IhsAdke.com

कैसे ऋण से मुक्त हो जाओ

कर्ज से छुटकारा पा रहा है और ऐसा करना आसान नहीं है। शायद, यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने पहले से ही पर्याप्त कर्ज जमा कर लिया है और लगता है कि उनसे छुटकारा पाना असंभव होगा। जानें कि नए कर्ज से कैसे बचें और हमेशा के लिए अपना जीवन बदल दें।

चरणों

चित्र शीर्षक से बाहर हो जाओ ऋण चरण 1
1
अपने कर्ज को ऊपर उठाना बंद करो यदि आपके पास कोई क्रेडिट कार्ड है जो आपकी योग्यता की सीमा पर है, तो उसे काटें यदि आपके पास एक से अधिक है, तो शेष काट लें जब आप पूरा कर लेंगे, तो आपके पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड नहीं होना चाहिए। इसके अलावा, कोई भी "सुविधा" कार्ड, जैसे कि गैस कार्ड, स्टोर कार्ड आदि काट लें। आप केवल "आपातकालीन सामान" खरीदने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करेंगे और जिन चीज़ों को आप जानते हैं, आप थोड़े समय तक वहन करने में सक्षम होंगे जब तक कि आप पूरी तरह से नियंत्रण में अपना खर्च न कर सकें।
  • चित्र का शीर्षक ऋण से बाहर निकलें चरण 2
    2
    अपने खर्चों को रिकॉर्ड करें आपके सभी खर्चों को रिकॉर्ड करने का विचार कुछ ऐसा है जो ज्यादातर लोगों को सबसे अच्छा और बेकार में उबाऊ लग रहा है हालांकि, यह वास्तव में ऋण से बाहर निकलने की कुंजी है। आप कर्ज में हैं क्योंकि आप ने पैसा नहीं लगाया था जो आपके पास नहीं था। यदि आप बहुत से लोगों की तरह हैं, तो आपका कर्ज किसी भी विशाल खरीद से नहीं आया है, लेकिन समय के साथ जमा किए गए छोटे व्यय से। आगे के ऋण से बचने का पहला कदम यह जानना है कि आप अपने पैसे किस पर खर्च कर रहे हैं एक महीने के हर दिन (कम से कम) के लिए, हर पैसा खर्च करें, कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना छोटा है।
  • चित्र शीर्षक से बाहर निकलें ऋण चरण 3
    3
    अपने खर्चों को वर्गीकृत करें अपने मासिक खर्चों को तर्कसंगत समूहों में वर्गीकृत करें, जैसे "आवश्यक," "महत्वपूर्ण," और "वांछनीय।" "आवश्यक" व्यय, इस तरह के भोजन, किराया, चिकित्सा, चारा, आदि के रूप कि हानिकारक अगर आप की जरूरत नहीं है हो जाएगा रहे हैं "महत्वपूर्ण" चीजें हैं जिनकी आपको ज़रूरत है, लेकिन आप थोड़ी देर के लिए कपड़े से बाहर चला सकते हैं, उदाहरण के लिए, काम के लिए नए कपड़े, जिम, आदि। "वांछनीय" चीजें आप लेकिन यह है कि जरूरत नहीं है अपने जीवन को बढ़ाने, उदाहरण के लिए, पत्रिकाओं, समाचार पत्रों, केबल टीवी के लिए सदस्यता, दोस्तों के साथ साप्ताहिक कॉफी, आदि कर रहे हैं ऐसा करने से, आप अपने पैसे खर्च करने का एक अच्छा विचार रखेंगे, और यह पता लगाने में सक्षम होंगे कि आपको खर्च करने के लिए किस खर्च की आवश्यकता हो सकती है। आपको सभी "महत्वपूर्ण" या "वांछनीय" लोगों को खत्म करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन