IhsAdke.com

निष्क्रिय आय उत्पन्न कैसे करें

कुछ निष्क्रिय आय की अवधारणा को परिभाषित करते हैं: समुद्र तट द्वारा एक अच्छा कॉकटेल पीने के दौरान वे कमाते हैं। लेकिन "निष्क्रिय" शब्द से मूर्ख मत बनो, क्योंकि उस बिंदु को पाने के लिए बहुत सी काम की आवश्यकता होती है अवशिष्ट या निष्क्रिय आय वह है जो समय या धन के प्रारंभिक निवेश के बाद प्रत्यक्ष भागीदारी के बिना अर्जित किया गया है। कुछ तरीकों के लिए, आपको कुछ पैसे पहले से खोलने की आवश्यकता होगी - दूसरों के लिए, आपको किसी भी पैसे की आवश्यकता नहीं होगी। निष्क्रिय आय उत्पन्न करने के लिए क्या करना है इसके लिए कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं:

चरणों

विधि 1
लाभांश भुगतान करने वाले शेयरों में निवेश करना

चित्र उत्पन्न निष्क्रिय आय कदम 1
1
शेयरों में निवेश करें जो लाभांश पर वापसी देते हैं। कुछ कंपनियां शेयरधारकों को मुनाफे का हिस्सा चुकाना जैसा कि लाभांश रिटर्न नियमित अंतराल पर होता है, इन कंपनियों की प्रतिभूतियां आय का एक सतत प्रवाह प्रदान करती हैं। इन भूमिकाओं में बड़ी संख्या में निवेश करने वाले निवेशकों को "आय वाले निवेशकों" कहा जाता है, क्योंकि वे सबसे लंबे समय तक संभव लाभ के नियमित लाभों को प्राथमिकता देते हैं।
  • लाभांश की वापसी शेयर बाजार से जुड़े जोखिम को जरूरी कम नहीं करती है।
  • इस रणनीति का चयन करने से पहले, पता है कि लाभांश को पूंजीगत लाभ के बजाय आय के रूप में लगाया जाता है, जिसका मतलब है कि आप स्टॉक निवेश के अन्य रूपों की तुलना में उनके लिए अधिक करों का भुगतान करते हैं।
  • चित्र उत्पन्न निष्क्रिय आय कदम 2
    2
    उच्च लाभांश वाले कागज़ात चुनें आमतौर पर, उच्चतम रिटर्न कंपनियां बाजार में सबसे पुरानी और सबसे अधिक स्थापित कंपनियां हैं क्योंकि उन्हें अपनी उत्पादक क्षमता बढ़ाने के लिए पूंजी का पुन: निवेश करने की ज़रूरत नहीं है, जिससे उन्हें कर्मचारियों को पैसे वापस करने के लिए अधिक स्वतंत्रता मिलती है। दूरसंचार कंपनियों, उपयोगिताओं और रियल एस्टेट निवेश फंड लाभांश पर उनके उच्च लाभ के लिए जाना जाता है।
    • हमेशा उन्हें प्राप्त करने से पहले कंपनी की स्थिरता और औसत स्टॉक मूल्य की जांच करें जाहिर है, बड़े लाभांश पाने के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन सिर्फ अगर कंपनी बच सकती है।
    • दूसरे शब्दों में: पुराने, स्थापित कंपनियों की तलाश करें जो लंबे समय तक बराबर या बढ़ते हुए रिटर्न दे रहे हैं।
  • चित्र उत्पन्न निष्क्रिय आय चरण 3
    3
    गणना या लाभांश उपज (या लाभांश उपज) लाभांश उपज कुछ कार्यों से प्राप्त होने वाली वापसी का अनुमान लगाने में सहायता करता है इसे गणना करने के लिए, साझा मूल्य से केवल प्रति शेयर वार्षिक लाभांश रिटर्न विभाजित करें। इस प्रकार, $ 50.00 की कार्रवाई और $ 3.00 की वापसी के साथ एक होगा लाभांश उपज आर $ 3.00 / एन $ 50.00 का, या 6% यह एक उत्कृष्ट होगा लाभांश उपज, चूंकि एसपी 500 में कंपनियों की औसत 2 ~ 3% है
  • चित्रित उत्पन्न निष्क्रिय आय चरण 4
    4
    फायदे फिर से निवेश करें आपका निवेश पोर्टफोलियो और भी बढ़ सकता है अगर आप जो कमाई करते हैं वह फिर से निवेश करें। जब लाभांश जमा किए जाते हैं, तो उसे बचाने के बजाय अधिक स्टॉक खरीदने के लिए पैसे का उपयोग करें। आदर्श रूप से, यह तब किया जाना चाहिए जब तक रिटर्न तब तक किया जाता है जब तक आपको निष्क्रिय आय पर रहने की आवश्यकता नहीं होती (केवल सेवानिवृत्ति पर होना चाहिए)। इसकी पूंजी - और इसलिए भी लाभांश - इस समय के दौरान बढ़ेगा
  • चित्र उत्पन्न निष्क्रिय आय कदम 5
    5
    बॉन्ड में निवेश करें एक दायित्व एक निजी कंपनी या सरकार द्वारा लिया गया ऋण है। दायित्व के जारीकर्ता एक निश्चित अवधि के लिए निवेश किए गए धन (यानी सुरक्षा के लिए भुगतान की गई कीमत) को बरकरार रखता है, जिसके दौरान निवेशक नियमित रूप से ब्याज प्राप्त करेगा, आमतौर पर वर्ष में दो बार, बांड के अंत तक, जब सुरक्षा के लिए भुगतान की गई राशि निवेशक को लौटा दी गई है।
    • बांड एक अच्छा निष्क्रिय आय विकल्प हैं क्योंकि वे आसानी से प्रबंधन और त्वरित रिटर्न प्रदान करते हैं।
    • उस ने कहा, यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि बांड की कीमत बढ़ने के रूप में बांड का मूल्य घटता है। इसलिए, ऐसे परिदृश्य में, बांडों द्वारा उत्पन्न मुनाफा उतना ही कम होगा जितना कि आप उन्हें प्राप्त करने के लिए बाहर आना चाहते थे।
  • विधि 2
    रॉयल्टी में निवेश

