IhsAdke.com

कैसे उद्धृत सामग्री पैराफेज को

आपके शब्दों में स्रोत से महत्वपूर्ण जानकारी बताकर आपके विचारों के लिए समर्थन प्रदान करने के लिए पैराफ्रांसिंग एक उपयोगी तरीका है Paraphrasing मुश्किल हो सकता है क्योंकि आपको सीधे शब्दों की प्रतिलिपि बिना तर्क या बिंदु का मूल विचार रखने की आवश्यकता है यदि आप जानना चाहते हैं कि संक्षिप्त व्याख्या कैसे करें, तो मूल बोली पढ़ें, बोली में मुख्य विचार प्रस्तुत करने का अपना स्वयं का तरीका ढूंढें, और अपने सूत्रों को सही ढंग से उद्धृत करें यदि आप जानना चाहते हैं कि किसी उद्धृत सामग्री को कैसे संक्षेप करना है, तो इन सरल चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1
अंतरफलक को समझना

पिक्चर का शीर्षक चित्रित कथित सामग्री चरण 1
1
समझाएं कि पैराफ्रेसे का उपयोग कैसे किया जाता है। जब आप एक उद्धरण पढ़ते और अवशोषित करते हैं, तो उसके शब्दों में, और फिर अपने स्वयं के शब्दों में अपने मुख्य विचारों को फिर से दोहराते हैं। जब आप व्याख्या करते हैं, तो वाक्यों को ठीक से अपने शब्दों में दोहराने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको एक नये निबंध के साथ एक लेखक द्वारा आवश्यक आवश्यक जानकारी और अंक पेश करने की जरूरत है।
  • जब आप व्याख्या करते हैं, तो आपको किसी भी अतिरिक्त शब्दाडंबर को कम करने और मुख्य विचार के साथ आने के लिए उद्धरण को हल्के से जोड़ना चाहिए।
  • मूल सामग्री की तुलना में एक सटीक व्याख्या अलग-अलग होनी चाहिए ताकि किसी को नहीं माना जा सके साहित्यक डाकाज़नी. यहां तक ​​कि अगर आप स्रोत को उद्धृत कर रहे हैं, यदि आप उद्धरण चिह्नों में इस फ़ॉन्ट को उद्धृत नहीं कर रहे हैं और आपके "स्वयं के शब्द" मूल उद्धरण के बहुत करीब हैं, यह अभी भी साहित्यिक चोरी है
  • पैराफ्रांसिंग सारांश से अलग है, जो व्यापक है और पूरे पाठ के मुख्य बिंदुओं पर केंद्रित है। व्याख्या एक समय पर एक मुख्य विचार या अवधारणा पर केंद्रित है।
  • पैराफ्रांसिंग भी बहुत सारे स्रोतों का हवाला देने से बचने का एक शानदार तरीका है और नौकरी में अपने विचारों को व्यक्त नहीं कर रहा है
  • व्याख्या करके, आप उस उद्धरण की सराहना और गहन समझ प्राप्त करते हैं जो आप उद्धृत करते हैं, और इस तरह आप ज्ञान प्राप्त करेंगे
  • छवि शीर्षक पैराफ्रांस उद्धरित सामग्री चरण 2
    2
    समझाएं कि उद्धरण के बजाय अंतरण का उपयोग कब करना है। एक स्रोत से सीधे उद्धरण महत्वपूर्ण है जब शब्दों का इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, यदि आप मार्टिन लूथर किंग के "आई हैज़ ड्रीम" भाषण देते हैं, तो इसे सीधे उद्धृत करना बेहतर होगा क्योंकि जिस तरह से वह भाषण में शब्दों का उपयोग करते हैं, वह विशेष रूप से भावुक और काव्य है लेकिन अगर आप पुस्तक में जातिवाद के बारे में कुछ पढ़ते हैं, तो पुस्तक में विचार महत्वपूर्ण होते हैं, लेकिन शब्द नहीं होते हैं, और आपको उन्हें व्याख्या करना चाहिए।
    • पैराफ्रांसिंग उपयोगी है, जब उद्धरण डेटा, तथ्यों या आंकड़े शामिल होते हैं। डेटा के महत्व को दिखाने के लिए सीधे एक स्रोत का हवाला देने की कोई आवश्यकता नहीं है।
    • उद्धरण उपयोगी है यदि आप एक राजनीतिक व्यक्ति, सेलिब्रिटी या लेखक के शब्दों को उद्धृत कर रहे हैं और जिस तरह से भाषा का उपयोग किया जाता है, उसके बारे में एक बिंदु निर्दिष्ट कर रहे हैं।
    • यदि आप भाषा के इस्तेमाल के लिए पाठ की सावधानीपूर्वक पढ़ रहे हैं, तो उद्धरण बेहतर है- अगर आप किसी अनुच्छेद या किसी उपन्यास के लंबे समय तक मार्ग पर चर्चा कर रहे हैं, तो संक्षिप्त या सारांश अधिक उपयोगी है।
  • विधि 2
    उद्धरण प्रशस्ति पत्र

