IhsAdke.com

एक घरेलू बजट कैसे बनाएं

घर के बजट को बनाने से "लेआउट" की व्यवस्था की जाती है कि परिवार के सदस्यों द्वारा अर्जित धन कैसे खर्च किया जाता है और लागू किया जाता है।

चरणों

अपना स्वयं का गृह बजट बनाना

  1. 1
    चित्र शीर्षक बजट 2_564.jpg
    बड़ी चीजों के साथ शुरू करो
    क्या मासिक या वार्षिक भुगतान किए जाने की आवश्यकता है? कुछ उदाहरण कार भुगतान, किराया, बंधक, आवश्यक (पानी, बिजली, आदि) और स्वास्थ्य योजना है प्रत्येक आइटम पर आप कितना खर्च करते हैं, इसका अनुमान लगाते हुए, अगले दस में या नीचे तक गोल करने का प्रयास करें
  2. 2
    अपने नियमित आवश्यक खर्चों की गणना करके प्रारंभ करें आप ईंधन पर प्रति सप्ताह कितना खर्च करते हैं? सुपरमार्केट में कितनी औसत राशि खर्च की जाती है, या हफ्ते में कितनी बार खाना खाना या खाना खाने के बजाय आप खाना खाते हैं? अन्य चीजों के बारे में सोचें जिनकी आपको ज़रूरत है, न कि आप क्या चाहते हैं। हमेशा की तरह खर्च करें, लेकिन रसीदें ले लीजिए या जब भी आप पैसे का इस्तेमाल करते हैं तो राशि लिखिए दिन के अंत में, मूल्य जोड़ें, चाहे पेपर, कंप्यूटर या टेलीफोन पर। ठीक से लिखना सुनिश्चित करें कि आपने क्या खर्च किया है और भोजन या परिवहन जैसे सामान्य शब्द का उपयोग नहीं करते हैं।
  3. 3
    चित्र शीर्षक 3_867.jpg
    जीत के लिए एक क्षेत्र बनाएं
    शामिल सब वे सुझाव हैं, "टिप्स", पैसा मिला और उनका मासिक वेतन
  4. चित्र शीर्षक Budget4_601.jpg
    4
    एक "मासिक आय" क्षेत्र बनाएं यह आपके कम वेतन में होगा, जो आपके पेचेक पर दिखाई देता है।
  5. 5



