IhsAdke.com

कैसे अलग धर्म के एक व्यक्ति से शादी करने के लिए

एक विवाह, अपने आप से, एक महान प्रतिबद्धता है जिसके लिए बहुत सोच और नियोजन की आवश्यकता होती है। किसी ऐसे व्यक्ति के साथ गठबंधनों का आदान-प्रदान करना जो अलग-अलग विश्वास रखते हैं, उससे भी अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। अधिकांश जोड़ों में मूल्यों और विश्वासों का एक हिस्सा है, और इनमें से कई सिद्धांत धर्म पर आधारित हैं। इसलिए, एक अलग सिद्धांत का पालन करने वाले किसी से शादी करने का अर्थ हो सकता है कि अलग-अलग मूल्यों और विश्वासों का होना चाहिए। इंटरफेथ विवाह से पहले विचार करने के लिए बहुत कुछ है।

चरणों

भाग 1
संबंध का मूल्यांकन

चित्र एक अलग धर्म के एक व्यक्ति से शादी शीर्षक चरण 1
1
अपनी धार्मिकता और निकटतम परिवार का विश्लेषण करें क्या आप एक विशिष्ट विश्वास का पालन करते हैं? और आपके माता-पिता? क्या धर्म परिवार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है? माता-पिता जो अलग-अलग सिद्धांतों का पालन करते हैं, या एक परिवार है जो अत्यंत धार्मिक नहीं है, अलग-अलग विश्वास के किसी के साथ विवाह में बैठक की प्रक्रिया सरल करता है
  • यहां तक ​​कि अगर कोई भी बदलने को तैयार नहीं है, तो विश्वास में अंतर एक बड़ी समस्या नहीं हो सकती है अगर धर्म एक या दोनों जीवन साथी के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा नहीं है।
  • कहा जा रहा है कि, एक बहुत ही धार्मिक व्यक्ति न हो, परन्तु जो कोई है और जो कई परंपराओं का पालन करता है उससे शादी करना एक महत्वपूर्ण जीवन परिवर्तन हो सकता है।
  • यदि वे समान धर्म हैं (उदाहरण के लिए, दोनों ईसाई होने के नाते), तो संभवतः घर में दोनों के बीच सामंजस्य करने में कोई बड़ी समस्या नहीं होगी
  • चित्र एक अलग धर्म चरण 2 के एक व्यक्ति के साथ शीर्षक
    2
    अपने परिवार के साथ अपने रिश्ते का मूल्यांकन करें क्या परिवार बहुत करीब है? क्या आपके माता-पिता अपने बच्चों के जीवन के लिए योजना बना रहे हैं, जैसे कि शिक्षा, करियर, और यहां तक ​​कि एक विशिष्ट प्रकार का विवाह? परिवार के साथ अपने संबंधों के अनुसार, किसी दूसरे धर्म से किसी के साथ विवाह करना कितना आसान या मुश्किल होगा। अधिक स्वतंत्र होने या "मुझे परवाह नहीं है कि आप क्या सोच रहे हैं", कहने में बहुत आसान है, लेकिन व्यवहार में यह और अधिक कठिन हो सकता है
    • यदि परिवार बहुत धार्मिक नहीं है, तो आपको कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि आप स्वतंत्र हैं या नहीं, क्योंकि वे धर्म के बारे में ज्यादा परवाह नहीं कर सकते हैं।
    • यदि आप बहुत स्वतंत्र नहीं हैं और परिवार अन्य धर्मों के लोगों के साथ संबंधों को स्वीकार नहीं करता है तो बहुत नकारात्मक प्रतिक्रिया के लिए तैयार रहें। इसके अलावा, उनके साथ संबंधों की वजह से इसे अनदेखा करने की एक मुश्किल प्रतिक्रिया हो सकती है अपने परिवार से बात करने से पहले नकारात्मक प्रतिक्रियाओं के लिए तैयार हो जाओ, इसलिए कोई आश्चर्य नहीं है।
