IhsAdke.com

रिश्ते को तोड़ने से वित्तीय समस्याओं को रोकना

कई दंपतियों की रिपोर्ट है कि रिश्ते में संघर्ष के लिए वित्त प्रमुख कारण हैं और असहमति का एक आम कारण है। दुर्भाग्य से, पैसे के बारे में चर्चा सबसे ज्यादा गर्म और आम तौर पर बिना संकल्प के अंत में होती है। खर्च करने के बारे में चुपचाप से बात करने के लिए यह डरावना लग सकता है, लेकिन किसी अन्य तरीके से वित्त के बारे में बात करने के लिए सीखने के लिए अपने साथी के साथ आने के कई तरीके हैं।

चरणों

भाग 1
धन के बारे में अपने दृष्टिकोण की पहचान करना

अपने रिश्ते को नष्ट करने से वित्तीय परेशानियां रोकें शीर्षक 1 चित्र
1
पैसे के बारे में भावनाओं के बारे में अपने साथी से बात करें इस विषय पर एक दूसरे के मूल्यों के बारे में उसके साथ एक बात करें। आम तौर पर, लोग पारिवारिक मान्यताओं, मूल्यों, और आर्थिक रूप से दिमाग की ओर रुख करते हैं। इससे पहले कि आप धन के बारे में अगली लड़ाई शुरू करें, एक साथ बैठ जाएं और विषय के संबंध में एक दूसरे के संबंधों के बारे में बात करें।
  • अपने साथी के व्यवहार और दृष्टिकोण को समझना समझा सकता है कि वह पैसे क्यों नहीं बोलना चाहता है या क्यों उसे ज्यादा खर्च करने की आवश्यकता है। विषय के साथ जो कुछ भी उसका संबंध है, वह सब कुछ स्पष्ट रूप से समझना महत्वपूर्ण है।
  • अपने साथी से पूछें: "आपके माता-पिता या परिवार ने आपको पैसे के बारे में क्या सिखाया है?" "इस विषय के बारे में आपकी पहली याददाश्त क्या है?" "जब आप बच्चे थे तो क्या आपके परिवार की वित्तीय चिंताओं का क्या कारण था? "।
  • अपने रिश्ते को नष्ट करने से वित्तीय परेशानियों को रोकें शीर्षक 2 चित्र
    2
    अपने विश्वासों का विश्लेषण करें अगर आपके विचारों की तरह, "आखिर में वित्तीय स्थिरता होगी, जब वह बहुत अधिक खर्च करना बंद कर देगा," या "जब वह अपने व्यवहार को बदलता है, तब मुझे खुशी होगी" यह मानती है कि आप किसी दूसरे के हाथों में अपनी खुशी डाल रहे हैं, बस उसके मामले में याद रखें कि यह एक गलत धारणा है कि आप अपनी सोच के आधार पर धारण कर रहे हैं, क्योंकि कोई आपको खुश नहीं कर सकता या कुछ भी महसूस नहीं कर सकता। यह आपके मौके और धन के बारे में अपने विश्वासों का सामना करने का एक मौका है, जो पार्टनर को बदलने के लिए आवश्यक होने से पहले विषय के साथ अपने संबंधों का पता लगाने का फैसला करें।
    • अपने आप से पूछें, "मैं अपने साथी को कैसे बदलना चाहूंगा? यह मेरे अपने तरीके से पैसा कैसे तलाशता है? क्या मुझे वित्त से संबंधित कुछ भी बदलने की जरूरत है?"
  • अपने रिश्ते को नष्ट करने से वित्तीय परेशानियां रोकें चित्र 3
    3
    पहचान लें कि सुरक्षा की आपकी धारणा धन से जुड़ी हुई है। खर्च हमेशा संबंध में चिंता और संघर्ष का कारण हो सकता है यदि आप या आपके साथी को केवल "पर्याप्त" धन के बारे में सुरक्षित महसूस होने पर सुरक्षित लगता है यदि आप इस तथ्य का सामना करते हैं कि आपका साथी किसी अनावश्यक वस्तु पर रिश्ते या सुरक्षा के लिए खतरे के रूप में खर्च करता है, तो यह आपके धन के दृष्टिकोण पर विचार करने का समय हो सकता है।
    • अपने आप से पूछो, "मुझे सुरक्षा की भावना क्या है? इस सनसनी में पैसे की भूमिका क्या है? मुझे कब पता है कि मेरे पास पर्याप्त पैसा है और जब मुझे लगता है कि मैं उम्मीद से ज्यादा खर्च करना चाहता हूं?"
  • भाग 2
    पैसे का प्रबंधन करने के लिए नई रणनीति का अनुभव करना

