IhsAdke.com

युगल के वित्त के लिए एक स्वस्थ दृष्टिकोण कैसे बनाएं

हमारे चेक रसीदों को देखकर हम अपने मूल्यों को बता सकते हैं - ग्लोरिया स्टाइनम



यदि आपके पास लंबे समय का संबंध है, खासकर यदि आप कभी शादी कर चुके हैं या उस व्यक्ति के साथ रहते हैं, तो आप निश्चित रूप से पैसे के लिए लड़े हैं रिश्ते की समस्याओं का सबसे बड़ा कारण मूल्यों, लक्ष्यों और पैसे की आदतों में अंतर है, और विशेष रूप से वित्तीय समस्याओं के बारे में संचार।

धन प्यार नहीं खरीद सकते हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से इसे समाप्त कर सकता है।

इस लेख का उद्देश्य धन के बारे में बात करना सीखना है, और अपने वित्तीय लक्ष्यों से मिलान करना सीखना है। यदि आप इन दो चीजों को कर सकते हैं, तो आप पहले से ही कई जोड़ों से अधिक कर चुके हैं, और आपने जमीन पर अपने रिश्ते को बनाए रखने के लिए पर्याप्त किया है।

चरणों

अपने रिश्ते में धन के लिए एक स्वस्थ तरीके से ले लो चित्र शीर्षक 1 चित्र
1
बैठ जाओ और घर, बच्चों, बच्चों की स्कूल शिक्षा, एक आपातकालीन निधि, कार, वार्षिक यात्राओं, अच्छे कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर आदि के बारे में बात करें।
  • तो प्राथमिकताओं को निर्धारित करें और देखें कि क्या आप शर्तों पर आ सकते हैं। यदि आप अलग चीजें चाहते हैं, तो इसके बारे में बात करना और दूसरों की इच्छाओं पर विचार करना महत्वपूर्ण है यदि यह वही है जो दूसरे व्यक्ति को खुश करने वाला है, तो आपको उनकी खुशी चाहिए - यह एक अच्छे रिश्ते का आधार है। लेकिन संबंधों के दो पक्ष हैं, इसलिए आपको भी खुश होना चाहिए। मुद्दा यह है कि दोनों पक्षों पर विचार किया जाना चाहिए, और आप दोनों को जीतने के लिए एक संतोषजनक समाधान तलाशना चाहिए।
  • रिश्ते शुरू होने से पहले आप संपत्ति और ऋण के साथ कैसे व्यवहार किया, इस बारे में चर्चा करें। अगर आप संयुक्त राज्य अमेरिका में शादी कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, आपके पति / पत्नी के लेनदारों कानूनी तौर पर आपको जवाबदेह रख सकते हैं और अपनी संपत्ति ले सकते हैं यदि आप अपनी वित्तीय स्थिति को पूरी तरह से अलग नहीं रखते हैं, या यदि आप तलाक लेते हैं इसके अतिरिक्त, आपके पति या पत्नी के बाज़ार क्रेडिट एक संयुक्त क्रेडिट की संभावना को प्रभावित करते हैं, जो एक बड़ी खरीद (जैसे घर) के मामले में आवश्यक हो सकता है। तो अगर आप शादीशुदा हैं, तो ब्याज से बचने के लिए जितनी जल्दी हो सके कर्ज चुकाने के लिए मिलकर काम करना अच्छा होगा। यदि आप शादी करने की योजना बना रहे हैं, तो एक समझौता एक दूसरे के ऋण से एक व्यक्ति की संपत्ति की रक्षा में मदद कर सकता है यदि आप विवाहित नहीं हैं, तो आप अलग-अलग ऋणों को साझा किए जाने का विकल्प चुन सकते हैं, या नहीं - पसंद जोड़े के लिए है।
  • अपने रिश्ते में धन के लिए एक स्वस्थ दृष्टिकोण लें
    2
    वित्तीय बातचीत की भावनाओं को खत्म करना बाद के साप्ताहिक वार्तालापों (नीचे दिए गए चरणों में से एक) के लिए वित्तीय लक्ष्यों के बारे में प्रारंभिक बातचीत से, यह महत्वपूर्ण है कि आप दोनों शांत रहें, इस मुद्दे पर दुख न करें या नाराज़ न करें और स्थिति को निष्पक्ष रूप से सामना करने का प्रयास करें। अक्सर वित्तीय समस्याएं बचपन से भावनात्मक समस्याओं से संबंधित होती हैं, क्योंकि सुरक्षा कारणों से उनका मानना ​​है कि बेहतर है, उनके कार्यों की आलोचना की जा रही है और कई अन्य समस्याएं हैं। ये भावनात्मक समस्याएं वित्तीय समस्याओं से घिरी हुई हैं, और उन्हें अपने वित्तीय लक्ष्यों और आदतों से निपटने के लिए अलग करना महत्वपूर्ण है:
    • भावनात्मक, अभद्र या उत्तेजक भाषा का उपयोग न करें अहिंसक संचार का एक रूप का उपयोग करें
    • नकारात्मक आरोपों या आलोचना मत बनें
    • बस युगल के वित्तीय लक्ष्यों के बारे में बात करें, उन लक्ष्यों को हासिल करने की योजना विकसित करें, और इतने पर।
    • इसके अलावा, हमले महसूस न करने का प्रयास करें यदि दूसरे व्यक्ति आपके लक्ष्यों या आदतों के बारे में बात करता है - चर्चा खुली हो, और अगर आपको लगता है कि हमला हुआ, रोकें और गहरी सांस ले और याद रखें कि यह आपके बारे में चर्चा नहीं है लेकिन आप अपने लक्ष्यों को कैसे प्राप्त करने जा रहे हैं समूह प्रयास के रूप में सोचें, एक दूसरे के खिलाफ नहीं।
