IhsAdke.com

सांख्यिकीय रिपोर्ट कैसे लिखें

एक सांख्यिकीय रिपोर्ट पाठकों को प्रयोगों, सर्वेक्षणों, डेटा और साक्षात्कार के बारे में बताती है जो एक विषय या परियोजना के ज्ञान के लिए आगे बढ़ते हैं। एक सांख्यिकीय रिपोर्ट लिखने के लिए प्रयोग और अनुसंधान की आवश्यकता है हालांकि, खोज तब तक उपयोगी नहीं है जब तक किसी प्रारूप में न हो जो दूसरों के लिए संचारित हो। एक सांख्यिकीय रिपोर्ट लेखन संचार प्रक्रिया का हिस्सा है इस रिपोर्ट को लिखने के लिए इन सुझावों का उपयोग करें

चरणों

  1. 1
    अपनी रिपोर्ट के सार हिस्से से प्रारंभ करें अमूर्त आपकी प्रोजेक्ट का 200-शब्द विवरण है जो खोज पद्धतियों, परिणामों और विश्लेषण सहित अपने सभी तत्वों को सारांशित करता है।
  2. 2
    रिपोर्ट में अपना परिचय लिखें परिचय में उद्देश्य का बयान, परियोजना निरंतरता, उम्मीदों और मान्यताओं के कारण, यदि कोई हो, शामिल होना चाहिए। रिपोर्ट की टोन सेट करने के लिए संक्षिप्त और स्पष्ट भाषा की आवश्यकता है
  3. 3
    साहित्य की समीक्षा करें साहित्य की समीक्षा एक ऐसे विश्लेषण और विश्लेषण है जो पहले से ही समान परियोजनाओं के लिए पूरा किए गए अन्य शोध और प्रकाशन हैं।
  4. 4



    अपनी प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए उपयोग की जाने वाली विधियों की समीक्षा करें विधियां अनुभाग आपको सभी प्रयोगों की प्रकृति, परिणामों की निगरानी, ​​कच्चे डेटा संग्रह और परियोजना विकास के दौरान किए जाने वाले समायोजन की व्याख्या करने की अनुमति देता है। अपने अनुसंधान में इस्तेमाल किसी भी संसाधन, सॉफ्टवेयर या अन्य सामग्री शामिल करें।
  5. 5
    परिणाम अनुभाग बनाएं अपने शोध और प्रयोग से होने वाली सभी तथ्यों, माप, परिणाम और निष्कर्षों की रिपोर्ट करें। इस खंड में छोटे ग्राफ़ और तालिकाओं का उपयोग किया जाना चाहिए, हालांकि लंबे तालिकाओं, सूचियों या आलेखों को परिशिष्ट के लिए संग्रहीत किया जाना चाहिए। परिणामों का विश्लेषण करने या अपनी आंकड़ों की रिपोर्ट के परिणाम अनुभाग में टिप्पणियां प्रदान करने से बचें।
  6. 6
    कृपया अपने निष्कर्षों पर रिपोर्ट करें पूरा विश्लेषण अनुभाग, विश्लेषण प्रदान करने के लिए, परिणामों को परिभाषित करें, और रीडर को बताएं कि यदि आपकी परिकल्पना अपने निष्कर्षों से मेल खाती है विज्ञान के क्षेत्र के संबंध में परिणामों का क्या अर्थ है, इस विषय की खोज या आपके विशेष उद्योग। बताएं कि क्या किसी भी अतिरिक्त शोध को पूरी तरह से इस परियोजना का फायदा उठाने के लिए आयोजित की जानी चाहिए, और मान्यताओं के प्रश्नों का उत्तर दें।
  7. 7
    परिशिष्ट में सभी शोध परिणामों को शामिल करें परिशिष्टों में चार्ट, तालिकाओं, ग्रंथों, साक्षात्कार और किसी भी अन्य सांख्यिकीय डेटा को शामिल किया जाना चाहिए। परीक्षा के प्रश्न और परिणाम भी परिशिष्ट में प्रदान करने के लिए जानकारी है। परिशिष्ट शायद आपकी रिपोर्ट का सबसे बड़ा हिस्सा होगा।

युक्तियाँ

  • आपकी अधिकांश रिपोर्ट तथ्यों और परिणामों पर आधारित है। निष्कर्ष बनाने के दौरान ही अपने व्यक्तिगत विश्लेषण प्रदान करें
  • अपनी सांख्यिकीय रिपोर्ट लिखने से पहले अपने दर्शकों को जानें। यदि आपके लक्षित दर्शक उन्हें समझ नहीं पाएंगे, तो शब्दगणन या तकनीकी शब्दों से बचें सार्वजनिक रूप से अपनी रिपोर्ट को ध्यान में रखें
  • आपकी रिपोर्ट आसानी से पढ़ने वाली फ़ॉन्ट में टाइप की जानी चाहिए एरियल या टाइम्स न्यू रोमन अक्सर रिपोर्टों में उपयोग किया जाता है रिपोर्ट एकल रिक्ति में होनी चाहिए।
  • अनुसंधान और विवरण पर ध्यान केंद्रित करें एक सांख्यिकीय रिपोर्ट प्रयोगों, सर्वेक्षणों, साक्षात्कारों और अनुसंधान के अन्य रूपों के तथ्यों और परिणामों पर आधारित है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com