IhsAdke.com

आपका खाता और चेकबुक कैसे नियंत्रित करें

अपने बिलों और चेकबुक को नियंत्रित करना जीवन में उन महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है। इससे आपको न केवल यह पता ही होगा कि आपके खाते में कितना पैसा है, लेकिन यह भी कहां है कि पैसा कहाँ जाता है यह आदत आपको धन की कमी, अपने बजट का बेहतर नियंत्रण, शुल्क कम करने और शुल्क को कम करने, अपने बैंक द्वारा की गई गलतियों का पता लगाने या अपने खाते के धोखेबाज़ी के इस्तेमाल को भी नकारने से बचने में आपकी सहायता कर सकता है। यहां बताया गया है कि कैसे अपने चेक को संभालना है

चरणों

विधि 1
आपका चेकबुक नियंत्रित करना

चित्र शीर्षक बैलेंस चेकबुक चरण 1
1
नियंत्रण पाद लेख का उपयोग करें कुछ मोती पहले से ही एक छोटी, संलग्न, अतिरिक्त बुकलेट लेते हैं जो सिर्फ आपके सभी प्रवेश द्वारों और निकास को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वहाँ सभी लेनदेन लिखें: एटीएम पर जमा, निकासी, डेबिट कार्ड, फीस इत्यादि का उपयोग, न केवल चेक जारी करने के लिए।
  • यदि आपके पास यह पुस्तिका नहीं है, खरीद या एक करें इस प्रयोजन के लिए विशिष्ट पुस्तिका काफी उपयोगी है, लेकिन एक पुस्तक खाता, एक चार्टिंग पेपर या एक सादे खाली पत्र भी सेवा प्रदान करेगा।
  • चित्र शीर्षक बैलेंस चेकबुक चरण 2
    2
    अपनी वर्तमान शेष राशि का पता लगाएं अपना इंटरनेट बैंकिंग दर्ज करें, कॉल करें, अपनी बैंक की शाखा या एटीएम पर जाएं और अपने वर्तमान शेष राशि की जांच करें।
    • ध्यान दें कि पृष्ठ के शीर्ष पर स्थित पाठ बॉक्स में मान, या पहली पंक्ति में "वर्तमान बैलेंस" जैसे नोट के साथ।
    • याद रखें कि इलेक्ट्रॉनिक चेक या डेबिट्स के लिए अभी तक जिम्मेदार नहीं हो सकता है इस प्रकार, आज के नंबर, सही होने पर, कुछ हालिया आंकड़े भी नहीं ला सकते हैं। यदि आप इस बारे में निश्चित नहीं हैं, तो आने वाले दिनों या सप्ताह में अपने खाते की शेष राशि का ट्रैक रखें। इसके अलावा, जब आप इसे प्राप्त करते हैं, तो अपनी अगली कथनों की जांच करें, और ध्यान से जांच करें कि क्या कोई जानकारी माना नहीं गया है।
  • चित्र शीर्षक बैलेंस चेकबुक चरण 3
    3
    सभी लेनदेन नीचे लिखें किसी भी और सभी डेबिट (आपके खाते से बाहर की गई धनराशि) या क्रेडिट (आपके खाते में जोड़े गए धन) लिखें। आपके लॉग बुक में दो कॉलम होने चाहिए: एक डेबिट के लिए और एक क्रेडिट के लिए उस डेबिट कॉलम में अपने खाते से घटाई जाने वाली राशि दर्ज करें और क्रेडिट कॉलम में दी गई राशि दर्ज करें।
    • आपके द्वारा जारी किए गए सभी चेक नीचे लिखें चेक नंबर, तिथि, प्राप्तकर्ता (जो चेक प्राप्त हुआ) और राशि लिखें।
    • उस खाते से किए गए सभी निकासी और भुगतानों को लिखें अगर आपने बैंक या एटीएम से पैसा लिया है या अगर आपने किसी डेबिट कार्ड के जरिये किसी स्टोर में कुछ खरीदा है, तो खर्च की राशि लिखें
      • अगर एटीएम का उपयोग करने के लिए शुल्क हैं, तो उन्हें नीचे भी लिखें
    • सभी भुगतान किए गए खातों को ऑनलाइन लिखें यदि भुगतान किए गए खाते एक सत्यापन कोड प्रदान करते हैं, तो आपके खाते के रिकॉर्ड के साथ, इसे नीचे लिखने के लायक हो सकता है।
    • इसके अलावा सभी जमा किए गए नोटों को नोट करें फिर से, यदि इस जमा राशि पर कोई शुल्क लगाया गया है, तो नोट भी लें।
  • चित्र शीर्षक बैलेंस चेकबुक चरण 4
