IhsAdke.com

जनरेशनल धन कैसे बनाएं

हालांकि विलासिता के जीवन जीने वाले कई लोगों का सपना है, सिर्फ धन होने और वास्तव में समृद्ध होने के बीच एक बड़ा अंतर है। जिन लोगों के पास पैसा है, वे घरों और लक्जरी कारों को खरीद सकते हैं, लेकिन अमीरों को पता है कि उनकी सबसे ज्यादा धन कैसे निवेश करें और जितना संभव हो उतना खर्च करें। यदि आप पीढ़ी पीढ़ी तक पीढ़ीदार संपदा बनाना चाहते हैं, तो आपको बजट बनाना और आप जितना कर सकते हैं उतना कम खर्च करना होगा।

चरणों

विधि 1
एक धन योजना बनाना

एक मासिक बजट चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
1
अपने खर्चों को ट्रैक करें इससे पहले कि आप एक योजना तैयार करना शुरू करें, आपको पता होना चाहिए कि आपका पैसा कहाँ जा रहा है खर्च का कितना खर्च हुआ है, यह जानने के लिए कम से कम एक महीने के सभी खर्चों का ध्यान रखें।
  • ऐसा करने का सबसे आसान तरीका एक वित्तीय एप्लिकेशन डाउनलोड करना है जो आपके बैंक खाते और क्रेडिट कार्ड बिल से कनेक्ट हो सकता है। यह स्वचालित रूप से आपके द्वारा किए गए लेन-देन के साथ अंतराल को भर देगी और शायद उन्हें श्रेणियों में भी तोड़ दिया जाएगा
  • यह सुनिश्चित करने के लिए सभी श्रेणियों की जांच करना भी ठीक है कि सब कुछ ठीक से परिभाषित किया गया है।
  • आवेदन के साथ, आपके पास स्प्रैडशीट्स और चार्ट होने का लाभ होगा, जिसका मूल्यांकन करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जहां पैसा जाता है।
  • एक मासिक बजट चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    2
    आवर्ती भुगतान देखें। आपके पास कई हस्ताक्षर हो सकते हैं जो आप वास्तव में उपयोग नहीं कर रहे हैं। चूंकि आप यथासंभव अधिक पैसा बचाना चाहते हैं, इसलिए जो आपकी ज़िंदगी में और अधिक लाभ नहीं लाती है उसे रद्द कर दें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप उन पत्रिकाओं की सदस्यता लेते हैं जिन्हें आप अब नहीं पढ़ते हैं, तो उन्हें रद्द करना एक अच्छा विचार हो सकता है
  • आपकी रिटायरमेंट चरण 1 की घोषणा करें
    3
    जरूरतों से अलग इच्छाएं यदि आप पीढ़ीदार संपत्ति बनाना चाहते हैं, तो आपको जितना संभव हो उतना कम खर्च करना होगा। यह मुश्किल हो सकता है और कुछ बलिदान की आवश्यकता होती है अनावश्यक या अनावश्यक चीज़ों पर व्यय को समाप्त करने की कोशिश करें
    • मान लीजिए, उदाहरण के लिए, आप जहां से काम करते हैं, वहां कोने के चारों ओर कैफेटेरिया से एक कॉफीिन खरीदते हैं। अपने खर्च पर नज़र रखने से, आप अंत में यह पाते हैं कि आप प्रति दिन $ 150 का खर्च कैप्गुसीसीनो पर करते हैं। यदि आप काम पर कॉफी पीते हैं और इस खर्च को समाप्त करते हैं, तो आप $ 150.00 अतिरिक्त खोज करेंगे जो प्रत्येक महीने बचाया जा सकता है।
  • चित्र कैप्चर प्रॉफिट चरण 6
    4
    आपकी आय को अधिकतम करें यदि आप एक पेरोल से दूसरे तक रह रहे हैं तो आप किसी भी स्थायी धन का निर्माण नहीं कर पाएंगे। यह मितव्ययी और न्यूनतर जीवन जीने के लिए संभव है, लेकिन अगर आय अधिक नहीं है, तो आपकी बचत न्यूनतम रहेगी।
