IhsAdke.com

ऋणी सूचकांक की गणना कैसे करें

ऋणी अनुपात एक कंपनी की वित्तीय स्थिति का न्याय करने के लिए उपयोग किया जाता है। वे पैसे की नियमित प्रविष्टि के बिना, व्यापार प्रथाओं की प्रभावशीलता, जोखिम के स्तर के बिना कंपनी की क्षमता को प्रतिबिंबित कर सकते हैं स्थिरता, या इन सभी कारकों के संयोजन अन्य अनुक्रमितों की तरह, यह प्रतिशत या अनुपात के रूप में व्यक्त किया जाता है।

चरणों

इक्विटी अनुपात चरण 1 के लिए डेट कैलकुलेट करें
1
अनुबंध, ऋण और क्रेडिट लाइनों के मामले में कंपनी के दीर्घकालिक ऋण की राशि निर्धारित करें। आप किसी भी कंपनी के सार्वजनिक बयानों में यह जानकारी पा सकते हैं। यदि आप एक निजी निवेश पर विचार कर रहे हैं, तो यह जानकारी प्रदान करना प्रक्रिया का एक हिस्सा है।
  • समीकरण के इस हिस्से को बनाने वाले दीर्घकालिक ऋण के कुछ उदाहरणों में देय खातों, अनुबंध, कर पूर्वानुमान, छोटे उधारदाताओं, और उत्कृष्ट लेनदारों शामिल हैं।
  • इक्विटी अनुपात चरण 2 में डेट की गणना करें
    2
    कंपनी की परिसंपत्तियों की राशि निर्धारित करें ऋण की तरह, यह जानकारी कुछ ऐसी होनी चाहिए जो कंपनी शेयरधारकों के साथ साझा करने के लिए तैयार हो।
    • संपत्ति के कुछ पहलुओं में इक्विटी पूंजी, पूंजीगत भंडार और बनाए रखा आय शामिल है
  • इक्विटी अनुपात चरण 3 में डेट की गणना करें
    3



    न्यूनतम मूल्य को कम करने वाले दो मूल्यों को कम करके रिश्ते को व्यक्त करें। उदाहरण के लिए, अगर कंपनी का कर्ज में एक लाख रीएस और परिसंपत्तियों में दो लाख रीएस है, तो अनुपात 1: 2 होना चाहिए। यह दर्शाता है कि शेयरधारक निवेश के प्रत्येक $ 1 के लिए ऋणदाता के $ 1.00 का निवेश है।
  • इक्विटी अनुपात चरण 4 में डेट की गणना करें
    4
    ऋण अनुपात को एक प्रतिशत के रूप में व्यक्त करें, कुल कर्ज से कुल परिसंपत्तियों को विभाजित करते हैं और फिर 100 से बढ़ते हैं। उदाहरण के लिए, दो मिलियन ऋण और एक मिलियन आस्तियों के साथ एक कंपनी का 50% दर होगा यह शेयरधारक को आर $ 1.00 का निवेश करने के लिए ऋणदाता को $ 2.00 का निवेश दर्शाता है।
  • इक्विटी अनुपात चरण 5 में डेट की गणना करें
    5
    जिन कंपनियों की आप विश्लेषण करना चाहते हैं, उनके बीच ऋण अनुपात की तुलना करें आम तौर पर, एक अच्छी कंपनी की दर करीब 1: 1 या 100% है।
  • युक्तियाँ

    • ऋण अनुपात कई संकेतकों में से एक है जो किसी कंपनी की स्थिरता को मापता है। कुछ अन्य मैट्रिक्स में क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर विश्लेषण, शुद्ध और सकल आय अनुपात, संपत्ति और फंड अनुपात, वित्तीय विश्लेषण, व्यवसाय योजना और कंपनी के प्रदर्शन के रुझान शामिल हैं।
    • कंपनी की वित्तीय विवरण उस नंबर की गणना करने के लिए आवश्यक जानकारी ढूंढने के लिए पहला स्थान है। कई मामलों में, विशेष रूप से अनुकूल सूचकांक वाले कंपनियां, वित्तीय विवरण में उनके परिणामों में उस सूचक को शामिल किया जाएगा

    चेतावनी

    • निवेश और कॉर्पोरेट विश्लेषण जटिल समस्याएं हैं, निवेशकों के लिए नुकसान के महान जोखिम के साथ। आप अपने खुद के पैसे का उपयोग कर रहे हैं, या कोई पैसा तुम हार नहीं कर सकते, यह एक अच्छा विचार पहली बार आप ऋण अनुपात विश्लेषण करने की कोशिश में एक अनुभवी पेशेवर से मदद के लिए पूछने के लिए है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com