IhsAdke.com

महीने के बजट की गणना कैसे करें

महीने के बजट की गणना करना आपको ऋण से बाहर निकलने और इक्विटी का निर्माण करने में मदद कर सकता है। एक बजट की गणना शुरू करने के लिए, हालांकि, बहुत काम और आत्म-अनुशासन की आवश्यकता होती है बजट के लिए यथासंभव सटीक बनाने के लिए आपको पिछले 3 से 12 महीनों के लिए अपने सभी वित्तीय विवरणों को इकट्ठा करना चाहिए। इन बयानों को जांचने के बाद, आपको अपनी आय और व्ययों को निर्धारित करना चाहिए। आपके खर्चों के लिए, आपको व्यवहार्य कटौती करने के लिए तैयार रहना चाहिए, जो आप अपने वित्त की संपूर्ण स्थिति में एक अंतर बनाने के लिए रखेंगे।

चरणों

विधि 1
पता लगाएं कि आपके पास क्या है

एक मासिक बजट चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
अपने नेट खातों की जांच करें "नेट" किसी भी खाते से संदर्भित करता है जिससे आप तुरंत नकद वापस ले सकते हैं अपने बचत खाते की जाँच करें, खाते की जाँच करें और निवेश खाते देखें नीचे लिखें कि प्रत्येक खाते में आपके पास कितना धन है, साथ ही ब्याज दर और प्रत्येक खाते से जुड़े खर्च।
  • एक मासिक बजट चरण 2 में शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी मासिक आय की गणना करें कुछ लोगों के लिए, इस प्रक्रिया को करने की तुलना में बात करना आसान है।
    • अगर आप प्रति घंटा काम करते हैं, प्रति सप्ताह काम के घंटे की संख्या से अपने प्रति घंटा वेतन बढ़ाएँ यदि आपका शेड्यूल बदलता है, अधिकतम प्रति सप्ताह के बजाय प्रति सप्ताह काम करने वाले न्यूनतम संख्या का उपयोग करें। अनुमानित मासिक वेतन राशि पर पहुंचने के लिए अपने अनुमानित साप्ताहिक वेतन में चार गुणा करें।
    • यदि आप घंटे से काम नहीं करते हैं, लेकिन एक निश्चित वेतन है, तो आप प्रति माह कितना कमाते हैं यह निर्धारित करने के लिए 12 से आपकी वार्षिक शुद्ध वेतन विभाजित करें।
    • यदि आप सेवाओं के लिए काम करते हैं और अनियमित आय अर्जित करते हैं, तो पिछले 6 से 12 महीनों के लिए औसत आय। इस औसत का उपयोग मासिक बजट बनाने के लिए करें या परिस्थितियों के सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार करने के लिए न्यूनतम मासिक राशि चुनें।
  • एक मासिक बजट चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    आय के अन्य स्रोतों की गणना करें आय के अन्य स्रोत किसी भी धन का उल्लेख करते हैं जो आप बिना काम किए, जैसे कि बीमारी
  • एक मासिक बजट चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    ग्रैच्युटी, ओवरटाइम और गैर आवर्ती किराए छोड़ दें। अगर आप विश्वास नहीं कर सकते कि आपको किसी दिए गए माह में पैसा मिलेगा, तो उसे अपने मासिक बजट में शामिल न करें
  • विधि 2
    अपने खर्च का निर्धारण

