IhsAdke.com

डिविडेंड वितरण दर की गणना कैसे करें

वित्त, लाभांश वितरण दर, किसी कंपनी के मुनाफे के अंश को मापने का एक तरीका है जो कि निवेशकों को लाभांश के रूप में भुगतान किया जाता है, एक निश्चित अवधि (आमतौर पर एक वर्ष) में कंपनी में पुन: निवेश किए जाने की बजाय। सामान्य तौर पर, उच्च लाभांश वाली कंपनियां पुराने और बेहतर रूप से स्थापित होती हैं, जो पहले से ही काफी बढ़ी हैं, जबकि कम लाभांश वितरण वाले कंपनियां छोटी हैं, उच्च विकास क्षमता के साथ। किसी दिए गए अवधि में किसी व्यवसाय के लाभांश वितरण दर को खोजने के लिए, आप सूत्र का उपयोग कर सकते हैं लाभांश का भुगतान / शुद्ध आय

या प्रति शेयर वार्षिक लाभांश / आय प्रति शेयर (दोनों बराबर हैं)।

चरणों

विधि 1
शुद्ध आय और लाभांश का उपयोग करना

चित्र शीर्षक से लाभांश भुगतान अनुपात चरण 1 की गणना करें
1
कंपनी की शुद्ध आय निर्धारित करें लाभांश वितरण दर का पता लगाने के लिए, सबसे पहले आपको कंपनी की शुद्ध आय का विश्लेषण करनी पड़ती है (ध्यान दें कि एक साल की अवधि आमतौर पर इस प्रकार की गणना के लिए उपयोग की जाती है)। यह जानकारी कंपनी के आय स्टेटमेंट में पाई जा सकती है। । स्पष्ट होने के लिए, आप करों, व्यापारिक लागतों, मूल्यह्रास, परिशोधन और ब्याज सहित सभी खर्चों के बाद कंपनी की आय की तलाश में हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि एक नई लाइट बल्ब कंपनी ने अपने व्यापार के पहले वर्ष में $ 200,000 अर्जित किए, लेकिन ऊपर सूचीबद्ध खर्चों पर $ 50,000 खर्च करना पड़ा। इस मामले में, इस कंपनी का शुद्ध लाभ 200,000-50,000 = आर $ 150,000 होगा
  • डिविडेंड पेआउट रेशियो चरण 2 की शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    भुगतान किए गए लाभांश की राशि का निर्धारण फिर पता लगाएं कि कंपनी ने समीक्षाधीन अवधि के दौरान लाभांश के रूप में कितना पैसा वितरित किया है। लाभांश कंपनी के निवेशकों के लिए किए गए भुगतान हैं जो कि कंपनी में ही संग्रहित या पुन: निवेश किए जाने के बजाय। लाभांश आम तौर पर आय विवरण में सूचीबद्ध नहीं होते हैं, लेकिन ये बैलेंस शीट और नकदी प्रवाह के बयान में शामिल हैं।
    • मान लीजिए कि एक ही दीपक कंपनी, क्योंकि यह अपेक्षाकृत युवा था, ने अपनी कुल आय की पुनर्नवीनीकरण, अपनी उत्पादन क्षमता का विस्तार करने का निर्णय लिया और केवल लाभांश के रूप में प्रति तिमाही आर $ 3,750 का भुगतान किया। इस मामले में, हम 4 × 3,750 = आर $ 15,000 का उपयोग करेंगे क्योंकि हमारे व्यापार के पहले वर्ष में लाभांश की राशि वितरित की गई है।
  • चित्र शीर्षक से लाभांश भुगतान अनुपात की गणना करें चरण 3
    3
    शुद्ध लाभ द्वारा लाभांश को विभाजित करें एक बार जब आप यह पता लगाएंगे कि एक कंपनी को शुद्ध आय से कितना लाभ मिला है और एक निश्चित समय में लाभांश के रूप में वितरित किया जाता है, तो लाभांश वितरण दर का पता लगाना अपेक्षाकृत सरल है। आपको केवल यह करना है कि शुद्ध आय द्वारा भुगतान लाभांश को विभाजित करें - जो राशि आपको मिलेगी वह आपकी लाभांश वितरण दर है।
    • हमारे उदाहरण की दीपक कंपनी के लिए, हम लाभांश वितरण दर को 15,000 / 150,000 = 0.10 (या 10%) विभाजित कर सकते हैं। इसका मतलब है कि उसने अपने मुनाफे का 10% अपने निवेशकों को वितरित किया और शेष कंपनी (90%) को वापस निवेश किया।
  • विधि 2
    प्रति शेयर वार्षिक लाभांश और आय का उपयोग करना