    चित्र उत्पन्न निष्क्रिय आय चरण 6
    1
    रॉयल्टी निधि में निवेश करें ये फंड बड़े बैंकों द्वारा प्रदान किए गए एक निवेश साधन हैं जो कि कोयला और प्राकृतिक गैस जैसे प्राकृतिक संसाधनों की निकासी से रॉयल्टी के आधार पर शेयरधारकों का भुगतान करते हैं। फंड सीधे ऐसी सामग्री के निष्कर्षण या उत्पादन में संलग्न नहीं होता है - यह केवल रॉयल्टी भुगतान को नियमित रूप से एकत्र करता है, जिसे बाद में शेयरधारकों को वितरित किया जाता है। भुगतान मात्रा में और प्राकृतिक संसाधनों के बाजार मूल्य के अनुसार भिन्न होता है, लेकिन निवेशकों के लिए अच्छा निवेश करना 10% से अधिक हो सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ऐसे देशों के नागरिक जहां रॉयल्टी का निजी शोषण निषिद्ध है, जैसे ब्राजील, केवल सीमाओं में इस तरह का निवेश कर सकते हैं।
    • इसके अलावा, लाभ को पूंजीगत लाभ के रूप में लगाया जाता है, न कि आय के रूप में (जो कि लाभांश के भुगतान वाले शेयरों का मामला है) और वे स्वच्छ ऊर्जा को प्रोत्साहित करने वाले कार्यक्रमों वाले देशों में करों से मुक्त हैं।
    • जानिए, निवेश करने से पहले, यह निवेश का एक अस्थिर तरीका है। भुगतान बिना सूचना के परिवर्तन के अधीन हैं - और अंत में प्राकृतिक संसाधन का स्रोत समाप्त हो जाएगा, जो नए भुगतानों को भी समाप्त करेगा।
    • इसके अलावा, शेयरधारक जो एक निश्चित राशि से अधिक निवेश करते हैं, अतिरिक्त करधान के अधीन हो सकते हैं।



