IhsAdke.com

बीजगणित में एक वैज्ञानिक कैलक्यूलेटर का उपयोग कैसे करें

वैज्ञानिक कैलकुलेटर में जटिल गणितीय कार्य है जो बीजगणित, त्रिकोणमिति और अन्य उन्नत गणित के छात्रों की सहायता करते हैं। निम्न चरणों में बीजगणित और उन्नत गणित की अन्य शाखाओं में एक वैज्ञानिक कैलकुलेटर का चयन और उपयोग करने का तरीका बताया गया है।

चरणों

बीजगणित चरण 1 के लिए वैज्ञानिक कैलक्यूलेटर का प्रयोग करें
1
वैज्ञानिक कैलकुलेटर के प्रकार जानिए नीचे वर्णित कई प्रकार हैं:
  • संख्यात्मक प्रदर्शन कैलकुलेटर यह वैज्ञानिक कैलकुलेटर का मूल प्रकार है और सबसे सस्ता है पुराने संस्करणों में एलईडी डिस्प्ले है आज, अधिकांश पहले से ही एलसीडी डिस्प्ले का उपयोग करते हैं। इस प्रकार का कैलकुलेटर हाई स्कूल बीजगणित और त्रिकोणमिति कक्षाओं के लिए है और कॉलेज में इन विषयों के सबसे बुनियादी स्तरों के लिए है।
    चित्र शीर्षक से बीजगणित चरण 1 बुलेट 1 के लिए वैज्ञानिक कैलक्यूलेटर का उपयोग करें
  • ग्राफ़ कैलकुलेटर इस कैलकुलेटर में एक एलसीडी स्क्रीन है ताकि उपयोगकर्ता ग्राफ़ को आकर्षित कर सके। वे y = ax + b जैसे कार्यों की सेवा करते हैं, लेकिन एक संख्यात्मक प्रदर्शन कैलकुलेटर से अधिक लागत और उन्नत गणित कक्षाओं के लिए उपयुक्त हैं, एक इंजीनियरिंग कॉलेज के पाठ्यक्रम का हिस्सा
    चित्र शीर्षक से बीजगणित चरण 1 बुलेट 2 के लिए वैज्ञानिक कैलक्यूलेटर का उपयोग करें
  • प्रोग्राम कैलकुलेटर कई दोहराए चरणों को शामिल करते हुए अधिक जटिल समीकरणों में सहायता करने के लिए विकसित। इस तरह के कैलकुलेटर का इस्तेमाल वैज्ञानिकों और इंजीनियरों द्वारा किया जाता है और इन विषयों के अध्ययन के लिए उपयुक्त है। यह सबसे महंगी और सबसे जटिल प्रकार है और इसका इस्तेमाल करना सीखना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। कैलकुलेटर के इस प्रकार का एक उदाहरण है कम्प्यूटरीकृत बीजगणितीय प्रणाली (एसएसी) कैलकुलेटर।
    चित्र शीर्षक से बीजगणित चरण 1 बुलेट 3 के लिए वैज्ञानिक कैलक्यूलेटर का उपयोग करें
  • 2
    एक वैज्ञानिक कैलकुलेटर में एक समीकरण कैसे दर्ज करें। कई प्रकार के कैलकुलेटर होने के अलावा, उन में डेटा दर्ज करने के कई तरीके हैं।