    एक मासिक बजट चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    1
    ऋण के कुल मासिक भुगतान की गणना करें पता करें कि आपको कार वित्तपोषण, बंधक, किराया, क्रेडिट कार्ड, ऋण और किसी अन्य प्रकार के ऋण के लिए प्रति माह कितना बकाया है। प्रत्येक मूल्य को अलग से भेद करें, लेकिन यह तय करने के लिए कि आप कितना बकाया है, संख्याओं को भी एक साथ मिलाते हैं।
  • एक मासिक बजट चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    2
    मासिक बीमा भुगतानों का ध्यान रखें इन भुगतानों में सामान्यतः कार या अन्य मोटर वाहन के साथ प्रति माह एक किरायेदार या मालिक के रूप में खर्च करने वाली सभी चीजें शामिल होती हैं, स्वास्थ्य बीमा और जीवन बीमा के साथ।
  • एक मासिक बजट चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    3
    औसत मासिक सेवा व्यय की गणना करें इसमें कोई भी मासिक सेवा शामिल होती है जिसे आप किसी को भुगतान करते हैं, और आम तौर पर पानी, बिजली, गैस, टेलीफोन, इंटरनेट सेवा, केबल या उपग्रह टीवी के बिल को कवर करते हैं। प्रत्येक सेवा के लिए औसत मासिक अनुमान पर पहुंचने के लिए पिछले साल से अपनी रसीदें और पिछले चालान एकत्र करें और फिर औसत जोड़ें।
  • एक मासिक बजट चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    4
    खरीद पर आपके मासिक व्यय का निर्धारण करें पिछले कुछ महीनों से अपनी किराने की रसीदों को यह निर्धारित करने के लिए देखें कि आम तौर पर आप प्रति माह कितना खर्च करते हैं।
  • एक मासिक बजट चरण 9 का शीर्षक चित्र



    5
    अपने पिछले नकद निकासी की जांच करें निकासी वाउचर और बैंक विवरणों को स्कैन करने के लिए यह निर्धारित करें कि आप प्रत्येक महीने कितनी बार वापस लेते हैं उस कुल में, निर्धारित करें कि आवश्यक वस्तुओं पर कितना खर्च किया गया था और सतही चीज़ों पर कितना खर्च किया गया था।
    • यदि आपने पिछले महीने से सभी रसीदें सहेज ली हैं, तो जांच लें कि आप जरूरी चीजों पर कितना खर्च करते हैं - गैस, भोजन, आदि। यह राशि निर्धारित करने के लिए आपके मासिक कुल नकद निकासी से इस राशि को घटाएं कि वास्तव में आवश्यक चीज़ों पर आप कितना खर्च करते हैं - एक नया वीडियो गेम, ब्रांडेड पर्स और इसी तरह।
    • यदि आपने अपनी रसीदें नहीं सहेजी हैं, तो स्मृति के आधार पर अनुमान लगाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें।
  • एक मासिक बजट चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    6
    विशेष व्यय को ध्यान में रखें विशेष खर्च हर महीने दोहराया नहीं जाता है, लेकिन अक्सर दोहराया जाता है कि आप उन्हें अनुमान लगा सकते हैं। उदाहरण हैं: क्रिसमस और जन्मदिन का तोहफा, छुट्टियों और मरम्मत या प्रतिस्थापन जिन्हें आप निकट भविष्य में मूल्य की आशा कर सकते हैं। निर्धारित करें कि आप प्रत्येक महीने का भुगतान करने के लिए कितने विशेष खर्चों की योजना बना रहे हैं, जनवरी से दिसंबर तक
  • विधि 3
    अपने बजट की योजना बनाएं

