IhsAdke.com

एक कार्यात्मक बजट कैसे बनाएं

एक बजट आपके वित्त का नियंत्रण लेने का एक शानदार तरीका है, और कुछ खरीदने के लिए बचा है, या बस कर्ज से बाहर निकलना है

चरणों

एक कार्यात्मक बजट बनाना

नया स्कूल वर्ष 13 के चरण के लिए आपका लक्ष्य उपलब्ध कराए गए चित्र
1
गणना करें कि करों के एक महीने में आप कितना पैसा कमाते हैं इस बजट के लिए, अपने शुद्ध वेतन का उपयोग करें टिप्स, अतिरिक्त आय, अतिरिक्त कार्य, निवेश आदि शामिल करें। यह आपकी आय है
  • पिक्चर शीर्षक एचीव फाइनेंसियल फ्रीडम चरण 9
    2
    अपने खर्चों की गणना करें कुछ हफ्तों या एक महीने के लिए प्राप्तियां रखें। यह जानना कि बाजार पर आपका मासिक खर्च या ईंधन (उदाहरण के लिए) अगले चरण को आसान बना देता है यदि आप आज अपना बजट बनाना शुरू करना चाहते हैं, और आपके पास प्राप्तियां नहीं हैं, तो संभव है, थोड़ा और अधिक कठिन।
  • स्टॉक आधारित मुआवजा के लिए खाता शीर्षक वाली तस्वीर 12
    3
    अपना लक्ष्य निर्धारित करें लक्ष्य निर्धारित करना बजट का पालन करना आसान बनाता है, और इसे हासिल करने के लिए सफलता या विफलता को मापने का एक तरीका देता है। आपने बजट बनाने का फैसला क्यों किया? शायद आप कॉलेज के लिए बचत शुरू करना चाहते हैं, या ऋण से बाहर निकलना चाहते हैं।
  • आईआरएस चरण 15 से प्राप्त कर राहत प्राप्त करने वाली तस्वीर
    4
    अपने बजट को बुनियादी श्रेणियों में विभाजित करें उदाहरण के लिए: घर, भोजन, कार, अवकाश, बचत, कपड़े, चिकित्सा व्यय, और अन्य यह ऋण या बिजली जैसी जरूरतों के अनुसार व्यय भी व्यवस्थित कर सकता है, और इच्छाओं जैसे कपड़े और अवकाश के रूप में।
  • गुमनाम रूप से बकाया वारंटों की जांच करें शीर्षक 10
    5
    प्रत्येक श्रेणी में सभी खर्चों की सूची बनाएं। एक उदाहरण के रूप में कार लेते हैं: आर $ 300 / माह प्रावधान, आर $ 100 / माह बीमा, आर रखरखाव में ईंधन के 250 $, $ 50, अमेरिका एक रिकार्ड के रूप में फीस में $ 10। इसलिए, कार के लिए आपका कुल बजट, मासिक, प्रति माह $ 710 होगा अगर आपको पता नहीं है कि आप कितनी राशि खर्च करते हैं, तो अच्छा अनुमान बनाएं आप जितना अधिक सटीक हैं, प्लान का पालन करने का मौका अधिक होगा।
  • सचित्र कदम 9 के बिना मितव्ययी रहो चित्र शीर्षक
    6



    श्रेणी के अनुसार सभी खर्च जोड़ें। यह कुल मासिक व्यय को दिखाना चाहिए। करों के बाद अपनी आय के साथ तुलना करें
  • एक छोटा बजट पर एक बड़े शहर में लाइव शीर्षक चित्र 10
    7
    बजट को नियंत्रित करने के लिए एक विधि तय करें आप पारंपरिक नोटबुक का उपयोग कर सकते हैं कुछ लोग कंप्यूटर प्रोग्राम पसंद करते हैं
  • चित्र बनाओ एक साप्ताहिक बजट चरण 3
    8
    नोटबुक को व्यवस्थित करें पहले 5 अजीब पृष्ठों को रिक्त छोड़ दें, हम उस बिंदु पर बाद में वापस आ जाएंगे। बाकी हिस्सों को कई वर्गों में विभाजित करें क्योंकि आपके पास प्रमुख श्रेणियों में है प्रत्येक श्रेणी के प्रत्येक पृष्ठ के प्रथम पृष्ठ पर रखें। यह आपको उनमें से प्रत्येक में कई प्रविष्टियों को स्थान देने के लिए स्थान देगा। ऐसी श्रेणियां जिसमें कई लेनदेन शामिल होते हैं, जैसे कि भोजन, कई पृष्ठों की आवश्यकता होगी।
  • एक मेडिकल ऑडिटर चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    तय करें कि यह बजट कब तक चलेगा मासिक पारंपरिक पसंद है, क्योंकि अधिकांश खाते इस तरह से हैं हालांकि, इसे अद्यतन करने की सिफारिश की जाती है।
  • टैक्स सेल से आपका हाउस सहेजें शीर्षक से चित्र 9
    10
    अवधि की शुरुआत में प्रत्येक श्रेणी में जमा करें, और इसके दौरान इसके सभी खर्चों को सूचीबद्ध करें। कार के मामले में, महीने के लिए $ 710 से शुरू करें, और वहां ईंधन के साथ विभिन्न व्यय, एक प्रावधान के साथ, शायद एक बीमा (यदि आप एक ही मासिक भुगतान करते हैं) के साथ सूचीबद्ध करते हैं।
  • बचत शीर्षक पर ऑटो इंश्योरेंस चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    आय दर्ज करने के लिए नोटबुक के पहले खंड का उपयोग करें, और फिर प्रत्येक अवधि में व्यय घटाकर जाएं। उदाहरण के लिए, अगर शुक्रवार को हर 15 दिनों में भुगतान किया जाता है, तो इन दिनों इनकम पर डिपाजिट दिखाए जाने वाले आय अनुभाग में प्रविष्टियां होनी चाहिए। यदि बजट आर $ 2,800 / माह है, और खर्च 1 और 15 दिनों के लिए किया जाता है, तो प्रत्येक के लिए $ 1,400 का घटाव होना चाहिए
  • युक्तियाँ