    डिविडेंड पेआउट रेशियो चरण 4 की शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    प्रति शेयर लाभांश निर्धारित करें उपरोक्त विधि एक कंपनी का लाभांश वितरण दर हासिल करने का एकमात्र तरीका नहीं है - आप इसे दो अन्य वित्तीय सूचनाओं के साथ भी पा सकते हैं इस वैकल्पिक पद्धति के लिए, कंपनी के लाभांश प्रति शेयर (या डीपीए) को खोजना शुरू करें। यह प्रत्येक निवेशक को प्राप्त धन की राशि का प्रतिनिधित्व करता है द्वारा आपके द्वारा की जाने वाली प्रत्येक कार्रवाई यह जानकारी आम तौर पर त्रैमासिक बैलेंस शीट के पृष्ठों में शामिल होती है। इसलिए, आपको एक से अधिक मूल्य जोड़ना पड़ सकता है यदि आप संपूर्ण वर्ष के डेटा का विश्लेषण करना चाहते हैं।
    • आइए एक और उदाहरण देखें। रीता की गलीचा कंपनी, एक पुरानी और अच्छी तरह से स्थापित व्यवसाय है, आज के बाजार में बढ़ने के लिए ज्यादा जगह नहीं है। विस्तार करने के लिए अपने मुनाफे का उपयोग करने के बजाय, यह अपने निवेशकों के लिए अच्छी तरह से भुगतान करता है मान लीजिए कि टी 1 में (पहली तिमाही में), कंपनी ने आर $ 1 / शेयर का लाभांश-टी 2 में दिया, आर $ 0.75- टी 3 में भुगतान किया, आर $ 1.50- टी 4 में भुगतान किया, आर $ 1.75 का भुगतान किया । अगर हम पूरे वर्ष की अवधि के लिए लाभांश वितरण दर खोजना चाहते हैं, तो हमें गणना करना चाहिए: 1 + 0.75 + 1.50 + 1.75 = आर $ 4.00 प्रति शेयर के रूप में हमारे डीपीए मूल्य
  • शीर्षक वाले चित्र में लाभांश भुगतान राशि चरण 5 की गणना करें
    2
    प्रति शेयर कमाई निर्धारित करें इसके बाद, इच्छित समय अवधि के लिए कंपनी का लाभ प्रति शेयर (एलपीए) लगता है। एलपीए निवेशकों द्वारा आयोजित शेयरों की संख्या से विभाजित शुद्ध आय की राशि का प्रतिनिधित्व करता है, या, दूसरे शब्दों में, प्रत्येक निवेशक को प्राप्त होने वाले धन की राशि, अगर कंपनी ने अपने लाभांश लाभ का 100% का भुगतान किया है। यह जानकारी आम तौर पर कंपनी के आय स्टेटमेंट में शामिल है।
    • मान लें कि रीता की कंपनी के निवेशकों की 100,000 शेयर हैं और पिछले साल व्यापार में 800,000 डॉलर कमाए गए थे। इस मामले में, आपका एलपीए 800,000 / 100,000 = 8 डॉलर प्रति शेयर होगा।



  • डिविडेंड पेआउट रेशियो चरण 6 की गणना शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    प्रति शेयर आय के मुकाबले प्रति शेयर वार्षिक लाभांश। उपरोक्त विधि के साथ, आपको केवल अपने दो मूल्यों को विभाजित करना है। प्रति शेयर कमाई प्रति शेयर लाभांश को विभाजित करके अपनी कंपनी के लाभांश वितरण दर का पता लगाएं
    • रीटा की कंपनी के लिए, लाभांश वितरण दर 4/8 = 0.50 (या 50%) को विभाजित करके पाई जा सकती है। दूसरे शब्दों में, कंपनी ने भुगतान किया आधा पिछले साल अपने निवेशकों को लाभांश के रूप में अपने लाभ का
  • विधि 3
    लाभांश वितरण दर का उपयोग करना