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि वे प्रतिक्रिया कैसे करेंगे तो इसके बारे में स्पष्ट रूप से बात करने से पहले थोड़ा जांच करना अच्छा होगा। ऐसा करने के लिए, बातचीत के दौरान समान विषयों को स्पर्श करें, आसानी से, यह देखने के लिए कि वे कैसे प्रतिक्रिया करते हैं और उनके पास क्या कहना है। इस फ़ीडबैक का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करने के लिए उपयोग करें ताकि आप अपने परिवार को समाचार तोड़ सकें।
  • चित्र एक अलग धर्म के एक व्यक्ति से शादी शीर्षक चरण 3
    3
    इस बारे में सोचें कि आप समाज से संभावित नकारात्मक प्रतिक्रियाओं के बारे में कैसा महसूस करेंगे। दुर्भाग्य से, अलग-अलग संस्कृतियों, जातियों या धर्मों के जोड़ों को उन विशेषताओं से अलग तरह से व्यवहार किया जा सकता है जो समान विशेषताएं साझा करते हैं। हर कोई इस तरह की संभावित आलोचना का सामना करने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं है, खासकर अगर यह लगातार हो जाता है
    • अपने आप से पूछें कि क्या इस प्रकार की नकारात्मक सामाजिक प्रतिक्रिया से निपटना संभव है।
    • अपने साथी से चर्चा करें कि आप इस तरह की परिस्थितियों से कैसे निपटेंगे, विशेषकर सार्वजनिक रूप से क्या इन दोनों स्थितियों में ऐसी प्रतिक्रियाओं के बारे में क्या राय है?
  • चित्र एक अलग धर्म के एक व्यक्ति से शादी शीर्षक चरण 4
    4
    विशिष्ट तैयारी के लिए खोजें जो कि धर्म के भीतर किए जाने की आवश्यकता है विवाह में जो धर्म एकजुट हो रहे हैं उसके आधार पर, एक या दोनों के भीतर कुछ सीमाएं हो सकती हैं उदाहरण के लिए, यदि एक साथी कैथोलिक है और दूसरा कोई ईसाई नहीं है, तो कैथोलिक चर्च की आंखों में विवाह मान्य माना जा सकता है, लेकिन इसे एक संस्कार नहीं माना जा सकता।
    • एक बार जब आप यह निर्धारित करते हैं कि सीमाएं क्या हैं, तो आपको यह आकलन करने की आवश्यकता है कि क्या वे असुविधाजनक हैं या नहीं कि आप परिणामों के साथ जी सकते हैं।
  • एक अलग धर्म का एक व्यक्ति मैरी नाम वाली तस्वीर चरण 5
    5
    अपने साथी को अपने आकर्षण की पुष्टि करें आकर्षण एक उपयुक्त दीर्घकालिक साथी खोजने के लिए तीन चरणों में से पहला है। अगले पर जाने से पहले आपको अपने साथी के स्नेह की पुष्टि करनी होगी। रिश्ते का पुनर्मिलन, धर्म की परवाह किए बिना, यदि आप वास्तव में व्यक्ति को आकर्षित नहीं कर रहे हैं
  • एक अलग धर्म का एक व्यक्ति मैरी नाम वाली तस्वीर चरण 6
    6
    साथी के साथ सिद्धांतों की तुलना करें इस प्रक्रिया में दूसरा कदम एक दूसरे के मूल्यों और विश्वासों को जानना है, और यह निर्धारित करने के लिए कि मतभेद एक अनसुलझे समस्या है या नहीं। क्या धार्मिक नींव से जुड़े मतभेदों को दूर करने के लिए भी जटिल है? क्या भविष्य में संभावित महत्वपूर्ण समस्याओं की भविष्यवाणी करना संभव है? ऐसे मुद्दों पर प्रतिबिंबित करने की जल्दी में मत बनो, और अपने साथी से बात करें।