    अपने रिश्ते को नष्ट करने से वित्तीय परेशानियां रोकें शीर्षक 4 चित्र
    1
    वित्तीय दायित्वों को अलग तरह से विभाजित करें यदि एक साथी दिन-प्रतिदिन के खर्च और दीर्घकालिक बचत के साथ अन्य सौदे के लिए जिम्मेदार है, तो यह समस्या का कारण हो सकता है, क्योंकि श्रम के इस प्रकार के विभाजन से संघर्ष हो सकता है। अगर आप एक समय में एक बात से निपटना पसंद करते हैं, तो मासिक आधार पर वैकल्पिक भूमिकाओं के लिए बेहतर होता है (जो व्यक्ति दिन के व्यय की देखभाल करता है वह निवेश का ख्याल रखता है और इसके विपरीत)।
    • एक अन्य विकल्प भूमिकाओं को समान रूप से विभाजित करना है बिलों का भुगतान, खर्चों पर चर्चा, निवेश की जांच, और आगे करने के लिए एक मजेदार गतिविधि की योजना बनाने के लिए महीने का एक समय सेट करें, जैसे फिल्मों या गेंदबाजी में जाने के लिए। इस तरह, पैसे के बारे में बात एक उबाऊ दायित्व से कम लगती है और आप उस गतिविधि के बारे में उत्साहित हो सकते हैं जो अगले ही समय में आती है।
  • अपने रिश्ते को नष्ट करने से वित्तीय परेशानियां रोकें शीर्षक
    2
    बैंकिंग प्रश्न देखें यदि मौजूदा व्यवस्था काम नहीं कर रही है या कई कठिनाइयों का कारण बनती है, तो बैंकिंग स्थिति में बदलाव करें। उदाहरण के लिए, इस जोड़े के पास एक संयुक्त खाता (बिल, घर के खर्च, बाजार में खरीदारी, छुट्टियों और कार के खर्चों का भुगतान) हो सकता है और व्यक्तिगत खर्चों के लिए अलग-अलग खाते हैं। आप दोनों के लिए सर्वोत्तम समाधान खोजने के लिए रचनात्मक रहें जो संघर्ष को कम कर सकते हैं।
  • अपने रिश्ते को नष्ट करने से वित्तीय परेशानियों को रोकें शीर्षक 6 चित्र
    3
    स्मार्ट बजट की योजना बनाएं जब लोग प्यार में पड़ जाते हैं, तो वे अक्सर खिड़की से सावधानी बरतते हैं, विशेष अनुभवों पर पैसा खर्च करते हैं, और इससे पहले कि वे इसे समझते हैं, वे कुछ भी नहीं हो सकते हैं, जिससे संघर्ष हो सकता है। एक यथार्थवादी तरीके ढूँढें जो जोड़े खर्च का प्रबंधन करने के लिए सहमत हैं आप एक विशेषज्ञ के साथ काम कर सकते हैं, अकेले बजट की योजना बना सकते हैं या खर्चों को ट्रैक करने के लिए ऑनलाइन या मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं।
    • कोई भी व्यय की योजना पसंद नहीं करता है, लेकिन यह खर्च देखने के लिए एक महीने के खर्च का ट्रैक रखने में मददगार साबित हो सकता है। उस महीने के बाद, देखें कि धन क्या और बेकार है और एक खर्च की योजना बना जो अगले महीने के लिए सबसे अधिक समझदारी बनाता है। उन समस्याओं के लिए अपना पैसा चलाने के लिए जो आपको सबसे ज़्यादा जरूरत है
  • भाग 3
    अत्यधिक खर्च के प्रति पुनर्विचार रवैया




