IhsAdke.com

बच्चों के बारे में अपने पति से बात कैसे करें

बच्चों का निर्णय बहुत बड़ा है और रिश्ते में चर्चा करना हमेशा आसान नहीं होता है। प्रत्यक्ष, ईमानदार और सम्मानजनक संचार सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन आपको कुछ कारकों पर भी चर्चा करने की आवश्यकता है, जब आप दोनों एक परिवार शुरू करना चाहते हैं। अगर कोई अन्य व्यक्ति अब या भविष्य में बच्चों को नहीं चाहता है, तो आपको अन्य विकल्पों के बारे में सोचने की ज़रूरत है, जैसे कि युगल थेरेपी या बच्चों को न लेने का फैसला करना।

चरणों

भाग 1
अपने साथी से बात कर रहे

बच्चों के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
1
बच्चों की इच्छा के लिए अपने कारणों के बारे में सोचो वार्तालाप से पहले, यह विश्लेषण करने के लिए एक अच्छा विचार है कि आप बच्चे क्यों चाहते हैं इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए तैयार करने के लिए यथासंभव अधिक विवरण के रूप में कागज पर उद्देश्यों को रखें।
  • पता लगाएँ कि क्या आपकी प्रेरणा आंतरिक या बाहरी है क्या आप बच्चे चाहते हैं, क्योंकि आपको लगता है कि आपके मित्र और परिवार इससे आपसे उम्मीद करते हैं? क्या आपके पास बच्चे होने की आंतरिक इच्छा है? आप यह कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं कि इच्छा है वास्तव में तुम्हारा?
  • बच्चों के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    2
    बात करने के लिए आदर्श समय खोजें अपने तनाव या विचलित भागीदार के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करने में मदद नहीं मिलेगी जब दोनों शांत हो जाते हैं और इस मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो बातचीत की योजना बनाएं।
    • उदाहरण के लिए, नाश्ता के ठीक बाद शनिवार की सुबह बात करें चेहरे पर बैठो और विचलन से छुटकारा (सेलफोन, कंप्यूटर, समाचार पत्र, आदि)।
  • बच्चों के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    3
    मुझे बताएं कि आप कैसा महसूस करते हैं ईमानदार रहें और कहें कि आप यह बताना चाहते हैं कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों है और आप इसे अब क्यों करना चाहते हैं। अपनी आवाज़ शांत रखें और यथासंभव विस्तृत करें।
  • बच्चों के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    4
    उससे पूछें कि उसकी चिंता क्या है यदि आप कहते हैं कि आप बच्चे बनाने के लिए तैयार नहीं हैं, तो उसके लिए जो भी कहना है उसे सुनो। यदि वह कुछ भी नहीं कहती है, तो उसे आपसे खोलने के लिए कहें और यथासंभव ईमानदार हो।
  • बच्चों के बारे में अपने पति या पत्नी से बात करें
    5
    खुले तौर पर सुनें यहां तक ​​कि अगर वह पूरी तरह से बच्चों के खिलाफ हो जाती है, तो आपको आदर दिखाने के लिए एक खुले सिर से उसे सुनना होगा। आँख से संपर्क रखें, मंजूरी दें, और अगर वह कुछ भी नहीं समझे, तो उसे सवाल पूछें।
    • अगर वह बच्चे चाहती है, तो उन्हें चर्चा करने की जरूरत है जब और अगर इस सब-महत्वपूर्ण कदम उठाने से पहले उन्हें कुछ भी करना पड़ता है
  • भाग 2
    बच्चों के लिए सही समय पर चर्चा करना

    बच्चे के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    1
    स्वास्थ्य को ध्यान में रखें बच्चों के लिए, आपको अच्छे आकार में होना चाहिए। अपने स्वास्थ्य का मूल्यांकन करें और देखें कि आप गर्भवती होने से पहले इसे सुधारने के लिए आप क्या कर सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि आप में से एक धूम्रपान करता है, तो आपको रोकना होगा। यदि वे अधिक वजन वाले हैं, इसका ख्याल रखना. स्वास्थ्य समस्याओं की पहचान करें और उनके लिए देखभाल करने के तरीके ढूंढें।
  • बच्चों के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    2
    अपने रिश्ते का मूल्यांकन करें परिवार के विस्तार से पहले, हमें विवाहित जीवन में मौजूद समस्याओं और चुनौतियों का ध्यान रखना चाहिए। बच्चों को समाप्त हो सकता है बढ़ रही है मौजूदा समस्याएं - बच्चे के भविष्य के बारे में सोचें और मौजूदा मुद्दों के समाधान ढूंढें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर छोटी चीज़ों के बारे में बहस करते हैं, तो अपने बीच में संचार को बेहतर बनाने का एक तरीका ढूंढें। यदि समस्याएं छोटी चर्चाओं से अधिक होती हैं, तो शायद एक जोड़ों के मनोविज्ञानी एक अच्छा विकल्प है।



