IhsAdke.com

वापसी दरों की गणना कैसे करें

रिटर्न की आंतरिक दर (आईआरआर) रिटर्न की औसत दर या रिटर्न की साधारण दर के रूप में भी जाना जाता है। यह एक निवेश का अपेक्षित लाभ का प्रतिनिधित्व करता है और इसलिए संभावित निवेश मूल्यों को निर्धारित करने के लिए पूंजी बजट में इसका उपयोग किया जाता है। इसके अतिरिक्त, यदि आप लागत में कमी परियोजना का मूल्यांकन करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आईआरआर उपयोगी हो सकता है एक टियर निर्धारित करने की आवश्यकता है?

चरणों

विधि 1
भाजक के रूप में आरंभिक निवेश का उपयोग करना

चित्र शीर्षक रिटर्न की एक लेखा दर निर्धारित करें चरण 1
1
वार्षिक लाभ निर्धारित करें बदले की लेखांकन दर की गणना करने की यह विधि मूल सूत्र TIR = औसत वार्षिक निवेश / आरंभिक निवेश लाभ का उपयोग करती है। आरंभ करने के लिए, आपको यह पता लगाना होगा कि वार्षिक लाभ क्या होगा। यह संख्या संचय पर आधारित है, नकदी नहीं है, और परिशोधन और मूल्यह्रास की लागत को दर्शाता है।
  • चित्र शीर्षक रिटर्न की एक लेखा दर निर्धारित करें चरण 2
    2
    मूल्यह्रास राशि की पहचान करें मान लें कि निवेश में एक निश्चित परिसंपत्ति (जैसे कि उपकरण या मशीनरी) की खरीद शामिल है, आपको अवमूल्यन राशि की गणना करने की आवश्यकता होगी यह दो-भाग की प्रक्रिया है:
    • सबसे पहले, परिसंपत्ति के स्क्रैप मूल्य को घटाना - इसके अलग-अलग घटकों का मूल्य जब यह अब काम नहीं करता है - संपत्ति के प्रारंभिक मूल्य से। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, मशीन का एक निश्चित टुकड़ा मूल रूप से $ 1000 में मूल्यवान था, और आपकी स्क्रैप वैल्यू $ 500 है, आप $ 500 से 500 से घटाकर 500 से घटा देंगे।
    • दूसरा, परिसंपत्ति के उपयोगी जीवन में परिणामी मूल्य को विभाजित करना - उस वर्ष की संख्या, जिसे परिसंपत्ति उत्पादक रूप से कार्य करने की उम्मीद है अगर, हमारे उदाहरण में, मशीनों को उम्मीद है कि वे और पांच साल तक अच्छा प्रदर्शन करेंगे, तो आप 500 रुपये 500 डॉलर के लिए 100 रिएस प्राप्त करेंगे।
  • चित्र शीर्षक रिटर्न की एक लेखा दर निर्धारित करें चरण 3
    3
    औसत वार्षिक लाभ खोजें प्रोजेक्ट के वार्षिक लाभ से मूल्यह्रास राशि घटाकर - आपको औसत वार्षिक लाभ के साथ छोड़ दिया जाएगा। यह संख्या उपरोक्त टियर समीकरण का अंश होगा।
  • चित्र शीर्षक रिटर्न की एक लेखा दर निर्धारित करें चरण 4
    4
    आईआरआर प्राप्त करने के लिए विभाजित करें अपने प्रारंभिक निवेश के मूल्य (अचल संपत्तियों में निवेश का संयुक्त मूल्य और उस निवेश के परिणामस्वरूप कार्यशील पूंजी में कोई भी परिवर्तन) द्वारा अपने औसत वार्षिक लाभ को विभाजित करें। प्रतिशत के रूप में व्यक्त परिणाम आपका आईआरआर है I
  • विधि 2
    भाजक के रूप में औसत निवेश का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक रिटर्न की एक लेखा दर निर्धारित करें चरण 5
    1



    औसत वार्षिक लाभ खोजें रिटर्न की लेखा दर निर्धारित करने की इस पद्धति का मूल सूत्र TIR = औसत वार्षिक लाभ / औसत निवेश का उपयोग करता है पहली पद्धति की तरह, आपको औसत वार्षिक लाभ मिलना होगा। औसत वार्षिक लाभ का पता लगाने के लिए अपनी परियोजना के वार्षिक लाभ से मूल्यह्रास राशि कम करें। यह संख्या टीआईआर के समीकरण में इसका अंश होगा।
  • चित्र शीर्षक रिटर्न की एक लेखा दर निर्धारित करें चरण 6
    2
    औसत निवेश की गणना करें औसत निवेश एक परियोजना शुरू करने के लिए आवश्यक पूंजी व्यय का प्रतिनिधित्व करता है, किसी भी मशीनरी के अंतिम स्क्रैप मूल्य में जोड़ा, दो से विभाजित यह औसत निवेश समीकरण = (प्रारंभिक निवेश + निवेश मूल्य) / 2 द्वारा व्यक्त किया गया है।
  • चित्र शीर्षक रिटर्न की एक लेखा दर निर्धारित करें चरण 7
    3
    आईआरआर प्राप्त करने के लिए विभाजित करें अपने औसत निवेश से अपने औसत वार्षिक लाभ को विभाजित करें परिणाम, एक प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया गया, आपकी आईआरआर होगी।
  • विधि 3
    लागत में कमी परियोजनाओं का अनुमान

    चित्र शीर्षक रिटर्न की एक लेखा दर निर्धारित करें चरण 8
    1
    शुद्ध लागत में कमी का निर्धारण जब आप लागत में कमी परियोजनाओं का मूल्यांकन करने के लिए एक आईआरआर का उपयोग करते हैं, तो आपको बुनियादी फॉर्मूला आईआरआर = नेट लागत / प्रारंभिक निवेश का कटौती करना चाहिए। सबसे पहले, आपको शुद्ध लागत बचत खोजने की आवश्यकता है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे दो भागों में विभाजित किया जा सकता है:
    • मूल्यह्रास व्यय के मूल्य के लिए परिचालन व्यय का मूल्य जोड़ें
    • नए उपकरण के इस्तेमाल से परिश्रम करने वाली लागत से संबंधित अनुमानित कमी से प्राप्त राशि को कम करें
  • चित्र शीर्षक रिटर्न की एक लेखा दर निर्धारित करें चरण 9
    2
    आईआरआर प्राप्त करने के लिए विभाजित करें आरंभिक निवेश से शुद्ध लागत में कटौती के मूल्य को विभाजित करें परिणाम, एक प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया गया, आपकी आईआरआर होगी।
  • युक्तियाँ

    • गणना की औसत दर की गणना करना बहुत आसान है- गणना के लिए जिन आंकड़ों की आवश्यकता होगी उनमें से अधिकांश वित्तीय विवरणों से आसानी से प्राप्त किए जा सकते हैं।
    • आमतौर पर, एक निवेश परियोजना स्वीकार्य है अगर रिटर्न की दर इसकी लागत से अधिक है (या यदि यह एक विशिष्ट विनिर्देश है जो फ़र्म ने स्थापित की है) से अधिक है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com