    4
    नियमित रूप से अपने खाते की शेष राशि का पुन: परिचय करें आप प्रत्येक लेनदेन के साथ या एक निश्चित अवधि या क्रियाओं के अनुक्रम (कुछ खातों का भुगतान, मूल्यों की प्राप्ति आदि) के बाद, थोड़ी कम आवृत्ति के साथ ऐसा कर सकते हैं। यदि आपके पास लौटे चेक या नकारात्मक शेष के साथ अनुभव है, तो प्रत्येक लेनदेन के साथ यह नियंत्रण करना दिलचस्प है।
    • कुल शेष राशि से सभी खर्च, भुगतान, चेक और निकासी का मूल्य घटाना इसके अलावा इस घटाव में दूसरों के लिए इस खाते से स्थानान्तरण भी शामिल करें।
    • कुल राशि में इस खाते में किसी भी जमा, क्रेडिट या स्थानान्तरण का मूल्य जोड़ें।
    • कुल क्रेडिट से कुल ऋण घटाएं उम्मीद है, आप एक सकारात्मक संख्या के साथ समाप्त होगा। दाएं कोस्ट कॉलम में प्रत्येक लेनदेन के बाद नई शेष राशि लिखें।
  • बैलेंस चेकबुक शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    अपने चेक को संकलित करें जब वक्तव्य आता है, तो अपने रिकॉर्ड की तुलना बयान से करें और जांच करें कि कौन सा लेनदेन पहले से ही साफ़ हो चुका है।
    • कोई भी ब्याज राशि जो बैंक ने आपको भुगतान किया है उसे जोड़ें
    • बैंक ने आपसे शुल्क लगाए गए किसी शुल्क से घटाएं
    • पुष्टि करें कि आपके द्वारा लिखित लेन-देन बैंक द्वारा नोट किए गए मेल खाते से मेल खाते हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि आपकी गणना बकाया राशि बैंक द्वारा रिपोर्ट की गई है, जो उस लेनदेन को ध्यान में रखते हुए जो अभी तक साफ़ नहीं हुई है।
  • चित्र शीर्षक बैलेंस चेकबुक चरण 6
    6
    कृपया त्रुटियां ठीक करें यदि आप अपनी संख्याओं और बैंक के उन लोगों के बीच कोई विसंगतियां पाते हैं, तो उनके स्रोत का पता लगाएं
    • अपने खातों को दोबारा जांचें देखें कि क्या आपने बैंकों के मूल्यों के साथ आने वाली आखिरी शेष राशि से सही तरीके से समूहीकृत किया है और घटाया है।
    • लापता जानकारी की तलाश करें क्या आप कुछ लिखना भूल गए? क्या ऐसा कुछ है जो अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ है या क्या आप उस बयान के बाद किसी भी तिथि मान पर विचार कर रहे हैं?
    • बैंक द्वारा रिपोर्ट की गई शेष राशि से अपने रिकॉर्ड की शेष राशि घटाएं। क्या लेन-देन में से किसी भी प्रकार का अंतर हो सकता है? यदि हां, तो उस लेनदेन को अभी तक माना नहीं गया था।
    • यदि तकनीक काम नहीं करती है और अंतर एक भी मूल्य है, तो 2 से विभाजित करें। क्या यह नया मूल्य किसी भी लेनदेन पर प्रदान करता है? यदि हां, तो यह लेनदेन संभवतः घटाया जाने के बजाय, या इसके विपरीत जोड़ा गया था।
    • सुनिश्चित करें कि सभी चेक पहले ही साफ़ कर दिए गए हैं। चेक या अन्य भुगतानों द्वारा भुगतान की जाने वाली धन का भुगतान तुरंत के लिए नहीं किया जा सकता है। यदि आपको लगता है कि कोई चेक या कोई अन्य भुगतान अभी तक नहीं माना गया है, तो उस राशि को बैंक द्वारा रिपोर्ट की जाने वाली शेष राशि से घटाएं और देखें कि यह आपका खाता है या नहीं। हमेशा इस जानकारी के साथ रहना एक तरीका नियमित रूप से अपने खाते की जांच करना है और पहले से भुगतान और पोस्ट की गई प्रत्येक जांच के रिकॉर्ड के आगे छोटे नोट्स बनाते हैं।
    • यदि आप बैंक द्वारा की गई गलतियां पाते हैं, तो उन्हें उन पर ले जाएं आम तौर पर एक साधारण कॉल या विज़िट स्थिति को स्पष्ट कर सकती है।