  • बच्चे के बारे में अपने पति या पत्नी से बात करें
    3
    वित्त का मूल्यांकन करें बच्चों को महंगी होती है और आपको यह पता लगाना होगा कि क्या आपके पास खाट, कपड़े, भोजन, खिलौने, अन्य चीजों के साथ खर्च करने के लिए पर्याप्त पैसा है। यदि आपके पास वित्तीय समस्याएं हैं, तो आप दुनिया में एक बच्चे को रखने की कोशिश करने से पहले स्थिति को बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं।
  • बच्चे के बारे में अपने पति या पत्नी से बात करें
    4
    बच्चे के पालन के बारे में आपके विचारों की तुलना करें टीमवर्क बहुत महत्वपूर्ण है और जब आप बच्चे को ऊपर उठाने की बात करते हैं, तो आपको उसी पृष्ठ पर होना चाहिए। आप साझा मूल्यों और आप असहमति के आसपास कैसे काम कर सकते हैं पर चर्चा करें।
    • उदाहरण के लिए, क्या आपको अनुशासन के बारे में समान विचार हैं? क्या आप नैतिक मूल्यों पर सहमत हो सकते हैं जो आप बच्चे को सिखा सकते हैं? क्या आप में से कोई एक मजबूत धार्मिक प्राथमिकता है?
  • चित्र शीर्षक के साथ अपने पति या पत्नी के बारे में बात करें
    5
    रिश्ते की अवधि को ध्यान में रखें। लंबे रिश्तों को अधिक स्थिरता होती है और यह बच्चे के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। तुम कब तक एक साथ रहे हो? क्या रिश्तेदार एक बच्चे के लिए पर्याप्त स्थिर है? आदर्श रूप से, आपको यह तय करने के लिए कम से कम एक वर्ष डेटिंग करना चाहिए कि आप बच्चे चाहते हैं या नहीं।
  • भाग 3
    पर चल रहा है

    बच्चे के बारे में अपने पति या पत्नी से बात करें
    1
    धीरज रखो यदि आपका साथी इंतजार करना चाहता है यहां तक ​​कि सब कुछ साझा करने के बाद भी उसने महसूस किया कि अभी भी संभावना है कि वह बच्चों के लिए तैयार न हों। उसकी इच्छाओं का सम्मान करें और उसे दबाव डालने का प्रयास न करें। सम्मान विवाहित जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है और परिपक्वता दिखाता है
    • दबाव शायद ही व्यक्ति अपने दिमाग को बदल देगा वास्तव में, यह रिश्ते में गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • बच्चों के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें
    2
    याद रखें कि रिश्ते के लिए एक बच्चे को उठाना एक चुनौती हो सकती है बहुत से लोग मानते हैं कि बच्चे रिश्ते को ठीक करेंगे, लेकिन यह सच नहीं है। यदि आप चाहते हैं कि एकमात्र कारण बच्चों को अपने रिश्ते की दिशा देने के लिए, फिर से सोचें!
    • संकल्प रिश्ते की समस्या इससे पहले कि वे बच्चों को चुनते हैं
  • बच्चों के बारे में बात करने के लिए अपने पति या पत्नी से बात करें 13
    3
    कल्पना कीजिए कि आपका जीवन बेकार कैसे होगा बहुत से लोगों के पास कोई बच्चा नहीं है और वे खुश और पूर्ण जीवन जीते हैं। पता लगाएँ कि क्या आप बच्चों के बिना खुश रह सकते हैं।
    • यह पता लगाने के लिए कि क्या आपको निर्णय पर पछतावा होगा, अपने भविष्य की कल्पना करने का प्रयास करें। यदि निश्चिंत जीवन का विचार आपको दुखी होता है, तो शायद यह आपके लिए उपयुक्त नहीं है।
    • इस बारे में सोचें कि आप अपना समय कैसे बिता सकते हैं और बच्चों के बिना अपना पैसा खर्च कर सकते हैं। वह समय, ऊर्जा और पैसे के साथ क्या कर सकता है, वह बच्चों के बिना बचाएगा।
  • बच्चों के कदम 14 के बारे में अपने पति या पत्नी से बात करें
    4
    एक चिकित्सक से सलाह लें यदि आप बच्चे होने पर सहमत नहीं हैं और यह विवाह में समस्याएं पैदा कर रहा है, तो युगल थेरेपी एक अच्छा विकल्प है। यदि आप चाहें, तो अकेले अपनी भावनाओं पर चर्चा करने के लिए अपने मनोचिकित्सक से सलाह लें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com