    • जनकेंद्रिय बीजगणितीय नोटेशन अंदर-बाहर के घातांक के बाद (जब हम एक शक्ति को एक नंबर बढ़ाने के), कोष्ठक, कोष्ठक और ब्रेसिज़ में तत्वों पहले रखा जाता है, गुणन: कैलकुलेटर इस प्रकार का एक समीकरण में प्रवेश के लिए आपरेशन के आदेश के संबंध में बीजगणित के नियमों का पालन करती , विभाजन, जोड़ और घटाव।
      चित्र शीर्षक से बीजगणित चरण 2 बुलेट 1 के लिए वैज्ञानिक कैलक्यूलेटर का उपयोग करें
    • उन्नत बीजगणितीय तर्क प्रत्यक्ष यह प्रारूप तीव्र से बना कैलकुलेटर के अंतर्गत आता है इससे उपयोगकर्ताओं को उसी क्रम में समीकरण के तत्वों को स्थानांतरित करने की अनुमति मिलती है जो वे कार्यपुस्तिका में दिखाई देते हैं।
      चित्र शीर्षक से बीजगणित चरण 2 बुलेट 2 के लिए वैज्ञानिक कैलक्यूलेटर का उपयोग करें
    • पोलिश उल्टा नोटेशन आम तौर पर हेवलेट-पैकार्ड कैलकुलेटर में पाया जाता है, समीकरण मानों को पहले रखा जाता है, जिसमें एक "स्टैक" होता है जहां फ़ंक्शन लागू होते हैं। इस प्रकार के कैलकुलेटर में बराबर चिह्न (=) के स्थान पर "एंटर" कुंजी है, और एक दो लाइन डिस्प्ले है। कई प्रोग्राम कैलकुलेटर पोलिश संकेतन का उपयोग करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बीजगणित चरण 3 के लिए वैज्ञानिक कैलक्यूलेटर का उपयोग करें
    3
    कैलकुलेटर चालू और बंद करने का तरीका जानें। कुछ के पास अलग-अलग कुंजियां चालू और बंद हैं, और दूसरों के पास "एसी" (सभी स्पष्ट) कुंजी है इसके अतिरिक्त, अन्य कैलकुलेटर बैटरी की शक्ति को संरक्षित करने के लिए कोई उपयोग नहीं किए जाने के बाद स्वचालित रूप से बंद हो जाते हैं
    • सौर कैलकुलेटर के पास आमतौर पर उन्हें चालू और बंद करने के लिए एक पावर बटन नहीं होता है, जब वे प्रकाश को प्रदर्शित करते हैं, तो वे स्वचालित रूप से स्वचालित रूप से चालू हो जाते हैं, और जब कोई रोशनी नहीं होती है तो इसे बंद कर दिया जाता है।
      चित्र शीर्षक से बीजगणित चरण 3 बुलेट 1 के लिए वैज्ञानिक कैलक्यूलेटर का उपयोग करें
  • अल्जीब्रा चरण 4 के लिए वैज्ञानिक कैलक्यूलेटर का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    मूल्यों को साफ करने के लिए चाबी नोट करें सामान्य कैलकुलेटर की तरह, वैज्ञानिकों को सब कुछ मिटाने के लिए एक चरित्र और "एसी" कुंजी (जिसका अर्थ है "सभी स्पष्ट") मिटा देने के लिए "सी" कुंजी हो सकती है वैकल्पिक रूप से, आपके पास आखिरी वर्ण को हटाने के लिए "सी" कुंजी और "सीई" कुंजी (जिसका अर्थ है "स्पष्ट प्रविष्टि") हटाने के लिए हो सकता है।