  • चित्र उत्पन्न निष्क्रिय आय कदम 7
    2
    बौद्धिक संपदा के रॉयल्टी (या कॉपीराइट) खरीदें लेखक अपनी बौद्धिक संपत्ति का शोषण करके रॉयल्टी कमाते हैं (जो साहित्यिक और संगीत कार्यों से आविष्कार पेटेंट तक कुछ भी हो सकता है) अधिक मूल्यवान और लाइसेंस प्राप्त इस संपत्ति, रॉयल्टी का मूल्य अधिक है। और यहां यह है कि निवेशक प्रवेश करता है: इन रॉयल्टी लेखक से आंशिक या पूरी तरह खरीदे जा सकते हैं, जो निवेशकों को महान अग्रिम के बदले में आवधिक उपज भेजते हैं।
    • इंटरनेट पर, रॉयल्टी खरीदने और बेचने के लिए कई साइटें हैं, जो मुख्य रूप से संयुक्त राज्य में काम करती हैं। गानेवेट और रॉयल्टी एक्सचेंज सबसे उल्लेखनीय उदाहरण हैं।
  • चित्र उत्पन्न निष्क्रिय आय कदम 8
    3
    लीवरेज अधिग्रहण निधि में भाग लेना पारंपरिक जोखिम निवेश में, निवेशक पूंजी के इंजेक्शन की कमी वाले किसी कंपनी के शेयर खरीदता है। ये कोटा लाभ के प्रतिशत की गारंटी देता है जब कंपनी को शेयर बाजार में खरीदा जाता है या उसका कारोबार होता है। हालांकि, एक अन्य प्रकार का जोखिम भरा निवेश है जो कंपनी के लाभ के आधार पर नियमित भुगतान के बदले पूंजी के आवेदन को सक्षम करता है। इस प्रकार, निवेशक कंपनी का मालिक नहीं होगा, लेकिन आवधिक वितरण के लिए हकदार होगा (जब तक कंपनी रहती है)।
    • लीवरेज अधिग्रहण निधि एक दुर्लभ अवसर है और केवल कंपनी के मालिक के साथ सीधे बातचीत की जा सकती है।
  • चित्र उत्पन्न निष्क्रिय आय कदम 9
    4
    रॉयल्टी कंपनियों के शेयर खरीदें बैंक-नियंत्रित रॉयल्टी के अतिरिक्त, वित्तीय संस्थानों की स्वतंत्र कंपनियों भी हैं। वे निकाले गए सामग्री पर रॉयल्टी के बदले में प्राकृतिक संसाधन निष्कर्षण कार्यों को निधि देते हैं, और अक्सर स्टॉक-मार्केट प्रतिभूतियां उपलब्ध कराते हैं, जो निवेशकों को इस आकर्षक व्यवसाय से लाभ का अवसर देता है। बाजार में अच्छी तरह से स्थापित कंपनियां निष्क्रिय आय का एक विश्वसनीय स्रोत हो सकती हैं, क्योंकि वे संसाधनों के अन्वेषण के विभिन्न क्षेत्रों में काम करते हैं, जो बाजार में उतार-चढ़ाव के प्रभाव को कम करता है। फिर, यह याद किया जाना चाहिए कि ब्राजील समेत कुछ देशों ने प्राकृतिक संसाधनों के रॉयल्टी का निजी शोषण निषेध किया है।
    • इन कंपनियों के शेयर आमतौर पर रॉयल्टी के मुकाबले 20 गुना अधिक मूल्य देते हैं, और रिटर्न की दर लगभग 5% प्रति वर्ष है
  • विधि 3
    एक भागीदार के रूप में निवेश करना

