IhsAdke.com

कैसे प्रशासनिक प्रभावशीलता को मापने के लिए

अपनी कंपनी के उत्पाद या सेवा के बावजूद, प्रबंधन की भूमिका में हमेशा चार मुख्य पहलुओं होते हैं: प्रबंधकीय कर्तव्यों की पूर्ति, टीम वर्क का विकास, टीम को काम का वितरण और कार्यों का प्रतिनिधिमंडल जितना आपके वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि आप एक अच्छा काम कर रहे हैं और स्टाफ खुश हैं, आप खुद को यह तय करना चाह सकते हैं कि प्रबंधन के काम की प्रभावशीलता क्या है, और कर्मचारियों और ग्राहकों की संतुष्टि प्रबंधन की प्रभावशीलता को मापना कुछ ऐसा है जो कंपनी के वित्तीय डेटा और ग्राहकों और कर्मचारियों से प्रतिक्रिया के माध्यम से किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
कंपनी के वित्तीय डेटा का उपयोग करना

चित्र शीर्षक प्रबंधन प्रभावशीलता चरण 1
1
ROA, ROE, और ROCE के रूप में डेटा भूमिका को पहचानें ये किसी भी कंपनी के लिए तीन महत्वपूर्ण वित्तीय अनुपात हैं, जिसका अर्थ है परिसंपत्तियों (आरओए) पर संक्षेप में वापसी, इक्विटी पर वापसी (आरओई) और निवेशित पूंजी (आरओईई) पर रिटर्न। तीन डेटा का उपयोग किसी कंपनी की मौद्रिक सफलता और ऐसी सफलता में प्रबंधन की भूमिका निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है।
  • आरओए सूचकांक पता लगाता है कि कंपनी रिटर्न मिलने के लिए परिसंपत्तियों का उपयोग कैसे कर रही है आप कुल परिसंपत्तियों द्वारा कंपनी की शुद्ध आय को विभाजित करके इसकी गणना कर सकते हैं
  • आरओई सूचकांक शेयरधारकों की इक्विटी का उपयोग करते हुए रिटर्न उत्पन्न करता है, जो उनके द्वारा निवेश की गई इक्विटी और उनकी कमाई का प्रतिशत वापस ले लिया गया है। इसे गणना करने के लिए, इक्विटी की मात्रा से कंपनी की कमाई को विभाजित करें
  • आरओएसई सभी निवेश पूंजी पर कंपनी की वापसी को दर्शाता है, जिसमें ऋण और ऋण जैसे पसंदीदा शेयर शामिल हैं। आप कंपनी की आय को ब्याज की छूट से पहले और नियोजित पूंजी के लिए दर से विभाजित करके इसकी गणना कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक प्रबंधन प्रभावशीलता चरण 2
    2
    कंपनी के लेखांकन के साथ आवश्यक वित्तीय जानकारी प्राप्त करें लेखाकारों के लिए ज़िम्मेदार लोगों को आरओए, आरओई और आरओएस सूचकांकों की गणना के लिए आवश्यक डेटा होना चाहिए। इस तरह के डेटा को कंपनी की प्रशासनिक प्रभावशीलता को मापने के लिए उपयोगी होता है, क्योंकि वे यह पहचानने में मदद करते हैं कि प्रबंधन ने व्यवसाय के रिटर्न को कैसे प्रभावित किया है और अगर उसने पूंजी निवेश में अच्छी तरह से काम किया है।
  • चित्र शीर्षक प्रबंधन प्रभावशीलता चरण 3
    3
    आरओए डेटा का विश्लेषण करें हाल के वर्षों में कंपनी के लाभ को निर्धारित करने और प्रतिद्वंद्वियों के साथ इसकी तुलना में संपत्ति पर डेटा लौटाने के लिए उपयोगी हो सकता है। आंकड़ों को देखें और देखें कि कंपनी की परिसंपत्तियों में से कितना मुनाफा हुआ है - जितना अधिक अनुपात, कंपनी बेहतर कर रही है
    • उदाहरण के लिए, अगर कंपनी की कुल संपत्ति 10 मिलियन डॉलर है, और शुद्ध आय $ 20 मिलियन है, तो आरओए 2 (20/10) होगा इसका मतलब है कि संपत्ति में निवेश किए गए प्रत्येक आर $ 1.00 के लिए कंपनी ने आर $ 2.00 अर्जित किया है।
