IhsAdke.com

एक Excel कार्यपत्रक में समय की गणना कैसे करें

एक एक्सेल वर्कशीट को घंटे के मानों को एक पूर्णांक में कनवर्ट करने के लिए क्रमादेशित किया जा सकता है ताकि इसे कार्यों में इस्तेमाल किया जा सके: वेतन की गणना, श्रम लागत का निर्धारण, और उत्पादकता दर का मूल्यांकन। आम तौर पर, "एसई" फ़ंक्शन के साथ एक सूत्र मूल्यों को परिवर्तित करने और सामान्य कार्य समय और ओवरटाइम के बीच अंतर करने के लिए उपयोग किया जाता है। प्राप्त किए गए नंबरों को कुल भुगतान के परिणामस्वरूप समय के मान से गुणा किया जाता है। Excel कार्यपत्रक में घंटे की गणना शुरू करने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

एक्सेल स्प्रैडशीट चरण 1 पर चित्र की गणना करें
1
स्तंभ हेडर रखें सेल बी 1 में "इनपुट", सेल C1 में "आउटपुट", डी 1 में "इनपुट" और ई 1 में "आउटपुट" टाइप करें। सेल एफ 1 में "नियमित घंटे" टाइप करें और जी 1 में "अतिरिक्त घंटे" लिखें।
  • एक्सेल स्प्रैडशीट चरण 2 पर समय की गणना करें
    2
    सप्ताह के दिन सेट करें सेल A1 में "सोमवार" या "सोमवार" टाइप करें चयनित सेल के निचले-दाएं कोने में स्क्वायर पर क्लिक करें, और फिर फ़ॉर्मेटिंग को कक्ष A8 पर खींचें। सप्ताह के दिन कॉलम ए में दिखाई देंगे।
  • एक्सेल स्प्रैडशीट चरण 3 पर समय की गणना करें
    3
    साप्ताहिक योगों की पहचान करने के लिए पाठ जोड़ें कक्ष E9 में "कुल समय", सेल E10 में "समय मान" और सेल E11 में "कुल मूल्य" टाइप करें।
  • एक्सेल स्प्रैडशीट चरण 4 पर चित्र की गणना करें
    4
    नियमित कार्य के घंटे की गणना करने के लिए सूत्र दर्ज करें सेल F2 में निम्न सूत्र दर्ज करें: = SE (((C2-B2) + (E2-D2)) 24)> 8.8, ((सी 2-बी 2) + (ई 2-डी 2)) 24)। सेल F2 के निचले दाएं कोने में स्थित वर्ग को क्लिक करें और सेल F8 को फ़ॉर्मेटिंग खींचें। स्तंभ ए से ई में व्यवस्थित समय मान पूर्णांक मानों में परिवर्तित हो जाएगा और स्तंभ एफ में दिखाया जाएगा।



