IhsAdke.com

कैसे निवेश या देनदारी के बीच तय करने के लिए

चाहे वह बंधक, व्यक्तिगत ऋण, क्रेडिट कार्ड या सभी के संयोजन के लिए हो, अधिक से अधिक लोग अपने ऋणों के बोझ के नीचे डूब गए हैं, और उन लोगों के लिए जिनके पास पानी पर सिर रखने के लिए पर्याप्त आय है केवल तार्किक विकल्प जितना जल्दी संभव हो उतना जल्दी से अपने कर्ज का भुगतान करने लगता है। लेकिन रुको - यह वाकई सबसे अच्छा वित्तीय गेम है? हालांकि यह निश्चित रूप से ऋण मुक्त होना अच्छा लगता है, कुछ अत्यंत दुर्लभ परिस्थितियों में, सिर्फ ऋण रखने (यानी, ऋण की न्यूनतम किश्तों का भुगतान) और शेष राशि का निवेश करना सबसे अच्छा हो सकता है। क्या निवेश या कर्ज चुकाने के बीच तय नहीं कर सकता है? कुछ युक्तियों के लिए पढ़ें जो आपको विकल्प बनाने में मदद करेंगे।

चरणों

चित्र शीर्षक से तय करें कि निवेश करना या ऋण चुकाना चरण 1
1
बजट शुरू करें - एक व्यय योजना निवेश करने पर विचार करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास वास्तव में पैसा है अतिरिक्त. अपने सभी ऋणों को अद्यतित रखने के लिए अपनी आय पर्याप्त रखें - देरी से भुगतान आपके क्रेडिट को नुकसान पहुंचा सकते हैं और करों और शुल्क लगा सकते हैं जो कि किसी भी संभावित निवेश पर जल्दी से वापसी करेंगे। अपने सभी ऋणों की न्यूनतम राशि को कम से कम भुगतान करें, आज तक, हमेशा से।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि निवेश करना या ऋण का भुगतान करना चरण 2
    2
    निवेश करने से पहले एक आपातकालीन निधि बनाएं हालात अभी ठीक दिख सकते हैं, लेकिन क्या होगा अगर आप अगले महीने अपनी नौकरी खो चुके हैं या कोई चिकित्सा आपातकालीन स्थिति है? निवेश करने या आपके ऋणों पर ज्यादा से ज्यादा जरूरी भुगतान करने से पहले, आपातकालीन निधि के लिए कुछ पैसे बचाएं कई विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप अपने सबसे बुनियादी खर्चों के कम से कम तीन महीने तक कवर करने के लिए पर्याप्त रूप से बचाएं। हालांकि, यह संख्या आपकी स्थिति और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के अनुसार भिन्न हो सकती है। यह धन एक सुरक्षित या बैंक खाते में रखा जाना चाहिए, जो एक बाजार निधि के रूप में सुलभ हो, न कि एक निवेश निधि (गारंटीकृत अल्पकालिक वापसी के साथ) या सीडीबी (सुलभ नहीं)।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि निवेश करना या ऋण का भुगतान करना चरण 3
    3
    एक निवेश के रूप में ऋण भुगतान के बारे में सोचो 13% ब्याज पर ऋण पर 100 डॉलर का भुगतान करने पर, आपकी वार्षिक रिटर्न 13% या 13 डॉलर होगी। क्यों? क्योंकि आप भविष्य में उन 13 डॉलर का भुगतान करने से बच रहे हैं, जो आपको $ 13 से ज्यादा छोड़ देता है, अन्यथा आपको नहीं देना होगा।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि निवेश करना या ऋण का भुगतान करना चरण 4
    4
    अपने कर्ज को प्राथमिकता दें कुछ वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि जो उन लोगों के लिए सबसे अधिक ब्याज दर (अक्सर क्रेडिट कार्ड) चार्ज करते हैं जो सबसे कम शुल्क लेते हैं (आम तौर पर बंधक भुगतान) उनसे ऋण लगाते हैं। दूसरों, जैसे डेव रैमसे (अपनी पुस्तक में वित्तीय शांति पर दोबारा गौर किया), उनसे छोटी से लेकर सबसे बड़ी, सबसे पहले छोटे लोगों को भुगतान करने से पहले शेष लोगों के लिए छोटे भुगतान रखने का सुझाव दें फिर, जैसा कि निम्न ऋण का भुगतान किया जाता है, उस पर भुगतान की जाने वाली राशि को अगले ऋण में लाया जाएगा, आपके न्यूनतम भुगतान में जोड़ा जाएगा। इस शांत चाल को "स्नोबॉल ऋण" कहा जाता है और उन लोगों को जीत और प्रोत्साहन की जबरदस्त भावना दे सकती है जिनके पास भुगतान करने के लिए बहुत अधिक कर्ज है
  • चित्र शीर्षक निर्धारित करें कि क्या निवेश करना या ऋण का भुगतान करना चरण 5
    5