    पिक्चर शीर्षक से डिविडेंड पेआउट अनुपात की गणना करें चरण 7
    1
    विशेष लाभांश की गणना करें, केवल एक बार एक बार भुगतान करें। कड़ाई से बोलते हुए, लाभांश वितरण दर केवल निवेशकों को दिए गए नियमित लाभांश की गणना करता है। हालांकि, कभी-कभी कंपनियां अपने सभी निवेशकों के लिए एक एकल लाभांश का भुगतान करती हैं या उनमें से कुछ अधिक सटीक आंकड़े प्राप्त करने के लिए, इन "विशेष" लाभांश को लाभांश वितरण दर की गणना में शामिल नहीं किया जाना चाहिए। इस प्रकार, लाभांश वितरण दर की विशेष अवधि के लिए लाभांश वितरण दर की गणना करने के लिए संशोधित सूत्र है: कुल लाभांश - विशेष लाभांश) / शुद्ध आय
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई कंपनी एक वर्ष में 1,000,000 डॉलर का नियमित त्रैमासिक लाभांश देता है, लेकिन एक वित्तीय स्ट्रोक के बाद भी इसके निवेशकों को एक विशेष $ 400,000 का भुगतान करता है, तो हमें वितरण दर की गणना में इस विशेष लाभांश की अनदेखी करनी चाहिए । आर $ 3,000,000 की शुद्ध आय मानते हुए, इस कंपनी के लिए लाभांश वितरण दर (1,400,000-4,000,000) / 3,000,000 = 0,334 (या 33.4%) है।
  • चित्र शीर्षक से लाभांश भुगतान राशि चरण 8 की गणना करें
    2
    निवेश की तुलना करने के लिए लाभांश वितरण दर का उपयोग करें। एक व्यक्ति जो एक व्यापार में अपने पैसे का निवेश करना चाहता है, विभिन्न निवेश के अवसरों की तुलना करने के लिए एक अच्छा तरीका है कि प्रत्येक कंपनी की लाभांश वितरण दर के इतिहास को देखकर। निवेशक आमतौर पर दर के आकार पर विचार करते हैं (दूसरे शब्दों में, कंपनी निवेशकों को ज्यादा लाभ देती है या कम करती है) और साथ ही इसकी स्थिरता (दूसरे शब्दों में, अनुपात कितना बड़ा साल दर साल बदलता है )। विभिन्न लाभांश वितरण दर विभिन्न प्रयोजनों के लिए निवेशकों को अपील करता है, लेकिन सामान्य तौर पर, बहुत कम या बहुत अधिक दरें (साथ ही समय के साथ बहुत कम या कमी होती है) जोखिम भरा निवेश का संकेत हैं
  • डिविडेंड पेआउट रेशियो चरण 9 की शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    उच्च दर चुनें यदि आप स्थिर आय या कम चाहते हैं यदि आप विकास की क्षमता को पसंद करते हैं जैसा कि ऊपर सुझाव दिया गया है, कारण एक निवेशक के लिए दोनों दरों आकर्षक क्यों हैं जो लोग एक सुरक्षित निवेश की तलाश में हैं जो संभवत: स्थिर आय प्रदान करते हैं, उच्च दर संकेत दे सकते हैं कि किसी कंपनी को अपने अंदर भारी निवेश नहीं करने की बात हो गई है, जो इसे एक सुरक्षित निवेश बनाती है। दूसरी ओर, जो किसी आकर्षक अवसर की तलाश में है, लंबे समय में बड़ा लाभ बनाने की उम्मीद कर रहा है, कम दर संकेत दे सकती है कि कंपनी अपने भविष्य में भारी निवेश कर रही है। यदि कंपनी सफल हो जाती है, तो इस प्रकार के निवेश बहुत लाभप्रद साबित होंगे, लेकिन यह भी जोखिम भरा हो सकता है क्योंकि कंपनी की दीर्घकालिक संभावना अभी भी अज्ञात है।
  • लाभांश पेआउट अनुपात चरण 10 की शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    बहुत अधिक लाभांश वितरण दर से सावधान रहें एक कंपनी जो अपनी कमाई के 100% या अधिक लाभांश को लाभांश के रूप में अच्छी निवेश करती है, लेकिन वास्तव में, यह अक्सर एक संकेत के रूप में देखा जाता है कि कंपनी की वित्तीय स्थिति अस्थिर है 100% या उससे अधिक का लाभांश वितरण दर इसका मतलब है कि कंपनी अपने निवेशकों को कमाई की तुलना में अधिक पैसा दे रही है - दूसरे शब्दों में, यह अपने निवेशकों को भुगतान करके पैसा खो रहा है क्योंकि यह अभ्यास अक्सर अनिश्चित है, यह एक संकेत हो सकता है कि भविष्य में लाभांश वितरण दर में एक महत्वपूर्ण कमी आ सकती है।
    • हालांकि, इस प्रवृत्ति के अपवाद हैं उच्च भविष्य की विकास क्षमता वाले अच्छी तरह से स्थापित कंपनियां कभी-कभी 100% से अधिक की दर की पेशकश कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, 2011 में, एटीटी ने प्रति शेयर लाभांश में आर $ 1.75 का भुगतान किया और केवल आर $ 0.77 प्रति शेयर के बारे में कमाया - 200% से अधिक का लाभांश वितरण दर। हालांकि, चूंकि 2012 और 2013 में प्रति शेयर अनुमानित आय प्रति शेयर 2 डॉलर प्रति शेयर थी, इसके लाभांश भुगतानों की अल्पकालिक अस्थिरता कंपनी के दीर्घकालिक वित्तीय दृष्टिकोण को कमजोर नहीं करती थी।
  • चेतावनी

    • डिविडेंड रिटर्न के साथ लाभांश वितरण दर को भ्रमित न करें, जिसे निम्नानुसार गणना की जाती है:
    • डिविडेंड रिटर्न = डीपीए (शेयर का लाभांश) / शेयर बाजार मूल्य
    • इसे (लाभांश वितरण दर एक्स एलपीए) / बाजार मूल्य के रूप में भी गणना किया जा सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com