  • अपने रिश्ते में धन के लिए एक स्वस्थ दृष्टिकोण रखना शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    लक्ष्यों को प्राप्त करने की योजना पर निर्णय लें एक बार जब आप जोड़े के लक्ष्य (एक बड़ा कदम मनाया जाए!) पा सकते हैं, तो आपको वहां आने की योजना के बारे में सोचना होगा। इसके लिए, आपको संयुक्त आय, ऋण, बचत, आपको प्रति माह कर्ज और / या बचत पर कितना खर्च करना होगा, चाहे आपको कुछ पहलू पर या तो नहीं करना चाहिए, आपको लक्ष्य हासिल करने के लिए कितना समय आवंटित करना होगा पर:
    • प्रत्येक लक्ष्य के लिए एक समय सीमा निर्धारित करके और देखें कि उन्हें प्राप्त करने के लिए आपको कितना मासिक (या ऋण चुकाना होगा) भुगतान करने की आवश्यकता होगी जल्दी से कर्ज का भुगतान करने की आदत में आने की कोशिश करें
    • प्रत्येक माह के लिए खर्च और खर्च की योजना बनाएं (यदि आपके पास पहले से नहीं है) और देखें कि क्या आप लक्ष्यों तक पहुंचने में कुछ बदलाव कर सकते हैं। हो सकता है कि आपको कुछ चीज़ों को बचाने, अतिरिक्त पैसा बनाने या दोनों की आवश्यकता हो। या आप पा सकते हैं कि आपके लक्ष्यों को अवास्तविक है और उन्हें संशोधित करने, नई प्राथमिकता प्राप्त करने या अधिक समय होने की आवश्यकता है। यह योजना इस प्रकार है कि आप अपने दैनिक और मासिक खर्चों को कैसे समायोजित करने जा रहे हैं और अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों को हासिल करने के लिए खर्च कर रहे हैं। छोटे विवादों को सुलझाने का यह एक शानदार तरीका है जैसे "आपको निश्चित रूप से कम जूते खरीदने की ज़रूरत है, और मुझे कम वीडियो गेम गेम खरीदने की ज़रूरत है, इसलिए हम कुछ वर्षों में एक घर खरीदने या यात्रा करने में सक्षम होंगे।" खर्च और खर्च की योजना समय के साथ विकसित होती है - यह अनिवार्य है - आवश्यकता के अनुसार विभिन्न स्थितियों (एक नौकरी की पदोन्नति, या कार के साथ निरंतर व्यय आदि) को समायोजित और अनुकूल करने के लिए तैयार रहें।
  • अपने रिश्ते में धन के लिए एक स्वस्थ तरीके से ले लो छवि शीर्षक चरण 4
    4
    एक वित्तीय प्रणाली विकसित करें जो दोनों के लिए काम करती है हो सकता है कि इससे पहले कि आप इसे ठीक से ले लें, इससे पहले कुछ प्रयास और गलतियाँ ले लेंगे याद रखें कि जिस तरीके से अलग-अलग धन के साथ अलग-अलग व्यवहार किया जाता है, वह दूसरे के मुकाबले बेहतर या बदतर नहीं है सबसे अच्छा तरीका है एक वित्तीय प्रणाली है जो आपके रिश्ते के अनुरूप है।
    • आपके पास समान व्यय और बचत लक्ष्य हैं, तो सामूहिक दृष्टिकोण का उपयोग करें सभी युगल की आय एक ही खाते में जाती है, और सभी खर्च उस खाते से भी निकल जाते हैं। यदि आप अलग-अलग व्यय करते हैं, या यदि एक व्यक्ति लगातार दूसरे वित्तीय निर्णयों से असहमत होता है, तो इस दृष्टिकोण से चर्चा हो सकती है। युगल की सफल योजनाओं के लिए संचार, विश्वास और अनुशासन आवश्यक हैं
    • व्यक्तिगत खर्चों का उपयोग करें यदि आपके पास अलग-अलग खर्च हैं फीस के लिए अलग खातों को जमा करें। साझा व्यय (आमतौर पर घर के बिल, खरीद, आदि) के लिए एक संयुक्त खाते में धन डालें और प्रत्येक का भुगतान करने वाला अनुपात। आप या तो खर्च का आधा भुगतान करने का फैसला कर सकते हैं, या किराया के अनुसार प्रतिशत को विभाजित करने का निर्णय ले सकते हैं (उदाहरण के लिए, यदि दो में से एक को दो बार जितना ज्यादा दूसरा मिलता है, तो आप साझा व्यय में दोगुने से अधिक का भुगतान करेंगे अन्य)। आपका शेष पैसा बचाया जा सकता है या जिस तरह से आप चाहते हैं खर्च कर सकते हैं।
    • अनुमति दृष्टिकोण का उपयोग करें यदि यह सबसे अच्छा है। यह अन्य दो का मिश्रण है पैसा एक ही खाते में जाता है, और हर एक के पास एक निश्चित राशि खर्च करने की "अनुमति" होती है यह पैसे वापस लेने या अलग-अलग खातों को स्थानांतरित कर सकता है। तय करें, एक दंपति के रूप में, प्रत्येक कितने उपयोग कर सकते हैं यह उन दंपतियों के साथ काम करता है जो पैसा अलग-अलग चीज़ों पर खर्च करता है, लेकिन फिर भी किराए को एक साथ रखना चाहते हैं।