    • वर्तमान नौकरी और आपके प्रशिक्षण और अनुभव के आधार पर, इसमें अधिक समय लग सकता है अपने कौशल और उन क्षेत्रों के बारे में सोचें जिन में आप पहले से ही अभ्यास कर चुके हैं, साथ ही आपके पास जुनून भी हैं।
    • अपना खुद का व्यवसाय बनाने के बारे में सोचें, भले ही वह कुछ माध्यमिक के रूप में शुरू हो और आपको कुछ समय के लिए अपनी नौकरी पर काम करना जरूरी है।
  • शीर्षक वाला चित्र बजट बनाएं चरण 2
    5
    मासिक बचत लक्ष्यों को निर्धारित करें खर्च को कम से कम करने के लिए, आपको आय का एक हिस्सा निर्धारित करना होगा जो हर महीने पूरी तरह से बचाएगा।
    • आप कई लक्ष्यों को निर्धारित करना चाह सकते हैं, खासकर यदि आपने पैसे की बचत शुरू कर दी है अपने आप से धीरज रखो और याद रखें: आदतों को रात से दिन में परिवर्तित नहीं किया जाता है
    • उदाहरण के लिए, आप उस बिंदु तक पहुंच सकते हैं जहां आप महीने में कमाने के 50% सब कुछ बचा सकते हैं। पहले महीने में 25% प्रविष्टियों को सहेजने के लक्ष्य से आरंभ करें, उस मूल्य को अगले 30% में बढ़ाना, और उस प्रतिशत की वृद्धि मासिक जब तक आप वांछित 50% तक नहीं पहुंच जाते।
  • बीट डेट फ्री स्टेप 11 नामक चित्र
    6
    पहले बचत करें पीढ़ीदार धन बनाने के लिए, आपको अपनी खुद की अर्थव्यवस्था के प्रति अपना स्वयं का रवैया बदलना होगा। आम तौर पर, लोग महीने भर में खर्च करते हैं और अंततः जो बचा है उसे बचा लेते हैं। आपको जितना संभव हो उतना बचाने की आवश्यकता है और केवल तभी शेष रहती है जो कि बाकी है।
    • बचत को प्राथमिकता से, आप यह दर्शाते हैं कि बचत और निवेश आपके दैनिक खर्च से ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। आदर्श रूप से, आपको उस बिंदु पर जाना चाहिए जहां आप अपनी आय से अधिक बचत करते हैं, जितना आप हर महीने खर्च करते हैं।
  • बेक डेट फ्री स्टेप 3 शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    बजट बनाएं यह निर्धारित करेगा कि आपकी मासिक रहने की लागत क्या है और कितनी धन आपके विभिन्न आवश्यकताओं जैसे कि भोजन और कपड़ों के लिए आवंटित किया जाना चाहिए। इन मूल्यों को जितना संभव हो उतना कम रखें और हर महीने निर्धारित समय से नीचे रहने का प्रयास करें।
    • पैसे बचाने और योजनाबद्ध बजट के भीतर रहने के तरीकों को देखें। उदाहरण के लिए, आप एक नई कार खरीदने की तुलना में एक पुरानी कार की मरम्मत कर सकते हैं। या, फिर भी, वह दुकानों में जाने के बदले एक बचत दुकान पर कपड़े खरीद सकता था
    • हर महीने अपने बजट की समीक्षा करें और यह देखने के लिए खर्च की तुलना करें कि आपने उन्नत कैसे किया है। समायोजन को समय के साथ बनाया जाना पड़ सकता है, लेकिन जरूरतों और इच्छाओं को लगातार अलग करना सुनिश्चित करें
  • विधि 2
    कर्ज से बाहर निकलना

    चित्रित प्राथमिकता आपका ऋण चरण 2
    1