    • मूल्यों और मान्यताओं की तुलना दोनों परोक्ष रूप से और स्पष्ट रूप से किया जा सकता है।
    • अपने साथी के कहने वाले चीजों के बारे में ध्यानपूर्वक ध्यान दो और अक्सर करता है उदाहरण के लिए: कैसे वह समाचारों पर प्रतिक्रिया करता है या कैसे वह कुछ स्थितियों में कार्य करता है
    • स्पष्ट रूप से दोनों के विश्वास सिद्धांतों के ब्योरे पर चर्चा करने के लिए गंभीर बातचीत करने के लिए कहें। इस बारे में बात करना शुरू करना एक अच्छा विचार है कि कैसे प्रत्येक सिद्धांत कुछ चीजों को देखता है और फिर निजी मूल्यों और विश्वासों के बारे में बात कर रहा है जो धर्म से संबंधित नहीं हो सकते हैं
  • एक अलग धर्म का एक व्यक्ति मैरी नाम वाली तस्वीर चरण 7
    7
    भविष्य के संबंधों में दोनों की भूमिका के बारे में सोचो इस प्रक्रिया में तीसरे चरण पर विचार करना है कि रिश्ते में कुछ ज़िम्मेदारियां कैसे वितरित की जाएंगी यदि धार्मिक सिद्धांतों पर दोनों की भूमिका और जिम्मेदारियां विभाजित हैं, तो समझौते पर पहुंचने चाहिए और दोनों के लिए उपयुक्त व्यवस्था।
    • यह कदम आमतौर पर अनजाने में होता है, जोड़ों को विश्लेषणात्मक रूप से बैठने और चर्चा करने के लिए यह सामान्य नहीं है।
    • हालांकि, विभिन्न धर्मों के होने से, खुले तौर पर बात करने और सभी विवरण स्पष्ट करने के लिए यह एक अच्छा विचार है। इस तरह के वार्तालाप के परिणाम रिश्ते के भविष्य को परिभाषित कर सकते हैं।
  • भाग 2
    एक अंतरजातीय जोड़े के रूप में भविष्य की योजना बना रहा है

    चित्र एक अलग धर्म के एक व्यक्ति से शादी शीर्षक चरण 8
    1
    देखें कि क्या एक साथी दूसरे धर्म को बदलने के लिए तैयार है या नहीं। दूसरे के सिद्धांत के लिए रूपांतरण को कई समस्याओं का समाधान करना है, क्योंकि परंपराओं और अनुयायियों का पालन करने के लिए केवल एक ही सेट होगा। हालांकि, विचार करें कि क्या ऐसी संभावना वास्तविक ब्याज का परिणाम है या बाहरी दबाव का नतीजा है (जैसे धार्मिक नेताओं, परिवार के सदस्यों, आदि)।
    • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि किसी अन्य धर्म को बदलने का निर्णय स्वतंत्र इच्छा से किया जाता है, क्योंकि यह एक बहुत ही गंभीर निर्णय है जो किसी के जीवन पर बहुत बड़ा प्रभाव डाल सकता है।
  • एक अलग धर्म का एक व्यक्ति मैरी नाम वाली तस्वीर चरण 9



    2
    निर्णय लें कि शादी समारोह कब होगा क्या दो में से किसी एक के सिद्धांत की आवश्यकता होती है कि घटना किसी विशेष स्थान पर होती है? या क्या यह तथ्य है कि यह एक अंतरस्वामी विवाह है, जहां उन जगहों का आयोजन किया जा सकता है जहां यह आयोजित किया जा सकता है? क्या समारोह ही एक धार्मिक घटना है? क्या दोनों धर्मों को शादी समारोह में शामिल किया जाएगा, या क्या दो घटनाओं को अलग से रखना आवश्यक होगा?
