IhsAdke.com

अमेरिकन एकेडमी ऑफ सोशियोलॉजी (एएसए) के रूप में एक पुस्तक कैसे उद्धृत करें

उद्धरण संदर्भ आपके पाठक को यह पता करने का एक तरीका है कि आपको ऐसी जानकारी कहाँ मिली है जब आप दूसरे लोगों के विचारों का उपयोग करते हैं तो रेफरल को देना महत्वपूर्ण होता है, अन्यथा इसे साहित्यिक चोरी माना जाएगा। एक संदर्भ पाठ है, जो मूल लेखक के बारे में पाठक (यह एक प्रत्यक्ष उद्धरण बनाने या उनके ही शब्दों में डाल रहा है, चाहे) बताता है, जो भाग 1. आप चाहिए में तो समझाया गया है में केवल एक फुटनोट है, के बाद पाठ के शरीर में उद्धरण डालें, संदर्भों की सूची में एक संपूर्ण नोट डालें, जो अधिक विवरण देता है, जिसे भाग 2 में वर्णित किया गया है। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 के लिए नीचे देखें।

चरणों

विधि 1
मूल पुस्तक के लिए एएसए मानकों में एक शारीरिक पाठ प्रशस्ति पत्र बनाएं

एएसए प्रारूप चरण 1 में एक लेखक के साथ चित्रित शीर्षक वाला चित्र
1
लेखक के अंतिम नाम का पता लगाएं यह कवर के साथ-साथ पुस्तक के शीर्षक पृष्ठ पर भी होना चाहिए। आपको एएसए (अमेरिकन सोशियोलॉजिकल एसोसिएशन) के प्रारूप में एक उद्धरण बनाने के लिए इस जानकारी की आवश्यकता होगी। हमारे उदाहरण में, मान लें कि लेखक का अंतिम नाम ब्रूक्स है
  • एएसए प्रारूप चरण 2 में एक लेखक के साथ सीट ए बुक नामक चित्र
    2
    उस वाक्य के अंत में एक कोष्ठक खोलें जिसे आप ट्रांसफैर कर रहे हैं और लेखक का नाम जोड़ सकते हैं। पैराफ्रॉसिंग का मतलब है अपने विचारों को एक स्रोत से अपने ही शब्दों में उद्धृत करना। एएसए मानक में उद्धरण आपको कोष्ठकों में जानकारी रखने की आवश्यकता होती है। यहां बताया गया है कि कैसे एक संक्षिप्त वाक्य का उदाहरण है:
    • "शेल्व्स पुस्तकों को संग्रहित करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं (ब्रूक्स।") ध्यान दें कि वाक्य के अंत में एक खुला कणक है, उसके बाद लेखक का अंतिम नाम।
    • अभी तक कोष्ठक को बंद न करें, क्योंकि आप अधिक जानकारी जोड़ेंगे।
  • एएसए प्रारूप चरण 3 में एक लेखक के साथ सीट ए बुक शीर्षक वाला चित्र
    3
    किताब को प्रकाशित किया गया था साल बाहर खोजें। यह शीर्षक पृष्ठ के सामने या पीछे होना चाहिए। पिछले दो तारीखों में एक जगह डालकर लेखक की आखिरी तारीख को जोड़ें। हमारी किताब 2003 में प्रकाशित हुई। इसका मतलब है कि हमारा उदाहरण ऐसा दिखेगा:
    • "शेल्फ़ पुस्तकों के भंडारण के लिए सबसे अच्छा विकल्प (ब्रूक्स 2003 कर रहे हैं" ध्यान दें लेखक का अंतिम नाम और तारीख के बीच एक जगह नहीं है, लेकिन कोई अल्पविराम (अल्पविराम के अन्य प्रशस्ति पत्र पैटर्न में इस्तेमाल किया जा सकता है)।
  • एएसए प्रारूप चरण 4 में एक लेखक के साथ सीट ए बुक नामक चित्र
    4
    उस पृष्ठ की संख्या जोड़ें जहां आपने उद्धरण पाया और कोष्ठक को बंद कर दिया। यद्यपि यह हमेशा आवश्यक नहीं होता है, यह आम तौर पर उस पृष्ठ संख्या को जोड़ना बेहतर होता है जहां मूल उद्धरण स्थित है। इससे आपको उद्धरण वापस लेने में और आपकी संदर्भ को मान्य करने में मदद मिलेगी। पृष्ठ 27 पर आपको अवतरण पाते हैं:
    • "शेल्ज पुस्तकों को संग्रहित करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं (ब्रूक्स 2003: 27)।" ध्यान दें, आपने बृहदान्त्र के साथ वर्ष और पेज नंबर को अलग कर लिया है, लेकिन उनके बीच स्थान का उपयोग नहीं किया है।
    • यह भी ध्यान दें कि विराम चिह्न (इस मामले में एक अंत बिंदु) कोष्ठक के बाहर रखा गया था
  • एएसए प्रारूप चरण 5 में एक लेखक के साथ सीट ए बुक नामक चित्र
    5
    ध्यान रखें कि यदि आप अपने वाक्य में लेखक के नाम का उपयोग करते हैं, तो आपको संदर्भ में इसे दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है। इस मामले में, आप केवल नाम के बाद की तिथि और पृष्ठ शामिल करते हैं। उदाहरण के लिए, आप लिखेंगे:
    • "ब्रूक्स (2003: 27) बताता है कि अलमारियों पुस्तकों के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं।"
  • विधि 2
    संदर्भ सूची में एक उद्धरण का स्रोत डालें

