IhsAdke.com

वैज्ञानिक विधि का उपयोग कैसे करें

वैज्ञानिक पद्धति सभी वैज्ञानिक जांचों की रीढ़ या मुख्य कंकाल है जो एक गंभीर या कठोर तरीके से करना चाहता है। यह वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए डिजाइन किए गए तकनीकों और सिद्धांतों का एक सेट है और इस प्रकार ज्ञान के संचय में योगदान देता है। कई तरह से वैज्ञानिक विधि उत्तरोत्तर विकसित, सुधारा और पूछताछ की गई है। ऐतिहासिक रूप से, प्राचीन यूनानी दार्शनिकों से आज के वैज्ञानिकों के लिए हालांकि इस पद्धति पर कुछ वैचारिक और तकनीकी विविधताएं हैं और इसमें कुछ असहमति है कि इसका उपयोग कैसे किया जाना चाहिए, बुनियादी कदम समझना आसान है। ये अनौपचारिक प्रक्रियाएं हैं न कि केवल वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए बल्कि हर रोज़ समस्याओं को सुलझाने के लिए।

चरणों

चित्र का प्रयोग करें वैज्ञानिक विधि का प्रयोग करें चरण 1
1
ध्यान दें। यह नई जिज्ञासा पैदा करने वाली जिज्ञासा है। अवलोकन की प्रक्रिया, जिसे कभी-कभी "समस्या को परिभाषित करना" या "बिंदु स्पष्ट करना" कहा जाता है, सरल है। आप कुछ ध्यान देते हैं जो आपको उत्सुक बनाता है इसका कारण यह है कि आप अपने मौजूदा ज्ञान के साथ आसानी से नहीं समझा सकते हैं, या यदि आप कुछ ऐसी घटना का पालन कर सकते हैं जिसे मौजूदा ज्ञान से समझाया गया है, लेकिन इसमें एक अन्य स्पष्टीकरण हो सकता है। सवाल यह है, तो आप इस घटना की व्याख्या कैसे करते हैं - इसका कारण बनता है? ध्यान दें कि प्रश्न अनुभवजन्य अवलोकन से प्राप्त होता है।
  • चित्र का प्रयोग करें वैज्ञानिक विधि का प्रयोग करें चरण 2
    2
    समस्या के बारे में मौजूदा ज्ञान की जांच करें यहां, यह जानना महत्वपूर्ण है कि दूसरे ने पहले आइटम के मुद्दे को कैसे संबोधित किया है या समझाया है। मान लीजिए आपने गौर किया है कि आपकी कार नहीं लेती है आपका मूल प्रश्न हो सकता है: "वाह, मेरी कार अब क्यों नहीं शुरू करती है? आप खुद से पूछ सकते हैं, "कार को शुरू करने के लिए मुझे क्या करना चाहिए? आपको कारों के बारे में कुछ जानकारी हो सकती है, ताकि आप इसे लेकर गड़बड़ी कर सकें, यह जानने की कोशिश करें कि क्या चल रहा है और कुछ समस्या का एहसास है। आप स्वामी के मैनुअल से परामर्श भी कर सकते हैं, आप समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं। यदि आप एक वैज्ञानिक थे जो कुछ अजीब घटना की खोज करने की कोशिश कर रहे थे, तो आप वैज्ञानिक पत्रिकाओं से परामर्श कर सकते हैं, जो अन्य वैज्ञानिकों द्वारा प्रकाशित है। वहां, आपने देखा है कि उपलब्ध सूचना के कई गुण हैं: सुझाव, सुझाव और तकनीकी जानकारी जानकारी को जांचना चाहिए, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि उनके पास स्पष्टता और निष्पक्षता है कि वे आपकी समस्या के लिए उपयोगी हो सकते हैं। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो हमेशा चीज़ों को आसान पाता है, तो आप जितना संभव हो उतना संभवतया आपका प्रश्न पा सकते हैं क्योंकि प्रश्न का उत्तर पहले से ही हो सकता है, या आप ऐसी जानकारी पा सकते हैं जो आपको आपकी अवधारणा का निर्माण करने में मदद करेगी कार जो शुरू नहीं होती है
  • चित्र का प्रयोग करें वैज्ञानिक विधि का प्रयोग करें चरण 3
    3
    एक अवधारणा फार्म एक अवधारणा को देखा जा रहा है इस घटना के लिए एक संभावित स्पष्टीकरण है। यह अनुमान से अधिक है, हालांकि, क्योंकि यह विषय के बारे में मौजूदा ज्ञान की संपूर्ण समीक्षा पर आधारित है। परिकल्पना के कारण और प्रभाव संबंध की स्थिति को चिन्हित करना चाहिए, जो स्पष्टीकरण उत्पन्न करता है। उदाहरण के लिए, "मेरी कार नहीं उठाती, क्योंकि मैं टैंक में गैस से बाहर हूं।" ध्यान दें कि यह परिकल्पना प्रभाव के लिए संभावित कारण बताता है, यानी यह तथ्य कि कार शुरू नहीं होती है एक और अवधारणा होगी: "कार स्टार्टर की वजह से शुरू नहीं होती है।" यह नई अवधारणा अतिरिक्त है परिकल्पना की संख्या के बावजूद, महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इसके साथ भविष्यवाणियों का परीक्षण, प्रयोग और भी कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में, यह प्रयोगात्मक परिकल्पना है आप "गैस मुक्त" कार परिकल्पना का परीक्षण करने के लिए अपनी कार में गैस डाल सकते हैं। आप यह भी अनुमान लगा सकते हैं कि यदि परिकल्पना सही है, तो कार शुरू हो जाएगी, जब आप टैंक में गैस जोड़ लेंगे। यह भी देखें कि इस परिकल्पना में एक निर्भर चर: कार चालू करें और दूसरा स्वतंत्र: टैंक में गैसोलीन का स्तर।
  • वैज्ञानिक पद्धति चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4



