IhsAdke.com

एक क्रेडिट कार्ड को तलाक कैसे करें

जबकि बुद्धिमानी से उपयोग किया जाने वाला क्रेडिट कार्ड एक अच्छा स्रोत हो सकता है, एक खराब नियंत्रित क्रेडिट कार्ड विषाक्त हो सकता है सभी खरीदारियों के लिए आपके क्रेडिट कार्ड को तलाक देना आवश्यक नहीं है जो बुरी आदतों को नियंत्रित करने का एक तरीका है, और अधिकतर चीज़ों द्वारा नकदी के साथ भुगतान करना सीखना आपके खरीद विकल्पों में वापस मूल्य की भावना लाएगा लेकिन, किसी भी रिश्ते शब्द की तरह, यह प्रक्रिया दर्दनाक हो सकती है और ज़रूरत से अधिक खर्च करने के लिए कुछ आकर्षक क्षण हो सकते हैं अपने क्रेडिट कार्ड ऋण से छुटकारा पाने का एक आसान तरीका खोजना आपके बजट के भीतर और अधिक आसानी से रहने में मदद करेगा

चरणों

विधि 1
आपके वर्तमान क्रेडिट उपयोग को एक्सेस करना

तलाक आपका क्रेडिट कार्ड चरण 1 शीर्षक चित्र
1
यह निर्धारित करने के लिए कि आप हर महीने पैसे क्यों खर्च कर रहे हैं, अपना क्रेडिट कार्ड खाता देखें। समय-समय पर आप यह नहीं देख पाएंगे कि जब तक आप सफेद रंग में काला नहीं देखते हैं आप कितना भुगतान कर रहे हैं इसके अलावा, चूंकि क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी सामान्य हो गई है, इसलिए आप उन चीजों का भुगतान भी कर सकते हैं जिन्हें आपने नहीं खरीदा है। (आप प्रत्येक माह की जांच कर रहे हैं, है ना?) यदि नहीं, तो भगवान को पता है कि आप रात्रिभोज, कपड़े और फिल्मों के लिए कौन दे रहे हैं!
  • हर महीने एक सुसंगत पैटर्न की तलाश करें आपके क्रेडिट कार्ड बिल के तीन महीने की तुलना करें और इसके विपरीत करें। उदाहरण के लिए, क्या आप हर सुबह $ 10.00 कॉफी और केक का 6 डॉलर का टुकड़ा खरीद रहे हैं? आप कितनी बार खरीदारी करते हैं या बाहर खाते हैं और अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं?
  • हाईफोटेका, मार्केट और किराना जैसे दायित्वों के साथ, क्रेडिट कार्ड के साथ अपना मासिक खर्च जोड़ें उन सभी खातों की पहचान करें जो आपके क्रेडिट कार्ड के अतिरिक्त हर महीने भुगतान किए जाने चाहिए। अपने बच्चे की जरूरतों, स्कूल और गैस (यदि आप क्रेडिट कार्ड के साथ अपना गैस का भुगतान नहीं करते हैं) को मत भूलें।
  • अपने मासिक व्यय की कुल घरेलू आय की तुलना करें क्या आप प्रत्येक माह कमाने से ज्यादा पैसा खर्च कर रहे हैं? यदि हां, तो पैसा कहाँ जा रहा है? आम तौर पर, अधिकांश को किराया या बंधक के लिए जाना चाहिए, इसलिए सड़क पर कपड़े, मनोरंजन और भोजन जैसे वासना की वस्तुओं पर खर्च किए जाने पर ध्यान दें।
  • पता लगाएं कि आप बिना वासना के क्या चीजें जी सकते हैं अपने खर्चों की एक सूची बनाएं और अपने कुल को कम करें अपनी घरेलू आय के साथ अपने नए कुल की तुलना करें और यह निर्धारित करें कि क्या आप अपने बजट के भीतर रह रहे हैं। यदि आप बहुत ज्यादा खर्च कर रहे हैं, तो सूची पर वापस जाएं और अन्य खर्चों को कट लेंगे। हालांकि अधिकांश लोग केबल टीवी को "मुझे ज़रूरत" सूची में होना चाहिए, यह वास्तव में "I want" सूची में जाना चाहिए, जब तक कि आप अपने क्रेडिट कार्ड को नियंत्रित नहीं कर सकें।
  • तलाक आपका क्रेडिट कार्ड चरण 2 नामक चित्र
    2