उन्हें पहले अध्ययन करें। आपके खर्चे में से एक आपका ऋण चुकाना होगा अनुरोधित न्यूनतम से अधिक भुगतान करने की कोशिश करें, अन्यथा यह आपके ऋण को खत्म करने के लिए अधिक समय लगेगा उदाहरण के लिए, आर $ 1000 और 19% की ब्याज की एक क्रेडिट के साथ एक एकल क्रेडिट कार्ड के बारे में पांच साल का समय लगेगा केवल $ 26. न्यूनतम भुगतान की न्यूनतम भुगतान करने का भुगतान किया जाना है, तो आप $ 1556 खर्च करेगा 40, जिसमें कुल ब्याज का भुगतान किया गया है: आर $ 556.40 केवल न्यूनतम भुगतान का भुगतान वास्तव में उधार के मुकाबले 55% अधिक देने के बराबर होगा।
  • चित्र शीर्षक से बाहर हो जाओ ऋण चरण 4
    4
    अपने खर्च रिकॉर्ड के आधार पर बजट बनाएं अगले महीने के लिए आपके बजट में प्रत्येक व्यय श्रेणी पर खर्च की गई राशि का उपयोग करें। चिंता मत करो अगर आपको लगता है कि बहुत सारे खर्च लिखित हैं। अभी के लिए, बस लिखो अगर आपने पिछले महीने कपड़ों पर 250 डॉलर खर्च किए हैं, तो इसे नीचे लिखें। यदि आपने पिछले महीने अपनी कार के लिए गैस पर $ 200 खर्च किए, तो इसे नीचे लिखें
  • चित्र का शीर्षक ऋण से बाहर निकलें चरण 5
    5



    अपने कर्ज के प्रवेश द्वार का भुगतान करने के लिए पैसे बचाने की कोशिश करें। अपने नए बजट को देखकर, आप उन क्षेत्रों को देख सकते हैं जहां आप खर्च कटौती कर सकते हैं। आप उन श्रेणियों को भी देख सकते हैं जिनमें आपको खर्च बढ़ाना है। इस चरण में, हालांकि, अव्यावहारिक बजट नहीं बनाते हैं इसके बारे में एक आहार के बारे में सोचो यदि आप अधिक से अधिक खाने के लिए प्रतिबंधित करने का प्रयास करते हैं, तो आप कुछ बीमारी विकसित कर सकते हैं। यहां की कुंजी यथार्थवादी है क्या आप एक जिम के लिए पैसे का भुगतान कर रहे हैं जो कि आप अपने सर्वोत्तम इरादों के बावजूद कभी नहीं उपयोग करते हैं? रोजाना 6 डॉलर के नाश्ते के बारे में, हर दिन, काम करने से पहले आप क्या लेते हैं, या प्रति दिन आपके पांच औंस कोका-कोला ज़ीरो आदत के बारे में क्या कहते हैं? संभवत: आपके बजट में कुछ वसा है जो काटा जा सकता है इस अभ्यास के अंत में, आप अपनी रकम चुकाने शुरू करने के लिए इस्तेमाल किए जा सकने वाले धन की बहुत बचत कर सकते हैं। इस मात्रा के बारे में सोचो यदि आप अपने खर्चों को एक दिन-ब-दिन आधार पर लिखना नहीं चाहते हैं, तो उन श्रेणियों में खर्चों को लिखिए जो आप कटौती करने का प्रयास कर रहे हैं। यह आपको एक बहुत स्पष्ट विचार देगा कि आप कितनी अच्छी तरह जा रहे हैं, और यह जानकर कि आप अपने बजट का अपमान करेंगे, आपको कुछ खरीदने के निर्णय लेने से पहले मुश्किल लगता है।
  • तस्वीर का शीर्षक ऋण से बाहर निकलें चरण 6
    6