    मुख्य परिकल्पना का परीक्षण करें एक ऐसा प्रयोग करें जो आपकी मुख्य अवधारणा की पुष्टि करेगा या नहीं प्रयोग को घटना को अलग करने और कारक के प्रस्तावों को अलग करने के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए। दूसरे शब्दों में, यह "नियंत्रित" होना चाहिए हमारे सरल कार प्रश्न पर वापस जा रहे, हम कार में गैसोलीन डालकर हमारी परिकल्पना का परीक्षण कर सकते हैं। हालांकि, हमारे पास एक निश्चित नियंत्रण और कठोरता होनी चाहिए, क्योंकि अगर हम कार में गैस डालते हैं और हम एक ही समय में ईंधन फिल्टर बदलते हैं, और इन दो बदलावों के बाद, कार काम करती है, हम निश्चित रूप से घटना के वास्तविक कारण के साथ नहीं जान सकते मनाया। हम नहीं जानते कि क्या यह गैसोलीन की कमी थी या अगर ईंधन फ़िल्टर समस्या थी यह भी हो सकता है कि, जब आप अपनी कार को बढ़ावा दें, यह अभी भी शुरू नहीं होता है उसके बाद, आपने ईंधन पंप को बदलने का अनुरोध किया और वहां, आपकी कार ठीक से काम करने के लिए वापस आ गई। इस प्रकार, यह ईंधन और फिल्टर दोनों की कमी हो सकती है, दोनों कारणों से मनाया गया घटना को रोकते हैं। बीसवीं सदी में एड्स या युद्ध के कारणों जैसे जटिल मुद्दों के लिए, सैकड़ों या हजारों संभावित कारण हो सकते हैं। इस प्रकार, एक प्रयोग में सभी को अलग करना मुश्किल या असंभव हो सकता है।
    • रिकॉर्ड को साफ रखें अन्य वैज्ञानिकों या प्रतिलिपि प्रस्तुत करने योग्य द्वारा प्रतिकृति के लिए प्रयोग संभव होना चाहिए। यही है, अन्य लोगों को उसी तरीके से एक परीक्षण या प्रयोग बनाने में सक्षम होना चाहिए और उसी परिणाम प्राप्त करना चाहिए। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने परीक्षण में जो कुछ भी करने की आवश्यकता है उसके रिकॉर्ड रखने के लिए, और यह जरूरी है कि आप अपने सभी डेटा को रखें। आज, कच्चे डेटा को स्टोर करने के लिए फ़ाइलें और कंप्यूटर प्रोग्राम हैं, जो वैज्ञानिक जांच की प्रक्रिया की बहुत सुविधा प्रदान करते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि अन्य वैज्ञानिक आपके अनुभव के बारे में जानते हैं, इसलिए प्रायोगिक कदमों के वफादार और विस्तृत खाते। अन्य शोधकर्ताओं को यह भी पता होना चाहिए कि इन फाइलों को कैसे देखना और, यदि विषय महत्वपूर्ण है, तो वे आपको अपने डेटा के लिए नई मान्यताओं का परीक्षण करने के लिए कह सकते हैं तो पूरी तरह से और पूरी तरह से डर नहींें, जैसे चार्ल्स डार्विन या अल्फ्रेड किन्से। यह महत्वपूर्ण है कि आप सभी विवरण प्रदान कर सकें।
  • वैज्ञानिक विधि का प्रयोग करें शीर्षक चरण 5
    5
    परिणामों की समीक्षा करें और निष्कर्ष निकालें हाइपोथीसिस टेस्टिंग केवल डेटा इकट्ठा करने का एक तरीका है जो आपकी परिकल्पना की पुष्टि या अमान्य करने में आपकी सहायता करेगा। यदि आप इसे भरने पर आपकी कार शुरू होती है, तो आपका विश्लेषण काफी सरल है - इस परिकल्पना की पुष्टि की गई है। अधिक जटिल परीक्षणों में, हालांकि, यह पता लगाना आसान नहीं होगा कि आपकी पहली अवधारणा की पुष्टि कब है। आपने ईंधन किया है और आपकी कार अभी भी शुरू नहीं हुई है। उस मामले में, आपने अपने निवास के लिए एक मैकेनिक को फोन करने का विकल्प चुना है, और प्रति घंटा काम और यात्रा के लिए पेशेवर शुल्क। इस