    • वृद्धि रुझानों की पहचान करने के लिए दो से चार वर्षों की अवधि के लिए आरओ डेटा देखें ग्रोथ एक संकेतक है, जो कि कंपनी मंदी के चलते समस्याओं में सुधार कर रही है। आरओए विकास या क्षय परिणामों के आधार पर प्रशासनिक प्रभावशीलता संभव है।
    • आप आंकड़ों को आरओए = शुद्ध लाभ मार्जिन x कुल कारोबार या आरओए = (शुद्ध आय / आय) x (राजस्व / कुल संपत्ति) जैसे सूत्रों में विभाजित कर सकते हैं। नोटिस तब कि क्षेत्र प्रबंधन किस कंपनी रिटर्न में अधिकतम करने के लिए ध्यान केंद्रित कर रहा है इस तरह के आंकड़ों का विश्लेषण करने में, यह पता लगाना संभव हो सकता है कि प्रबंधन ने कुछ खर्च में कटौती की है, चाहे वह ज्यादा निवेश किया हो, या समस्याओं की भरपाई करने के लिए उत्पादों या सेवाओं की कीमतों में वृद्धि कर दी हो।
  • चित्र शीर्षक प्रबंधन प्रभावशीलता चरण 4
    4
    ROE डेटा का मूल्यांकन करें इक्विटी पर लौटें आपको बेहतर विचार प्राप्त करने में मदद कर सकता है कि प्रबंधन शेयरधारक निधि का उपयोग कैसे कर रहा है और क्या निवेश पर अच्छी रिटर्न है। आप इंडेक्स को (आय / बिक्री) एक्स (बिक्री / इक्विटी) एक्स (शेयरधारकों इक्विटी / निवेश) में विभाजित कर सकते हैं। आरओई आपको कंपनी की आय / इक्विटी, इक्विटी और कर्ज के बारे में बहुत कुछ बता सकता है
    • यदि कंपनी का कम लाभ या लाभ मार्जिन है, तो प्रशासनिक समस्या कई कारणों से हो सकती है, जैसे कि अपर्याप्त मूल्य निर्धारण, लाभप्रद उत्पाद विपणन और लागत नियंत्रण बनाए रखने में कठिनाई। इसका यह भी मतलब है कि प्रबंधन प्रतिस्पर्धा के लिए अनुकूल नहीं है और कंपनी को कम लाभ मार्जिन वाले उत्पादों को बेचने के लिए मजबूर होने का कारण बनता है। एक अच्छा लाभ मार्जिन इंगित करता है कि कंपनी को बाजार के अनुसार अच्छी तरह से प्रबंधित किया जा रहा है।
    • कंपनी की संपत्ति की मात्रा निवेश पूंजी द्वारा उत्पन्न बिक्री के लिए एक उपाय के रूप में काम करेगी। यदि बिक्री के लिए भारी निवेश करना आवश्यक है, तो यह संकेत है कि प्रबंधन प्रभावी निवेश नहीं कर रहा है। निवेशित पूंजी की एक बड़ी राशि यह संकेत कर सकती है कि कंपनी अच्छी तरह से प्रबंधित नहीं है।
    • अगर कंपनी का कर्ज अधिक है, तो यह संकेत करता है कि उसे ऋण लेने और खुद को बनाए रखने के लिए बाह्य निवेश बढ़ाने की जरूरत है। यह संकेत दे सकता है कि प्रबंधन शेयरधारकों द्वारा निवेश की गई पूंजी का अच्छी तरह से प्रबंध नहीं कर रहा है। कंपनी की शक्ति का उपयोग इसे और अधिक कुशलता से आगे बढ़ने के लाभ के लिए करना आवश्यक हो सकता है



  • चित्र शीर्षक प्रबंधन प्रभावशीलता चरण 5
    5
    ROCE डेटा का विश्लेषण करें निवेशित पूंजी पर वापसी को रिटर्न में विभाजित किया जा सकता है (ब्याज और करों से पहले) / पूंजी निवेश। कंपनी को एक स्थायी अवधि के लिए खुले रहने के लिए, वापसी पूंजी की लागत से अधिक होनी चाहिए, जो कि कंपनी निवेशकों को मुआवजे देती है
    • यदि ROCE नियोजित पूंजी से अधिक नहीं है, यह संकेत है कि प्रशासन ने निवेश का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं किया है समय के साथ, यह कंपनी को काम करने के लिए पैसे उधारी के द्वारा ऋण में डूब सकता है।
  • विधि 2
