IhsAdke.com

कैसे अपनी खुद की वित्तीय योजना बनाने के लिए

एक वित्तीय योजनाकार एक पेशेवर काम है जिसे आप एक विशिष्ट उद्देश्य, जैसे सेवानिवृत्ति या निवेश के लिए योजना बनाने या कर, बचत, बीमा आदि जैसे विभिन्न वित्तीय मामलों पर सलाह देने में मदद करने के लिए किराए पर लिया है। जटिल निर्णय लेने से पहले एक पेशेवर से सलाह लेने के लिए सलाह दी जाती है, आप अपनी निजी वित्तीय योजनाओं को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने और एक वित्तीय योजनाकार को जो भी भुगतान करेंगे उसे बचाने के लिए अपनी योजना तैयार करना सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करना

आपकी स्वयं की वित्तीय योजना चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
अपने प्राथमिक व्यक्तिगत और वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करें एक विश्वसनीय वित्तीय योजना बनाने से पहले, आपको अपने लक्ष्यों को ठीक से परिभाषित करना होगा। सबसे आम लक्ष्यों में शामिल हैं: अप्रत्याशित व्ययों, आपदाओं या जीवन में परिवर्तन से बचाने के लिए सेवानिवृत्ति, शिक्षा, अचल संपत्ति खरीद, विरासत, और "सुरक्षा नेट"।
  • आप स्प्रैडशीट्स के लिए टेम्पलेट ढूंढ सकते हैं जो आपको इंटरनेट पर वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करने में मदद करेगा।
  • आपकी स्वयं की वित्तीय योजना चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन लक्ष्यों के बारे में सटीक रहें जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं ये होना चाहिए: विशिष्ट, औसत दर्जे, प्राप्त, यथार्थवादी और समय पर।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप पैसे बचाने के लिए चाहते हैं लेकिन ऐसा कभी नहीं कर सकते, तो अपनी मासिक आय के 5% को बचाने के लिए लक्ष्य निर्धारित करें यह लक्ष्य विशिष्ट है, मापन योग्य (आप आसानी से पता कर सकते हैं कि यह हासिल किया गया था या नहीं) और संभवतः उचित समय सीमा के भीतर प्राप्त हो सकता है।
    • लक्ष्यों को नीचे लिखें यह न केवल यह सुनिश्चित करेगा कि आप उन्हें याद रखें, लेकिन यह भी रिकॉर्ड रखने में आपकी सहायता करेगा। एक अच्छी प्रणाली लघु, मध्यम और दीर्घकालिक लक्ष्यों को लिख रही है
  • आपकी खुद की वित्तीय योजना चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्राथमिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक राशि निर्धारित करें वित्तीय योजना सफल होने के लिए, उद्देश्यों को मापने के लिए आवश्यक है, अर्थात, उन्हें मौद्रिक मूल्य में अनुवाद करने के लिए।
    • उदाहरण के लिए, एक आम वित्तीय लक्ष्य साठ या साठ-पांच वर्ष की उम्र में रिटायर करना है। हालांकि आम तौर पर लोग दावा करते हैं कि वर्तमान आय का लगभग 70-80% सेवानिवृत्ति आय के लिए एक अच्छा लक्ष्य है, कुछ विशेषज्ञ मानते हैं कि जोड़े के लिए 50-60% और एकल के लिए 60-70% अधिक उचित मूल्य हैं।
    • यदि आप वर्तमान में प्रति वर्ष 80,000 डॉलर कमाते हैं और एकल होते हैं, तो 50% उदाहरण का उपयोग करके आपकी सेवानिवृत्ति आय प्रति वर्ष लगभग 50,000 डॉलर होनी चाहिए। यह एक विशिष्ट मौद्रिक मूल्य (50,000 डॉलर की वार्षिक आय को बनाए रखने) में एक लक्ष्य (साठ पच्चीस से कम उम्र में) का अनुवाद करने का एक उदाहरण है एक बार जब आप राशि का पता लगा लेंगे, तो आप यह निर्धारित करने के लिए एक योजना बना सकते हैं कि आप कितनी बचत करें या सेवानिवृत्ति आय के अपने दूसरे स्रोतों को पूरक करने के लिए निवेश करें और लक्ष्य तक पहुंचें।