    पता लगाएं कि आपका क्रेडिट स्कोर क्या है ब्राज़ील में, आपको सेरास स्कोर तक मुफ्त पहुंच है, 0 से 1000 के मूल्य जो कि बिलों का भुगतान करने में आपकी विश्वसनीयता दर्शाता है। दूसरे शब्दों में, यह संख्या जितनी अधिक होगी, उतनी अधिक विश्वसनीय आप लेनदारों की आंखों में होंगे।
    • अपना स्कोर जानने के लिए, इसमें प्रवेश करें serasaconsumidor.com.br/score और "मुफ़्त परामर्श अब"यदि अनुरोध किया गया है, तो पंजीकरण करें और पुष्टि के बाद, आपको अपने सेरास स्कोर तक पहुंच होगी
    • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि विभिन्न संस्थान अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं या अपने वित्तीय स्वास्थ्य का मूल्यांकन करते समय अतिरिक्त कदम उठा सकते हैं। इस तरह ऋण या वित्तपोषण का अनुमोदन कंपनी की जिम्मेदारी होगी।
  • पिक्चर का शीर्षक प्राथमिकता आपका ऋण चरण 1
    2
    एक सूची बनाओ जिसमें आपके सभी ऋणों का विवरण दिया गया है बैंक स्टेटमेंट, प्राप्तियां और अन्य रसीदों से, आप एक स्प्रेडशीट या सूची बना सकते हैं जिसमें आपके पास सभी ऋण हैं। ऋणदाता का नाम, ऋण का प्रकार, न्यूनतम मासिक भुगतान और ब्याज दर शामिल करें।
    • यदि, जैसा कि आप विश्लेषण के माध्यम से जाते हैं, आप कुछ छोटे नोटिस को तत्काल समाप्त कर सकते हैं, जितनी जल्दी हो सके ऐसा करें। कई महीनों तक जारी रहने वाले केवल ऋण ही रहना चाहिए।
    • यदि आप कर्ज में डूब रहे हैं तो पीढ़ी धन पैदा करना असंभव है। यद्यपि पैसे बचाने के लिए ज़रूरी है, अगर कई ऋण हैं, तो बचत और निवेश पर ध्यान देने से पहले उन्हें भुगतान करने पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।



  • शीर्षक वाला चित्र बजट बनाएँ 12
    3
    उच्च ब्याज ऋण पहले भुगतान करें अपने ऋणों की सूची ले लो और उन्हें व्यवस्थित करने के लिए उन लोगों को प्राथमिकता दें जिनके पास उच्च ब्याज दर है प्रतिशत जितना अधिक होगा, उतना अधिक धन आप उस ऋण के कारण खो जाएगा।
    • यह एक प्राथमिकता से उथल-पुथल लग सकता है, खासकर यदि आपके पास कम ब्याज दर पर उच्च ऋण है हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण ब्याज दर से पहले उन लोगों को समाप्त करना महत्वपूर्ण है ताकि आपको अब इस राशि का भुगतान न करना पड़े।
    • यदि आपके पास बहुत अधिक कर्ज है, तो देखें कि आप उनको एक साथ समाप्त करने के लिए क्या कर सकते हैं, थोड़ी सी, हमेशा उच्च ब्याज दर वाले लोगों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
    • एक बार जब आप उच्च ब्याज ऋण को समाप्त कर देते हैं, दूसरों के साथ काम करना शुरू करते हैं और कुछ क्रेडिट कार्डों को समाप्त करते हैं जिन्हें अब जरूरी नहीं है। आपको अपने बैंक खाते बंद करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन नियमित आधार पर कार्ड का उपयोग करने की कोशिश करें और हर महीने पूरा बिल भरें।
  • चित्र शीर्षक से रिच चरण 23 प्राप्त करें
    4