    पहचानें कि हर महीने आपके क्रेडिट कार्ड से कंपनी को कितना पैसा भेजा जा रहा है अगर यह केवल न्यूनतम भुगतान होता है, तो एक अच्छा मौका है कि आप अंत में अपनी खरीद के लिए डबल भुगतान करेंगे। क्रेडिट कार्ड की फीस 30% से अधिक हो सकती है, इसलिए पता लगाएं कि हर महीने आपके न्यूनतम भुगतान के कारण आपकी क्रेडिट कार्ड कंपनी आपके पास कितनी धन पाती है।
  • विधि 2
    आपका क्रेडिट कार्ड तलाक दे रहा है

    तलाक के नाम पर चित्र आपका क्रेडिट कार्ड चरण 3
    1
    अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना बंद करें अब जब आपने पहचान लिया है कि आप क्या उपयोग कर रहे हैं, और आपको कितना खर्च करना है, दो चीजों पर ध्यान केंद्रित करें - पहले अपना बिल दे रहा है, और दूसरा क्रेडिट का उपयोग नहीं कर रहा है, जो आप के भीतर नहीं दे सकते ब्याज दरें कई लोगों के लिए, कार्ड का उपयोग करना पूरी तरह से भुगतान करना बंद करना आसान नहीं है, और फिर इसका उपयोग करना फिर से शुरू करना अपने वॉलेट से क्रेडिट कार्ड निकालें - आपके डेबिट कार्ड को छोड़कर यह पहली बार में दर्दनाक हो सकता है, खासकर यदि आप पहली चीज क्रेडिट कार्ड की तलाश कर रहे हैं, लेकिन यह आपकी सर्वश्रेष्ठ रक्षा की संभावना है अस्थायी रूप से एक तरफ कार्ड का उपयोग करने के लिए कुछ सुझाव शामिल हैं:
    • अपने क्रेडिट कार्ड को घर में एक सुरक्षित जगह में रखें बस उन्हें गन्दा दराज में या उस जगह पर फेंक न दें जहां कोई उन्हें चुन सकता है और उनका इस्तेमाल कर सकता है। एक फाइल में या यहां तक ​​कि एक सुरक्षित में डाल पर विचार करें
    • प्लास्टिक के कंटेनर में डिब्बों को रखें, फ्रीजर में पानी और जगह से भरें। अब उन्हें इस्तेमाल करने से पहले आपको बहुत समय लगेगा!
    • केवल एक में कई कार्ड कम करने का समाधान आप अपने सभी कार्डों को काट सकते हैं और इस समय कुछ सुरक्षित जगह में केवल एक ही बचा सकते हैं। कुछ लोग यह नहीं सुझाते हैं कि आप सभी कार्डों को काट लें, क्योंकि आपको उन्हें भविष्य में आवश्यकता हो सकती है। किसी भी कार्ड के लिए जो आप तय करते हैं कि आप अब और नहीं चाहते हैं, सुनिश्चित करें कि आप सभी खाते के समापन चरणों में जाते हैं, या आपकी क्रेडिट कार्ड कंपनी आपके खाते में डाउनटाइम शुल्क लागू कर सकती है।
    • ध्यान रखें कि क्रेडिट कार्ड से खरीदे गए कुछ सामान को दो बार ज्यादा खर्च करना पड़ता है, गैर-ब्याज वाले भुगतान दर के कारण
  • तलाक आपका क्रेडिट कार्ड चरण 4 शीर्षक चित्र
    2
    यदि आप कार्ड द्वारा भुगतान करना पसंद करते हैं, तो अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करें। परिणाम को समझें, फिर भी - यदि आपका खाता खाली है, तो आप खाते पर खारिज कर सकते हैं। यदि आप खारिज होने के बारे में चिंतित हैं, तो खाता सुरक्षा पर शुल्क प्राप्त करने के बारे में अपने बैंक प्रबंधक से बात करें (जो फीस का मतलब हो सकता है) या आपकी चेक, बचत, और सहायता के रूप में उपयोग करने के लिए क्रेडिट की एक पंक्ति में प्लग करना। हालांकि, शर्मिंदगी के कुछ क्षण जीवनभर के समय से लाभांश का भुगतान कर सकते हैं ताकि आपको कितना पैसा चुकाना पड़े।