    • डिजिटल टेम्प्लेट खोजें जो आपकी सेवानिवृत्ति की जरूरतों और इंटरनेट पर अन्य लक्ष्यों की गणना करने में आपकी सहायता करेंगे।
  • भाग 2
    मौजूदा वित्तीय स्थिति का निर्धारण करना

    आपकी खुद की वित्तीय योजना चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी इक्विटी पहचानें यह परिसंपत्तियों से घटाए गए ऋणों के मूल्य से परिभाषित किया जाता है (या जो आपके द्वारा दिया गया ऋण घटा है)। यह मान आपको वर्तमान वित्तीय स्थिति की सटीक तस्वीर देगी और आपको अच्छे निर्णय लेने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकती है। अपनी इक्विटी का आकलन करने के लिए एक सरल स्प्रैडशीट बनाएं या ऑनलाइन मॉडल ढूंढें।
    • दो कॉलम बनाकर शुरू करें, संपत्ति के लिए एक और ऋण के लिए एक।
  • आपकी खुद की वित्तीय योजना चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सामान की सूची इस कॉलम में आपको अपने स्वामित्व की सभी चीज़ों को सूचीबद्ध करना चाहिए, जिसमें हाथ में नकदी या बैंक, सेवानिवृत्ति निधि, अचल संपत्ति, व्यक्तिगत संपत्ति, निवेश आदि शामिल हैं।
    • प्रत्येक अच्छे के आगे, इसके मूल्य की सूची बनाएं उदाहरण के लिए, यदि आप एक घर के मालिक हैं, तो इसके मूल्य की सूची बनाएं। वही शेयर पोर्टफोलियो या कार के लिए सही है
    • कुल जानने के लिए व्यक्तिगत संपत्तियों के मूल्यों को बढ़ाएं।
  • आपकी खुद की वित्तीय योजना चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    सूची ऋण इस कॉलम में, आपको अपनी सभी चीज़ों को सूचीबद्ध करना चाहिए, जिसमें बंधक, क्रेडिट कार्ड, छात्र ऋण, किश्तों और जैसी चीज़ें शामिल हैं
    • कुल जानने के लिए व्यक्तिगत ऋणों के मूल्यों को बढ़ाएं।
  • आपकी खुद की वित्तीय योजना चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    इक्विटी प्राप्त करने के लिए संपत्ति के कुल मूल्य से ऋण का कुल मूल्य घटाना यदि संख्या ऋणात्मक है, तो आप अपने खुद के मुकाबले अधिक देय हैं। यदि आप खुद कहते हैं, $ 100,000 की परिसंपत्तियों और $ 50,000 का ऋण, आपकी व्यक्तिगत इक्विटी 50,000 डॉलर मूल्य है जैसा कि आप वित्तीय योजना के साथ प्रगति करते हैं और अधिक बचत करते हैं, आपकी संपत्ति में वृद्धि (बचत के साथ) और ऋण में कमी होनी चाहिए (जैसा कि आप डेबिट समाप्त करते हैं)
  • भाग 3
    मासिक बजट की गणना

    अपनी खुद की वित्तीय योजना चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    1
    बजट बनाने का निर्णय लें यद्यपि व्यक्तिगत इक्विटी संपत्ति और ऋण का अच्छा विचार देती है, लेकिन हर महीने में और बाहर आने वाले पैसे की मात्रा जानना भी ज़रूरी है यह आपको हर महीने खर्च किए जाने वाले चीजों का अच्छा विचार देगा और आप पैसा कैसे बचा सकते हैं यह किसी भी वित्तीय नियोजन का महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • आपकी खुद की वित्तीय योजना चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    आय के स्रोतों को निर्धारित करें मासिक आय स्रोतों (वेतन, चाइल्ड सपोर्ट, आदि) की एक सूची बनाएं और उन्हें कुल मासिक आय जानने के लिए जोड़ें
