IhsAdke.com

कैसे एक मंदी से बचने के लिए

अर्थव्यवस्था में हमेशा उतार-चढ़ाव होता है, और अच्छे समय में रहना आसान होता है, लेकिन अपने आप को नुकसान पहुंचाने के बिना बुरे समय से कैसे बाहर निकलना है?

चरणों

चित्र शीर्षक से बचें मंदी चरण 1
1
स्थिति के बारे में बात करें अपने घर के प्रत्येक सदस्य के साथ बैठकर अपने वित्त का विश्लेषण करें।
  • आप कैसे सुलझते हैं और आपके पैसे के दृष्टिकोण में अंतर आपके संबंधों की सफलता पर गहरा असर डालता है:
  • अब अपने बच्चों के लिए उदाहरण होने का सही समय है, और उन्हें दिखाएं कि मुश्किल समय के माध्यम से एक परिवार एक-दूसरे की मदद कैसे कर सकता है
  • पिक्चर शीर्षक से मंदी के चरण 2 बचाओ
    2
    वित्तीय लक्ष्यों को निर्धारित करें ऋण देने और आपातकालीन बचत करने पर ध्यान दें यदि आपके पास पहले से कोई नहीं है, तो प्रत्येक महीने की बचत के लिए धन की राशि के लिए एक लक्ष्य निर्दिष्ट करें, और अपने बड़े कर्ज का भुगतान करने के लिए एक समान राशि बचाएं।
    • आमतौर पर यह सिफारिश की जाती है कि एक कार्यरत युगल एक आपातकालीन निधि में तीन महीने के खर्च को बचाता है, लेकिन आर्थिक संकट में, यह छह महीने के लिए अनुशंसित है, खासकर यदि आप एक उद्योग में हैं जो मंदी (निर्माण, वित्तीय सेवाओं, भोजन ), और अगर यह एकमात्र परिवार की आय है यदि आपके पास अपनी नौकरी है, तो खर्च के एक वर्ष के बराबर को अलग करें।



  • पिक्चर शीर्षक से मंदी के चरण 3 बचाओ
    3
    कट लागत खर्च को कम करने के कई तरीके हैं
    • अनावश्यक खरीद से बचें कुछ भी मत खरीदो और प्रचार का विरोध करें पोस्ट ऑफिस द्वारा दिए गए नए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के बारे में भी सोचें, भले ही उसकी कम ब्याज दर हो। जब आपको कुछ खरीदने की आवश्यकता है, सौदा यह आपके लिए क्या जरूरी है और आप क्या चाहते हैं, और अपने मूल्यों पर पुनर्विचार करने में अंतर निर्धारित करने का एक अच्छा समय है - क्या वास्तव में ज़िंदगी जीने का आपका मानक है?
    • परिवहन - जितना हो सके उतना सवारी करें। साइकिल से काम करने पर विचार करें, या कार के बिना जीना। अगर यह व्यावहारिक नहीं है, तो ईंधन पर पैसे बचाने की कोशिश करें।
    • आवास - किसी को घर बांटने के लिए, या रहने की लागत कम होने के साथ जगह ले जाएं हो सकता है कि आप कुछ परिवार के सदस्यों के घर में जा सकें जब तक कि आर्थिक स्थिति सामान्य होने तक नहीं पहुंचती। घर में शांति बनाए रखना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन उसके पास इसके फायदे हैं
    • भोजन - खाना बंद करो - इसके बजाए, घर पर अधिक बार पकाना। यदि आपके पास खाना पकाने का समय नहीं है, तो एक महीने में केवल एक बार खाना पकाने का प्रयास करें, और स्थानीय किसानों से सस्ता भोजन खरीद लें।
  • पिक्चर शीर्षक से मंदी के चरण 4 जीवित रहें
    4
    पैसे में रखें
    • अगर यह काम करता है, तो एक शानदार कर्मचारी बनें अब आलसी होने का समय नहीं है - जल्दी आना, देर से रहना और परियोजनाओं के लिए स्वयंसेवक। लापरवाह सहकर्मियों का काम ले लो - ऐसा तब होगा जब लोगों को नौकरी से निकालना शुरू हो जाएगा, इसलिए यह साबित करने के लिए करें कि आप नौकरी के लायक हैं। अपने नियोक्ता के पैसे को बचाने के तरीकों की खोज करें, खासकर अगर वह ऐसा नहीं कर रहे हैं, जैसे कि कंप्यूटर को बंद करने के लिए कर्मचारियों को प्रोत्साहित करना लाभ और कटौती की लागतों में कितना मदद की गई है इसके अनुसार अपने प्रयासों को मापने का प्रयास करें नेटवर्किंग शुरू करें, अगर आप निकाल देते हैं, तो कोई ऐसा व्यक्ति है जो आपकी सहायता कर सकता है।
    • यदि आप एक व्यवसाय के मालिक हैं, तो जोखिम प्रबंधन योजना विकसित करें यदि आपके पास पहले से नहीं है खर्चों को कम करने के तरीकों का पता लगाएं ताकि उपभोक्ता अभी भी कठिन समय में अपने उत्पाद का उपयोग कर सकें।
    • अगर आपके पास नौकरी नहीं है, तो पैसा तेजी से बनाने के तरीके ढूंढें पिछले चरण में बताए गए अनुसार लागत में कटौती पर ध्यान दें और स्वयं सेवा पर विचार करें- अगर आपके पास समय है, तो ऐसे संगठन हैं जिनकी आपकी सहायता की आवश्यकता है, और आप अपने समुदाय में अच्छे कर्म स्थापित कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से रिव्विज द मंदी चरण 5
    5
    जीवन का आनंद लें अवसाद से बचने के लिए, डर को आप पर नियंत्रण न होने दें - आपको एक भद्दा लगने की तीव्र भावना से आप एक अनमोल कर्मचारी बना सकते हैं, और अपने रिश्तों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। आपके पास जो कुछ है उसके लिए धन्यवाद, और मज़ेदार यात्रा करने के लिए परिवार को लेने के बजाय, घर पर रहें और परिवार को पैसे बचाने के लिए रचनात्मक तरीके से सोचने के लिए आमंत्रित करें, आनन्द को एक तरफ बिना छोड़ दें मुश्किल समय ले लो और अनुकूलन करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com