IhsAdke.com

Excel में औसत वृद्धि दर की गणना कैसे करें

औसत वृद्धि दर एक वित्तीय समय की अवधि में एक विशेष निवेश पर प्रतिफल की दर परियोजना के लिए एक विधि का वर्णन किया जाता शब्द है। प्रति वर्ष की अवधि के लिए एक विशेष निवेश के वर्तमान और भविष्य के मूल्य बाँटे करके, आप वापसी की वार्षिक दर है, जो एक निवेश की रणनीति विकसित करने में उपयोगी हो सकता है की गणना कर सकते हैं। औसत वृद्धि दर कैलकुलेटर एक माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेल स्प्रेडशीट को सटीक ढंग से किसी भी निवेश की वापसी की वार्षिक दर का निर्धारण कर सकते में बनाया जा सकता है। यह लेख किसी निवेश की औसत वृद्धि दर की सही गणना करने के लिए Excel का उपयोग करने के तरीके पर चरण-दर-चरण निर्देश प्रदान करता है।

चरणों

विधि 1

Excel में औसत वृद्धि दर की गणना करें चित्र चरण 1
1
औसत वृद्धि दर कैलकुलेटर के लिए कॉलम शीर्षक दर्ज करें और प्रारूपित करें। सेल बी 1 में "भविष्य के मूल्य" टाइप करें सेल बी 1 अभी भी चयनित के साथ, फ़ॉर्मेटिंग टूलबार पर "स्वचालित रूप से ब्रेक टेक्स्ट" बटन पर क्लिक करें। फ़ॉर्मेटिंग टूलबार पर "फ़ॉर्मेटिंग ब्रश" विकल्प चुनें और ब्रश को सेल सी 1 से सेल F1 तक खींचें।
  • Excel शीर्षक में औसत वृद्धि दर का चित्र शीर्षक चरण 2
    2
    औसत वृद्धि दर कैलकुलेटर की सेल सीमाएं प्रारूपित करें सेल बी 1 पर क्लिक करें और बी 1 से एफ 1 तक के कक्षों को चुनने के लिए खींचें। फ़ॉर्मेटिंग टूलबार पर, "बॉर्डर्स" बटन ऐरो पर क्लिक करें और "मोटी बोटम एज" चुनें। F2 के माध्यम से बी 2 के माध्यम से कक्षों का चयन करने के लिए क्लिक करें और खींचें। फ़ॉर्मेटिंग टूलबार पर, "बॉर्डर" बटन तीर पर क्लिक करें और मेनू विकल्प से "बाहरी सीमाएं" चुनें औसत विकास दर कैलकुलेटर की कोशिकाओं को अब काले रंग में वर्णित किया जाएगा
  • छवि शीर्षक Excel में औसत वृद्धि दर का शीर्षक चरण 3
    3
    औसत वृद्धि दर कैलकुलेटर की संख्या स्वरूपण समायोजित करें "फ़ॉर्मेट सेल" में कोशिकाओं का प्रारूप चुनें
    • बी 2 और सी 2 कोशिकाओं का चयन करें, और मुद्रा विकल्प (आर $) चुनें। सेल B2 या C2 में दर्ज किसी भी मान को अब एक वास्तविक मूल्य के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा।
    • सेल F2 पर क्लिक करें और प्रतिशत (%) विकल्प का चयन करें। सेल F2 में दर्ज कोई मान अब एक प्रतिशत के रूप में पढ़ा जाएगा। औसत विकास दर कैलकुलेटर के लिए संख्या प्रारूप परिभाषित किया गया है।



  • विधि 2
    Excel में किसी निवेश के लिए रिटर्न की वार्षिक दर की गणना करने के लिए सूत्र दर्ज करें

    Excel शीर्षक में औसत वृद्धि दर का शीर्षक चित्र 4 चरण
    1
    रिटर्न की वार्षिक दर की गणना के लिए फार्मूला दर्ज करें सेल F2 में निम्न सूत्र दर्ज करें: = ((बी 2 / सी 2) ^ (1 / डी 2)) ^ E2-1। एक निवेश की औसत वृद्धि दर अब कक्ष F2 में दिखाई देगी जब भी मान E2 के माध्यम से B2 कोशिकाओं में दर्ज हो जाएंगे।

    विधि 3
    औसत वृद्धि दर कैलकुलेटर का परीक्षण करें और परिणाम की व्याख्या करें

    1. Excel में औसत वृद्धि दर की गणना शीर्षक छवि छवि चरण 5
      1
      औसत वृद्धि दर कैलकुलेटर की सटीकता का परीक्षण करने के लिए B2 से E2 कोशिकाओं के लिए निम्न मान दर्ज करें। टाइप करें "100000" सेल बी 2 "500" सेल सी 2 में में, "120" सेल डी 2 में और "4" सेल E2 में। यदि सेल F2 में परिणामी मान "1 9 .32%" है, तो कैलकुलेटर ठीक से काम करेगा। दूसरे शब्दों में, अगर $ 500 का निवेश 10 साल (120 महीने), जहां ब्याज तिमाही आधार पर भुगतान किया जाता है की अवधि में आर $ 10,000 का भुगतान करती है, औसत विकास दर 19.32% है।

    आवश्यक सामग्री

    • Microsoft Excel 97 या नवीनतम Excel रिलीज़ के साथ कंप्यूटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com