  • अपने रिश्ते में धन के लिए एक स्वस्थ दृष्टिकोण ले लो छवि शीर्षक चरण 5
    5
    तय करें कि वित्त के "प्रशासनिक" पहलू के साथ कौन व्यवहार करेगा। योजना को क्रियान्वित करने के लिए, आपको बिलों का भुगतान, बिलों का भुगतान, जमा बचत, विविध व्यय (गैसोलीन और निष्पक्ष धन जैसे) के लिए पैसा रखने का फैसला करना होगा, और इसी तरह। किसी को सिस्टम के प्रत्येक भाग के लिए ज़िम्मेदारी लेनी होगी (बेहतर उनमें से दो शामिल होंगे, लेकिन पता लगाएं कि आपके साथ सबसे अच्छा क्या होता है)। आम तौर पर किसी को गणित करने और खर्च लिखने के लिए अधिक इच्छुक होता है, और कभी-कभी उस व्यक्ति को उस जिम्मेदारी को पूरा करने की परवाह नहीं होती। यदि नहीं, तो आपको ज़िम्मेदारियों को परिभाषित और सौंपने की आवश्यकता होगी एक व्यक्ति बैंक में जाने के लिए जिम्मेदार हो सकता है, जबकि अन्य वित्तीय प्रोग्राम (कुछ ऑनलाइन हैं) को अद्यतन करता है या प्रविष्टियों की जांच करें और यह सुनिश्चित करने के लिए निकलता है कि आप संतुलित हैं, उदाहरण के लिए।
    • यदि आपके में से एक दूसरे की तुलना में वित्तीय पहलुओं के साथ अधिक सौदे करता है, तो उससे पहले साथी से बात करने की उसकी जिम्मेदारी क्या है, उदाहरण के लिए, बचत के लिए पैसा खर्च करना?
    • यदि वह व्यक्ति जो इन पहलुओं के साथ सामान्य रूप से व्यवहार करता है, अचानक सामना नहीं कर सकता (जैसे, स्वास्थ्य समस्या, यात्रा, आदि) दूसरे व्यक्ति को कार्रवाई करने के लिए पर्याप्त जानकारी है?
  • अपने रिश्ते में धन के लिए एक स्वस्थ दृष्टिकोण रखना शीर्षक छवि 6
    6
    साप्ताहिक वित्तीय बैठकें करें यह बहुत महत्वपूर्ण है और एक कदम है कि कई जोड़ों की उपेक्षा सिर्फ इसलिए कि आपके सामान्य में लक्ष्य हैं और एक प्रणाली का मतलब यह नहीं है कि सब कुछ हल हो गया है। यदि एक व्यक्ति वित्त की ज़िम्मेदारी लेता है, उदाहरण के लिए, और दूसरा लाइन से बाहर है, तो कुछ समस्या होने की संभावना है आप ऐसी परिस्थिति में नहीं रहना चाहेंगे जहां कोई व्यक्ति वित्त का ख्याल रखता है और दूसरा कुछ भी नहीं जानता ... जब तक आपको पता न आया कि बिल देर से थे और वे असफल रहे थे। यह दंपती के लिए अच्छा नहीं होगा! इन प्रकार की समस्याओं से बचने के लिए, वित्त के बारे में बात करने के लिए आपको साप्ताहिक बैठकों की ज़रूरत है आप खर्च और खर्च की योजना की समीक्षा कर सकते हैं, आपके पास आज के पैसे, आने वाले हफ्तों में क्या आएगा जो वित्त, किसी भी समस्याएं, 13 वीं वेतन के साथ क्या करना है, लक्ष्य कैसा है, और इतने पर। दोनों को जागरूक होना चाहिए और टीम के रूप में काम करना चाहिए।