  • बीजगणित चरण 5 के लिए वैज्ञानिक कैलक्यूलेटर का उपयोग करें
    5
    कैलकुलेटर की स्मृति क्षमता की जांच करें जबकि एक पूर्ण आवश्यकता नहीं है, स्मृति आपको बाद के उपयोग के लिए संख्याओं को बचाने के लिए अनुमति देता है आप गणना या लंबी संख्या से आंशिक परिणाम सहेज सकते हैं जो एक से अधिक बार उपयोग किए जाएंगे।
    • मेमोरी कैलकुलेटर में एक या अधिक संग्रहण डिवाइस हो सकते हैं
    • स्मृति कुंजी "एसटीओ", "आरसीएल" या "एमआर" हो सकती है, और "एमसी" कुंजी को मेमोरी ("एमसी" के लिए "मेमोरी रिक्त" के लिए खड़ा किया गया है) को साफ करने के लिए उपयोग किया जाता है। कुछ कैलकुलेटर में "M +" कुंजी है जो आपको डेटा को मिटाने के लिए सहेजे गए मान और "M;" कुंजी में डेटा जोड़ने की अनुमति देता है। कुछ कैलकुलेटर आपको मेमोरी के मूल्य को डिस्प्ले में नंबर से और इसके विपरीत बदल सकते हैं।
      बीजगणित चरण 5 बुलेट 2 के लिए वैज्ञानिक कैलक्यूलेटर का प्रयोग करें
  • चित्र शीर्षक से बीजगणित चरण 6 के लिए वैज्ञानिक कैलक्यूलेटर का उपयोग करें
    6
    अन्य कुंजियों के कार्यों को जानें वैज्ञानिक कैलकुलेटर में एक आम कैलकुलेटर में चाबियाँ और कार्य नहीं मिले हैं। कुछ मॉडल में बहुक्रिया कुंजियां हैं - आपको कुंजी के माध्यमिक फ़ंक्शन को सक्रिय करने के लिए "दूसरी" कुंजी को दबाए जाने की आवश्यकता है।
    • खोलें और बंद करें कोष्ठक ये चाबियाँ आपको समान रूप से एक समीकरण लिखने की अनुमति देती हैं। ब्रैकेट्स ([]), ब्रेसिज़ ({}) और खुद को कोष्ठक सम्मिलित करने के लिए कोष्ठकों की चाबियाँ का प्रयोग करें, और हमेशा आपके द्वारा खोलने वाले कोष्ठकों को बंद करना सुनिश्चित करें
      चित्र शीर्षक से बीजगणित चरण 6 बुलेट 1 के लिए वैज्ञानिक कैलक्यूलेटर का उपयोग करें
    • घातीय कार्य यह कुंजी आपको एक संख्या को एक शक्ति में बढ़ाने की अनुमति देता है मुख्यतः इसमें "x" से ऊपर "y" होता है कुछ कैलकुलेटरों में एक संख्या स्क्वाड बढ़ाने की चाबी होती है, जो "2" के ऊपर "2" के साथ दर्शाती है। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज कैलकुलेटर में क्यूब नंबर (ऊपर "3" के साथ "x" के द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया है) और दसवीं शक्ति ("10" के साथ "x" "इसके बाद के संस्करण)। कुछ कैलकुलेटर में "एक बी / सी" कुंजी होती है जो आपको संख्या (ए) को एक आंशिक शक्ति (बी / सी) में बढ़ाती है।
      चित्र शीर्षक से बीजगणित चरण 6 बुलेट 2 के लिए वैज्ञानिक कैलक्यूलेटर का उपयोग करें
    • मूल गणना के कार्य अधिकांश कैलकुलेटर में वर्ग रूट गणना के लिए एक कुंजी है, जो "SQRT" कुंजी हो सकती है या "x" पर रूट के साथ प्रस्तुत किया जा सकता है। कुछ में गैर-वर्गमूल गणनाओं के लिए चाबियाँ भी होती हैं, जो कि उनके फ्लैप में "वाई" के साथ एक रूट द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है। अन्य कैलकुलेटर की मदद से आप अलग-अलग एक्सपोनेंट्स के साथ जड़ खोज सकते हैं - उदाहरण के लिए, यदि आप 1/3 के एक्सपोनेंट में प्रवेश करते हैं, तो यह क्यूबिक रूट को खोजने के समान होगा।
      चित्र शीर्षक से बीजगणित चरण 6 बुलेट 3 के लिए वैज्ञानिक कैलक्यूलेटर का उपयोग करें
    • घातीय अंकन फ़ंक्शन इस फ़ंक्शन के साथ आप घातीय नोटेशन प्रारूप में एक संख्या दर्ज कर सकते हैं। (इस प्रारूप 1 9,999 से एक दशमलव संख्या, पत्र द्वारा पीछा के साथ शुरू होता "ई" और एक पूर्णांक प्रतिपादक का प्रतिनिधित्व।) इस समारोह के लिए महत्वपूर्ण "ऍक्स्प," "ई" या "ENG हो सकता है।"
