IhsAdke.com

सांख्यिकी महत्व का मूल्यांकन कैसे करें

. सांख्यिकीय महत्व संख्या है, जिसे पी-वैल कहा जाता है, जो कि इसके परिणाम की संभावना को सूचित करता है, एक निश्चित तर्क (नल परिकल्पना) के आधार पर, सच होने के लिए मनाया जाता है। यदि पी-मान काफी छोटा है, तो प्रयोगकर्ता सुरक्षित रूप से यह अनुमान लगा सकता है कि शून्य परिकल्पना गलत है।

चरणों

चित्र शीर्षक आकलन सांख्यिकीय महत्व चरण 1
1
उस अनुभव को निर्धारित करें जिसे आप पूरा करना चाहते हैं और आप इसके बारे में क्या सीखना चाहते हैं। इस उदाहरण के लिए, मान लें कि आपने एक लकड़ी की दुकान से लकड़ी का एक टुकड़ा खरीदा था। आपने लकड़ी का एक टुकड़ा खरीदा जो विक्रेता ने कहा कि वह 8 फीट लंबा था (हमें यह एल = 8 दर्शाएं)। क्या आपको लगता है कि विक्रेता आपको धोखा दे रहा है और विश्वास करता है कि लकड़ी की लंबाई वास्तव में 8 फीट से कम है < 8). Isto chama-se को वैकल्पिक परिकल्पना एच।
  • चित्र शीर्षक आकलन सांख्यिकीय महत्व चरण 2
    2
    अपनी नल परिकल्पना राज्य करें यह दिखाने के लिए कि एल < 8, temos de mostrar que é irracional acreditar L > = 8 दिया गया डेटा जिसे हमने देखा है इसलिए, हम यह अवगत कर सकते हैं कि हमारी निरर्थक अवधारणा यह है कि प्लेट की लंबाई 8 फुट या एच के बराबर या उससे अधिक है 0: एल> = 8
  • चित्र शीर्षक आकलन सांख्यिकीय महत्व चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि आपके डेटा को कितना असामान्य होना चाहिए इससे पहले कि वह सार्थक समझा जा सके। कई सांख्यिकीविदों का यह मानना ​​है कि यह 95% है कि शून्य परिकल्पना सांख्यिकीय महत्व (0.05 का पी-मान दे) के लिए न्यूनतम के रूप में गलत है। यह विश्वास का स्तर है विश्वास का एक उच्च स्तर (और इस प्रकार कम पी-मान) का मतलब है कि परिणाम अधिक महत्वपूर्ण हैं ध्यान दें कि एक 95% आत्मविश्वास स्तर का मतलब है कि आप हर 20 गुना में प्रयोग करते हैं, जो आप प्रयोग करते हैं।
  • चित्र शीर्षक आकलन सांख्यिकीय महत्व चरण 4
    4
    डेटा एकत्र करें हम में से अधिकांश टेप के माप को तोड़ देंगे, यह पता लगाना कि बोर्ड की लंबाई 8 फीट से कम है और लकड़ी के नए टुकड़े के लिए लकड़ी के डीलर से पूछें। हालांकि, विज्ञान के लिए केवल एक माप की तुलना में सबूत का अधिक बड़ा बोझ होना आवश्यक है। क्योंकि विनिर्माण प्रक्रिया अपूर्ण है, भले ही औसत लंबाई 8 मीटर हो, अधिकांश बोर्ड मौके से थोड़ा अधिक या थोड़ा छोटा हो जाएगा। इस घटना से निपटने के लिए, हमें कई मापन करना चाहिए और इन परिणामों का उपयोग हमारे पी-वैल्यू को निर्धारित करने के लिए करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक आकलन सांख्यिकीय महत्व चरण 5
    5



    अपने डेटा के औसत की गणना करें हम इस μ को निरूपित करेंगे I
    1. अपने सभी टिप्पणियां जोड़ें
    2. आपके द्वारा किए गए मापन की संख्या से विभाजित करें
  • चित्र शीर्षक आकलन सांख्यिकीय महत्व चरण 6
    6
    नमूना के मानक विचलन की गणना करें हम इस "एस" को निरूपित करेंगे
    1. सभी टिप्पणियों से माध्य μ का घटाकर।
    2. स्क्वायर परिणामस्वरूप मूल्य
    3. उन्हें जोड़ें
    4. `एन -1` द्वारा विभाजित करें
    5. इस मान का वर्गमूल लो।
  • चित्र शीर्षक आकलन सांख्यिकीय महत्व चरण 7
    7
    अपने पहचानकर्ता को एक मानक सामान्य मान (जेड स्कोर) में कनवर्ट करें। हम इस `जेड` को दर्शाएंगे
    1. एच के मूल्य घटाएं 0 (8) अपने मनाया मतलब μ
    2. नमूना के मानक विचलन द्वारा परिणाम को विभाजित करें `
  • चित्र शीर्षक आकलन सांख्यिकीय महत्व चरण 8
    8
    इस मूल्य की तुलना `ज़ेड` के मूल्य के साथ `Z` के मूल्य के साथ अपने आत्मविश्वास स्तर पर करें यह मान सामान्य वितरण की एक तालिका से आता है। इस महत्वपूर्ण मूल्य को निर्धारित करना इस लेख के दायरे से परे है, लेकिन यदि `Z` का गणित मूल्य -1645 से अधिक नकारात्मक है तो आप मान सकते हैं कि आपके बोर्ड की लंबाई 9 फीट से कम 95% से अधिक आत्मविश्वास है । इसे शून्य अवधारणा को अस्वीकार कर कहा जाता है इसका मतलब है कि आपके मनाया गया μ सांख्यिकीय महत्वपूर्ण है (जो निर्दिष्ट लंबाई से अलग है)। यदि आपके मनाया `जेड` -1645 से कम नहीं है, तो आप एच को अस्वीकार नहीं कर सकते 0. इस स्थिति में, कृपया ध्यान दें कि आपने एच को सिद्ध नहीं किया है 0 सच है आपको कहने के लिए पर्याप्त जानकारी नहीं है कि यह नकली है
  • चित्र शीर्षक आकलन सांख्यिकीय महत्व चरण 9
    9
    एक अनुवर्ती अध्ययन पर विचार करें एक और अध्ययन करना, अधिक मापन या अधिक सटीक मापने वाले उपकरण के साथ, आपके पूरा होने के बारे में आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • सांख्यिकी एक बड़ा और जटिल क्षेत्र है, सांख्यिकीय महत्व को समझने में मदद करने के लिए सांख्यिकीय निष्कर्ष के विद्यालय या कॉलेज स्तर (या उससे आगे) के पाठ्यक्रम को लेना।

    चेतावनी

    • यह विश्लेषण दिए गए उदाहरण के लिए विशिष्ट है। यह आपकी परिकल्पना के आधार पर बदल जाएगा
    • हमने कई मान्यताओं की चर्चा की है जिन पर चर्चा नहीं की गई है। एक आंकड़ा वर्ग आपको ये समझने में मदद करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com