    • देखें कि क्या आपको धार्मिक नेताओं से किसी विशिष्ट स्थान पर शादी समारोह आयोजित करने या एक विशिष्ट आइटम शामिल करने की अनुमति प्राप्त करने की आवश्यकता है
    • क्या धार्मिक नेता पर कोई प्रतिबंध है जो इस घटना का संचालन करेगा, क्योंकि यह एक अंतरजामा शादी समारोह है? उदाहरण के लिए: कुछ धर्म अपने नेताओं को विभिन्न धर्मों के एक समारोह का आयोजन करने से मना करते हैं।
  • एक अलग धर्म का एक व्यक्ति मैरी शीर्षक वाली तस्वीर चरण 10
    3
    निर्धारित करें कि किस धर्म का पालन अक्सर किया जाएगा क्या आप दोनों सिद्धांतों को समान रूप से पालन करने का इरादा रखते हैं, या क्या अन्य की तुलना में अधिक धार्मिक आदमियों में से एक है? धर्मों के बावजूद, क्या वे दो साझीदारों का पालन करेंगे या सिर्फ इसका हिस्सा कौन होगा? इस तरह के बिंदुओं के बारे में पहले से सोचना जरूरी है, ताकि दीर्घकालिक रिश्ते वास्तविक के लिए काम कर सकें।
  • एक अलग धर्म का एक व्यक्ति मैरी नाम वाली तस्वीर चरण 11
    4
    यदि आपके पास है तो बच्चों के बारे में सोचें। क्या बच्चों को या तो सिद्धांत या दोनों का पालन करना होगा? क्या वे उस एक को चुन सकते हैं जिसे वे बड़े होते हैं जब वे बड़े होते हैं, या जन्म से धार्मिक घटनाओं में भाग लेते हैं? उदाहरण के लिए, यदि एक पति कैथोलिक है, क्या बच्चों को बच्चों के रूप में बपतिस्मा दिया जाएगा या क्या वे बड़े होने पर अपने स्वयं के धार्मिक निर्णय लेने में सक्षम होंगे?
    • एक अंतरिम रिश्ते को बनाए रखना पहले से मुश्किल हो सकता है जब केवल दो लोग शामिल होते हैं, लेकिन जब बच्चे होते हैं तो इससे भी अधिक जटिल होता है।
    • कुछ धर्मों में सदस्यों को उस विश्वास के हिस्से के रूप में छोटे लोगों को बनाने के लिए वे सभी करना पड़ सकता है
  • भाग 3
    अंतरफैथी विवाह का काम करना

    एक अलग धर्म का एक व्यक्ति मैरी नाम वाली तस्वीर चरण 12
    1
    "हम" दर्शन को अपनाना अपने आप को अलग-अलग धर्मों के दो लोगों के रूप में देखने के बजाय, स्वयं के समान लक्ष्यों और मूल्यों के साथ प्यार में एक युगल के बारे में सोचें। दोस्ती और साझेदारी पर ध्यान दें, चीजों को काम करने और एक दूसरे के साथ काम करने के लिए मिलकर काम करना एक मध्य जमीन ढूंढें या बनाएं जिससे कि युगल अपनी अपनी "पक्ष" वाले प्रत्येक के बजाय खुद को स्थापित कर सके।
  • चित्र एक अलग धर्म के एक व्यक्ति को मैरी शीर्षक 13
    2
    कुछ गैर-धार्मिक के रूप में मतभेद देखें एक विषय पर विभिन्न कारणों का मुख्य कारण धर्म है, लेकिन इस तरह के अंतर को देखने के अन्य तरीके भी हो सकते हैं। इसके बजाय, एक शैक्षिक और लाभ परिप्रेक्ष्य है दो लोगों को कुछ में विश्वास करने वाले विभिन्न तरीकों के बारे में अधिक जानने के अवसर के रूप में अंतर देखें
    • पत्नियों के बीच धार्मिक मतभेद का आदर करना दोनों आलोचनाओं के बिना अपने विश्वास का पालन करने में सक्षम होना चाहिए।
  • एक अलग धर्म का एक व्यक्ति मैरी नाम वाली तस्वीर चरण 14
    3