    अपने कर्ज की ब्याज दरों पर निवेश पर वार्षिक रिटर्न की तुलना करें। एक निवेश अवसर की जांच करते समय, आपके ऋण की ब्याज दरों पर आपकी वापसी की दर की तुलना करें। मान लीजिए कि आप एक अतिरिक्त 100 डॉलर प्रति महीने या मासिक रूप से $ 100 का मासिक भुगतान करके बंधक के भुगतान के बीच फैसला करने का प्रयास कर रहे हैं। यदि ब्याज दर 6% है, तो आपको उन निवेशों में $ 100 का निवेश करके अधिक लाभ होगा, जो आपको इस से अधिक मूल्य की अनुमति देता है। यदि आप 5% का भुगतान करने वाले दायित्व पर विचार कर रहे हैं, हालांकि, कर्ज में अतिरिक्त $ 100 का भुगतान करना बेहतर है। अपने आप से पूछें कि क्या आप निवेश की दर पर निवेश करने के लिए ऋण दर पर अधिक धन मांगेंगे। यदि आप अधिक पैसा नहीं लेते हैं, तो निवेश से पहले ऋण का भुगतान करना बेहतर होगा।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि निवेश करना या ऋण का भुगतान करना चरण 6
    6
    दर के प्रभावों पर विचार करें यह केवल ब्याज दर को देखने के लिए पर्याप्त नहीं है जो एक निवेश पर भुगतान किया जाएगा या किसी ऋण पर भुगतान करेगा। यह भी विचार करना आवश्यक है कि क्या आपके निवेश पर ब्याज पर टैक्स लगाया जाएगा और क्या ऋण पर ब्याज घटाया जा सकता है या नहीं। शुल्क चीजों को बहुत जटिल बना सकते हैं, और जब तक आप टैरिफ कानूनों की भूलभुलैया को नेविगेट करने और अपनी खुद की गणना करने की क्षमता पर भरोसा नहीं करते हैं, तो आप वित्तीय विशेषज्ञ की मदद करना पसंद कर सकते हैं। निम्नलिखित उदाहरणों पर विचार करें:
    • बंधक पर ब्याज भुगतान आमतौर पर कर घटाया जाता है और इस प्रकार ब्याज प्रभावी जो भुगतान किया जाएगा मामूली दर से काफी कम हो सकता है।
      • नोट: यदि आप फीस के लाभ में सभी कटौती की खोज करते हैं, तो आप केवल एक बंधक की कटौती प्रकृति का लाभ लेंगे। मानक कटौती को लेकर बंधक ब्याज में किसी भी कथित "लाभ" को समाप्त कर दिया गया है।
    • सामान्य निवेश आम तौर पर आयकरों के अधीन होते हैं, जो नाटकीय रूप से लाभ को कम कर सकते हैं।
    • टैक्स-मुक्त निवेश, हालांकि, आपकी कर योग्य आय को कम करते हैं और फिर लाभ प्रभावी नाममात्र दर से अधिक हो सकता है
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि क्या निवेश करना या ऋण का भुगतान करना चरण 7
    7
    ऐसे ऋण को बंद करें, जो कि लाभ से अधिक ब्याज दर है जो निवेश से अर्जित किया जा सकता है। एक अच्छा मौका है कि आप अपेक्षाकृत सुरक्षित निवेश पा सकते हैं और कम ब्याज बंधक पर ब्याज से अधिक भुगतान कर सकते हैं। हालांकि यह अधिक कठिन है, एक निवेश को खोजने के लिए जो कि आपके क्रेडिट कार्ड पर आपके 21% शेष राशि को बिना जोखिम के भुगतान के मुकाबले बेहतर लाभ प्रदान करता है (जब तक कोई निवेश करने के लिए भुगतान करता है - नीचे टिप देखें) । तो आपके आगे ऋण की प्राथमिकता सूची के साथ, उच्च ब्याज दरों वाले पहले लोगों को नीचे भुगतान करने के लिए अतिरिक्त धन का उपयोग करें एक और रणनीति पहले छोटे ब्याज (कम ब्याज दर पर भी) का भुगतान करना है, जो अन्य ऋणों को निवेश करने या भुगतान करने के लिए अधिक नकदी प्रवाह को मुक्त कर देगा।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि निवेश करना या ऋण का भुगतान करना चरण 8
    8
    केवल तभी निवेश करें जब आप मुनाफे की काफी उम्मीद कर सकते हैं जो कि आपके ऋण पर ब्याज से काफी अधिक है। आखिरकार आप अपने उच्च ब्याज बांडों का भुगतान कर लेंगे और संभवत: सुरक्षित निवेश स्वीकार कर सकते हैं जो कम ब्याज दरों पर अधिक भुगतान करने से आपके पैसे पर बेहतर रिटर्न प्रदान करते हैं। इस बिंदु पर, आमतौर पर आपके ऋण पर न्यूनतम भुगतान से ऊपर कुछ के लिए भुगतान करने के बजाय, निवेश करने के लिए समझ में आता है।
    • जोखिम पर विचार करें ऋण का भुगतान करते समय गारंटी प्राप्त "लाभ" के विपरीत, निवेश जोखिम पैदा करता है। बचत खातों, सीडीबी और प्रत्यक्ष राजकोष के निवेश जैसे कम जोखिम वाले निवेश काफी सुरक्षित हैं लेकिन कम ब्याज दर के लिए भी लाभ के मुकाबले मुनाफे को भी कम नहीं कर सकते हैं। स्टॉक और निवेश फंड सहित अन्य निवेशों की एक विस्तृत विविधता, कर सकते हैं क्रेडिट कार्ड की ब्याज दरों की तुलना में अधिक मुनाफा प्रदान करते हैं, लेकिन वे अनिश्चित हैं और आपको मुख्य लाभ खो सकते हैं। सामान्य तौर पर, नाममात्र लाभ दर जितनी ऊंची होती है, जोखिम अधिक होता है। आपको अपना विचार करना होगा जोखिम सहिष्णुता जब एक निवेश पर विचार