    न्यूनतम ब्याज दरों की बातचीत करें यदि आपके पास एक अच्छी वित्तीय प्रतिष्ठा है, तो आप अपने हित को कम करने के लिए अपने ऋण की पुन: बातचीत कर सकते हैं। किसी अन्य ऋणदाता के साथ कुछ ऋण पुनर्वित्त करना और कम मूल्य प्राप्त करना संभव हो सकता है।
    • ध्यान रखें कि ज्यादातर संस्थान ब्याज दर को कम करने में नाखुश होंगे। इस कारण से, समय-समय पर ऋण को स्थगित करने और जमा करने के बजाय हर महीने पूरा होने पर किसी भी क्रेडिट कार्ड का बिल भुगतान करना बेहतर होता है।
  • चित्र बजट पर लाइव शीर्षक 7 पर आधारित है
    5
    एक आपातकालीन बचत को अलग रखें लगभग हमेशा, आपात स्थितियों और अप्रत्याशित घटनाओं के कारण क्रेडिट ऋण जमा होते हैं। खरीदी गई रहने की लागत के तीन से छह महीने के बराबर के साथ एक बचत खाता रखने से, आप अपने भविष्य के क्रेडिट ऋणों से बचाएंगे।
  • विधि 3
    स्मार्ट निवेश करना

    एक क्रिमिनल पृष्ठभूमि चेक चरण 3 में शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक वित्तीय सलाहकार किराया यदि आप पीढ़ीदार संपत्ति बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने निवेश का ठीक से पालन करने के लिए पर्याप्त अनुभव वाले पेशेवर के साथ काम करना होगा। कम लागत वाली किसी व्यक्ति की तलाश करें, लेकिन बड़े पोर्टफोलियो से निपटने में और दीर्घकालिक पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अनुभव करें।
    • निर्धारित करें कि निवेश के उद्देश्य क्या हैं, जिसमें अपेक्षित रिटर्न और जोखिम है, जिसे आप प्राप्त करने के लिए तैयार हैं।
    • परामर्शदाता के साथ अपने संपूर्ण वित्तीय जीवन के बारे में बात करें, जिसमें व्यक्तिगत बजट, टैक्स और पोर्टफोलियो बनाने के लिए उपलब्ध अवधि शामिल है।
  • पिक्चर का शीर्षक रिच चरण 15 प्राप्त करें
    2
    रियल एस्टेट खरीदें रियल एस्टेट बाजार ऊपर और नीचे जाता है, लेकिन रियल एस्टेट आमतौर पर अधिक समय के साथ अधिक मूल्यवान हो जाता है। आम तौर पर, इस उद्योग में निवेश करने से आपको अधिक लाभ मिलेगा यदि आपने शेयर बाजार में समान राशि का निवेश किया है।
    • अचल संपत्ति खरीदने और उन्हें किराये पर लेना भी एक निष्क्रिय आय का एक तरीका है जिसे पुन: उपयोग किया जा सकता है और पुन: निवेश किया जा सकता है।
    • अचल संपत्ति के साथ, आप अपनी खुद की इक्विटी का निर्माण भी करते हैं, अगर आप स्थायी धन अर्जित करना चाहते हैं तो कुछ जरूरी है।
  • शीर्षक वाला चित्र बजट बनाएं चरण 1
    3
    सामाजिक सुरक्षा के लिए यथासंभव योगदान करें सामाजिक सुरक्षा एक ब्राज़ीलियाई अधिकार है, लेकिन निजी पेंशन के लिए भी चुनना संभव है। पता लगाएं कि अधिकतम मूल्य क्या आप योगदान कर सकते हैं और हर साल तक पहुंचने का प्रयास कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, सामाजिक सुरक्षा योगदान 20% (आर $ 191.00 से लेकर R $ 1,130.00 प्रति माह) से 11% (आर $ 105.00 प्रति माह) और 5% तक (आर $ 48.00 प्रति माह) मामले पर निर्भर करता है। यह सबसे उपयुक्त विकल्पों की तलाश करने में सहायक हो सकता है, खासकर यदि आप अभी भी युवा हैं