    • अपने खर्चों के रिकॉर्ड रखने के लिए इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करें यह जानने के लिए कि आपके खाते में कितना है, अपने इंटरनेट बैंकिंग में एक दिन में कम से कम एक बार लॉग इन करें कि आपके पास क्या है (और क्या नहीं है)। अपने वेतन से सीधे निकालने के लिए समय कम करने के लिए अपने चेक पर सीधे जमा का उपयोग करने पर विचार करें।
    • कुछ कंपनियां केवल क्रेडिट कार्ड स्वीकार करती हैं, जैसे एयरलाइंस इस मामले में, आपको क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन नियम को याद रखें कि आपके पास लगभग पूरी लागत तुरंत या ब्याज-मुक्त अवधि के भीतर कवर करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। एक अन्य विकल्प एक दोस्त या परिवार के सदस्य को सटीक धन देने के लिए है जो इसके बदले अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर भुगतान कर सकता है।
    • ऑनलाइन खरीदारियों की सीमा के साथ अपने प्रीपेड क्रेडिट कार्ड को संशोधित करने पर विचार करें यह आपको धोखाधड़ी से बचाता है (कार्ड की सीमा आपको उपयोग करना है) और आप इंटरनेट पर ज्यादा खर्च करने से रोकेंगे।
  • विधि 3
    पैसे की संस्कृति को लौटाना




    तलाक आपका क्रेडिट कार्ड चरण 5 शीर्षक चित्र
    1
    किसी भी अतिरिक्त खर्च (गैर-अनिवार्य) को कट करें जो नकदी के साथ कवर नहीं किया जा सकता है। यदि आपका डेबिट कार्ड या नकद खर्च को शामिल नहीं किया जा सकता, तो खरीद न करें। इसका अर्थ है कुछ महीनों के लिए नए उत्पादों को खरीदने के बिना रहना (कपड़े से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स तक) हालांकि, यदि आप वास्तव में अपने बजट के भीतर रहना चाहते हैं और क्रेडिट कार्ड के बिलों से छुटकारा चाहते हैं, तो आपको भीतर या बेहतर रूप से नीचे खर्च करने की एक विधि का पालन करना होगा - आपका बजट पैसे बचाने के लिए अन्य उपाय शामिल हैं:
    • घर पर कॉफी बनाएं और / या अपना खुद का दोपहर का भोजन करें। यदि सुबह की कॉफी आपकी दिनचर्या का हिस्सा है, तो आप शायद अपना कॉफी बनाकर या अपने दोपहर के भोजन के काम करने के लिए पैसे की एक अच्छी रकम बचा सकते हैं यदि आप इस पर विश्वास नहीं करते हैं, तो रोजाना दोपहर का भोजन और कॉफी पर रोजाना एक जार में रोजाना कितना पैसा खर्च करें एक सप्ताह के अंत में जोड़ें। एक वर्ष में 52 सप्ताह गुणा। क्या आपको विश्वास है कि यह पैसा मदद करेगा?
    • काम या स्कूल के लिए दोस्तों के साथ यात्रा साझा करें गैसोलीन की कीमत बढ़ने के साथ, हिचहाइकिंग पहले से कहीं ज्यादा लोकप्रिय है। यात्रा को विभाजित करके आप पेट्रोल की कीमत को दरकिनार कर सकते हैं और केवल कार का लाभ बढ़ा सकते हैं, जो कि आपकी खुद की नहीं है, मैकेनिक पर आपको अच्छा पैसा बचाएगा।
    • विंटेज के लिए अपना नज़र बदलें पुरानी दुकानों (बचत भंडार) पर जाएं और ऐसी चीज़ें करें जो एक बार पुराने और नए थे DIY का अच्छा हिस्सा न केवल अपने कपड़ों को स्वीकार्य बनाता है, बल्कि अतीत से चीजों को सुलझाने और उन्हें अपने भविष्य में काम करने की इच्छा भी है। पुस्तकालय में महान किताबें हैं, और पुरानी चीजों को पुनर्स्थापित करने के बारे में इंटरनेट पर मुफ्त लेख हैं, इसलिए आपको अपनी जेब में अपना हाथ डालने की ज़रूरत नहीं है!