प्रकार, अन्य अवधारणाओं का परीक्षण करने के लिए आवश्यक हो सकता है कि आपको समय-समय पर डेटा देखने, नई अनुमान विकसित करने और आपकी समस्या को हल करने के लिए पैसा खर्च करने के लिए बहुत समय बिताना होगा। इसके अलावा, यदि डेटा उनकी परिकल्पना की पुष्टि या अमान्य करता है, तो यह भी जांचना आवश्यक होगा कि क्या अन्य कारणों से मनाया गया घटना को प्रभावित किया गया है दूसरे शब्दों में, जांच करना महत्वपूर्ण है कि क्या अन्य चीजें हैं, तथाकथित "छिपी" या "एक्सोजेनियस" चर, जो परिणाम को प्रभावित कर सकते हैं मान लीजिए कि जब आप पेट्रोल जोड़ते हैं तो आपकी कार शुरू होती है हालांकि, दूसरे दिन, जलवायु बदल गई है और तापमान पानी के ठंड के करीब है, अर्थात लगभग शून्य डिग्री सेल्सियस क्या आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि गैसोलीन का अभाव केवल कार ही नहीं उठाता है? देखें कि आपने क्या आपूर्ति की है और अब वह इसे नहीं ले सकता। वहां, अन्य टिप्पणियों के कारण और तापमान में गिरावट की वजह से, उसकी गाड़ी वाली कार फिर से नहीं उठाती आप यह भी पा सकते हैं कि आपका परीक्षण अनिर्धारित है हो सकता है कि आपकी कार को लेने के लिए एक खतरा है, अर्थात कुछ सेकंड के लिए देखते रहें, जब आप गैस जोड़ते हैं, लेकिन फिर से मर जाते हैं।
  • चित्र का प्रयोग करें वैज्ञानिक विधि का प्रयोग करें चरण 6
    6
    अपने निष्कर्षों पर रिपोर्ट करें वैज्ञानिक आमतौर पर वैज्ञानिक पत्रिकाओं में अपने शोध के परिणामों की रिपोर्ट करते हैं, जैसे मोनोग्राफ, शोध, मास्टर की डिग्री, डॉक्टरेट की डिग्री या सम्मेलन पत्रों में। वे न केवल परिणामों और निष्कर्षों की रिपोर्ट करते हैं, बल्कि उनके कार्यप्रणाली, अर्थात्, उन परिकल्पनाओं का परीक्षण करने के लिए जो कदम उठाए गए हैं शोधकर्ता से यह जानना भी दिलचस्प है कि आपके परीक्षण की अवधारणा के दौरान जो संभावित समस्याएं हो रही हैं या क्या हैं उनके अनुमानों की रिपोर्ट करके, उनके सैद्धांतिक और पद्धतिगत आधार, साथ ही निष्कर्ष, यह महान मूल्य का होगा और सामान्य रूप से अन्य शोधकर्ताओं और विज्ञानों के लिए सहायता करेगा।
  • चित्र का प्रयोग करें वैज्ञानिक विधि का प्रयोग करें चरण 7
    7
    आगे की जांच करें यदि डेटा आपकी प्रारंभिक परिकल्पना की पुष्टि करने में विफल रहा है, तो यह एक नई अवधारणा के साथ आने और उसका परीक्षण करने का समय है। अच्छी खबर यह है कि आपको एक नई अवधारणा बनाने में मदद करने के लिए जो बहुमूल्य जानकारी प्रदान की गई है उसका पहला अनुभव। इस प्रकार, विज्ञान के लिए उद्धरण चिह्नों में त्रुटियां एक मजबूत संकेत हैं कि भविष्य के प्रयोगों को और अधिक सटीक माना जाएगा। यहां तक ​​कि अगर एक परिकल्पना की पुष्टि की गई है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए आगे की शोध की आवश्यकता है कि परिणाम प्रतिलिपि प्रस्तुत करने योग्य हैं और यह केवल एक बार एक समय का मैच नहीं था। हां, विज्ञान में, हमें भाग्य या मौक़ा को खत्म करना है और यही कारण है कि आँकड़े उसके लिए महत्वपूर्ण हैं। एक महत्वपूर्ण शोध अक्सर कई वैज्ञानिक या शोधकर्ताओं द्वारा किया जाता है। हालांकि, आप अपने लिए कुछ घटना की जांच करना जारी रख सकते हैं और फिर, यह एक एकान्त नौकरी होगी।
  • युक्तियाँ

