IhsAdke.com

मेडिकल रिसर्च पेपर कैसे लिखें

एक मेडिकल रिसर्च पेपर लिखना बहुत ही अन्य शोध पत्र लिखने जैसा है आपको विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करने, एक स्पष्ट, संगठित शैली में लिखने, और आपके द्वारा किए जाने वाले निष्कर्षों के लिए एक मजबूत तर्क प्रदान करने की आवश्यकता है। चिकित्सा अनुसंधान पत्रों के साथ बड़ा अंतर अमेरिकी मेडिकल एसोसिएशन की शैली गाइड के अनुसार स्रोतों का उद्धरण है। समझाएं कि कैसे एक मेडिकल रिसर्च पेपर लिखने के लिए पेपर को सर्वोत्तम संभव स्वरूपण और प्रलेखन के साथ तैयार किया जा सकता है।

चरणों

  1. 1
    विषय तय करें आपके पास शायद एक सामान्य विचार है कि आप किस बारे में लिखना चाहते हैं उपलब्ध सर्वेक्षणों के शुरुआती सर्वेक्षण के लिए विशेष फ़ोकस के लिए फ़िल्टर करें। विषय के बारे में सामान्य जानकारी प्राप्त करें और संभावित स्रोतों का उपयोग करें जिन्हें आप उपयोग कर सकते हैं। शिक्षक से प्रतिक्रिया और सुझावों के लिए पूछें
  2. 2
    निर्धारित करें कि आप किस प्रकार के अनुसंधान लिखना चाहते हैं आपके काम का प्रारूप उस काम के प्रकार पर निर्भर करता है जो आप लिखना चाहते हैं। यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले खोज के प्रकार को भी प्रभावित करता है
    • मात्रात्मक अध्ययन में मूल लेखक द्वारा किए गए शोध से मिलकर होता है। इन शोध पत्रों में हाइपोथीसिस (या खोज प्रश्न), पिछला निष्कर्ष, विधि, सीमाएं, परिणाम, चर्चा और अनुप्रयोग जैसे वर्ग शामिल होना चाहिए।
    • संश्लेषण पहले से प्रकाशित अनुसंधान की समीक्षा करता है और उनका विश्लेषण करता है। वे अनुसंधान में ताकत और कमजोरियों को खोजते हैं, उन्हें विशिष्ट परिस्थितियों में लागू करते हैं, और फिर भविष्य के अनुसंधान के बारे में बताते हैं।
  3. 3
    उचित लेख, पुस्तकें, और वेबसाइटों को पढ़ने के द्वारा अपने शोध को पूरा करें ऐसे व्यक्तियों का साक्षात्कार करें जिनके पास विषय के साथ विशेष ज्ञान या अनुभव है आपके शिक्षक और पुस्तकाधिकारी आपको अच्छे संसाधन ढूंढने में सहायता कर सकते हैं।
    • विश्वसनीय सूत्रों का पता लगाएं आपके खोज के स्रोतों के उपयोग के रूप में आपके पास उतनी ज्यादा विश्वसनीयता है अकादमिक पत्रिकाओं और किताबें जानकारी के महान स्रोत हैं आप विशिष्ट संगठनों से वेबसाइट भी पा सकते हैं
    • अपने स्रोतों का ट्रैक रखें सभी प्रकाशन जानकारी लिखें: लेखक, लेख शीर्षक, पुस्तक या सामयिक शीर्षक, प्रकाशक, संस्करण, प्रकाशन की तारीख, पेज नंबर और इसके स्रोत से संबंधित कोई भी अन्य जानकारी
    • अच्छे नोट्स बनाएं लेख या किताब से सीधे प्रतिलिपि करें और संकेत दें कि वे उद्धरण चिह्नों का उपयोग करते हुए सीधे कोटेशन हैं। यह आपके अनुसंधान लिखते समय आकस्मिक साहित्यिक चोरी से बचने में सहायता करता है। पृष्ठ या अनुच्छेद संख्या भी ध्यान दें सुनिश्चित करें।
  4. 4
    अपनी खोज स्केच करें इसे एक तरह से व्यवस्थित करें जो समझ में आता है और इसका पालन करना आसान है। निर्धारित करें कि प्रत्येक शीर्षक या अनुभाग के लिए कौन से जानकारी सबसे अच्छी है जितना संभव हो उतना संभव अपने स्रोतों को एकीकृत करें।
  5. 5
    अपना शोध लिखें सुनिश्चित करें कि प्रारूप सही है आपके काम की सीमा आपके शिक्षक द्वारा निर्धारित की जाएगी। अपना लक्ष्य 10-20 पृष्ठों तक सेट करें, जब तक कि आप अन्यथा निर्देश न दें। टाइम्स न्यू रोमन 12 जैसे प्रकार और आकार फ़ॉन्ट पैटर्न का उपयोग करें और अपने काम में डबल रिक्त स्थान का उपयोग करें।
    • अपना कवर बनाएं अधिकांश विद्यालयों को किसी प्रकार के कवर की आवश्यकता होती है मुख्य शीर्षक, संक्षिप्त शीर्षक (अक्सर आपके मुख्य शीर्षक का संक्षिप्त संस्करण), लेखक का नाम, पाठ्यक्रम का नाम, और सेमेस्टर शामिल करें
    • अपना सारांश पूरा करें सारांश में लेख का सारांश दिया गया है और पाठक को पता है कि आपके काम में क्या जानकारी शामिल है। मुख्य बिंदुओं और सिद्धांत को यहाँ पर जोर दें
    • अपना परिचय लिखें अपने अनुसंधान के विषय में पाठक को प्रस्तुत करें बुनियादी पृष्ठभूमि की जानकारी प्रदान करें, आप यह पत्र क्यों लिख रहे हैं, और अपने पढ़ने के परिणामस्वरूप आप क्या उम्मीद कर सकते हैं।
    • अपने कार्य को तार्किक अनुभागों में विभाजित करें आपकी नौकरी के अनुभागों को आपके द्वारा लिखी जाने वाली नौकरी के प्रकार से निर्धारित किया जाता है। यदि यह एक गुणात्मक अध्ययन है, तो इसमें उपर्युक्त अनुभागों (यानी, Hypothesis, पिछला निष्कर्ष, आदि) को शामिल करना होगा। अगर यह एक गुणात्मक अध्ययन है, तो अपने काम को महत्वपूर्ण बिंदुओं में व्यवस्थित करें, जो स्वाभाविक रूप से समझ और प्रगति करें
    • अपना निष्कर्ष लिखें अपने चिकित्सा अनुसंधान के मुख्य बिंदुओं का सारांश करें यदि उपयुक्त हो तो सिद्धांत के संभावित अनुप्रयोगों पर बल दें।
    • संदर्भों की अपनी सूची शामिल करें अपने सभी संसाधनों को संकलित करें ताकि पाठक अधिक जानकारी पा सकें।