  • आपकी खुद की वित्तीय योजना चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    मासिक व्यय का निर्धारण करें उन्हें एक साथ समूह के लिए उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, "होम" के अंतर्गत आप कर भुगतान, संपत्ति किश्तों, बीमा और उपयोगिताओं को शामिल कर सकते हैं - "परिवहन" के अंतर्गत आप वाहन भुगतान, ईंधन लागत, रखरखाव, जुर्माना और बीमा शामिल कर सकते हैं । मासिक कुल खोजने के लिए सभी खर्च जोड़ें। मनोरंजन, भोजन, कपड़े, क्रेडिट कार्ड, कर और अन्य आकस्मिक व्यय मत भूलें।
  • आपकी स्वयं की वित्तीय योजना चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    खाते में वैरिएबल और अनियमित खर्च लेना ध्यान रखें कि कुछ खर्च "तय" (लगभग हर महीने एक ही राशि) और अन्य चर (वे अक्सर बदलते हैं या अनियमित हैं)। जब कोई बजट सेट करते हैं, तो मासिक भुगतान न होने वाले उन व्ययों को भी ध्यान में रखते हैं जो मासिक रूप से नहीं होते हैं
    • आप निर्धारित अंतराल पर होने वाले चर खर्चों की एक सूची बना सकते हैं, उन्हें जोड़ सकते हैं, और उन्हें महीनों की संख्या से विभाजित कर सकते हैं। यह आपको एक औसत परिवर्तनीय खर्च के साथ छोड़ देगा जो कि मासिक बजट में दर्ज किया जा सकता है
  • आपकी खुद की वित्तीय योजना चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    किराया से कुल व्यय घटाएं यदि कुल आय खर्च से अधिक है, तो आपके पास एक ऐसा संतुलन होगा जो आपके द्वारा निर्धारित वित्तीय लक्ष्यों के अनुसार बचाया, निवेश किया या खर्च किया जा सकता है। यदि व्यय आय से अधिक है, बजट को देखें और देखें कि आप क्या कट या कट कर सकते हैं
    • अगर आपको आय या व्यय की सही राशि नहीं पता है, तो विचार प्राप्त करने के लिए कुछ महीनों के लिए राशि की निगरानी करें।
    • अक्सर अपने बजट की समीक्षा करें और अपडेट करें नए खर्च जोड़ें और उन लोगों को हटा दें जो अब मौजूद नहीं हैं।
  • भाग 4
    बचत पैसे




    आपकी खुद की वित्तीय योजना चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    पैसे बचाने के लिए तरीके खोजें वित्तीय उद्देश्य के बावजूद, अर्थव्यवस्था आपको इसे प्राप्त करने में मदद करेगी। यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह विचार घर खरीदने, जल्दी से रिटायर करना या बच्चे की शिक्षा के लिए भुगतान करना है, बचत लक्ष्य को प्राप्त करने की कुंजी होगी।
    • बजट से परामर्श करें मासिक खर्चों की जांच करें और उन क्षेत्रों की पहचान करें जो कट हो सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप हर महीने तीन बार खाना खाते हैं या काम पर रोजाना दोपहर का भोजन करते हैं, तो एक महीने में केवल एक बार भोजन करने का प्रयास करें या रोजगार के लिए दोपहर का भोजन लाएं
    • बजट को देखो और तय करें कि "इच्छा" क्या है और क्या "ज़रूरत" है इच्छाओं के रूप में अलग किए गए आइटम काट दिया जा सकता है। जरूरतों को ध्यान से देखने के लिए देखें कि क्या वास्तव में उन्हें ज़रूरत है उदाहरण के लिए, एक सेल फोन की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन एक महंगी डेटा योजना अनावश्यक हो सकती है।