    • अवलोकन करना, अनुमानों को बनाने के समान नहीं है।
    • आप एक अवधारणा को सिद्ध या खंडन नहीं कर सकते हैं, लेकिन इसे पुष्टि या अमान्य कर सकते हैं। यदि प्रश्न यह है कि आपकी कार क्यों नहीं उठाती है, तो परिकल्पना की पुष्टि (यह स्टॉक के बाहर है) और साबित करती है कि यह वास्तव में गायब है, यह एक ही बात प्रतीत हो सकता है: साबित और पुष्टि करें हालांकि, अधिक जटिल प्रश्नों के लिए जिनमें संभवतः कई संभावित स्पष्टीकरण हो सकते हैं, एक या दो प्रयोग एक अवधारणा को सिद्ध या खंडन नहीं कर सकते।
    • परिकल्पनाओं के परीक्षण के साथ ही ऊपर वर्णित अनुभव के प्रकार के परीक्षण के कई तरीके हैं सिर्फ एक सरल वर्गीकरण। हाइपोथीसिस परीक्षण भी डबल-अंध अध्ययनों का रूप ले सकता है, जैसे कि एक उपाय वास्तव में एक नींद उत्पन्न करने वाला प्रभाव होता है और मरीजों को अलग करता है जिनके पास प्लेसबो प्रभाव होता है, यानी जो भोजन की गोलियां भी लेते हैं, नींद का प्रेरण इसके लिए, सांख्यिकीय पद्धति का उपयोग करना और अन्य संग्रह विधियों के साथ डेटा एकत्र करना महत्वपूर्ण है। एक प्रयोग की निरंतरता बढ़ने वाला पहलू यह है कि इसे डेटा या जानकारी इकट्ठा करने के अन्य तरीकों के साथ परीक्षण किया जा सकता है जो कि परिकल्पना का परीक्षण करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
    • एक सहसंबंध और एक कारण संबंध के बीच के अंतर को समझें। यदि आप अपनी परिकल्पना की पुष्टि करते हैं, तो आपको एक सहसंबंध मिला (दो चर के बीच संबंध) यदि अन्य लोग भी परिकल्पना की पुष्टि करते हैं, तो सहसंबंध कठिन होता है लेकिन सिर्फ इसलिए कि किसी सहसंबंध की मौजूदगी का मतलब यह नहीं है कि एक चर एक दूसरे के कारण होता है

    चेतावनी

    • हमेशा डेटा स्वयं के लिए बोलें। वैज्ञानिकों को सावधान रहना चाहिए जब भी उनके पूर्वाग्रहों, गलतियों और अहं भ्रामक परिणाम न हों। सच्चाई और विस्तार से अपने अनुभवों को हमेशा बताएं
    • एक्सजेनेस वेरिएबल्स से सावधान रहें यहां तक ​​कि सबसे सरल प्रयोगों में, पर्यावरणीय कारक उनके अवलोकन, डेटा संग्रह को प्रभावित कर सकते हैं और परिणाम में भी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com