      बीजगणित चरण 6 बुलेट 4 के लिए वैज्ञानिक कैलक्यूलेटर का प्रयोग करें
    • लॉगरिदमिक फ़ंक्शंस वैज्ञानिक कैलकुलेटर आपके टाइप की संख्या के प्राकृतिक या आधार 10 लघुगणक को ढूंढने में सक्षम है। मूल लॉग 10 की कुंजी "लॉग" है, और प्राकृतिक लॉगरिदम के लिए कुंजी "ln।" है
      चित्र शीर्षक से बीजगणित चरण 6 बुलेट 5 के लिए वैज्ञानिक कैलक्यूलेटर का उपयोग करें
    • पारस्परिक समारोह आम तौर पर "1 / x" या "x" के ऊपर "-1" के साथ प्रतिनिधित्व किया जाता है, यह कुंजी आपको डिस्प्ले में दर्ज संख्या के गुणात्मक व्युत्क्रम को खोजने के लिए अनुमति देता है।
      बीजगणित चरण 6 बुलेट 6 के लिए वैज्ञानिक कैलक्यूलेटर का प्रयोग करें
    • Pi बटन यह कुंजी पीआई के मूल्य का प्रतिनिधित्व करती है, जो परिधि के व्यास का व्यास का अनुपात है जब आप इस कुंजी को दबाते हैं, कैलकुलेटर चयनित क्षेत्र के लिए पीआई का मान दिखाता है।
    • त्रिकोणमितीय कार्यों अधिकांश वैज्ञानिक कैलकुलेटर में सबसे सामान्य त्रिकोणमितीय कार्यों के लिए चाबियाँ हैं: साइन ("पाप"), कोसाइन ("कॉस"), और स्पर्शरेखा ("तन")। कुछ कैलकुलेटर में समकक्ष हाइपरबॉलिक फ़ंक्शंस की चाबियाँ भी हैं: "सिह," "कॉश," और "टैन।"
    • डिग्री / रेडियन / स्नातक नियंत्रण ये फ़ंक्शंस डिग्री से लेकर त्रिज्या तक के कोण त्रिकोणमिति माप के रूपांतरण की अनुमति देते हैं, या इसके विपरीत। (एक रेडियन बराबर है जो 57 डिग्री से थोड़ा अधिक है- 1 डिग्री सेल्सियस के बराबर पीआई 180 डिग्री के बराबर होता है। एक `ग्रैड` 9/10 का ग्राम -100 ग्राड्स 90 डिग्री के बराबर होता है।)
    • फैक्टोरियल कुंजी "एन!" के साथ प्रस्तुत किया गया यह कुंजी आपको संख्याओं के अनुक्रम के 1 से लेकर मान तक दर्ज करने की अनुमति देती है - उदाहरण के लिए, यदि आप 5 दर्ज करते हैं, तो गिनती होगी: 1 x 2 x 3 x 4 x 5 = 120. तथ्यात्मक अवधारणा को संभाव्यता और आंकड़ों में प्रयोग किया जाता है, लेकिन बीजगणित में नहीं।
    • रिवर्स कुंजी यह कुंजी, "इनव" प्रतीक द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है, का उपयोग कोण के माप को खोजने के लिए त्रिकोणमितीय फ़ंक्शन कुंजियों के साथ किया जाता है, जहां साइन, कोसाइन या स्पर्शरेखा मूल्य पहले से ही ज्ञात है। इसका उपयोग लॉगरिदमिक फ़ंक्शन कुंजियों के साथ भी किया जाता है जब आप किसी ज्ञात लॉगरिदम के आधार संख्या को ढूंढना चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक वैज्ञानिक कैलकुलेटर का चयन करते समय, बीजगणित के अतिरिक्त कक्षाओं के बारे में सोचें, आप इसका उपयोग करेंगे आपको एक कैलकुलेटर चुनना चाहिए जो आपके साथ कई वर्षों के अध्ययन के लिए होगा।
    • अपने कैलकुलेटर खरीदने के बाद, कक्षा में इसका उपयोग करने से पहले अपने कार्यों से परिचित होने के लिए समय निकालें। जब इसका उपयोग करने का समय आता है, तो यह जानना सबसे अच्छा है कि यह कैसे करना है, ताकि आप कम समय बिताना पड़े
    • एक खरीदने से पहले विभिन्न कैलकुलेटर का विश्लेषण करें, ताकि आप इसके डिजाइन के लिए इस्तेमाल कर सकें। इससे पहले कि आप एक कैलकुलेटर खरीदते हैं, अपने आप को कार्यों के साथ परिचित करने के लिए ऑनलाइन ऑपरेटिंग सिस्टम की खोज करें।

    चेतावनी

    • पता है कि कुछ वैज्ञानिक कैलकुलेटर को कुछ परीक्षाओं में कॉलेज की तैयारी करने की अनुमति नहीं है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com