    पता लगाएं कि आपको कितना देना है, किसके लिए, और किस शर्त पर ऋण अक्सर बहुत भारी लगता है क्योंकि आपके पास उनके सटीक मूल्य का एक स्पष्ट अनुमान नहीं है। अपने खातों को इकट्ठा करो, और अपनी सभी ऋणों की साधारण सूची या स्प्रेडशीट बनाएं। ऋणदाता के नाम, आपके कुल शेष राशि, न्यूनतम मासिक भुगतान और आपकी ब्याज दर सहित सभी उचित तथ्यों को लिखें।
  • चित्र शीर्षक से बाहर हो जाओ ऋण चरण 7
    7
    भुगतान करना शुरू करें ऋण में भुगतान करने के लिए चरण 4 में सहेजे गए धन का उपयोग करें ये कर्ज को प्राथमिकता देना अच्छा है, जिसके लिए आप इस अतिरिक्त पैसा लागू करेंगे। क्या आपके पास पुराने ऋण हैं और उधारदाताओं से आपको पर्याप्त चार्ज हो रहा है? क्या आपके पास बहुत अधिक ब्याज दरों के साथ कर्ज है? इन प्राथमिकताओं पर विचार करें मान लीजिए कि आपने चरण 4 में निर्धारित किया है कि आप अपने मासिक बजट से आराम से $ 250 अतिरिक्त ऋण का भुगतान कर सकते हैं, और यह चरण 5 में आपकी ऋण सूची से, आप क्रेडिट कार्ड पर $ 2,000 एक दुकान 19.5% की ब्याज दर है, आर 5% की ब्याज दर पर 11.5% की ब्याज दर, और आर ऋण में $ 25,000 के साथ एक और कार्ड पर $ 1,000। कम ब्याज दरों के साथ अपने ऋण की न्यूनतम भुगतान करने के लिए देखो और लागू आर आप इस मामले में उच्च ब्याज दर को बचाया $ 250, 19.5% ब्याज क्रेडिट कार्ड, तथ्य यह है कि भले ही ऋण की वास्तविक लागत अधिक है इसके अलावा, विचार है कि आप पहले से ही, कि उच्च ब्याज दर कार्ड के लिए $ 50 की एक न्यूनतम भुगतान कर रहे हैं, तो अगर आप $ 300 एक महीने में कम से कम है कि आप पहले से ही के लिए प्रवेश द्वार में अधिक भुगतान कर रहे हैं भेजने के लिए (शुरू उसके डेबिट), जब आप भुगतान करते हैं, तो आप प्रवेश के लिए अपनी राशि का भुगतान करेंगे। अगले ऋणदाता वे पहले से प्राप्त $ 300 से अधिक धनराशि प्राप्त कर सकते हैं। प्रत्येक ऋण आखिरी की तुलना में भुगतान करना आसान हो जाता है
  • चित्र शीर्षक से बाहर निकालना चरण 8 का शीर्षक
    8
    दोहराएँ। प्रक्रिया आसान हो जाती है एक बार जब आप अपने खर्चों और ऋणों की खोज करते हैं, तो बिना उन्हें किए आसान बनाते रहना आसान हो जाता है आप समय के साथ अपने बजट को परिष्कृत करेंगे, अपने पैसे का भुगतान करने के लिए धन की मात्रा बढ़ाएं (नीचे दिये टिप देखें) और वह राशि जिसे आप अपने कर्ज का भुगतान करने के लिए रख सकते हैं अपनी प्राथमिकता सूची पर प्रत्येक ऋण का भुगतान करना जारी रखें। जब आप अपने क्रेडिट कार्ड के लिए भुगतान करते हैं, तो प्रत्येक कार्ड पर संबंधित कंपनियों को कॉल करें और उन्हें रद्द करें।
  • तस्वीर का शीर्षक ऋण से बाहर निकलें चरण 9
    9
    हार न दें आप शायद एक दिन में कर्ज से बाहर नहीं निकलेंगे। फास्ट समाधान अंतिम नहीं है, लेकिन अपने पैसे का प्रबंधन करना सीखना आपके जीवन में महान शांति ला सकता है, और आप अपनी मानसिक ऊर्जा को अधिक मनोरंजक चीज़ों पर खर्च कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • ऋण समेकन ऋण पर विचार करें आप एक ही खाते में अपने सभी ऋण डाल सकते हैं, अधिमानतः एक निश्चित और कम ब्याज दर के साथ। आप अपने अन्य उधारदाताओं का भुगतान करने के लिए ऋण आय का उपयोग कर सकते हैं और फिर एक को समेकन ऋण बनाने वाले मासिक भुगतान कर सकते हैं।