  • क्या आपकी खुद की वित्तीय योजना चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    बचत को आदत बनाने के बारे में जानें एक ट्रस्ट बैंक में एक बीमा खाता खोलकर प्रारंभ करें विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप प्रत्येक वेतन के एक हिस्से को बचत खाते में अलग करते हैं और इसे बजट में "खर्च" के रूप में शामिल करते हैं इसके लिए बैंक के साथ एक समझौता करना संभव है जिससे कि इसके लिए पेचेक से एक निश्चित राशि को स्वचालित रूप से अलग किया जा सके।
    • आपकी ज़रूरतों और व्ययों के अनुसार एक ऐसी राशि को बचाएं जिसे आप आराम से महसूस करते हैं। समय के साथ मूल्यों में वृद्धि या कमी हो सकती है, लेकिन कम से कम थोड़ी बचत करने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • मासिक आय का 10% बचाएं एक अच्छी प्रारंभिक योजना है, लेकिन कुछ भी बचत पहले से ही कुछ भी नहीं है।
    • आय खातों (जैसे कि बचत) में भी थोड़ी मात्रा में बचत करना, शक्ति की वजह से लाभकारी होगी चक्रवृद्धि ब्याज. इसका मतलब है कि अर्जित ब्याज जमा राशि में जोड़ दिया जाएगा, जिससे खाते के कुल मूल्य में वृद्धि जारी रहेगी।
    • अभ्यास परिपूर्ण बनाता है हर महीने सही राशि बचाने के द्वारा, आप अपने पैसे से बचने के लिए खुद को सीख लेते हैं, जैसे कि वह यहां से शुरू करने के लिए भी थे। इसे एक अनिवार्य व्यय के रूप में देखें, जैसे किराया या रीयल एस्टेट किस्त
  • आपकी खुद की वित्तीय योजना चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक आपातकालीन निधि बनाएं विशेषज्ञ बेरोजगारी, गंभीर बीमारियों आदि के मामलों के लिए कम से कम तीन महीने तक अपनी आवश्यकताओं को कवर करने के लिए पर्याप्त नकदी को अलग करने का सुझाव देते हैं। बीमा खाते में धन को बचाएं ताकि इसे सुरक्षित और आवश्यक हो, जब आवश्यक हो।
    • आप बीमा के साथ वित्तीय समस्याओं से खुद को बचा सकते हैं स्वास्थ्य बीमा, जीवन, बेरोजगारी, विकलांगता, ऑटोमोबाइल इत्यादि के बारे में अधिक जानने के लिए दलाल से परामर्श करें।
  • आपकी स्वयं की वित्तीय योजना चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    4
    उपलब्ध सभी विशेष लाभों का लाभ उठाएं अगर सरकार या रोजगार प्रोत्साहन (कर्मचारी या छात्रों के लिए) उपलब्ध हैं, तो उनका उपयोग करने पर विचार करें अगर सरकार या आपका नियोक्ता आपकी बचत या अन्य प्रकार के लाभों (जैसे कि टैक्स ब्रेक्स) में योगदान करने में सक्षम है, तो यह आपके वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकता है।
    • यदि आपके पास एक औपचारिक नौकरी है, तो आपको शायद INSS भुगतान के लिए वेतन पर छूट प्राप्त होती है, जिसे आप रिटायर होने पर वापस ले सकते हैं अनौपचारिक और स्वायत्त कार्यकर्ता अपने स्वयं के खाते पर INSS, या किसी अन्य प्रकार के समान निवेश का भुगतान कर सकते हैं
  • भाग 5
    पैसा निवेश करना

    आपकी खुद की वित्तीय योजना चरण 17 को शीर्षक वाली छवि
    1
    निवेश पर विचार करें अधिकांश वित्तीय योजनाओं के लिए निवेश आवश्यक हैं क्योंकि वे आपको अपने लक्ष्यों को तेजी से और रिटर्न उत्पन्न करके कम पैसे के साथ प्राप्त करने की अनुमति देते हैं। यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि सभी निवेशों में एक निश्चित स्तर का जोखिम है और धन खोना संभव है।