    • अपने भविष्य के वित्तीय दायित्वों के बारे में सोचें जब किसी बंधक या क्रेडिट के अन्य रूपों के लिए आवेदन करते हैं, तो आपकी ब्याज दर (जो धन आप उधार लेना चाहते हैं) काफी हद तक आपके क्रेडिट रेटिंग पर निर्भर करेगा आपके क्रेडिट रेटिंग का निर्धारण करने वाले मुख्य कारकों में से एक यह है कि आपके लिए उपलब्ध सापेक्ष के सापेक्ष उपयोग की गई राशि फिर भी, कुछ मामलों में, यह एक ऋण चुकाने के लिए फायदेमंद हो सकता है - भले ही ऐसा लगता है कि आपके पैसे अपेक्षाकृत सुरक्षित निवेश पर ज्यादा मुनाफा हो सकता है - क्योंकि आपका क्रेडिट प्रोफाइल सुधारने से आपको बंधक पर पैसा बचा होगा।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि निवेश करना या ऋण बंद करना चरण 9
    9
    एक पेशेवर से परामर्श करें कई एकाउंटेंट और वित्तीय सलाहकार आपको एक योजना के साथ सहायता प्रदान करने के लिए उपलब्ध हैं, जिससे आप वर्तमान ऋणों का भुगतान करते समय भविष्य के लिए बचत कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • ऋण मुक्त होने के कारण आपको अधिक आक्रामक निवेश करने और धर्मार्थ दान देने के साथ अधिक उदार होने की अनुमति मिलती है।
    • यदि आप शादीशुदा हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका दूसरा आधा प्रस्तावित कार्रवाई की कार्रवाई से अवगत है और इससे सहमत है संदेह में, पहले अपने कर्ज का भुगतान करें और एक वैकल्पिक खोजें। संभव है कि सबसे सावधानी से भागीदार कुछ हद तक कर्ज कम होने पर निवेश करने के लिए शुरू हो जाएंगे।
    • एक ही विचार आप अल्पावधि में एक बंधक (15 वर्ष) या लंबे समय तक (30 वर्ष) के बीच चयन कर सकते हैं। आप आमतौर पर अल्पावधि में कम ब्याज दर होगा के बाद से, अपनी बचत (15 या 30 वर्षों में कुल भुगतान के बीच अंतर) अल्पावधि में बंधक में अपने निवेश पर लाभ के रूप में माना जा सकता है। यह लाभ, हालांकि, जितना अधिक आप घर में रहेंगे उतना अधिक होगा। आप दो या तीन साल में घर बेचते हैं, तो आप एक उच्च वार्षिक लाभ 12. पर बेचने के लिए की तुलना में कुछ लोगों को 30 साल के लिए एक बंधक पर बात करते हैं तब भी जब वे एक 14 पर भुगतान वहन नहीं कर सकते प्राप्त करेंगे, और अक्सर क्योंकि वे मासिक भुगतान में अंतर का निवेश करना चाहते हैं लेकिन यह केवल समझ में आता है, तो निवेश पर वार्षिक लाभ वार्षिक आय से अधिक आप, कम से कम बंधक और वास्तव में चयन करना होगा धन का निवेश। आप अनुशासन है, तो नहीं है (और ज्यादातर लोगों को यह नहीं है) धार्मिक निवेश करने के लिए, अल्पकालिक ऋण, जबकि तेजी से एक उच्च भुगतान और अधिक तेजी से इनाम के साथ इक्विटी जमा आप को बचाने के लिए बाध्य करेगा।
    • निवेश या ऋण की तैयारी एक विकल्प नहीं है यदि आप उच्च ब्याज ऋण का भुगतान करते हैं, और छात्र ऋण या बंधक के लिए थोड़ा अधिक भुगतान करते समय निवेश शुरू करना चाहते हैं, आगे बढ़ो! अपने मासिक अधिशेष (या जो भी राशि जो आप पिछली ऋण चुकौती के लिए पहले इस्तेमाल कर रहे थे) आधा में विभाजित करते हैं और ऋण के पूर्व भुगतान के लिए दूसरे का उपयोग करते हुए आधा राशि का निवेश करते हैं।
    • ऐसे अन्य लोगों को ढूंढें जो अपने जीवन में अपने कर्ज को कम करना चाहते हैं और नियमित आधार पर उनसे मिलना चाहते हैं। बचत भागीदारों का विकास करना जो आपको बड़ा खरीदारी निर्णय लेने में मदद कर सकते हैं और आपको कर्ज से बाहर निकलने के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं।
    • इंटरनेट पर कई कैलकुलेटर उपलब्ध हैं जो आपको निवेश करने या भुगतान करने या एक छोटी या लंबी बंधक के बीच चुनने में मदद कर सकते हैं।
    • यदि कोई आपको निवेश करने के लिए भुगतान करता है, तो आपको अपनी गणना बदलने की आवश्यकता हो सकती है आप निवेश करने के लिए कौन भुगतान करेंगे? सबसे अधिक संभावना आपके नियोक्ता ध्यान रखें, हालांकि, आप निवेश योजना में पैसा खोने का जोखिम अभी भी चलाते हैं सबसे महत्वपूर्ण बात, अपने नियोक्ता के योगदान की आवश्यकताओं पर विचार करना सुनिश्चित करें यदि आप निवेश की पूरी राशि प्राप्त नहीं करते हैं, तो आप लंबे समय तक जारी नहीं रहेंगे, तो आपको उम्मीद का योगदान भी नहीं मिलेगा