    एक मासिक बजट चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    1
    तय करें कि आप अपने बजट का ट्रैक कैसे रखना चाहते हैं आप बजट बनाने के लिए पेंसिल और पेपर, सामान्य स्प्रैडशीट सॉफ्टवेयर या विशेष सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर आवश्यक है कि संख्याओं की गणना और बदलना आसान बना सकता है, लेकिन आप अपना बजट लिखने और स्थिर चेक के रूप में सेवा देने के लिए इसे अपने चेकबुक या क्रेडिट कार्ड के करीब रखने के लिए और भी सुविधाजनक महसूस कर सकते हैं।
  • एक मासिक बजट चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने बजट को व्यवस्थित करें अपने बजट को दो मूल वर्गों में विभाजित करें: आय और व्यय आयकर के प्रत्येक स्रोत के लिए और साथ ही प्रत्येक व्यय के लिए एक अलग प्रविष्टि डालकर आपके द्वारा ऊपर दी गई जानकारी के साथ प्रत्येक अनुभाग को भरें।
    • "व्यंजनों" अनुभाग के लिए दो योगों की गणना करें पहले, प्रत्येक महीने में आने वाले सभी नए व्यंजन जोड़ें। दूसरे में, सब कुछ जोड़ें, जिसमें आपके खातों में सहेजे गए धन शामिल हैं
    • "व्यय" अनुभाग के लिए तीन योगों की गणना करें पहले, ऋण के भुगतान सहित, अपने निर्धारित खर्च बढ़ाएं दूसरे में, उन भुगतानों को जोड़ दें जो महीने से महीने के बीच भिन्न हो सकते हैं तीसरे में, आपके कुल खर्च की गणना करें
  • एक मासिक बजट चरण 13 का शीर्षक चित्र
    3
    अपनी मासिक आय से अपना कुल खर्च घटाना पैसे बचाने के लिए, आपको सकारात्मक बदलाव होना चाहिए। संतुलन के स्तर तक पहुंचने के लिए, दो योग एक-दूसरे को संतुलित करना चाहिए।
  • एक मासिक बजट चरण 14 का शीर्षक चित्र
    4
    परिवर्तन करें यदि आप अपनी मासिक आय से कुल व्ययों को घटाते हैं और एक नकारात्मक अंतर बनाते हैं, तो अपने अस्थायी खर्चों की जांच करें और समायोजन करें। खेल और कपड़े जैसे ज़्यादा चीजें, घटाना सबसे आसान मूल्य हैं। जब तक आपके पास कोई रकम न हो, तब तक उस बदलाव को रखें, जिससे आप बिलों को संतुलित कर सकें या पैसा बचा सकें।
  • एक मासिक बजट चरण 15 शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने कुल खर्च को आपकी कुल आय को बराबर या उससे अधिक न बढ़ाएं कभी-कभी आपकी मासिक आय से अधिक का मतलब केवल इसका मतलब है कि आपकी बचत कम हो जाएगी और यदि आप आवश्यक हो तो समय-समय पर ऐसा कर सकते हैं, लेकिन आपको इसे मासिक आदत नहीं करना चाहिए। आपकी कुल आय में आपकी बचत भी शामिल है, इसलिए यदि आप इसे आगे ले जाते हैं, तो आप कर्ज में आ जाएंगे।
  • एक मासिक बजट चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने बजट की हार्ड कॉपी रखें इसे अपनी चेकबुक के पास या बजट के प्रयोजनों के लिए विशेष रूप से तैयार की गई फ़ाइल फ़ोल्डर में रखें यह एक इलेक्ट्रॉनिक प्रति भी बहुत अच्छा है, लेकिन एक हार्ड कॉपी तब भी बनी रहेगी जब आपके कंप्यूटर को कुछ घृणित होता है और फ़ाइल को हटा दें।
  • युक्तियाँ

    • यथार्थवादी रहें परिवर्तन करना बजट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन आपको उस पर भरोसा नहीं करना चाहिए अकेले यहां तक ​​कि अगर आप पूरी तरह से बुनियादी जरूरतों के साथ ही पैसा खर्च करने की सोच रहे हैं, तो इनमें से कई जरूरतें, जैसे कि गैस और भोजन, आपके बजट की तैयारी करते समय उनसे अनुमान लगाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपनी बचत का फायदा उठाने की अनुमति न दें समय-समय पर यह करना स्वीकार्य है और ऐसा होने की संभावना है, खासकर जब आपातकालीन और अप्रत्याशित व्यय उत्पन्न होते हैं। यदि आप हर बार अपनी बचत का उपयोग करने की सोच रहे हैं, हालांकि, आपकी बचत तेजी से कम हो जाएगी

    आवश्यक सामग्री

    • पेंसिल
    • बुक मुद्रित कारण
    • स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर
    • बजट सॉफ्टवेयर
    • प्राप्तियां और अन्य पिछले वित्तीय वक्तव्यों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com