    • अगर उधारदाताओं आप का पीछा कर रहे हैं, और आप फोन का जवाब या अपने ईमेल को पढ़ने के लिए डर रहे हैं, बंद करो और एक गहरी साँस लो। यह ठीक है। तुम ठीक हो जाओगे अब एक गहरी साँस लेते हैं और उन्हें चालू कर देते हैं। बेहतर अभी तक, उनके लिए एक संदेश लिखें अगर कंपनी पहले से आपको मुकदमा करने की कोशिश कर रही है, तो आपके पास यह प्रमाण होगा कि आप अपने कर्ज का भुगतान करने की कोशिश कर रहे हैं। ज्यादातर उधारदाता आपके साथ बैठते हैं और चीजों को सुलझाने का एक तरीका समझते हैं। जब आप कॉल करने और अपने आप को समझाते हैं, तो आप उन्हें मदद करने के लिए तैयार हो सकते हैं और वे आपको उन स्थितियों की पेशकश कर सकते हैं जो आपके ऋण को जांचने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • यदि आप कुछ खरीदना चाहते हैं, इसके लिए पैसा बचाएं और फिर उसे खरीदें आपको उन वस्तुओं को ही धन चाहिए जिनकी पूर्ण आवश्यकताएं (घर और कार) हैं फर्नीचर, उपकरण या छुट्टियां वित्त न करें। यदि आप अच्छे के लिए नकद भुगतान नहीं कर सकते हैं - इसे खरीदना नहीं है।
    • पहले से भुगतान करने के लिए कौन सी ऋण चुनने की तीन संभावनाएं हैं उच्चतम ब्याज दर वाला एक या उच्चतम राशि वाला या कम से कम राशि हर संभावना के अपने फायदे हैं निम्न ऋण को पहले से भुगतान करने से आपको अधिक संतुष्टि और प्रगति की भावना मिलेगी, उच्च ब्याज दर का भुगतान करना सबसे पहले बेहतर वित्तीय रिटर्न है और उच्च ऋण का भुगतान करने से राहत की भावना मिल जाती है। लेकिन यह व्यवस्थित होना महत्वपूर्ण है।
    • खुद को पहले भुगतान करें ऋण में कई लोग पहले अपने लेनदारों डाल दिया और खुद को दूसरा आवश्यकता के समय के लिए धन बनाने में मदद करने के लिए एक "आपातकालीन निधि" बजट श्रेणी बनाएं ऐसे कई लेख हैं जो अनुशंसा करते हैं कि इस फंड के पास आपके वेतन की तुलना में 3 से 6 गुना अधिक राशि होनी चाहिए। इसे ज़्यादा मत करो, यद्यपि। अनपेक्षित खर्चों (जो कि आपकी कार के प्रसारण के स्थान पर है) के लिए कुछ, कुछ भी ऊपर उठा रहा है, एक शानदार शुरुआत है
    • नकदी के लिए भुगतान किसी भी वित्तीय गलतियों और बैंक के शुल्क से बचने का एक सुरक्षित तरीका है। यदि आप केवल एक दुकान में 50 reais ले सकते हैं, तो आप सब कुछ बर्दाश्त कर सकते हैं। (एक कैलकुलेटर का उपयोग करें) लोग बैंकों को हर दिन पैसे खो देते हैं