    अपने रिश्ते को नष्ट करने से वित्तीय परेशानियां रोकें शीर्षक 7
    1
    क्या आप कमाते हैं पर रहने का फैसला करें दूसरे व्यक्ति को अधिक खर्च करने पर आरोप लगाने की बजाए, अपने बजट में रहना सीखें: अनावश्यक ऋण न बनाएं, महंगा खरीदारी करने से पहले बचें, कुछ खरीदने के आग्रह पर नियंत्रण करें, एक दिन (या एक हफ्ते की प्रतीक्षा करने के लिए खुद को बताइए ) इससे पहले कि आप कार्य करें और लाल न होने का लक्ष्य रखें इस कार्यवाही के द्वारा, आप भविष्य की समस्याओं से बच सकते हैं जो रिश्ते को जोखिम में डाल सकते हैं।
    • अगर आप लाल रंग में हैं, तो पेशेवर से सलाह लेने का एक अच्छा विचार हो सकता है इसे जितनी जल्दी हो सके उतना ही ऋण से छुटकारा पाने की प्राथमिकता बनाएं।
    • अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • अपने रिश्ते को नष्ट करने से वित्तीय परेशानियां रोकें चित्र 8
    2
    एक क्रेडिट प्रबंधन सलाह सेवा के लिए देखो यदि आपके पास क्रेडिट की समस्या है, ऋण नियंत्रण और बजट के साथ मदद के लिए एक पेशेवर से परामर्श करें आप ऋण बातचीत करने की कोशिश भी कर सकते हैं क्योंकि कुछ उधारदाता बड़ी छूट दे सकते हैं या दे सकते हैं। क्रेडिट प्रबंधन सलाह के बारे में अधिक जानने के लिए इंटरनेट पर देखें
    • पूछें कि कौन से सेवाएं दी जाती हैं और भुगतान कैसे काम करता है। कुछ जगह भुगतान के फायदे देते हैं।
  • अपने रिश्ते को नष्ट करने से वित्तीय परेशानियों को रोकें शीर्षक 9 चित्र
    3
    बदला लेने के लिए खर्च करने से बचें शरारत के लिए या अपने साथी पर "बदला लेने" के लिए पैसे न दें यदि आपके संबंध उस बिंदु तक पहुंच गए हैं, तो यह एक संकेत है कि वह उपेक्षा के मामले में है और ध्यान की आवश्यकता है। हथियार के रूप में पैसे का उपयोग न करें पहचान लें कि इस तरह के व्यवहार से आपको एक सकारात्मक तरीके से खर्च का प्रबंधन करने में मदद नहीं मिलती है और प्रत्येक वित्तीय निर्णयों के बारे में बात करके और एक-दूसरे के साथ समाधान खोजने के द्वारा दृष्टिकोण को बदलना पड़ता है।
    • अगर आपका पार्टनर एक वित्तीय निर्णय लेता है जिसे आप असहमत करते हैं, तो बदला लेने की कोशिश न करें अपने आप से पूछें, "मुझे इससे क्या फायदा होगा? क्या बदला हमें एक जोड़े के रूप में प्रगति करने में मदद करेगा?"
  • भाग 4
    मनी वार्ता में सुधार

    अपने रिश्ते को नष्ट करने से वित्तीय परेशानियां रोकें शीर्षक 10 शीर्षक
    1
    दूसरे को सुनो और निष्कर्ष पर कूद मत करो। जब वह बोल रहा है, तब उसे दखल देने के बजाय, उन सभी की बात सुनो जो इसके आगे कहने की योजना के बिना कहा जाता है या इसके जवाब देने के तरीके के बारे में सोचें। सिर्फ सुनने के लिए और सम्मान दिखाने के लिए बोलने के लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा करें और अपने साथी को बेहतर समझें। उसने जो कुछ किया, उसके बारे में जल्दबाजी के निष्कर्षों से बचने या ऐसा क्यों किया, चर्चा से बचने के लिए संभव है। ध्यान से सुनना एक ऐसा कार्य है जो झगड़े से बच सकता है क्योंकि आप पूरी तरह से अपने साथी को समझ सकते हैं।
    • उसे आंखों में देखो, एक खुली शरीर भाषा है और सवाल पूछिए। इससे पहले कि आप आगे बढ़ते हैं, आप कह सकते हैं, "क्या आप कुछ और कहना चाहेंगे?"
    • अधिक जानकारी के लिए, एक नज़र रखना इस लेख में.
  • अपने रिश्ते को नष्ट करने से वित्तीय परेशानियों को रोकें शीर्षक 11 चित्र
    2
    अपने साथी पर आरोप लगाने से बचें हो सकता है कि छुपा व्यय निकल जाए या वह आपकी सलाह के बिना एक बड़ी खरीद करे। आपकी पहली प्रतिक्रिया उसे दोषी ठहरा सकती है या रक्षात्मक हो सकती है। अगर आप दूसरे के लिए दंपति की बातचीत में सामान्य के लिए दोषी हैं, तो पता है कि यह निरंतर रवैया अपमानजनक हो सकता है। यदि आप दोषी महसूस करते हैं, तो उसे दोष देने के बिना अपने साथी से बात करें।
    • आरोप लगाने के बजाय, पहले व्यक्ति में वाकई बोलें दूसरे को दोष देने के आरोपों का एक रूप है, लेकिन ऐसा करने से आप अपनी भावनाओं और चिंताओं को बेनकाब करना सीख सकते हैं। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय, "यह खरीद आपने अपना पैसा बना लिया है और अब हम यात्रा का खर्च नहीं उठा सकते हैं," पसंद करते हैं: "मेरी इच्छा है कि आपने मुझे खरीद के बारे में अग्रिम में बताया था। और हमारी यात्रा को एक साथ भी प्रभावित करती है। "
  • अपने रिश्ते को नष्ट करने से वित्तीय परेशानियों को रोकें शीर्षक 12
    3
    थेरेपी लें एक मनोवैज्ञानिक जब कुछ प्रयास विफल हो तो युगल को मदद कर सकता है। चिकित्सा आपको हानिकारक व्यवहारिक पैटर्न से तोड़ने, वित्त के बारे में बात करके बेहतर ढंग से एक-दूसरे को समझने में सहायता कर सकती है। एक ऐसे चिकित्सक को ढूंढें, जो परस्पर विरोधी संबंधों के साथ काम कर रहे हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com