    • सड़क पर खरीदे गए खाद्य पदार्थों के घर का विकल्प ढूंढें हो सकता है कि आपके अंदर एक अनदेखा बेकर या फास्ट फूड शेफ है, जो आपको आगे झुकने की प्रतीक्षा कर रहा है। यह पता लगाने का आपका मौका है
  • तलाक आपका क्रेडिट कार्ड शीर्षक चरण 6
    2
    एक नया बजट बनाएं जो धन का उपयोग करने पर पूरी तरह से घूमता है इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके पसंदीदा रेस्तरां में शुक्रवार के रात्रिभोज काटने का समय आ गया है, लेकिन समय के साथ आप बेहतर वित्तीय स्थिति में होंगे (यदि आपका साप्ताहिक दावा कैलोरी भोज था तो आप स्वस्थ भी हो सकते हैं!)। धन के साथ रहने का मतलब है कि आपको गैर-अनिवार्यताओं के ऊपर अनिवार्यता डालकर चीजों का भुगतान करने के बारे में अपनी उम्मीदों को फिर से पूर करना चाहिए। ऐसा लग सकता है कि आप अपने आप को पहले से बहुत अधिक वंचित कर रहे हैं, लेकिन ये भावनाएं बदलती हैं, जैसा कि आप उन चीजों का आनंद लेना शुरू कर सकते हैं जिनकी आप वास्तव में भुगतान कर सकते हैं और ध्यान दें कि सबकुछ खरीदने की क्षमता तुरंत आपको बुरे विकल्पों में ले जाती है। समय की थोड़ी मात्रा में, आप अपने खर्चों को कवर करने में सक्षम होने के साथ-साथ स्वतंत्रता की एक महान भावना की खोज करेंगे और धन के साथ व्यवहार करेंगे और बाद में आपको भुगतान नहीं करने देंगे।
    • अपने खाते को पेचेक के साथ शेड्यूल करें यदि आप वेतन से वेतन में रह रहे हैं (अब जब आप कई चीजें नहीं खरीद सकते हैं), तो सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी प्राथमिक बिलों को उन तारीखों को संक्षेप करके कवर कर सकते हैं, जिन्हें वे खरीदे जाते हैं और जब आप वेतन प्राप्त करते हैं
    • अपने बिलों का भुगतान करने के बाद पैसे पर लागू करें अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करने से पहले भोजन, गैस और अन्य आवश्यक खर्चों पर विचार करें। इसके अलावा, उच्च ब्याज दरों पर सीडीबी के माध्यम से पैसा बचाने शुरू करना या अंशदान के समय से सेवानिवृत्ति करना संभव है।
  • तलाक आपका क्रेडिट कार्ड शीर्षक 7 शीर्षक चित्र
    3
    अपनी शेष राशि का हर महीने भुगतान करें इसका मतलब है कि आपके क्रेडिट कार्ड कंपनी को न्यूनतम भुगतान से ज्यादा पैसा भेजने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड ऋण से बाहर निकलने का सबसे अच्छा तरीका हर महीने आपको जो भी भुगतान कर सकता है उसका भुगतान करना है
    • अपने क्रेडिट कार्ड के लिए भुगतान करने के लिए हर महीने एक विशिष्ट राशि अलग करें विचार करें कि ब्याज को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक कार्ड का भुगतान करने में कितना समय लगेगा।
    • आपकी रुचि कम करने के लिए खाता हस्तांतरण ऑफ़र पर नजर रखें। आपकी कुल ब्याज को कम करने का एक तरीका आपके वित्तीय संस्थान के प्रचार का लाभ लेना है। हालांकि, हस्तांतरण शुल्क और ब्याज के बारे में पूछने के लिए यह सुनिश्चित करें कि आपको शेष ऋण के लिए समान ब्याज मिलेगी।
    • कम दर के लिए अपनी क्रेडिट कार्ड कंपनी से पूछें पूछना चोट नहीं है, और इसके अलावा आपको उन्हें वार्षिक शुल्क देने के लिए कहना चाहिए। क्रेडिट कार्ड कंपनी को बताएं कि आप किसी अन्य कंपनी को अपने (स्मारकीय) क्रेडिट को हस्तांतरित करने की योजना बनाते हैं और फिर देखें कि वे आपके लिए क्या कर सकते हैं
  • तलाक आपका क्रेडिट कार्ड शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    4
    पैसे के मूल्य, आपके प्रयास और आपके समय को दर्शाते समय व्यतीत करें पैसा समय के सबसे अधिक खर्च करने पर आपको कितने काम के घंटे यह कुछ लायक लेता के लिए विलाप की भावना देना चाहिए, तो आप कम एक गुणवत्ता है कि यह अच्छी बात नहीं है, या फैशन overvalued है के लिए खर्च करने को तैयार हैं। पैसा कैसे इस्तेमाल किया जाता है और आपकी खुद की ज़िंदगी में मूल्यवान होने के बारे में सोचकर आप उनके लिए इच्छा की बजाय वित्तीय वास्तविकताओं का सामना कर सकते हैं। वित्तीय प्रबंधन पर कई महान पुस्तकें और लेख हैं - एक ऐसी शैली को ढूंढें जो आपको पसंद है और अपने क्रेडिट कार्ड ऋण मुक्त रखने के लिए कुछ विचारों का अभ्यास करना शुरू करें।