    • एक चार्ट बनाओ जो दिखाता है कि आपको कौन से बकाया है, इस से कितना विभाजित होना चाहिए (इस चार्ट पर ब्याज दर शामिल करना सुनिश्चित करें - निम्नतम से उच्चतम)। प्रत्येक ऋणदाता को मासिक भुगतान करना शुरू करें और जब आप किसी आइटम को पूरी तरह से भुगतान करते हैं, तो इस मद के लिए प्रत्येक माह भुगतान की जाने वाली राशि का उपयोग करें और जब तक आप सभी ऋण का भुगतान नहीं करते, तब तक कम से अधिक नहीं। उस बिंदु पर, आप अन्य उधारदाताओं के लिए किए गए सभी मासिक भुगतान बड़े ऋण (शायद आपके घर का वित्तपोषण) पर लागू हो जाएंगे और आप इसे जितना सोचा होगा, उससे तेज़ी से भुगतान कर सकते हैं। आप अपने त्वरित वित्तपोषण कार्यक्रमों के बारे में अपने बैंक या क्रेडिट कंपनी से भी बात कर सकते हैं। ये कार्यक्रम आपके वित्तपोषण के मूल्य को कम करने में मदद करेंगे, जिससे ऋण पर ब्याज कम करने में मदद मिलेगी।
    • यदि आप वास्तव में महसूस करते हैं कि आपको सहायता की आवश्यकता है, तो एक स्थानीय देनदारों बेनामी समूह में शामिल होने पर विचार करें। देनदार बेनामी, उन लोगों के लिए एक कार्यक्रम है, जिनके पास ऋण और व्यय के साथ समस्याएं हैं और आपके लिए महान समर्थन और प्रेरणा का स्रोत हो सकता है अगर धन प्रबंधन आपके जीवन में सामान्य समस्या है। इन समूहों को इंटरनेट पर खोजें
    • याद रखें: न्यूनतम भुगतान समय पर भुगतान की गई अधिकतम राशि तक ले जाते हैं। न्यूनतम से अधिक भुगतान करना, बैलेंस शीट पर ज्यादा पैसा लगाता है, जिससे आपको पूरी रकम चुकानी पड़ेगी। पता है कि कुछ लेनदारों इस अभ्यास का अस्वीकार करते हैं।
    • आप अधिक कमा सकते हैं? अधिकांश लोग बिना किसी समस्या के अपेक्षाकृत अधिक आय लाने का एक तरीका समझ सकते हैं। क्या आपके पास कौशल या शौक है जिसके साथ आप कुछ आय अर्जित कर सकते हैं? क्या आपने आइटम सहेज लिए हैं या आप ऐसा कुछ बना सकते हैं जो लोग मर्कडोलिव्रे डॉट कॉम जैसी साइटों पर खरीद लेंगे? यदि हां, तो यह धन सीधे ऋण का भुगतान करने के लिए सीधे रखा जा सकता है, और समय के साथ आपके लिए आय संभावित की एक पूरी तरह से नई धारा का निर्माण कर सकता है।
    • क्रेडिट परामर्श की सामग्री आपके और आपकी वित्तीय स्थिति के बारे में है जब आपका पैसा दांव पर है, तो सुनिश्चित करें कि आप किस तरह की ग्राहक सेवा प्रदान करें, क्रेडिट सलाह देने वाले संगठन से पूछें। क्रेडिट परामर्श संगठनों को किसी व्यक्ति को व्यवसायिक घंटों के दौरान अपने ग्राहकों से बात करने के लिए उपलब्ध होना चाहिए। एक क्रेडिट परामर्श संगठन से सावधान रहें, जिसकी आवश्यकता है कि आप ग्राहक सेवा से बात करने के लिए संदेश छोड़ दें। यह एक संकेत हो सकता है कि क्रेडिट परामर्श संगठन को अपने ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने में कठिनाई हो रही है। परामर्श शुल्क के बारे में पूछना सुनिश्चित करें और उनसे संबंधित प्रबंधन और शिक्षा कार्यक्रमों के प्रकार के बारे में पूछें।