    चित्र शीर्षक से उद्धरित सामग्री चरण 3
    1
    मूल बोली पढ़ें सबसे पहले, उद्धरण को ध्यान से पढ़ें, जिसे आपने व्याख्यान के लिए चुना है। इसमें दो या तीन वाक्य नहीं होना चाहिए। वास्तव में उद्धरण के अर्थ को अवशोषित करने के लिए समय ले लो और आगे बढ़ने से पहले इसका क्या अर्थ है इसकी गहन समझें।
  • पिक्चर नामक चित्रण उद्धृत सामग्री चरण 4
    2
    नोट्स बनाएं जैसा कि आप उद्धरण पढ़ना जारी रखते हैं, उद्धरण में मुख्य विचारों को खुद ही लिखें आप मुख्य तर्क और कुछ ऐसे कीवर्ड लिख सकते हैं जो तर्क को समझाते हैं। जब आप नोट्स खत्म करते हैं, तो मूल कोट को एक तरफ छोड़ दें।



  • चित्र शीर्षक पैराफ्रज़ उद्धृत सामग्री चरण 5
    3
    अपने शब्दों के साथ मूल बोली को फिर से लिखना अपने नोट्स और बोली के अपने ज्ञान का उपयोग करके, अपने स्वयं के शब्दों में मूल उद्धरण लिखें न केवल भाषा को मिश्रण करने के लिए, बल्कि वाक संरचना को भी सावधानी बरतें, इसलिए आप अलग-अलग शब्दों की जगह नहीं कर रहे हैं और उसी संरचना को बनाए रखते हैं।
    • यदि आप कुछ कहने का एक अलग तरीका खोजने में फंस रहे हैं, तो आपकी सहायता करने के लिए एक थिसॉरस का उपयोग करें बस यह सुनिश्चित करें कि आप उन शब्दों के साथ आराम कर रहे हैं जो आपको मिलते हैं, और उन शब्दों का प्रयोग नहीं करते जो आपके समकक्षों के समान बिल्कुल नहीं हैं। यह आपके कथन का अर्थ बदल जाएगा।
  • पिक्चर का शीर्षक चित्रित कथित सामग्री चरण 6
    4
    इसकी संक्षिप्त व्याख्या के साथ मूल बोली की तुलना करें। एक बार जब आपने अपने शब्दों में फिर से लिखा है, तो इसे जोर से पढ़ें, और फिर मूल बोली पर वापस जाएं और इसे अपने नए मार्ग के साथ-साथ इसे पढ़ लें। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ये दो बातें सत्य हैं:
    • आपके पारित होने के शब्दों और आपके वाक्यों की संरचना काफी अलग है कि आपको साहित्यिक चोरी का आरोप नहीं लगाया जाना चाहिए। शब्दों को आपको प्रतीत होना चाहिए, लेखक नहीं।
    • आपके शब्दों को अभी भी प्रारंभिक मार्ग के मुख्य विचार स्पष्ट रूप से व्यक्त करना चाहिए। आपको इस तरह से अपने व्याख्यान में बदलाव नहीं करना चाहिए कि यह इसका इरादा अर्थ खो देता है।
    • प्रारंभिक मार्ग का उदाहरण: "आजकल, कई हाई स्कूल के छात्रों ने मानकीकृत परीक्षणों के लिए अध्ययन करने में अपना समय बिताया है जो उन्हें कुछ भी नहीं सिखाते।" न केवल वे ज्यादा ज्ञान प्राप्त करेंगे यदि वे परीक्षाओं के अध्ययन के बजाय स्कूल पाठ्यक्रम सीखने में अधिक समय बिताएंगे, क्योंकि वे भी अधिक खुले दिमाग वाले मनुष्य होंगे। "
    • एक संक्षिप्त उदाहरण का उदाहरण: "उच्च विद्यालय के छात्रों को एएनईएम अध्ययन और अन्य मानकीकृत परीक्षणों से इतना सताया जाता है कि उनके पास अपने स्कूल पाठ्यक्रमों में सीखने वाली सामग्री को संसाधित करने के लिए समय नहीं है। मानकीकृत परीक्षणों के लिए अध्ययन न केवल उन्हें थोड़ा वास्तविक ज्ञान देता है, उन्हें खुले दिमाग वाले व्यक्तियों से रोकता है। "
  • विधि 3
    उद्धरण उद्धरण

