, तो प्रत्येक संदर्भ के बीच एक लाइन ब्रेक का उपयोग करें, लेकिन संदर्भों के बीच दोहरे स्थान का उपयोग न करें। अपने संदर्भों को वर्णमाला क्रम में रखें
    • इसके अलावा, खंड ("ग्रंथ सूची" या "ग्रंथ सूची संदर्भ") के शीर्षक के बाद दो पंक्तियाँ छोड़ें
  • चित्र टाइप करें एक शिकागो शैली निबंध चरण 13
    2
    ध्यान रखें कि स्कोर ग्रेड में थोड़ी भिन्न है और आपके रेफ़रल पृष्ठ की प्रविष्टि। आप मूल रूप से संदर्भ पृष्ठ के लिए उसी जानकारी का उपयोग करेंगे, पृष्ठों की संख्या घटाएं हालांकि, स्कोर थोड़ा अलग है और आपको लेखक का अंतिम नाम मिलता है। उदाहरण के लिए:
    • "विक्टोरे, जॉर्जीना रॉबिन के अंडे. अटलांटा, जॉर्जिया: पीच्स एंड क्रीम पब्लिशिंग, 1 9 82. " जैसा कि आप देख सकते हैं, संदर्भ पृष्ठ पर, आप लेखक, शीर्षक और तिथि के बाद एक समापन बिंदु का उपयोग कर सकते हैं, और आप कोष्ठक को हटा दें। आप इस हिस्से में पृष्ठ संख्या का उपयोग नहीं करते क्योंकि आप विशिष्ट जानकारी का उद्धृत नहीं कर रहे हैं - आप पूरी किताब के संदर्भ में बात कर रहे हैं।
  • टाइप करें एक शिकागो शैली निबंध लिखें 14 शीर्षक
    3
    अपने रेफ़रल पेज पर एक पत्रिका से एक लेख का हवाला देते हुए। आप एक पत्रिका के लेख के साथ एक किताब के समान शैली का उपयोग करेंगे, जो लेखक के नाम से शुरू होगा। हालांकि, किताब के शीर्षक के बजाय, आप लेखक के नाम के उद्धरण चिह्नों के भीतर अल्पविराम के साथ उद्धरण अंकों में आवधिक पत्र के लेख का शीर्षक रखेंगे। फिर जर्नल का शीर्षक, वॉल्यूम संख्या, एक अल्पविराम और "संख्या" प्रदान करें, उसके बाद जारी संख्या अंक। कोष्ठक में प्रकाशन के वर्ष रखें, उसके बाद बृहदान्त्र और उन पृष्ठों की श्रेणी जो लेख जर्नल में स्थित है। एक पूर्ण स्टॉप के साथ समाप्त करें
    • उदाहरण के लिए: "होजेस, लिविया `पौधों की खुशी,` Geeks के लिए जीवविज्ञान 25, नहीं 3 (2001): 24-68। "
  • एक शिकागो शैली निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    4
    यूआरएल या डीओआई शामिल करें यदि आप ऑनलाइन लेख का उपयोग करते हैं यदि आप इसे पा सकते हैं तो DOI, या "डिजिटल ऑब्जेक्ट खोजक" का उपयोग करें DOI जर्नल लेखों के लिए एक डिजिटल संदर्भ संख्या है, जैसे पुस्तकों के लिए एक आईएसबीएन जिस आलेख को आपने प्रवेश किया है उस तारीख को जोड़ना वैकल्पिक है। उदाहरण के लिए:
    • "होजेस, लिविया `पौधों की खुशी,` Geeks के लिए जीवविज्ञान 25, नहीं 3 (2001): 24-68 14 जुलाई, 2008 को एक्सेस किया गया। biology4geeks.com। "
  • विधि 4
    शिकागो शैली में एक टेक्स्ट को फ़ॉर्मेट करना

    चित्र टाइप करें एक शिकागो शैली निबंध कदम 16
    1
    फ़ॉन्ट पर ध्यान दें, पृष्ठ क्रमांकन और मार्जिन। आकार 10 या 12 में एक पठनीय फ़ॉन्ट का उपयोग करें, जब तक आप उद्धरण नहीं लिखते हैं, तब तक अपने आलेख में डबल रिक्ति का उपयोग करें। अपने हाशिये को कम से कम 2.5 सेमी तक सेट करें, हालांकि ये 4 सेमी तक हो सकते हैं।
    • पृष्ठों की संख्या टेक्स्ट के पहले पृष्ठ पर शुरू होती है।
  • एक शिकागो शैली निबंध लिखो शीर्षक टाइप चित्र 17
    2
    उपशीर्षक का उपयोग करें आप अपने उपशीर्षक को अपनी पसंद के रूप में प्रारूपित कर सकते हैं, लेकिन सुसंगत रहें आप टाइटल के लिए शिकागो शैली का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह आवश्यक नहीं है। शिकागो शैली में पांच उपशीर्षक स्तर हैं:
    • स्तर 1: उप-शीर्षक बोल्ड या इटैलिक, केंद्रित, और शब्दों की शुरुआत में शीर्षक को कैपिटल बनाना चाहिए (केवल कैपिटल लेटर में महत्वपूर्ण शब्द डालना याद रखें)।
    • स्तर 2: शब्दों की शुरुआत में बड़े अक्षर के साथ, मानक प्रारूप में शीर्षक, केंद्रित।
    • स्तर 3: बोल्ड या इटैलिक, शब्दों की शुरुआत में कैपिटल अक्षरों के साथ, बाईं ओर उचित।
    • स्तर 4: रोमन शैली, बाएं के लिए उचित, केवल वाक्यों की शुरुआत में शब्दों में (केवल पहले शब्द में और बड़े बृहदान्त्र के बाद) में पूंजी पत्र।
    • स्तर 5: पैराग्राफ के भाग के रूप में बोल्ड या इटैलिक, केवल वाक्यों की शुरुआत और अंत में विराम चिह्न के शब्दों में कैपिटल अक्षर।
  • एक शिकागो शैली निबंध लिखने वाला शीर्षक टाइप करें चित्र 18
    3
    तय करें कि आप अपना शीर्षक कहाँ जाना चाहते हैं। आप एक शीर्षक पृष्ठ बना सकते हैं या लेख के पहले पृष्ठ पर शीर्षक रख सकते हैं। किसी भी तरह से, शीर्षक केंद्रित होना चाहिए।
    • शीर्षक पृष्ठ पर, शीर्षक के नीचे अन्य जीवनी जानकारी शामिल है, जैसे कि लेखक और तिथि।
  • युक्तियाँ

    • शिकागो शैली में टेबल बनाते समय, उन्हें सूचीबद्ध करने से पहले तालिकाओं का स्पष्टीकरण प्रदान करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com