    • निवेश के लिए आम क्षेत्रों में स्टॉक, म्यूचुअल फंड, बांड, रियल एस्टेट और कमोडिटीज़ शामिल हैं।
    • प्रत्येक प्रकार के निवेश की अपनी क्षमता, लागत और जोखिम हैं।
    • आप बैंकों, एजेंसियों में कभी-कभी सीधे कंपनियों या सरकार से विभिन्न प्रकार के निवेश (जैसे बांड, स्टॉक और म्यूचुअल फंड) खरीद सकते हैं।
    • इंटरनेट के माध्यम से निवेश करना संभव है, लेकिन फिर भी वित्तीय मध्यस्थ हैं जिन्हें व्यक्ति में परामर्श किया जा सकता है। हालांकि, इन प्रश्नों के मूल्य इंटरनेट पर स्व-निर्मित लेनदेन के मुकाबले अधिक होने की संभावना है।
  • अपनी स्वयं की वित्तीय योजना चरण 18 को शीर्षक वाली छवि
    2
    विभिन्न प्रकार के निवेशों को समझें हालांकि सूची में कई हैं, तीन सबसे महत्वपूर्ण प्रकार स्टॉक, बॉन्ड और म्यूचुअल फंड हैं।
    • क्रियाएं एक कंपनी के गुण हैं जब एक स्टॉक खरीदते हैं, तो आप एक व्यवसाय का एक टुकड़ा खरीद रहे हैं। इस हिस्से का मूल्य बढ़ता है या घटता है, जो इसे खरीदने या बेचने की इच्छा रखने वाले लोगों की संख्या के आधार पर होता है। तो शेयर अविश्वसनीय रूप से अस्थिर हो सकते हैं, और यद्यपि वे आम तौर पर अन्य प्रकार के निवेश (1 9 2 9 से लगभग 8 प्रतिशत उपज देते हैं) को मात देते हैं, तो वार्षिक घाटा बहुत जबरदस्त हो सकता है उदाहरण के लिए, अमेरिकी शेयर बाजार 2008 में 50 प्रतिशत गिर गया। स्टॉक उन व्यक्तियों के लिए महान है जो भविष्य के लिए बचत करना चाहते हैं, जैसे कि सेवानिवृत्ति के लिए योजना बना रहे हैं।
    • प्रतिभूतियां ऋण निवेश हैं जब आप सरकार या किसी कंपनी को पैसे उधार देते हैं, तो आप एक शीर्षक खरीदें आपके द्वारा दिए गए वसूली के लिए आपको ब्याज मिलेगा, जो आमतौर पर सालाना भुगतान किया जाता है। प्रतिभूति पारंपरिक रूप से शेयरों की तुलना में कम जोखिम की पेशकश करते हैं
    • एक म्यूचुअल फंड निवेश का एक संग्रह है (आमतौर पर शेयर) जो एक पेशेवर निवेशक द्वारा प्रबंधित होता है। एक फंड खरीदते समय, आप शेयरों का एक सेट खरीद रहे हैं और पूरे के मूल्यांकन के अनुसार कमा सकते हैं या धन खो सकते हैं। म्युचुअल फंड महान निवेश हैं क्योंकि विविधीकरण फायदेमंद है। एक निवेश प्रबंधक बाजार की स्थितियों और अपनी रणनीतियों के अनुसार शेयर पोर्टफोलियो को खरीदता, बेचता और प्रबंधित करता है, जिससे यह एक विकल्प होता है जिसमें अतिरिक्त लागतें होती हैं
  • अपनी खुद की वित्तीय योजना चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    आप को चलाए जा सकने वाले जोखिम का निर्धारण हर प्रकार के निवेश में जोखिम का एक अलग स्तर होता है और यह जानना ज़रूरी है कि आपने कड़ी मेहनत के पैसे को कितना जोखिम में रखना चाहते हैं।
    • जोखिम निर्धारित करने के लिए अपने लक्ष्यों की जांच करें उदाहरण के लिए, यदि आप छह महीनों में यात्रा करने के लिए पैसे बचा रहे हैं, तो शेयरों में निवेश करना एक अच्छा विचार नहीं है क्योंकि वे जोखिम भरा और अस्थिर हैं इसका मतलब यह है कि जब एक मौका है कि आप कम निवेश के साथ जल्दी से लक्ष्य तक पहुंच जाएंगे, तो एक मौका है कि आपको यात्रा को स्थगित करने की आवश्यकता होगी, क्योंकि शेयरों को अवमूल्यन करके आप सब कुछ खो चुके हैं। बांड बेहतर दांव होगा (क्योंकि उनके पास कम जोखिम हैं), साथ ही बचत जमा भी।