    चेतावनी

    • अधिकांश वर्चुअल कैलक्यूलेटर मान लिया गया है कि आपके निवेश अच्छी तरह से चले जाएंगे, इसके बावजूद जोखिम की परवाह किए बिना। यदि निवेश इतनी अच्छी तरह से नहीं है, तो आप खुद को "बचत" के रूप में प्रदर्शित करने के लिए बहुत कम या कुछ के साथ कर्ज दे सकते हैं।
    • इसे निवेश करने के एकमात्र उद्देश्य के लिए पैसे उधार न दें। ज्यादातर (यदि सभी नहीं) निवेश में "गारंटीकृत" वापसी नहीं है सभी ऋणों के लिए आपको उन पर ब्याज का भुगतान करने की आवश्यकता होती है। कम रिटर्न निवेश और उच्च ब्याज ऋण के बीच पकड़े जाने में काफी आसान है।
    • निवेश में और उसके जोखिम में है, और ऋण को भुगतान करने के बदले निवेश करने के लिए अपने पैसे का उपयोग करना चुनना स्वाभाविक रूप से जोखिम भरा है। जोखिम की मात्रा निश्चित रूप से निवेश पर निर्भर करती है, इसलिए आपको ध्यान से प्रत्येक निवेश अवसर पर विचार करना होगा। याद रखें, हालांकि, आपकी सेवानिवृत्ति बचत की उपेक्षा करना (भले ही यह ऋण की शुरुआती चुकौती के लिए है) भी जोखिम भरा है।
    • यह आलेख सामान्य गाइड के रूप में लक्षित है और पेशेवर कानूनी या वित्तीय सलाह को बदलने की कोशिश नहीं करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com