    • अपने घर को रिफ़ाइन करें अपने ऋण को पुनर्वित्त करना सिर्फ एक ऋण में कमी हो सकती है, क्योंकि आपके द्वारा हर महीने छोटे वित्तपोषण के साथ बचाए गए धन का उपयोग संपूर्ण ऋण को चुकाने के लिए किया जा सकता है।
    • अपनी क्रेडिट कार्ड कंपनियों से बात करें आपकी मदद करने के लिए प्रत्येक क्रेडिट कार्ड कंपनी से पूछें वे सबसे अधिक संभावना आपके कर्ज माफ नहीं करेंगे, लेकिन आपकी रुचि दर कम करने के लिए तैयार हो सकता है यदि आपकी ब्याज दर वर्तमान में 12% या उससे अधिक है, तो पूछें कि क्या वह आपकी दर को आधा में कटौती करने के लिए तैयार हैं। वे ऐसा क्यों करेंगे? खैर, उधारदाताओं को आप अपने ऋण का भुगतान करना बंद नहीं करना चाहते, और वे अपने मूल मूल्यों को करना चाहते हैं बेशक, एक उच्च ब्याज दर उनके लिए भी अच्छी होगी, लेकिन अगर उन्हें एहसास होगा कि आप कर्ज चुकाने को तैयार हैं, तो कम ब्याज दर की पेशकश की जाएगी।
    • ऋण समेकन एजेंसियों या उपभोक्ता ऋण परामर्श एजेंसियों को अपनी पहली सहारा के रूप में मत समझो। ये अंतिम उपाय होना चाहिए! हालांकि यह सहायता प्राप्त करने के लिए प्रलोभन हो सकता है, अकेले ऐसा करने से आपको अपनी समस्या को ठीक करने और फिर इस स्थिति में रहने से बचने के लिए आवश्यक कौशल सीखने में मदद मिलेगी।
    • यथासंभव नकदी का उपयोग करें नकदी के साथ भुगतान करना प्लास्टिक क्रेडिट कार्ड की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण मनोवैज्ञानिक प्रभाव है। ऐसा प्रतीत होगा कि आप अधिक पैसा खर्च करेंगे, इसलिए आप कम खर्च करेंगे
    • एहसास है कि क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपके मित्र नहीं हैं वे चाहते हैं कि आप अपने पूरे जीवन के लिए हर महीने आपके क्रेडिट कार्ड पर न्यूनतम भुगतान करके कर्ज में रहें। (वे अपनी संपत्ति में से एक के रूप में अपने क्रेडिट कार्ड से भुगतान की सूची।) उसके बाद, आप, उनमें से प्रत्येक के लिए और फिर से अपने ऋण का भुगतान करना होगा कुछ ही महीनों इंतजार कर (अपने नए कार्ड का उपयोग कर के बिना) के बाद गंभीर रूप से बंद करने पर विचार इस खाते। आपके चेक खाते में बैंक द्वारा जारी किए गए डेबिट कार्ड का उपयोग करने के लिए यह बहुत अधिक लाभप्रद है। इस तरह, आप अभी भी खरीद के लिए एक "प्लास्टिक कार्ड" का उपयोग करने की सुविधा का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपके चेक खाते से धन काट लिया जाता है और आप आगे के ऋण से बचेंगे। और अगर आप अपने ऋण के भुगतान के बाद कुछ महीनों के भीतर आपके क्रेडिट कार्ड खाते को बंद करते हैं, तो आप अपने क्रेडिट रिपोर्ट पर एक अच्छा सूची रखेंगे।
    • अपने कर्ज का भुगतान करते समय, यथासंभव कुछ किश्तों के रूप में भुगतान करें। जब सबसे कम ऋण का भुगतान किया जाता है, तो अगले छोटे चालान पर आगे बढ़ें। यह एक और मनोवैज्ञानिक "चाल" है यह आपकी प्रगति को देखने के लिए आपकी योजना को जारी रखेगा।