    • संभावित रिटर्न जितना अधिक होता है, जोखिम जितना ज्यादा होता है- इसका मतलब यह भी है कि कम जोखिम, कम संभावित रिटर्न
    • अपेक्षाकृत "सुरक्षित" निवेश में बचत और राष्ट्रीय ट्रेजरी प्रतिभूतियां शामिल हैं कार्यवाही वापसी की अधिक संभावनाएं प्रदान करती है, लेकिन इससे अधिक जोखिम भी होता है म्युचुअल फंड विभिन्न शेयरों में निवेश करके जोखिम को कम करता है और एक अच्छा दीर्घकालिक निवेश का प्रतीक बना सकता है।
    • कभी भी धन का निवेश न करें जो आपको जल्द ही आवश्यकता होगी या इसका उपयोग आवास या भोजन जैसे आवश्यक वस्तुओं के लिए किया जाना चाहिए
  • आपकी खुद की वित्तीय योजना चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    उपयुक्त निवेश चुनें अपने उद्देश्यों को परिभाषित करने के बाद, निवेश के प्रकार को समझना और अपने जोखिम सहनशीलता का विश्लेषण करने के बाद, एक प्रकार चुनें।
    • क्रियाएं मध्यम या उच्च जोखिम वाले सहिष्णुता वाले लोगों के लिए अच्छी तरह से काम करती हैं जो मध्यम या दीर्घकालिक लक्ष्यों के लिए बचत कर रहे हैं उदाहरण के लिए, यदि आप रिटायर करने के लिए पैसे बचा रहे हैं, तो स्टॉक खरीदने के लिए एक अच्छा विचार है याद रखें कि सभी क्रियाएं उच्च जोखिम नहीं हैं। उदाहरण के लिए, एक छोटे से दवा कंपनी (जो अनुशंसित नहीं है) में निवेश जोखिम भरा होगा, लेकिन ठोस नकदी प्रवाह के साथ एक बड़े, स्थिर कंपनी में निवेश करने और वाल मार्ट और कोका कोला के रूप में बाजार के एक प्रतियोगी हिस्सा, पर कब्जा है, यह बहुत जोखिम भरा नहीं है
    • यदि आपके पास व्यक्तिगत शेयरों का समय और अच्छा जोखिम सहिष्णुता नहीं है, तो म्यूचुअल फंड पर विचार करें। वे लंबे या मध्यम अवधि के लक्ष्यों जैसे कि सेवानिवृत्ति या कॉलेज की लागतों के लिए उपयुक्त हैं, लेकिन उनका रखरखाव अधिक "स्वचालित" है और उन्हें साल में एक बार ही देखा जा सकता है ताकि वे यह देख सकें कि क्या वे अपेक्षित रूप में प्रगति कर रहे हैं या नहीं। आप अपने आप में म्यूचुअल फंड के बारे में शोध कर सकते हैं और उन्हें इंटरनेट पर खरीद सकते हैं या अधिक विकल्पों के लिए बैंक या अकाउंटेंट पर जा सकते हैं।
    • बॉन्ड कम जोखिम सहिष्णुता वाले व्यक्तियों के लिए उपयुक्त हैं और बचत को बनाए रखने के साथ उन्हें जल्दी से बढ़ाना है। स्टॉक और म्युचुअल फंडों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है जो बीस और चालीस वर्ष की आयु के लोगों के लिए अनुशंसित होता है और लोगों के लिए बंधन पर ध्यान देते हैं। प्रतिभूति निवेश पोर्टफोलियो को संतुलित करने और जोखिम को कम करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। एक अच्छा विचार यह है कि आप अपने शेयरों के प्रतिशत का पता लगाने के लिए अपनी उम्र एक सौ से घटाना चाहते हैं।
  • आपकी स्वयं की वित्तीय योजना चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    निवेश में विविधताएं अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न परिणाम हैं। यदि आप विभिन्न प्रकार के निवेश के बीच अपने वित्तीय पोर्टफोलियो को विविधता देते हैं, तो यदि कोई हिस्सा खराब है तो आप समग्र मूल्य को खोने के जोखिम को कम कर सकते हैं। इस विधि के रूप में जाना जाता है विविधता.