  • चित्र शीर्षक बैलेंस चेकबुक चरण 7
    7
    गणना बंद करें जब सब कुछ गणना की जाती है, तो अपने रिकॉर्ड में निर्धारित अंतिम शेष राशि के नीचे दोहरी रेखा बनाएं। तो अगली गणना में आपको पहले से ही अंतिम ज्ञात और पुष्टि किए गए मूल्यों का एक विचार होगा। यह अगली गणना में किसी भी त्रुटि के लिए खोज को तेज करने में बहुत मदद करता है
  • विधि 2
    क्यों आपका खाता और चेक नियंत्रित करना मामलों

    इंग्लैंड में ओपेन एक बैंक खाता शीर्षक वाला चित्र चरण 1
    1
    पता है कि बैंक `कर सकते हैं` और `वास्तव में` गलतियां करते हैं आपके खाते को ऊपर उल्लेखित तरीके से नियंत्रित करना, वर्तमान मुद्राओं की तुलना में आपके दादाजी या डायनासोर कर रहे हैं। यह सच नहीं है। कई वित्तीय रूप से जिम्मेदार लोग अभी भी अपने खाते की शेष राशि को नियंत्रित करते हैं ताकि बैंक के हिस्से में कोई छोटी सी गलती हो, तो वे इसे जल्दी से ठीक कर सकते हैं इस बारे में सोचें: यदि आप सब करते हैं तो यह देखने के लिए कि क्या ये सब ठीक है, बैंक विवरण और क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पर नजर डालते हैं, तो आप शायद यह नहीं बता पाएंगे कि क्या कोई गलती हुई है। और ये गलती आम तौर पर आपके नुकसान का प्रतिनिधित्व करते हैं
  • चित्र शीर्षक के लिए पेटी कैश के लिए खाता चरण 2
    2
    यह भी जानिए कि आपके खर्च का प्रभावी निगरानी रखने से आपको हमेशा कम खर्च करने पड़ता है यदि आप अपने खर्च को नियंत्रित करते हैं और स्वयं के साथ ईमानदार हैं, तो संभावना है कि आप उस धन को नहीं खर्च करते जो आपके पास नहीं है। दूसरी तरफ, यदि आप कभी भी अपने खर्च को नहीं देखेंगे और कभी भी अपने खाते की शेष राशि की गणना नहीं करेंगे, तो आपको कोई अफसोस नहीं होगा जब आप ध्यान दें कि आपने बहुत ज्यादा खर्च किया है। आप के साथ एक ईमानदारी और अफसोस की भावना हमेशा वित्तीय सहायता कर सकते हैं।
    • इस उदाहरण की कल्पना करो अलग-अलग लोग, एक ही कहानी: जो लोग क्रेडिट कार्ड के बजाय नियमित रूप से धन का उपयोग करते हैं वे कम खर्च करते हैं। यह क्यों? इसे धन की हमारी धारणा के साथ करना है, और यह सीधे हमारे खातों के नियंत्रण से संबंधित है। जो लोग क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, उन्हें वास्तव में `पैसा खर्च` नहीं लगता है, इसलिए वे अधिक व्यय करते हैं। दूसरी तरफ, जो लोग नकदी का इस्तेमाल करते हैं, वे अभी खरीदी गई खरीदारी की `वास्तविकता` पर और अधिक सीधे दिखते हैं।
    • वही चेक के लिए चला जाता है अपने चेक और आप कितना खर्च कर रहे हैं की वास्तविकता को अपने दरवाजे पर दस्तक देता है। इस नियंत्रण को बनाए रखने में विफलता आपको ऐसा लग सकता है कि आप खिलौना पैसे के साथ घूम रहे हैं।
  • छवि शीर्षक एसएस_चेकबुक
    3
    समझें कि आपके खाते का ध्यान रखते हुए खराब चेक और अनावश्यक फीस को रोक दिया जाएगा। यदि आप एक चेक जारी कर रहे हैं, तो संभवत: आपके पास आपके खाते की शेष राशि आपके सामने नहीं है आपको पता नहीं है कि आपके खाते में कितना पैसा है। इस मामले में आप के नियंत्रण में कोई अधिकार है, आप यह पुष्टि करने में मदद करेंगे कि आपके पास उस चेक के लिए आवश्यक धन है या नहीं।
  • स्टॉक्स में निवेश करें शीर्षक चरण 10
    4
    अगर बैंक के रिकॉर्ड में कोई समस्या है, तो आप इसे जल्दी से पहचान सकेंगे यदि आपने अपना बजट ट्रैक किया है और सभी लेनदेन लिखे हैं, तो आपको समस्याओं की पहचान के लिए महीनों और महीनों के विभिन्न खातों और बयानों में गोता लगाने की आवश्यकता नहीं होगी। यह आपके सामने, आपके नियंत्रण में होगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने खाते और चेक को नियंत्रित करना एक शानदार मौका है जिसे आप आमतौर पर मासिक रूप से खर्च करते हैं और निम्नलिखित महीनों में पैसे बचाने के तरीके की पहचान करते हैं।
    • एक `सुरक्षा मान` सेट करने का प्रयास करें, कुछ आपातकाल के लिए सहेजने के लिए एक न्यूनतम राशि। इसलिए, अपने खाते को उस राशि से नीचे छोड़ने की कोशिश न करें।
    • प्रत्येक लेन-देन के लिए दो पंक्तियाँ छोड़ना दिलचस्प हो सकता है, जिससे आप चाहते हैं कि किसी भी नोट के लिए कमरा छोड़ दें। सामान्य तौर पर, जो भी विधि आप चुनते हैं, सुसंगत रहें।
    • एकाधिक खाता प्रकारों के लिए, एक विशिष्ट न्यूनतम शेष राशि रखने से आपको शुल्क कम करने या उससे बचने में मदद मिल सकती है। कुछ बैंक अपनी दरें कम कर सकते हैं यदि आप सीधे अपने खाते में वेतन प्राप्त करना चाहते हैं। अपने बैंक के नियम और दिशानिर्देश पढ़ें और उनसे पूछें अगर आपके पास किसी भी शुल्क के बारे में प्रश्न हैं।
    • बेहतर नियंत्रण के लिए, बैंक के समाशोधन के समय जानने का प्रयास करें अन्य स्थानों से स्थानीय चेक और चेक आमतौर पर अलग-अलग समय पर साफ़ कर दिए जाते हैं। अन्य स्थानों की जांच आमतौर पर स्पष्ट होने में अधिक समय लेती हैं। इस सभी जानकारी का अच्छा ज्ञान रखने के बाद और जब धन उपलब्ध होगा, तो आपको अपने खाते में लाल होने से रोकना होगा।
    • प्रत्येक खाते के लिए अलग रिकॉर्ड बनाएं जिसे आप ट्रैक करना चाहते हैं।
    • यदि एक ही खाते का उपयोग करने वाले एक से अधिक व्यक्ति हैं, तो दूसरे व्यक्ति के साथ नियमित रूप से संपर्क करें ताकि दोनों ही उस खाते में किए गए दूसरे व्यक्ति के आंदोलन को नियंत्रित कर सकें।