    चित्र का शीर्षक Budget5_781.jpg
    आय और व्यय मूल्य को एक तरफ रखो
    जब आप मासिक खर्च के एक महीने तक जोड़ते हैं, तो उन्हें जरूरतों, विकर्षण और विलासिता जैसे श्रेणियों में विभाजित करें
    • विलासिताएं महंगे आइटम हैं जिन्हें आप कट कर सकते हैं या जो खर्च के लिए तैयार नहीं हैं वे महंगे रात के शो या लंच और कॉफी से विविध चीजें हो सकती हैं। अपने मनी पत्रिका के मुताबिक, "हर दिन काम करने के रास्ते पर कॉफी खरीदना एक साल में करीब 1800 डॉलर खर्च कर सकती है" या "यदि आप सप्ताह में पांच दिन दोपहर का खाना खाते हैं, तो आप लगभग आर $ 5700 केवल दोपहर के भोजन के लिए। " और यह दिन के दौरान कॉफी या अन्य अतिरिक्त पेय की गिनती के बिना!
    • अव्यवस्थाएं ऐसे आइटम हैं जिनकी संतोष लागत से अधिक है, और बहुत महंगा नहीं हैं। कुछ के लिए, यह प्रति माह एक रात, खर्च सीमित कर सकता है, या प्रति सप्ताह एक डीवीडी हो सकता है
    • अगर कुल व्यय का मूल्य लाभ से अधिक है, तो आपको लागतों को काटने या अपने बिलों को कम करने के तरीकों की सोच के बारे में सोचना होगा।
    • यदि मासिक आय व्यय से अधिक है, बचत बचने में क्या बचा है इस पैसे का इस्तेमाल संपत्ति खरीदने, पाठ्यक्रमों के लिए भुगतान करने या अन्य महंगी चीजों के लिए किया जा सकता है। या आप एक स्पा में एक दिन की तरह छोटे चीजों के लिए कुछ पैसे बचा सकते हैं।
  6. 6
    साप्ताहिक और वार्षिक आपातकालीन धन जमा करें साप्ताहिक फंड का मतलब है कि यदि आप सीमा के ऊपर थोड़ा सा जाते हैं, तो कोई बड़ी समस्या नहीं होगी, और आपको नॉन क्रेडिट कार्ड सीमा का उपयोग करना होगा बजट में वार्षिक आपात निधि को शामिल करना, जैसे कार या घर से चिकित्सा खर्च, आपकी जेब को प्रभावित नहीं करेगा। अगर आप को आपातकाल का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है, तो बहुत अच्छा! आपके पास अतिरिक्त पैसा होगा जो आप अपनी बचत के लिए प्रत्यक्ष कर सकते हैं।
  7. 7
    गणना करें कि आप अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए लघु, मध्यम और दीर्घ अवधि में कितना खर्च करेंगे। क्या मुझे इस साल के उपकरणों को बदलने की ज़रूरत है? क्या आप एक नई कार खरीदना चाहते हैं? आगे की योजना बनाएं और आपको अपनी बचत का उपयोग नहीं करना होगा एक अन्य महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको इन वस्तुओं को खरीदने के लिए सहेजने के बाद ही इन वस्तुओं को खरीदना चाहिए। अपने आप से पूछें: क्या इस समय इस आइटम को खरीदने के लिए वास्तव में आवश्यक है?
  8. 8
    आपातकालीन धन और लक्ष्यों को शामिल करके एक नया बजट बनाएं इसलिए, ज़रूरतों तक सीमित रहने का प्रयास करें विलासिता काट लें और क्षणों को विचलन छोड़ दें जब आपको आराम करने की आवश्यकता होती है। आप पाएंगे कि आपको उनमें से कम और कम की आवश्यकता होगी, और यह तथ्य कि आपने पहले से उनके लिए धन अलग कर लिया है, इसका मतलब है कि खर्च की जाने वाली राशि को बचाया जा सकता है।
  9. 9
    इस बजट को कहीं न कहीं रखें जहां आपके परिवार के सभी लोग देखेंगे और उनका पालन करेंगे। यदि परिवार में एक किशोरी का इंटर्नशिप है, तो वह अपना बजट बनाना शुरू कर सकता है। अगर वे फिल्मों में जाते हैं, तो उनके बजट पर खर्च शामिल हो सकते हैं

युक्तियाँ

  • इस पद्धति के साथ, आप बच्चों के लिए बजट बना सकते हैं, भत्ते के साथ, या सिर्फ वित्त को व्यवस्थित कर सकते हैं
  • सिर्फ एक खाते में अपने सारे पैसे मत छोड़ो। यदि आप अपनी साप्ताहिक सीमाएं, बिल, आपातकालीन धन, लघु, मध्यम और दीर्घकालिक बचत को अलग करते हैं, तो आप शायद भ्रमित नहीं होंगे। उदाहरण के लिए, एक ही समय में अपनी साप्ताहिक सीमा और आपातकाल निकाल दें, और फिर घर पर आपातकालीन और क्रेडिट कार्ड छोड़ दें। यदि आप आपातकालीन नकदी का उपयोग किए बिना सप्ताह के अंत में आते हैं, तो अगले सप्ताह की सीमा को हटा दें, शेष आपातकाल को छोड़कर। इस अधिशेष को तब अपनी बचत में शामिल किया जा सकता है

आवश्यक सामग्री

  • कागज, कैलकुलेटर, कलम
  • कंप्यूटर पर वर्कशीट
  • वेतन
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com