    धर्मों के बीच समानताएं खोजें दोनों सिद्धांतों के बीच समानताएं होने की संभावना है - वे क्या जानते हैं, और एक साथ जश्न मनाते हैं। हालांकि अन्य धर्मों के मुकाबले यह कुछ धर्मों के साथ करना आसान है, लेकिन यह एक अच्छा काम है। यहां तक ​​कि अगर वे बहुत ज्यादा नहीं हैं, तो यह एक दूसरे के विश्वास के बारे में और अधिक जानने का अवसर होगा।
  • एक अलग धर्म का एक व्यक्ति मैरी नाम वाली तस्वीर चरण 15
    4
    अपनी भावनाओं के बारे में स्पष्ट होना संचार हमेशा किसी भी संबंध का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है हमेशा रिश्ते में अपनी भावनाओं के बारे में खुला और ईमानदार रहें ऐसा लगता है कि इन भावनाओं में से अधिकांश अंतर के कारण होते हैं जब इन मतभेदों से भावनात्मक परेशानी आती है और इस बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है कि नकारात्मक भावना को कम करने के लिए कैसे संभव है।
    • इस कदम के लिए पक्षों के बीच थोड़ी अधिक समर्पण और सहमति की आवश्यकता हो सकती है, न कि विश्वासों के संबंध में, लेकिन कार्यों और प्रतिक्रियाओं के लिए।
  • एक अलग धर्म का एक व्यक्ति मैरी नाम वाली तस्वीर चरण 16
    5
    नई आदतों और परंपराओं का विकास एक जोड़े के रूप में, कोई कारण नहीं है कि आप अपना स्वयं का अनुष्ठान और नयी परंपराओं का पालन नहीं कर सकते हैं। वे दो धर्मों के संयोजन हो सकते हैं, या वे पूरी तरह से नया हो सकते हैं नए रिवाजों को विकसित करने के लिए अगले रिश्तेदारों की मदद से पूछो, ताकि वे भाग हो सकें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक वर्ष में एक बार बड़े परिवार के पुनर्मिलन चाहते हैं, लेकिन धार्मिक अवकाश के अलावा, श्रम दिवस या स्वतंत्रता दिवस जैसे एक स्मारक तिथि चुनें
    • या, परिवार के लिए एक महत्वपूर्ण तारीख, शायद एक शादी की सालगिरह या एक बच्चे के जन्म के आधार पर एक नया परिवार अवकाश बनाएं
    • किसी विशिष्ट तिथि पर एक नई परंपरा के आधार के लिए यह वास्तव में आवश्यक नहीं है - यह किसी विशिष्ट गतिविधि या स्थान से संबंधित होना भी संभव है। हो सकता है कि दंपति हर साल उसी स्थान पर एक छुट्टी की यात्रा लेते हैं, या एक ही रेस्तरां में हमेशा गैर-धार्मिक घटनाओं का जश्न मनाते हैं।
  • एक अलग धर्म का एक व्यक्ति मैरी नाम वाली तस्वीर चरण 17
    6
    परिवार और दोस्तों के साथ संबंधों को मजबूत करना पारिवारिक विवाह के बारे में परिवार और दोस्तों को क्या लगता है, इसके बावजूद सीमाओं को निर्धारित करना आवश्यक है अगर वे वास्तव में आपके फैसले का सम्मान करते हैं, तो आप समझेंगे कि विश्वासों के संयोजन के कारण अब कुछ चीजें अलग हो सकती हैं।
    • पार्टनर को दिखाने का यह सबसे अच्छा मौका है। खुद को एकजुट दंपती के रूप में परिचय दें, न कि दो व्यक्तियों के रूप में दोस्तों और परिवार को समझने और समर्थन की आवश्यकता है।
    • कभी-कभी हास्य एक तनावपूर्ण स्थिति को दूर करने में मदद करता है मुस्कुराहट करने में सक्षम होने से तनाव कम हो सकता है और लोगों को अपने गार्ड को कम करने की अनुमति मिलती है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com