    • शेड्यूलिंग करें ताकि सेवानिवृत्ति निधि, अगर संभव हो तो, प्रत्येक भुगतान पर स्वचालित रूप से डेबिट हो और, इस प्रकार, इससे पहले ही आपके हाथ तक पहुंचने से पहले पैसा अच्छी तरह से निवेश किया जाएगा। यदि वेतन प्राप्त करना किसी निश्चित तिथि पर है, तो डेबिट उसी दिन होने के लिए निर्धारित करें
  • चित्र शीर्षक से रिच चरण 13 प्राप्त करें
    4
    जोखिम लेने के लिए तैयार रहें यदि आप निवेश का एक बड़ा पोर्टफोलियो बनाना चाहते हैं जो पीढ़ियों में आमदनी लाती है, तो आप रूढ़िवादी विकल्पों में खुद को सीमित नहीं कर सकते।
    • जोखिम जितना अधिक होगा, उतना अधिक बड़ा रिटर्न के लिए संभावित हालांकि, यह भी संभावना है कि आपको काफी नुकसान होगा।
    • जोखिम लेने का स्तर आपकी उम्र और निवेश की समग्र शैली पर निर्भर करेगा। यदि आप अभी भी जवान हैं और अवकाश ग्रहण करने से पहले कई दशकों में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो आप अधिक जोखिम ले सकते हैं। हालांकि, यदि आप काफी पुरानी और सेवानिवृत्ति के करीब हैं, तो आपको कम जोखिम लेना चाहिए।
  • पिक्चर का शीर्षक रिच चरण 24 प्राप्त करें
    5
    पोर्टफोलियो को विविधता दें यदि आप अपना पोर्टफोलियो बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अलग-अलग निवेश वर्गों और शैलियों के बारे में जानने की ज़रूरत है। इस तरह, यदि बाजार का एक हिस्सा प्रदर्शन घाटे में है, तो अन्य निवेश इस नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति करेगा।
    • अच्छा विविधीकरण क्षणिक वित्तीय रणनीति को दूर करता है, इसके धन को अस्थिर बाजार व्यवहार के अधीन होने से रोकता है।
    • एक विविधीकरण रणनीति विकसित करने और एक साल में एक बार पोर्टफोलियो को संशोधित करने के लिए वित्तीय सलाहकार के साथ काम करें ताकि इसे बनाए रखने के लिए आवश्यक समायोजन कर सकें। उदाहरण के लिए, यदि आपका पोर्टफोलियो का 10% ऊपर उठाए गए निवेश को पार किया गया है और अब कुल के 15% के लिए खाता है, तो उस अतिरिक्त 5% के पास शेष राशि बनाए रखने के लिए एक कम प्रदर्शन वाले निवेश पर गुज़रता है।
  • पिक्चर शीर्षक से रिच चरण 11 निकालें
    6
    अपनी चयन आवृत्ति को अनुकूलित करें यदि आप चाहें तो संपत्ति हमेशा के लिए (या, कम से कम, कई पीढ़ियों के लिए) समाप्त करने के लिए, आप इसे गैर जिम्मेदार रूप से नहीं ले सकते। आम तौर पर, आम तौर पर 1% या अधिक की वापसी की दर से कम मूल्य होता है और अवधि के मुकाबले मुद्रास्फीति की दर घटा देता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि प्रतिवर्ष की दर 6% के बराबर होती है और वार्षिक मुद्रास्फीति 2.5% के बराबर होती है, तो प्रत्येक वर्ष पोर्टफोलियो का 3.5% से अधिक होना चाहिए।
    • यहां तक ​​कि एक बड़े बटुए लंबे समय तक नहीं रहेंगे यदि आप पैसे कमाते हैं, तो इससे पैसे कमा सकते हैं। पीढ़ीदार धन विकसित करने के लिए, सेवानिवृत्ति के वर्षों में जितना संभव हो उतना कम धन निकालना आवश्यक है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com