    • एक क्रेडिट परामर्श से परामर्श करें क्रेडिट परामर्श कम्पनियां हैं जो उनसे निपटने के लिए ऋण में कटौती की योजनाएं पेश करके उपभोक्ताओं की सहायता करती हैं। मूलतः, आप क्या करेंगे, एक सलाहकार से मिलेंगे और अपने ऋण को चुकाने के लिए एक योजना स्थापित करें। परामर्शदाता एक कम दर पर अपने पर लेनदारों, जो बारी में अपने मासिक भुगतान कम करने और अपने क्रेडिट रेटिंग बरकरार रखेंगे के साथ बातचीत करेंगे। क्रेडिट परामर्शदाता निजी कंपनियों के साथ-साथ सरकारी एजेंसियों या गैर-लाभकारी व्यवसायों के लिए काम करते हैं। सावधान रहें: ये लोग क्या करते हैं, आप अपने द्वारा कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप सभी शामिल फीस को समझते हैं, सुनिश्चित करें कि आपके क्रेडिट रेटिंग भी प्रभावित नहीं है बनाने बनाने के लिए छोटे प्रिंट पढ़ें।
    • आप वार्षिक कंपनियों के प्रत्येक 12 महीनों में हर तीन महीने में मुफ्त क्रेडिट रिपोर्ट का उपयोग कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • हर कीमत पर प्रवेश ऋण के प्रलोभन से बचें यह "त्वरित सुधार" है जो आपको ऋण की स्नोबॉल समस्या में ले जाएगा। यहां तक ​​कि प्रवेश के लिए एक ऋण लेने के बारे में सोचने से पहले, अन्य संसाधनों पर विचार करें: परिवार और दोस्तों, और ऋणदाता बेनामी।
    • क्रोनिक व्यय और ऋण सृजन हानिकारक आदत हो सकता है, जैसा कि शराब या कोई अन्य लत हो सकता है। खर्च बचने का हो सकता है, या गहरी समस्याओं को ढंकने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आपको लगता है कि आपको यह समस्या हो सकती है तो पेशेवर और / या ओबिलिर्ज बेनामी से परामर्श करें।
    • जल्दी मत करो परिक्रामी क्रेडिट कार्ड बिलों को बंद करना वास्तव में आपके क्रेडिट स्कोर को कम कर सकता है आपके रिपोर्ट किए गए क्रेडिट इतिहास की लंबाई कम हो सकती है और आप क्रेडिट के योग्य होने से कम लग सकते हैं। किन कार्ड को रद्द करने के लिए ध्यान से चुनें आप पुराने कार्ड को रखने और नए लोगों से छुटकारा पाने के द्वारा इस समस्या से बच सकते हैं हालांकि, रद्द करने के लिए कार्ड चुनने पर आप फिर भी अपनी अलग दरों को ध्यान में रख सकते हैं
    • कम ब्याज हस्तांतरण क्रेडिट कार्ड से सावधान रहें। उनकी डिफ़ॉल्ट दर लगभग हमेशा साधारण से अधिक ऋण बढ़ती है
    • अगर आप किसी ऋणदाता को देय राशि पर स्थापित करते हैं, तो वह उस राशि से कम है जिसे वह खाता आपके क्रेडिट रिपोर्ट पर नकारात्मक रूप से प्रदर्शित करेगा। कार्ड और शेष राशि का भुगतान करना बेहतर है 100%
    • किसी संग्रह एजेंसी को बहुत अधिक व्यक्तिगत जानकारी न देने की कोशिश करें, क्योंकि जो भी आप कहते हैं वह फ़ाइल में डाला जाता है। बातचीत कम और सीधे रखें व्यक्तिगत प्रश्नों का उत्तर देने के लिए परीक्षा न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com