  • अपने रिश्ते में धन के लिए एक स्वस्थ तरीके से लेना छवि शीर्षक 7
    7
    आवश्यकतानुसार समायोजित करें उदाहरण के लिए, अगर कोई अपनी नौकरी खो देता है, या बहुत बीमार हो जाता है या घायल हो जाता है या फिर एक नया (और महंगी) आदत पैदा करता है, तो आपको `भत्ते` या अनुपात को समायोजित करना पड़ सकता है। मान लीजिए, उदाहरण के लिए, यह दंपति भोज का उपयोग करता है और उनमें से एक गोल्फ खेलने का फैसला करता है। इस दंपत्ति को इस आदत के लिए "धन की अनुमति" जानने की जरूरत है, इसलिए दूसरे को पता चलेगा कि गोल्फर कितना खर्च कर रहा है और अंत में कोई आश्चर्य नहीं होगा (" यह था आप गोल्फ क्लब में बिताए?!? ")। (गोल्फ उदाहरण में, अधिक लागत विषय के व्यक्तिगत वित्त से बाहर आ सकते हैं।) अनेक जोड़ों में काफी सिस्टम को बदलने परिस्थितियों के बदलने के रूप में। जोड़ी प्राप्त कर सकते हैं, उदाहरण के लिए , व्यक्तिगत दृष्टिकोण के साथ, और फिर एक बच्चे होने या एक बड़े निवेश को एक साथ करते हुए अलगाव के दृष्टिकोण पर स्विच करें।
  • अपने रिश्ते में धन के लिए एक स्वस्थ तरीके से लेना छवि शीर्षक 8
    8
    सबसे ऊपर, सकारात्मक रहें और ईमानदारी से रहें याद रखें: आप एक टीम हैं आपके पास एक ही लक्ष्य है और आप चाहते हैं कि भागीदार खुश रहें। टीम के सदस्य एक-दूसरे की मदद करते हैं और एक-दूसरे को प्रोत्साहित करते हैं, या वे टीम के साथ नकारात्मकता, अपराध, या लक्ष्य के साथ सिंक में काम कर रहे हैं। यदि आप सकारात्मक हैं तो आप सफल होंगे। अपने साथी को प्रोत्साहित करें, अपराध के बजाय समाधान पर ध्यान केंद्रित करें और अपने सभी कार्यों के लिए प्यार को नींव बनाएं।
  • युक्तियाँ

    • कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक दंपति के रूप में वित्त संभाल करने का फैसला कैसे करते हैं, आपको 3-6 माह के खर्च के लिए एक आपातकालीन निधि के बारे में बात करनी चाहिए।
    • सिर्फ इसलिए कि आपके पास अलग खाते हैं इसका अर्थ यह नहीं है कि कोई भरोसा नहीं है। कभी-कभी यह हर खरीद पर चर्चा करने के लिए सुविधाजनक नहीं है, और यह कुछ चर्चाओं या बैंकों से अधिक शुल्क ले सकता है। व्यक्तिगत खातों को एक संयुक्त में बदलना संभव है, लेकिन किसी आपातकालीन स्थिति को छोड़कर, बिना किसी चर्चा के दूसरे व्यक्ति के पैसे का उपयोग करने के लिए सहमत हूं।
    • यहां तक ​​कि अगर आपके पास `संयुक्त खाता` है, तो आपके पास अब भी अलग खाते होंगे, क्योंकि इससे आपको स्वतंत्रता मिलती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com