  6. 6
    अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन (एएमए) स्टाइल गाइड का इस्तेमाल करते हुए सूत्रों का हवाला देते हैं। एक मेडिकल रिसर्च पेपर के रूप में, आपको अपने स्रोतों का हवाला देने के लिए एएमए स्टाइल गाइड का उपयोग करना होगा।
    • अपने संदर्भ पृष्ठ लिखें मूल उद्धरणों में लेखक का नाम, नौकरी का शीर्षक, प्रकाशक, शहर और प्रकाशन की तारीख शामिल है। यह पृष्ठ आपको खोज के रूप में लिखने में सहायक है, ताकि आप अपना काम लिखते समय इसका संदर्भ लें।
    • अपने इनर कोट्स की जांच करें आंतरिक उद्धरण चिह्नों का उपयोग यह संकेत करने के लिए किया जाता है कि आप अनुसंधान या अन्य लोगों के विचारों का उपयोग कर रहे हैं। अपनी खोज में उन्हें आवश्यकतानुसार उपयोग करें इसमें लेखकों के अंतिम नाम, प्रकाशन का वर्ष और पृष्ठ संख्या शामिल है।
  7. 7
    अपनी चिकित्सा अनुसंधान संपादित करें वर्तनी और व्याकरण त्रुटियों के लिए इसे देखें इसके अलावा, स्पष्टता, उचित संगठन और शीर्षकों, शीर्षकों और अनुभाग शीर्षकों के उचित स्वरूपण की जांच करें। एक सहपाठी या शिक्षक से कागज को पढ़ने के लिए भी पूछें दूसरों के सुझावों को शामिल करने के लिए यदि आवश्यक हो, तो अपना काम फिर से लिखें

युक्तियाँ

  • यदि आप अपने अनुसंधान के किसी भी हिस्से के बारे में अटक या भ्रमित हैं, तो सहायता के लिए अपने शिक्षक से पूछें। शिक्षक नौकरियों की शैली और संरचना से परिचित हैं और अधिक संसाधन प्रदान कर सकते हैं।
  • अपने शिक्षक के विशिष्ट दिशानिर्देशों से परामर्श करें कुछ प्रशिक्षकों ने अपने कार्य को बेहतर ढंग से फिट करने के लिए एक सर्वेक्षण के कुछ हिस्सों को संशोधित किया है।

चेतावनी

  • चोरी मत करो साहित्यिक चोरी अन्य लोगों के काम, पाठ या विचारों या उनकी प्रस्तुति का उपयोग है जैसे कि वे आपकी हैं। आपके शोध में सभी स्रोतों को आंतरिक उद्धरणों के माध्यम से और आपके रेफ़रल पेज पर उद्धृत करना महत्वपूर्ण है।

आवश्यक सामग्री

  • वर्ड प्रोसेसर

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (1)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com