    • बुरी आदतों को दूर करें धूम्रपान करने और पीने के अलावा, अक्सर भोजन करने के अलावा, महंगा हो सकता है शौक और यात्रा को वयस्कों के रूप में प्रबंधित करने की आवश्यकता है क्योंकि परिवार को उपलब्ध कराने के लिए सबसे पहले आता है।
    • एक सामान्य समस्या यह है कि लोगों को बजट बनाते समय सामना करना पड़ता है कि वे एक अच्छी योजना बनाते हैं, लेकिन फिर कार टूट जाती है, और योजना दूर हो जाती है यह एक आपातकालीन निधि रखने का कारण है यदि आप इस पैसे का उपयोग करते हैं, तो अगले महीने फंड को फिर से भरना याद रखें।
    • अपने जीवन में कुछ घटना के बाद महीने में एक बजट शुरू करने की कोशिश मत करो, छुट्टियों, घर ले जाने, विरासत प्राप्त करने, लॉटरी जीतने के रूप में या बहुत बड़ी आय, लाई है जब तक आपका वित्त सामान्य हो, या कम से कम एक अधिक नियमित गति से, आम तौर पर तीन से छह महीने बाद तक रुको।
    • एक और आम समस्या यह है कि वह नया उत्पाद देखकर, बहुत ही शांत हो और खरीद ले, भले ही वह बजट में न हो। शायद यह बिक्री के लिए था, एक अविस्मरणीय अवसर। इसीलिए बजट में "फॉलीज़" (या जो नाम आप चाहते हैं) नामक बजट में एक श्रेणी रखना महत्वपूर्ण है। नहीं, यह असली पागलपन का उल्लेख नहीं करता है, यह आवेग खरीद की श्रेणी है। * बजट का उपयोग करने वाले पहले महीने थोड़ा अधिक कठिन होगा क्योंकि आप इन सभी को नियंत्रित करने के लिए उपयोग नहीं करते हैं, और आपको यह नहीं पता होगा कि रातोंरात कैसे करें निराश मत करो दूसरा महीने बेहतर होगा, लेकिन अधिकांश लोग केवल तीसरे या चौथे महीने में एक अच्छा बजट प्राप्त करेंगे। कोई एक दिन में साइकिल चलाने की सीख नहीं करता है। अभ्यास पूर्णता की ओर जाता है
    • यदि आप बचत में अपने आपातकालीन निधि रखने या खाते की जांच करते हैं, तो यह अनावश्यक कुछ पर खर्च करने के लिए प्रलोभन से बचने के लिए मुश्किल हो सकता है तत्काल नकदी के साथ एक अच्छा ब्याज दर निवेश खाते खोजें और आप आगे खेल में आगे बढ़ेंगे।
    • आम तौर पर, पहली बार बजट में, लोगों को लगता है कि वे कमाते हैं उससे अधिक खर्च कर रहे हैं, और वे कुछ भी निवेश नहीं करते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो लागत में कटौती शुरू करें उदाहरण के लिए, कपड़ों के खर्च में कटौती अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपको इनमें से कई परिवर्तन करना पड़ सकता है
    • जैसे-जैसे समय बीत जाता है, आप देखेंगे कि आपकी मूल योजना में कुछ खामी हैं। कुछ क्षेत्रों को कम करके आंका गया है, कुछ अजीब कुछ चीजें दिखाई देती हैं, और आप देखेंगे कि आप इसे बजट में डाल देना भूल गए हैं ठीक है, मूल योजना देखें अपनी आय से कम खर्च रखने के लिए याद रखें ताकि आप अपने लक्ष्य तक पहुंच सकें।
    • जब आपको अतिरिक्त पैसा मिलता है तो कभी-कभार अवधि होती है, और जब ऐसा होता है तो एक अतिरिक्त होता है आप इसका उपयोग कैसे करें इसका निर्णय लें आप इसे सीधे अपने लक्ष्य में डाल सकते हैं, या इसे आपातकालीन निधि में छोड़ सकते हैं
    • गणना करें कि आप ईंधन पर कितना खर्च कर रहे हैं यदि आप प्रति सप्ताह 60 डॉलर खर्च कर रहे हैं, तो इसे अलग तरह से करने का प्रयास करें सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें, या बाइक से जाएं। बचत के अलावा, आप व्यायाम करेंगे

    चेतावनी

    • कई बार आपका बजट बहुत ही प्रतिबंधात्मक लगता होगा लेकिन याद रखें कि यह स्वतंत्रता का रास्ता हो सकता है। जब आपको अवकाश मिलते हैं, तो आपके पास अपनी योजना के लिए धन्यवाद का आनंद लेने के लिए पैसे होंगे, और आपको कुछ भी नहीं चलाना पड़ेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com