    चेतावनी

    • चेक दर्ज करने के लिए लेनदेन का सबसे सुरक्षित प्रकार पेपर चेक है। जब तक बैंक "चेक कार्ड" रिकॉर्ड विकसित नहीं करते हैं, आपके पास अपने हाथों में पैसा होगा।
    • कुछ बैंक आपके खाते में डेबिट कार्ड की खरीद के लिए समय लेते हैं, इसलिए उन्हें चेक के साथ उसी तरीके से ट्रैक करना महत्वपूर्ण है।
    • याद रखें कि जारी किए गए चेक के मूल्य जो अभी तक पोस्ट नहीं किए गए हैं, वे जल्द ही आ जाएंगे। सिर्फ इसलिए कि मूल्य अभी भी आपके खाते में है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास वह पैसा है और इसे खर्च कर सकते हैं। यदि कोई चेक अग्रेषित हो जाता है और आपका खाता नकारात्मक हो जाता है, तो संभवत: आपके बैंक से जुर्माना और ब्याज का शुल्क लिया जाएगा।
    • इसी तरह, कुछ जमाओं के लिए कुछ समय लग सकता है, अर्थात्, यह धन आपके खाते में तुरंत नहीं दिखाई देगा। कुछ बैंक उस राशि का अस्थायी ऋण प्रदान कर सकते हैं, कुछ नहीं
    • अपने खर्चों को नियंत्रित करने के लिए खर्च किए गए समय को कम करने का सबसे अच्छा तरीका अपने खर्चों की आवृत्ति कम करना है। अपने व्यक्तिगत और लगातार खर्चों को कवर करने के लिए उचित राशि निकालें चेक कार्ड के साथ लेनदेन, कुछ मामलों में बैंक से प्राधिकरण की आवश्यकता के अलावा, पूरा होने में कुछ दिन लग सकते हैं, उस उपलब्ध राशि के रखरखाव की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com