    चित्र शीर्षक पैराफ्रज़ कोट की गई सामग्री चरण 7
    1
    अपने प्रशस्ति पत्र को विधायक स्वरूपण का उपयोग करते हुए उद्धृत करें। विधायक विधि के साथ पाठ से अपना संक्षिप्त विवरण उद्धृत करना महत्वपूर्ण है, ताकि आप क्रेडिट दे जहां श्रेय देय है। जब आप विधायक प्रारूप में उद्धृत करते हैं, तो आपको केवल लेखक का अंतिम नाम और पृष्ठ संख्या की आवश्यकता होती है, लेकिन आपको अपने काम के अंत में "उद्धृत वर्क्स" पृष्ठ पर उद्धरण के स्रोत के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी। अपने कागज के विधायक के टेक्स्ट में संक्षिप्त व्याख्या करने के लिए यहां बताया गया है:
    • पाठ के अंदर: "बच्चों को अधिक किताबें पढ़ने चाहिए" (स्मिथ 46-47)।
  • चित्र शीर्षक पैराफ्रज़ उद्धृत सामग्री चरण 8
    2
    एपीए स्वरूपण का उपयोग करते हुए अपनी बोली का हवाला देते हैं। यदि आप एपीए स्वरूपण के साथ काम कर रहे हैं, काम पर वास्तविक पाठ के भीतर बोली का संकेत देना भी महत्वपूर्ण है। एपीए प्रारूप में उद्धृत करने के लिए, आपको लेखक के अंतिम नाम और प्रकाशन की तिथि का संदर्भ देना होगा। आप अपने "संदर्भ" पृष्ठ पर उद्धरण के स्रोत के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करेंगे। यह कैसे करें यह कैसे करें:
    • "स्मिथ (2007) के अनुसार, बच्चों को अधिक किताबें पढ़नी चाहिए।" या "बच्चों को अधिक किताबें पढ़ने चाहिए" (स्मिथ, 2007)।
  • युक्तियाँ

    • पैराफ्रॉसिंग का मतलब है कि किसी अन्य लेखक के विचारों को लेना और उन्हें सुधारना। यही कारण है कि आपको अभी भी इसके स्रोत का उद्धरण देना चाहिए एक सीधा उद्धरण बनाने में एकमात्र अंतर उद्धरण चिह्नों की कमी है, लेकिन प्रत्यक्ष उद्धरण इतना अधिक उपयोग नहीं किया जाता है
    • यह तकनीक लेखन के किसी भी रूप में लागू की जा सकती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप प्राथमिक, मध्य, कॉलेज या काम में हैं।
    • उद्धरणों और व्याख्याओं के उदाहरण ढूंढने के लिए अपने संदर्भ या अन्य मार्गदर्शिका से परामर्श करें, और इन्हें कैसे उद्धृत करें
    • एक निबंध में एक असली बातचीत का हवाला देते हुए यह तकनीक का उपयोग करना सबसे अच्छा नहीं है। साहित्य या थिएटर पर चर्चा करने के लिए, बातचीत का एक छोटा सा उद्धरण देना सबसे अच्छा हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com