    • उदाहरण के लिए, एक सेवानिवृत्ति योजना को कई तरह के निवेशों में विभाजित किया जा सकता है, जिसमें म्यूचुअल फंड, स्टॉक और बचत शामिल हैं। इस मामले में, म्यूचुअल फंड के दीर्घकालिक विकास की संभावना व्यक्तिगत शेयर के मूल्य के संभावित नुकसान को ऑफसेट करती है। बचत में धन, अपेक्षाकृत कम उपज करते समय, बीमा की जा सकती है और ज़रूरत के समय तक पहुंचा जा सकता है।
  • भाग 6
    अच्छा वित्तीय निर्णय लेने पर ध्यान केंद्रित करना

    आपकी खुद की वित्तीय योजना चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    वित्तीय निर्णय लेने पर ध्यान से सोचें निर्णय लेने से पहले निम्नलिखित शब्दों को याद रखना एक अच्छा विचार है: "रोकें, पूछें, जांचें, अनुमान करें और तय करें"
    • रोक और अंतिम निर्णय लेने से पहले खुद को सोचने की अनुमति दें विक्रेताओं या दलालों द्वारा दबाव न डालें समझाओ कि आपको समय लगता है
    • पूछना (शुल्क, रखरखाव, आदि) और जो जोखिम निर्णय का हिस्सा होगा। तुम्हें पता होना चाहिए कि सबसे बुरी स्थिति क्या है
    • चेक यह सुनिश्चित करने के लिए सभी जानकारी है कि वे सटीक और विश्वसनीय हैं
    • आकलन निर्णय की लागत और वे बजट में कैसे फिट होंगे।
    • तय अगर निर्णय आपको समझ में आता है
  • आपकी खुद की वित्तीय योजना चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    क्रेडिट का उपयोग करते समय सतर्क रहें कुछ मामलों में उधार लेने के पैसे एक अच्छा विचार की तरह लग सकते हैं - जैसे घर खरीदना, शिक्षा के लिए भुगतान करना या एक आवश्यक खरीददारी करना हालांकि, एक ऋण रखना - विशेष रूप से उच्च ब्याज, जैसे क्रेडिट कार्ड - आपकी इक्विटी को कम करता है और वित्तीय लक्ष्यों की ओर प्रगति को धीमा कर सकता है
    • क्रेडिट कार्ड का अधिक उपयोग न करें और जीत के भीतर खर्च करने का प्रयास करें।
    • जितनी जल्दी हो सके उच्च ब्याज दरों के साथ अपने कर्ज का भुगतान करें लंबी अवधि के वित्तीय विकास के लिए यह सबसे अच्छी रणनीति है, क्योंकि यहां तक ​​कि अच्छे निवेश उच्च ब्याज दर को पार करने में असमर्थ हैं।
    • यदि आपके पास एकाधिक क्रेडिट खाते हैं, तो सबसे पहले सबसे अधिक ब्याज वाला भुगतान करने का प्रयास करें।
  • आपकी खुद की वित्तीय योजना चरण 24 के शीर्षक वाली छवि
    3
    जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तो सलाह लें आमतौर पर वित्तीय नियोजन अपने आप ही किया जा सकता है हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपके पास अपने वित्त की खोज और नियंत्रण करने का समय नहीं है, तो पता नहीं है कि किसी अप्रत्याशित (जैसे कि एक विरासत या बीमारी) कहां से शुरू करें या क्या कर रहे हैं, एक पेशेवर एकाउंटेंट से परामर्श करें
    • अविश्वसनीय सलाह से सावधान रहें यदि कोई प्रस्ताव सही होने के लिए बहुत अच्छा लगता है, तो आपका संदेह सही होने की संभावना है।
  • युक्तियाँ

    • वित्तीय नियोजन से संबंधित कानून, नियम और सर्वोत्तम अभ्यास, आप कहां रहते हैं या काम करते हैं इसके आधार पर भिन्न हो सकते हैं। निर्णय लेने से पहले पूरी तरह से सब कुछ समझो और पेशेवर सहायता प्राप्त करें अगर आपको कुछ समझ में न आ जाए

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com