    • चेतावनी दीजिए कि गति ऐसी कुछ है जो हमारे समाज का आदर करती है। चीजें चाहते हैं अब और काम किया अभी इसे "कानूनी" होने के संकेत के रूप में विपणन किया जाता है, जबकि यह सुझाव दिया जाता है कि थोड़ी धीमी गति से होने वाला नहीं है। हालांकि, सावधानीपूर्वक सोचना, अपने कर्ज कम करना और अनावश्यक खरीद का विरोध करना हमेशा अच्छा होता है। Decelerate, आप क्या खरीदते हैं और वास्तव में आनंद लेते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जबकि आपका लक्ष्य आपके क्रेडिट कार्ड को पूरी तरह से तलाक देना है, तो इसे अपने खाते को सक्रिय रखने के कुछ महीनों में कुछ का उपयोग करने पर विचार करें। क्रेडिट रेटिंग की बात आती है, तो ऋण कंपनियों को यह देखना है कि क्या आप समय-समय पर अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन समझदारी से।
    • क्रेडिट कार्ड द्वारा भुगतान करने वाली दुकान पर एक पंजीकरण खोलने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। कई खुदरा स्टोर पहली खरीदारी पर एक छोटे छूट प्रदान करते हैं जब उपभोक्ता स्टोर के साथ क्रेडिट कार्ड खोलते हैं। हालांकि, यह अक्सर क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके या इसके बारे में भूलने का अंत नहीं करता है, जो आपके क्रेडिट रेटिंग पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। (यह सभी न्यायालयों में लागू नहीं होता है, कार्ड पर नियम और शर्तों की जांच करें।)
    • अपने वित्तीय संस्थान से संपर्क करें और क्रेडिट या ऋण प्रबंधन के बारे में पूछें किसी भी बाहरी कंपनी से सावधान रहें जो ऋण या समेकन प्रबंधन प्रदान करती है और अग्रिम शुल्क के लिए पूछती है। कई शिकारकारी उद्यम व्यक्ति की स्थिति को और भी खराब कर सकते हैं ताकि सुनिश्चित करें कि जिस कंपनी पर आप काम कर रहे हैं वह वैध है।
    • कई सरकारी या सार्वजनिक उपकरण ऑनलाइन उपलब्ध हैं जो आपकी वित्तीय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपने सभी क्रेडिट कार्ड खातों को बंद नहीं करना बंद करें। यदि आप जल्द ही एक ऋण उधार लेने की योजना बना रहे हैं, तो बहुत सारे बंद किए गए खाते क्रेडिट ब्यूरो को लाल बत्ती दे देंगे, जो आपकी सीमा कम करेगा। (यह कुछ न्यायालयों में कोई समस्या नहीं हो सकती, क्रेडिट ब्यूरो का उपयोग करें जो आप उपयोग करते हैं)
    • बस्तियां आपके मित्र नहीं हैं, अवधि बस्तियों समय था जब कि अपने घर में आवश्यक अंत तक नहीं हैं, और आप व्यायाम / कार्य / समाधानकर्ता सब कुछ के लिए उपयोग नहीं कर खत्म हो जाएगा चीजों के दर्जनों आप आश्वस्त तुम करोगी जब खरीदने हैं। अपने गड़बड़ी और उन सभी वस्तुओं की जांच करें जिन्हें आप दूसरे निपटान में चलाने से पहले उपयोग नहीं करते हैं
    • अपनी गति को नियंत्रित करने के लिए जानें शायद ही यह एक अच्छा सौदा है और महंगा हो सकता है, खासकर जब आपके पास क्रेडिट कार्ड तक पहुंच हो। उन वस्तुओं पर अपना शोध करें जो आप वास्तव में जानते हैं कि आप चाहते हैं, और समय चुनने के लिए।
    • क्या बड़े तरल पदार्थ आपको दबाव में डालते हैं? बस न कहना, फिर से और फिर से आपका मस्तिष्क खरीदने के दबाव में अच्छी तरह से काम नहीं करता है, इसलिए स्थिति से खुद को हटा दें और क्लर्क से दूर रहने के लिए कुछ समय दें। सावधान रहें और कहें कि आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है - कई विक्रेताओं को क्रेडिट खाते खोलने की पेशकश करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है! किसी भी बिक्री दबाव के लिए एक सरल "नहीं धन्यवाद" पर्याप्त है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com