IhsAdke.com

कैसे बचने के लिए

गरीब होने के नाते आपको शर्मिंदा होने का कोई कारण नहीं है - अगर आप अपने खर्चों को प्रबंधित करने का प्रबंधन करते हैं तो यह आपके जीवन का एक काला बादल हो सकता है। गरीबी से बचना एक सरल नियम के साथ शुरू होता है: आप जितना कमाते हैं उससे ज्यादा खर्च न करें इन चरणों के साथ - कुछ आसान, कुछ नहीं - जल्द ही आप ठीक हो जाएंगे!

चरणों

पिक्चर का शीर्षक Survive Becoming Poor Step 1
1
एक बजट बनाओ! सरल। जानें कि आप वित्तीय रूप से कहाँ हैं तीन कॉलम बनाएं - जिस सूची में आप खर्च करते हैं (कुछ भी नहीं छोड़ें, गोलियों का पैकेज भी नहीं!) - समूह आइटम जैसे किराए, उपयोगिताओं (हीटिंग, टेलीफोन, बिजली आदि), भोजन, आदि फिर लिखिए कि आप प्रत्येक पर कितना खर्च करते हैं और गणना करते हैं कि आपने कितना बचा है। जल्द ही आपको तीन चीजों का एहसास होगा: क्या जरूरी है, क्या नहीं है और जहां समस्याएं हैं फिर भी, अपने आप को सही तरीके से सोचें- अपने आप को एक यथार्थवादी मासिक भत्ता दें।
  • पिक्चर का शीर्षक Survive Becoming Poor Step 2
    2
    यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड हैं, तो उन्हें काट लें और कभी भी फिर से नहीं। नि: शुल्क क्रेडिट गरीबी के लिए # 1 कारण है क्योंकि इसमें बहुत अधिक ब्याज दरें हैं लिविंग पैसा हमेशा आसान होता है क्योंकि यह स्पष्ट है।
  • पिक्चर का शीर्षक Survive Becoming Poor Step 3
    3
    यदि आपके पास बैंक खातों का भुगतान करने के लिए स्वचालित डेबिट है, तो तुरंत बंद करें कई कर्ज इसलिए होते हैं क्योंकि एजेंसियां ​​लाभ लेती हैं और जब वे कर सकती हैं तो डबल या ट्रिपल प्रभार लेती हैं। अपना पैसा वापस लेना अक्सर संभव नहीं है इस बारे में जागरूक रहें और महसूस करें कि यह आपके वित्तीय नियंत्रण लेता है।
  • पिक्चर का शीर्षक Survive Becoming Poor Step 4
    4
    एक ही नस में, बस नियमित वस्तुओं के लिए किराया, और खरीद के लिए कभी नहीं की जाँच करें यह भी सुरक्षित है, क्योंकि चेक धोखाधड़ी अधिक आम हो रही है आप अपने सारे पैसे खो सकते हैं और खुद को पहचान की चोरी के रूप में उजागर कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक Survive Becoming Poor Step 5
    5
    जब आप क्रेडिट कार्ड से छुटकारा शुरू करते हैं, तो बुरे दिनों के लिए, अलग-अलग खातों में बैंक में कुछ पैसे डालना शुरू करें इस खाते में चेक या कार्ड नहीं होने चाहिए, इसलिए आप इसे वापस नहीं ले सकते या खर्च नहीं कर सकते। मासिक राशि को अलग करने पर विचार करें, जो आप नियमित रूप से कमाते हैं का प्रतिशत जब यह धन बढ़ता है तो आपको गर्व महसूस होगा। और सबसे अच्छा हिस्सा: इसके बारे में सोचो मत। "भूल जाओ" और बस हर महीने जमा रखना। जब समय आता है जब आपको पैसे चाहिए, तो ठीक है। यह एक "सुरक्षा नेट" है दुरुपयोग न करें



  • पिक्चर का शीर्षक Survive Becoming Poor Step 6
    6
    सबसे अच्छे दामों के लिए देखो: किराना ब्रोशर, स्टोर और बचत स्टोर आपको पैसे बचाने में मदद करेंगे। कीमतों की तुलना करें, एक स्टोर में एक पदोन्नति दूसरे में सामान्य हो सकती है। याद रखें कि आप स्टोर और ब्रांड्स के लिए भुगतान करते हैं सुविधा और पहुंच कीमत पर आता है। पड़ोस की दुकानें अधिक किफायती हैं और आपको दूर जाने की ज़रूरत नहीं है।
  • पिक्चर का शीर्षक Survive Becoming Poor Step 7
    7
    नई चीजों को खरीदने के बजाय, आप जो पहले से हैं, फिक्सिंग या पुनर्निर्मित करने के बारे में सोचें। यही कारण है कि "आम आदमी के लिए यांत्रिकी किट" जैसी चीजें हैं!
  • पिक्चर का शीर्षक Survive Becoming Poor Step 8
    8
    कारों के बजाय सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें यदि आपने इसे पहले ही नहीं बेच दिया है गैस की कीमत हमेशा ऊपर जा रही है, कार एक ऐसा व्यय है जिसे आप से छुटकारा पा सकते हैं जब तक कि आप बिना किसी सार्वजनिक परिवहन के क्षेत्र में रहते हों।
  • पिक्चर का शीर्षक Survive Becoming Poor Step 9
    9
    अपने आप को योजना बनाएं उदाहरण के लिए, यदि आप छुट्टी पर जा रहे हैं, तो कहें, साल में एक बार, अपने बिलों के लिए अब और अधिक भुगतान करना शुरू करें जब छुट्टियां आती हैं, तो आपके बिल का भुगतान महीने के लिए किया जाएगा और आपके पास पैसे होंगे। एक नोट: सभी कंपनियां इस प्रकार के भुगतान को स्वीकार नहीं करती हैं शुरू होने से पहले कंपनी से पूछें
  • पिक्चर का शीर्षक Survive Becoming Poor Step 10
    10
    यदि आपको इसकी ज़रूरत है तो सहायता के साथ अपना आयकर बनाओ, लेकिन किसी और के बिना आप इसे न दें। सभी क्रेडिट का प्रयोग कर सकते हैं: परिवहन, काम के व्यय, चिकित्सक, उम्र आदि। पता लगाएँ कि कितना सरकार वापस कर सकती है!
  • पिक्चर का शीर्षक Survive Becoming Poor Step 11
    11
    अंत में, कोई भी खरीदारी करने से पहले, अपने आप को एक प्रश्न पूछें: "क्या यह वास्तव में आवश्यक है?"
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com