    कर्मचारियों और ग्राहकों से प्रतिक्रिया का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक प्रबंधन प्रभावशीलता चरण 6
    1
    कंपनी के प्रमुख प्रदर्शन संकेतकों का मूल्यांकन करें कर्मचारियों और ग्राहकों से फीडबैक लेने के लिए प्रबंधन टीम से बात करने से पहले, आपको मूल्यांकन करना होगा कि कंपनी के लिए कौन सा प्रदर्शन संकेतक महत्वपूर्ण हैं, जिन्हें प्रबंधन की ज़िम्मेदारियों की पहचान करना चाहिए और कौन सा लक्ष्य प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए उपयोग किया जाता है। कंपनी के प्रबंधन के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए, विश्लेषण करें कि प्रबंधन में क्या है:
    • पूछे जाने पर कि कर्मचारियों और कंपनी के लिए क्या किया जाना चाहिए।
    • कर्मचारियों के लिए कार्य योजना और लक्ष्य विकसित किए गए
    • निर्णय लेने, कर्मचारियों के समग्र कार्यकाण्ड के लिए संचार के लिए और निर्णय लेने की जिम्मेदारी संभाली।
    • कर्मचारियों और कंपनी के लिए अवसरों का निर्माण किया।
    • निष्पादित बैठकें
    • टीम पर ध्यान केंद्रित करने और व्यक्ति पर कम से कम एक दृष्टिकोण का इस्तेमाल किया।
  • चित्र शीर्षक प्रबंधन प्रभावशीलता चरण 7
    2
    परिभाषित प्रदर्शन संकेतक के आधार पर कर्मचारियों और ग्राहकों को सर्वेक्षण और डिजाइन वितरित करें ऊपर दिए गए संकेतकों का उपयोग एक खोज बनाने के लिए करें जो कि दोनों कर्मचारियों और ग्राहकों द्वारा उत्तर दिया गया है। इससे प्रशासन की प्रभावशीलता का आकलन करने में काफी मदद मिलेगी।
    • कर्मचारी अनुसंधान में सभी प्रदर्शन संकेतकों को शामिल करना चाहिए और उन्हें प्रबंधन के प्रभाव को स्पष्ट करने के लिए उदाहरणों का उपयोग करने के लिए कहना चाहिए। एकाधिक-विकल्प वाले सिस्टम या लघु उत्तर के साथ इंटरनेट पर संरचना अनुसंधान यह स्पष्ट करें कि फीडबैक गोपनीय होगा और केवल प्रबंधन के साथ साझा किया जाएगा, अगर उन्हें कंपनी के विकास के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।
    • ग्राहक अनुसंधान को दैनिक आधार पर ग्राहकों के साथ प्रबंधन की बातचीत का मूल्यांकन करना चाहिए और संचार क्षमता को सूचित करना चाहिए। कंपनी के प्रकार के आधार पर, प्रबंधन के पास ग्राहकों के साथ जितना संपर्क नहीं होगा, इसलिए अपनी प्रबंधन टीम के प्रदर्शन के अनुसार खोज को अनुकूलित करें।
  • चित्र शीर्षक प्रबंधन प्रभावशीलता चरण 8
    3
    प्रशासन की दक्षता का मूल्यांकन करने के लिए प्रतिक्रिया की प्रक्रिया करें। जब चुनावों का उत्तर दिया जाता है, तो परिणामों का मूल्यांकन करें ध्यान दें कि प्रत्येक प्रबंधक ने दोनों सर्वेक्षणों में कैसे किया और कैसे पूरी तरह से टीम दोनों ग्राहकों और कर्मचारियों द्वारा मूल्यांकन किया गया था
    • अगर प्रशासन ने संचार में और बैठकों के निष्पादन में बुरी तरह से रन बनाए हैं, उदाहरण के लिए, शायद प्रबंधन टीम के प्रशिक्षण को मजबूत करने का मामला है। यदि लक्ष्यों और कार्य योजनाओं के विकास में स्कोर अच्छा रहा है, तो प्रबंधन टीम को प्रतिक्रिया देने के द्वारा इसे मजबूत करें सुधार के रूप में महत्वपूर्ण रूप से अच्छी तरह से काम की सराहना करते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com