IhsAdke.com

कैसे निवेश शुरू करें

यह निवेश शुरू करने के लिए बहुत जल्दी नहीं है निवेश आपके वित्तीय भविष्य को सुरक्षित रखने और अपने पैसे की उपज देने का सबसे चतुर तरीका है। कितने लोगों को लगता है कि इसके विपरीत, निवेश केवल उन लोगों के लिए नहीं है जिनके पास धन के ट्रकों हैं, छोटे से शुरू करना संभव है। एक बार जब आप एक योजना तैयार कर लेते हैं और उपलब्ध उपकरणों से परिचित हो जाते हैं, तो आप जल्दी से सीख लेंगे

चरणों

शुरुआती निवेश चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें यह संपूर्ण प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण चरण है, और लागत कुछ भी नहीं है शुरू करने से पहले, आपको इस बारे में एक ठोस समझ है कि आप निवेश क्यों कर रहे हैं।
  • कागज का एक टुकड़ा लें और अपने वित्तीय भविष्य का एक नक्शा बनाएं। लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें जिनके लिए धन का एक बड़ा प्रवाह आवश्यक होगा। घर खरीदने, शादी करने, कॉलेज के लिए भुगतान, और सेवानिवृत्ति जैसी चीज़ें।
  • निर्धारित करें कि प्रत्येक लक्ष्य के लिए कितना धन की आवश्यकता है प्रक्रिया के इस चरण के दौरान इसे पूरी तरह से नहीं होना पड़ता है, आप बाद के मूल्यों को समायोजित कर सकते हैं।
  • एक शेड्यूल स्थापित करें अपनी बड़ी वित्तीय प्रतिबद्धताओं का समय जानने से आप निवेश करने के लिए बेहतर योजना बना सकते हैं।
  • आरंभिक निवेश चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने आप को विभिन्न प्रकार के निवेशों से परिचित कराएं यद्यपि आज विभिन्न प्रकार के निवेश और वित्तीय साधन उपलब्ध हैं, मूल रूप से शुरुआती निवेशक की फोकस के रूप में। विचार करने के लिए तीन अच्छे विकल्प हैं
    • क्रिया। शेयर इक्विटी प्रतिभूतियां हैं जब आप स्टॉक खरीदते हैं, तो आप कंपनी में भागीदार बन जाते हैं। इसका मतलब है लाभ और हानि साझा करना। यदि कंपनी सफल है, शेयरों का मूल्य बढ़ जाता है और आप अच्छे लाभांश प्राप्त कर सकते हैं। अगर कंपनी खराब है, तो कार्रवाई मूल्य खो देती है।
    • ऋण प्रतिभूतियां "बांड", स्टॉक के अलावा, ऋण प्रतिभूतियां हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें भुगतान की गारंटी है। जोखिम स्टॉक से कम है, और रिटर्न भी है। एक सुरक्षित निवेश ट्रेजरी सिक्योरिटीज की खरीद है ये कम ब्याज दर पर संघीय सरकार के लिए किए गए ऋण हैं जोखिम लगभग असंभव है अधिकांश देशों में इन खिताब के कुछ रूप हैं
    • म्युचुअल फंड म्यूचुअल फंड एक ऐसा कंपनी है जो हजारों निवेशकों को पैसा जोड़ता है और एक विविध पोर्टफोलियो में निवेश करता है। जैसा कि पोर्टफोलियो को फंड मैनेजर द्वारा बनाया गया है, व्यक्तिगत निवेशकों को खुद को सिक्योरिटीज खरीदने और बेचने की कोई आवश्यकता नहीं है (जो फीस पर एक टन का पैसा बचाता है)। शुरुआती लोगों के लिए यह एक बढ़िया विकल्प है
    • रियल एस्टेट फंड वे ऐसे धन हैं जो रियल एस्टेट में निवेश करते हैं और निवेशकों को किराए पर, शुल्कों और व्यय का भुगतान करते हैं। इसका लाभ यह है कि ब्राजील में इन फंडों की आय में व्यक्ति के लिए आयकर से छूट है।
  • शुरुआती निवेश चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    निवेश दलालों। एक दलाल वह व्यक्ति है जो आपके लिए आपरेशन करता है। कई प्रकार की ब्रोकरेज सेवाएं उपलब्ध हैं कई इंटरनेट उपयोगकर्ता जो एक नौकरशाही सेवा प्रदान करते हैं और बहुत सस्ता हैं आप ब्रोकरेज फर्म भी चुन सकते हैं, जो आमतौर पर वित्तीय सलाह और पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवाएं प्रदान करते हैं। खाते खोलने पर इन्हें न्यूनतम जमा की आवश्यकता होगी, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने उनसे काम करना शुरू करने के लिए पर्याप्त पैसा बचा लिया है।



  • आरंभिक निवेश चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक उपयुक्त रणनीति निर्धारित करें आप कैसे आक्रामक बनना चाहते हैं? शुरुआती दिनों के लिए, स्टॉक हमेशा लंबे समय में निवेश करने के लिए एक अच्छा विचार है। यहां तक ​​कि दीर्घकालिक बाजार अस्थिरता के अधीन, वे उच्च उपज के साथ अपेक्षाकृत स्थिर निवेश का प्रतिनिधित्व करते हैं। यदि आप बड़े वित्तीय लक्ष्य (जैसे घर खरीदने के लिए) के पास आ रहे हैं, तो निम्न जोखिम वाले प्रतिभूतियों में निवेश करना सबसे अच्छा हो सकता है। पोर्टफोलियो आवंटन को परिभाषित करना भी महत्वपूर्ण है। कितने% आप ​​शेयरों में डाल देंगे? निश्चित आय में कितने%? यह सब आपके लक्ष्यों और निवेश प्रोफाइल द्वारा निर्धारित किया जाता है।
  • शुरुआती निवेश चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने पैसे का निवेश करें आप कितना भी निवेश कर रहे हैं या आप किस प्रतिभूति खरीद रहे हैं, आपका निवेश पोर्टफोलियो विविध होना चाहिए। सिर्फ एक कंपनी में सभी की तुलना में 20 अलग-अलग और स्थिर कंपनियों में राशि का निवेश करना बेहतर है इस तरह, निवेश एक दूसरे के खिलाफ सुरक्षा के रूप में काम करते हैं और खराब प्रदर्शन के कारण बड़े नुकसान से बचते हैं।
  • आरंभिक निवेश चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    हमेशा लक्ष्यों और रणनीतियों की समीक्षा करें आपकी ज़िंदगी और बाज़ार की स्थिति हर समय बदलती है, इसलिए आपकी निवेश की रणनीति को भी बदलना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अपने निवेश पोर्टफोलियो के लिए अपनी मासिक आय का एक निश्चित हिस्सा अलग रखें यह इसे धन का एक सतत स्रोत बना देगा ताकि यह लगातार बढ़ता जा सके।

    आवश्यक सामग्री

    • कागज़
    • पेंसिल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com