    चित्र उत्पन्न निष्क्रिय आय चरण 10
    1
    निष्क्रिय भागीदार की भूमिका को समझें। संक्षेप में, यह एक समाज में विशेष रूप से पूंजी के इंजेक्शन के माध्यम से भाग लेता है। इस प्रकार का निवेशक, जिसे सीमित साथी भी कहा जाता है, को व्यवसाय के संचालन पर कोई अधिकार नहीं होता है, और कंपनी को उसकी देयता सीमित है, जिसका अर्थ है कि वह निवेश किए जाने से ज्यादा पैसा नहीं खो सकता है। यदि कंपनी बढ़ती है तो निवेश की यह साधन महत्वपूर्ण आय उत्पन्न कर सकती है। हालांकि, इसमें कोई गारंटी नहीं है कि भागीदारों द्वारा वादा किया जाने वाला विकास संभावित रूप से घट जाएगा।
    • एक देनदारी साथी के रूप में निवेश करने से पहले एक वकील से परामर्श करें। इस प्रकार, आप कंपनी को अपने कानूनी और वित्तीय दायित्वों को बेहतर ढंग से समझेंगे।
  • चित्र उत्पन्न निष्क्रिय आय कदम 11
    2
    सदस्यों को खोजें निष्क्रिय पार्टनर बनने के लिए, आपको काम करने वाले भागीदारों की आवश्यकता होगी जो कंपनी को चलाना चाहते हैं। इसके लिए सबसे बड़ी क्षमता वाले लोग दोस्तों या परिवार के कुछ व्यवसाय विचारों के समूह हैं। एक अन्य समाधान के लिए निवेशकों की तलाश में कुछ छोटे व्यवसाय खोजना होगा। दोनों ही मामलों में, यह पता लगाने के लिए कि क्या वे व्यापारिक दुनिया में भरोसेमंद और अनुभवी हैं, समाज के सदस्यों की जांच करते हैं - कंपनी के हड़ताल के लिए गुण अपरिहार्य हैं
  • चित्रित उत्पन्न निष्क्रिय आय कदम 12
    3
    व्यावसायिक प्रस्तावों का मूल्यांकन करें निष्क्रिय भागीदार कंपनी के भीतर एक निष्क्रिय इकाई नहीं है - यह व्यवसाय के प्रस्तावों का विश्लेषण कर सकता है और कंपनी के लिए महत्वपूर्ण निर्णय में वोट कर सकता है। और निवेश या एक अतिरिक्त पूंजी इंजेक्शन बनाने से पहले, कंपनी के अनुमानों और व्यवसाय योजनाओं का मूल्यांकन करें। संभावित लाभ को धन के साथ तुलना करें जो आप उद्यम से खो सकते हैं
  • चित्र उत्पन्न निष्क्रिय आय कदम 13
    4
    साझेदारी का ढांचा सीमित देयता कंपनियों को केवल उचित दस्तावेज के माध्यम से ही बनाया जा सकता है, जिसमें एक औपचारिक अनुबंध शामिल होता है जो अधिकारों, जिम्मेदारियों और प्रत्येक सदस्य के स्वामित्व प्रतिशत को सीमित करता है, साथ ही अन्य महत्वपूर्ण विवरण। भले ही आपके देश का कानून इस कदम को अनिवार्य नहीं करता है, इसके साथ अनुपालन भविष्य में संभावित संघर्षों से बचने में मदद करेगा। ऊपर दिए गए मामले की तरह ही, अनुबंध के बारे में अपने वकील के साथ इस पर हस्ताक्षर करने से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए कि नियम सही हैं, चर्चा करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com