  • एक्सेल स्प्रेडशीट चरण 5 पर चित्र की गणना करें
    5
    ओवरटाइम की गणना के लिए सूत्र दर्ज करें सेल G2 में निम्न सूत्र दर्ज करें: = IF ((C2-B2) + (E2-D2)) 24> 8, (सी 2-बी 2) + (ई 2-डी 2)) 24-8.0)। सेल G2 के निचले दाएं कोने में स्थित वर्ग को क्लिक करें और जी -8 कक्ष में स्वरूपण खींचें। कॉलम ए से ई के ओवरटाइम मानों को पूर्णांक मानों में कनवर्ट किया जाएगा और कॉलम जी में दिखाया जाएगा।
  • एक्सेल स्प्रैडशीट चरण 6 पर चित्र की गणना करें
    6
    कुल घंटे, नियमित घंटे, ओवरटाइम, नियमित घंटे के लिए भुगतान, ओवरटाइम वेतन और पूर्ण वेतन की गणना करने के लिए सूत्र जोड़ें। सेल F11 "= F10 * F9" में नियमित कार्य समय की गणना करने के लिए सूत्र दर्ज करें। ओवरटाइम पे की गणना करने के लिए सेल G11 में टाइप करें "= G9 * G10"
    • नियमित समय के काम करने की संख्या की गणना करने के लिए सेल एफ 9 में टाइप करें "= SUM (F2: F8)" और ओवरटाइम की संख्या की गणना करने के लिए सेल जी 9 में टाइप "= SUM (G2: G8)" टाइप करें ओवरटाइम वेतन की गणना करने के लिए सेल G10 में सूत्र "= F10 * 1.5" दर्ज करें कुल भुगतान की गणना करने के लिए सेल H11 में "= SUM (F11: G11)" टाइप करें सभी सूत्र एक्सेल वर्कशीट में जोड़ दिए गए हैं।
  • एक्सेल स्प्रैडशीट चरण 7 पर चित्र की गणना करें
    7
    संख्यात्मक मानों को प्रारूपित करें ए 2 से ई 8 को चुनें और चयनित कक्षों को राइट-क्लिक करें। ड्रॉप-डाउन मेनू से फ़ॉर्मेट कक्ष चुनें और नंबर टैब पर क्लिक करें। डायलॉग बॉक्स के बाएं कोने में श्रेणी मेनू से समय चुनें और प्रकार मेनू से "1:30 PM" चुनें वर्ग मेनू के दाईं ओर। ठीक क्लिक करें कक्ष F11 से H11 चुनें और संख्या स्वरूपण मेनू में लेखा संख्या स्वरूप ($) बटन पर क्लिक करें।
  • एक्सेल स्प्रैडशीट चरण 8 पर चित्र की गणना करें
    8
    भरण और सीमाओं को प्रारूपित करें ए 1 से एच 1 के माध्यम से कक्षों का चयन करें प्रेस कुंजी दबाएं और एच 1 से एच 1 से चुनें कोशिकाओं को दबाए रखें। सीआरटी कुंजी दबाकर जारी रखें और ए 2 के माध्यम से ए 2 कोशिकाओं का चयन करें, और ए 9 के माध्यम से ए 9 कोशिकाओं को चुनें। इन सभी कोशिकाओं के चयन के साथ, उपकरण पट्टी पर भरें रंग बटन पर क्लिक करें, और "50% ग्रे" चुनें फिर फ़ॉन्ट रंग बटन पर क्लिक करें और व्हाइट चुनें।
    • जी 8 के माध्यम से ए 2 कक्षों का चयन करें Ctrl कुंजी दबाएं और G11 के माध्यम से F9 को चुनें। फ़ॉन्ट का रंग बटन पर क्लिक करें, और फिर स्वचालित क्लिक करें। फिर टूलबार पर बॉर्डर्स बटन पर क्लिक करें, और "सभी बॉर्डर्स" फ़ॉर्मेटिंग का चयन करें लागू किया गया है।
  • एक्सेल स्प्रैडशीट चरण 9 पर चित्र की गणना करें
    9
    टेस्टहेलेट सही होने पर टेस्ट करें। कक्ष B2 में "8:00", सेल सी 2 में "11:00" और सेल D2 में "12:00" टाइप करें डी 2 के माध्यम से बी 2 कोशिकाओं का चयन करें और कॉलम 6 तक खींचने के लिए सेल D2 (सेल के निचले कोने में स्क्वायर) में भरण टूल का उपयोग करें। कक्ष B8 को फ़ॉर्मेटिंग खींचने के लिए सेल B2 के दाएं-कोने में भरण टूल का उपयोग करें।
    • कक्ष E2 में "6:00", सेल E3 में "4:00" और सेल E4 में "4:30" टाइप करें। सेल E2 से मूल्यों की प्रतिलिपि बनाएँ और कोशिकाओं E5 और E6 में पेस्ट करें। सेल F10 में $ 12 प्रति घंटे के भुगतान के लिए एक मूल्य दर्ज करें सेल H11 में कुल भुगतान $ 530 होना चाहिए, सेल G11 में ओवरटाइम भुगतान 63 डॉलर होना चाहिए और सेल F11, $ 468 में नियमित भुगतान होना चाहिए। यदि दिए गए मान उदाहरण से मेल नहीं खाते हैं, तो सूत्रों को फिर से जांचें आपका एक्सेल टाइम शीट पूरा हो गया है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com