    एएसए फॉर्मेट चरण 6 में एक लेखक के साथ सीट ए बुक नामक चित्र



    1
    समझें कि जब आप पाठ के शरीर में उद्धृत करते हैं, तो आपको निबंध के अंत में संदर्भ सूची में स्रोत जानकारी शामिल करने की आवश्यकता होती है। अब जब आपने अपने निबंध में बाहरी काम का संदर्भ दिया है, तो आपको कागजात की सूची में पूरा संदर्भ शामिल करना होगा। संदर्भ सूची में प्रविष्टियां बनाने का उचित तरीका नीचे दिए गए चरणों में वर्णित है।
  • एएसए प्रारूप चरण 7 में एक लेखक के साथ सीट ए बुक नामक चित्र
    2
    लेखक का अंतिम नाम दर्ज करें, इसके बाद एक अल्पविराम और उसका पहला नाम दर्ज करें। जबकि पाठ के शरीर में उद्धरण में आपने केवल लेखक के अंतिम उपनाम का प्रयोग किया है, संदर्भों की सूची में आपको अपना पूरा नाम उपयोग करने की आवश्यकता होगी प्रथम और मध्य नाम, या उनके आद्याक्षर शामिल करें आपको कवर या शीर्षक पृष्ठ पर लेखक का पूरा नाम ढूंढने में सक्षम होना चाहिए मान लें कि हमारे लेखक का नाम है केली डी। ब्रूक्स:
    • उपरोक्त उद्धरण इस तरह से होना चाहिए: "ब्रूक्स, केली डी।"
    • ध्यान रखें कि यदि आप पहले नाम (प्रारंभिक नहीं) के साथ समाप्त हो जाते हैं तो आपको जल्द ही एक समापन बिंदु डालनी होगी। उदाहरण के लिए, यदि लेखक का नाम केली दरला ब्रूक्स है, तो उसका उद्धरण इस तरह दिखना चाहिए: "ब्रूक्स, केली दारला।"
  • एएसए प्रारूप चरण 8 में एक लेखक के साथ चित्रित शीर्षक वाला चित्र
    3
    लेखक के नाम के बाद प्रकाशन तिथि रखें। फिर, यह तारीख शीर्षक पृष्ठ के सामने या पीछे पर पाई जा सकती है। आपको तिथि के बाद एक पूर्ण स्टॉप देना चाहिए, जैसे आपने लेखक के नाम के साथ किया था। आपका उदाहरण इस तरह दिखना चाहिए।
    • "ब्रूक्स, केली डी। 2003."
  • एएसए फॉर्मेट के चरण 9 में एक लेखक के साथ सीट ए बुक शीर्षक वाला चित्र
    4
    पुस्तक का शीर्षक जोड़ें शीर्षक शीर्षक पृष्ठ और कवर पृष्ठ पर पाया जा सकता है। उपशीर्षक (बृहदान्त्र द्वारा पृथक) को शामिल करने के लिए मत भूलें यदि पुस्तक में एक है आपको शीर्षक के महत्वपूर्ण शब्दों को एक कैपिटल लेटर के साथ मिलना चाहिए (लेकिन प्रस्ताव, संयोजन, या लेख नहीं, जब तक कि वे शीर्षक को शुरू या समाप्त न करें)। शीर्षक के लिए इटैलिक का प्रयोग करें। मान लें कि हमारी पुस्तक का शीर्षक "बुक स्टोरेज" है, और इसकी उपशीर्षक: "पुस्तकें हम प्यार और कैसे स्टोर करें":
    • "ब्रूक्स, केली डी। 2003 पुस्तक भंडारण: किताबें हम प्यार और कैसे उन्हें बचाने के लिए।"बीच में बृहदान्त्र के बाद एक स्थान का उपयोग करें और एक अवधि के साथ शीर्षक समाप्त करें।
  • एएसए फॉर्मेट के चरण 10 में एक लेखक के साथ सीट ए बुक नामक चित्र
    5
    प्रकाशन स्थान खोजें यह आमतौर पर पृष्ठ के तल पर पाया जाता है título.Use शहर और राज्य, खासकर अगर शहर बड़ा लोगों में से एक, न्यूयॉर्क या वॉशिंगटन की तरह नहीं है, डीसी मान लीजिए कि आपकी किताब आगे वर्थ, टेक्सास में प्रकाशित हुआ था करते हैं। अंतरिक्ष का उपयोग करें, और फिर एक बृहदान्त्र के बाद प्रकाशन की जगह जोड़ें:
    • "ब्रूक्स, केली डी। 2003 पुस्तक भंडारण: किताबें हम प्यार और कैसे उन्हें बचाने के लिए। फोर्ट वर्थ, TX: "
  • एएसए प्रारूप चरण 11 में एक लेखक के साथ सीट ए बुक शीर्षक वाला चित्र
    6
    प्रकाशक का नाम जोड़ें यह सामने या शीर्षक पृष्ठ की पीठ में पाया जा सकता है (और कभी कभी दोनों स्थानों में पाया जा सकता है) मान लीजिए कि आपकी किताब Editora Caubói- टोपी द्वारा प्रकाशित किया गया था आप एक अंतरिक्ष जोड़ते हैं, प्रकाशक का नाम, और उद्धरण को पूरा करने के लिए एक अंत बिंदु:
    • "ब्रूक्स, केली डी। 2003 पुस्तक भंडारण: किताबें हम प्यार और कैसे उन्हें बचाने के लिए। फोर्ट वर्थ, TX: काउबॉय टोट। "
  • युक्तियाँ

    • यह सुनिश्चित करने के लिए अपने निबंध दिशानिर्देशों की जांच करें कि आपका शिक्षक चाहता है कि आपका टेक्स्ट अमेरिकन सोसाइटी ऑफ सोशियोलॉजी प्रशस्ति पत्र में प्रारूपित हो।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com