IhsAdke.com

एक वैज्ञानिक गतिविधि के लिए एक प्रयोगशाला निष्कर्ष कैसे लिखें

स्कूल के लिए एक वैज्ञानिक रिपोर्ट पर काम करना मुश्किल काम हो सकता है यहां आपको एक मार्गदर्शिका मिलेगी जो आपको इस गतिविधि को पूरा करने में मदद करेगी।

चरणों

एक प्रयोगशाला निष्कर्ष लेखन

  1. 1
    शिक्षक कार्य की आवश्यकता का वर्णन करने में सहायता कर सकता है, या वह ब्लैकबोर्ड पर आवश्यकताओं को लिख सकता है। जो भी हो, सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी निर्देश हैं और उन्हें अच्छी तरह समझें। यदि नहीं, तो जितनी जल्दी हो सके शिक्षक से सहायता प्राप्त करें (गतिविधि वितरण की तारीख से पहले अच्छी तरह से अच्छी तरह से)। सबसे प्रयोगशाला रिपोर्टों के लिए निम्न आधारभूत प्रारूप है:
    • खोज: आपकी समस्या के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए आपने क्या किया?
    • परिकल्पना: प्रयोग का परीक्षण क्या दावा है?
    • आपकी परिकल्पना के लिए कारण: आप उस परिकल्पना के लिए कैसे आए?
    • प्रक्रिया: यदि शिक्षक ने निर्देश प्रदान किए हैं, तो प्रदान की गई प्रक्रिया का उपयोग करें। यदि नहीं, तो समझाएं कि आप क्या कर रहे हैं
    • विश्लेषण / परिणाम: वास्तव में क्या हुआ? इस खंड में आपको डेटा और ग्राफिक्स प्रदान करना होगा।
    • निष्कर्ष: इस प्रयोग के बारे में आप क्या निष्कर्ष निकालते हैं? क्यों?
  2. 2
    सब कुछ नीचे लिखें बाद में उपयोग के लिए यह महत्वपूर्ण है आपका शिक्षक प्रयोगशाला प्रयोगों के सभी परिणामों का हमेशा विश्लेषण करेगा। ये नोट भविष्य में आपकी मदद करेंगे, इसलिए कभी उन्हें कम मत समझें।
    • संक्षिप्त होने की कोशिश करें: अनावश्यक नोट्स न बनाएं जिन्हें इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।
    • यह आपके नोट्स को उजागर करने के लिए बहुत ही आकर्षक हो सकता है, लेकिन विरोध करें। यदि आप केवल महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करते हैं, तो कुछ भी उजागर करने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  3. 3
    परिकल्पना को जानिए हर वैज्ञानिक प्रयोग में एक परिकल्पना है यह बस एक बयान है कि आप क्या करने की उम्मीद करते हैं। प्रयोग के परिणाम परिकल्पना को सही ठहराने या चुनौती देना।
  4. 4



    देखें कि क्या परिकल्पना लड़ी गई या उचित है। आपकी रिपोर्ट में, स्पष्ट रूप से परिभाषित करें कि अनुभव की परिकल्पना क्या है और क्या परिणाम इस परिकल्पना को सही ठहराते हैं या नहीं।
  5. 5
    विश्लेषण करें और सही तरीके से डेटा प्रस्तुत करें अपने आप से पूछें कि यह परिणाम क्यों है यदि कोई असामान्य परिणाम / मूल्य (एक मूल्य जो अन्य मानों के साथ सिंक्रनाइज़ नहीं है) है, तो अपने आप से पूछें यदि आपके पास कोई जवाब है, तो इसे लिखिए ताकि आप इसे अपनी रिपोर्ट में रिकॉर्ड करने के लिए न भूलें। प्रयोगशाला प्रयोगों के लिए निम्नलिखित प्रकार के डेटा हैं:
    • मूल्य-आधारित डेटा: आपका सभी डेटा संख्याओं के रूप में होता है इस मामले में, आपको अपना निष्कर्ष दिखाने के लिए एक ग्राफ तैयार करना पड़ सकता है ग्राफ़ बनाने के बाद, प्रयोग में परीक्षण किए गए कारकों के बीच संबंध स्थापित करें। उदाहरण के लिए, आप यह बता सकते हैं कि वृद्धि करने के लिए प्रकाश की मात्रा, छोटा होगा एक मटर पैर पर अंकुरण के लिए समय
    • वक्तव्य-आधारित डेटा: आपका डेटा पूरी तरह से टिप्पणियों पर आधारित होता है, जैसे रंग परिवर्तन, प्रकार की प्रतिक्रियाएं, और अन्य घटनाएं जो संख्याओं को शामिल नहीं करती हैं
  6. 6
    हुई प्रायोगिक त्रुटि का एक प्राथमिक स्रोत पहचानें (वैकल्पिक)। यदि कुछ हुआ है जो प्रयोग के परिणामों को परिवर्तित या प्रभावित किया है और ऐसा नहीं होना चाहिए, समझाएं उदाहरण के लिए, अभिकर्मकों के कम तापमान के माध्यम से पारित होने वाली हवा और इसलिए, अपेक्षा से धीमी गति से प्रतिक्रिया की गई एक उत्तर का सुझाव होगा।
  7. 7
    एक निष्कर्ष के साथ खत्म आपके निष्कर्ष में, संक्षेप में संक्षेप में बताएं कि आपने प्रयोग से क्या सीखा है क्या परिकल्पना आपको कुछ भी सिखाती है? क्या परिणाम प्राप्त किए गए थे जो आपको उम्मीद थी? क्यों या क्यों नहीं?

युक्तियाँ

  • इस अनुच्छेद में उपलब्ध कराए गए एक से आपके शिक्षक का एक अलग प्रारूप हो सकता है यदि आपके पास प्रश्न हैं तो गतिविधि की आवश्यकताओं के बारे में जागरूक रहें और मदद मांगें
  • शिक्षक आपको गलत तरीके से निष्कर्ष निकालने के लिए कह सकता है। इस मामले में, अपने नोट्स की समीक्षा करना सुनिश्चित करें (उदाहरण के लिए, "हम एक बन्सन स्टेउट के साथ शीट्स को जलाते हैं" जब वास्तव में आप क्लास में पेपर को जलाते हैं)। यह आदर्श नहीं होगा, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी नोट्स सही हैं, प्रयोगशाला रिपोर्ट को फिर से पढ़ें।
  • आपका शिक्षक आपको बताएगा कि गतिविधि सही ढंग से नहीं हुई है। गलत काम करना है बेहतर कुछ भी करने से गतिविधि का प्रयास करने के लिए आप कम से कम एक ग्रेड प्राप्त करेंगे, लेकिन यदि प्रयोगशाला रिपोर्ट अधूरी है, तो आपको कोई ग्रेड प्राप्त नहीं हो सकता है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com