IhsAdke.com

कैसे अपनी पत्नी को बताने के लिए आप अधिक बच्चे नहीं करना चाहते

अपने पति या पत्नी के साथ होने या न होने के बारे में बात करना कभी आसान नहीं है अगर उसने फैसला किया है कि वह शुरू में योजना की तुलना में अधिक परिवार को बढ़ााना चाहती है, तो आपको यह कहने की ज़रूरत है कि आप इस बारे में कैसा महसूस करते हैं। चूंकि यह निर्णय हमेशा एक नाजुक मामला है, आपकी स्थिति को व्यक्त करते समय आपको स्पष्ट और स्नेही होना चाहिए। अपना मन खुले रखें और बातचीत के दौरान अपने परिवार की गतिशीलता के सभी पहलुओं पर विचार करें।

चरणों

शीर्षक से चित्र आपकी पत्नी को बताएं डॉन` class=
1
निर्धारित करें कि आप किसी भी अधिक बच्चे क्यों नहीं चाहते अपने सच्चे इरादों के बारे में सोचने के लिए समय निकालें स्वयं के साथ ईमानदार रहें यदि अधिक बच्चे होने का विचार आपको फंस सकता है, जैसे कि आप और आपकी पत्नी कभी भी आपकी आजादी को वापस नहीं लेते थे, यह एक बहुत ही वैध और वास्तविक मकसद है। आप वित्तीय कठिनाइयों के बारे में भी चिंतित रह सकते हैं, जो कि एक बच्चे को अधिक ला सकता है। कारण के बावजूद, स्वयं के बारे में सच हो - एक बार जब आप स्पष्ट रूप से निर्धारित करते हैं कि आप अधिक बच्चे क्यों नहीं चाहते हैं, तो आपको यह पता करने का तरीका पता होना चाहिए कि आप अपनी पत्नी के बारे में कैसा महसूस करते हैं।
  • शीर्षक से चित्र आपकी पत्नी को बताएं डॉन` class=
    2
    तय करें कि आप अब और अधिक बच्चे नहीं चाहते हैं, या फिर कभी नहीं। कुछ मामलों में, वर्तमान क्षण भावनात्मक या आर्थिक रूप से आपके लिए अनुकूल नहीं हो सकता है इस मामले में, ऐसा नहीं है कि आप अधिक बच्चे नहीं करना चाहते हैं आपका कैरियर नाजुक समय से गुजर रहा हो सकता है, या आप और आपकी पत्नी एक या दो बच्चों के साथ काफी आसानी से यात्रा कर सकते हैं, लेकिन एक तिहाई मामले को मुश्किल कर देगा। शायद आप केवल उन बच्चों की संख्या से निपट सकते हैं जो आपके पास पहले से हैं। यह भी एक संभावना है कि आपके पास पहले के रिश्ते में बच्चे हो सकते थे, और अधिक बच्चे होने का विचार वास्तव में आपको डराता है। क्या आप सुनिश्चित हैं कि आपका निर्णय अंतिम है? अपने परिवार की वर्तमान गतिशीलता पर प्रतिबिंबित करें और समीकरण को एक और बच्चे को जोड़ने की संभावना की कल्पना करें। क्या आपके बच्चे छोटे भाई की तरह होंगे? अगले कुछ वर्षों में आप अतिरिक्त खर्चों को संभालने में सक्षम होने के लिए आर्थिक रूप से स्थिर रहेंगे? या क्या यह है कि अधिक बच्चों के होने का विचार सिर्फ उन्हें संतुष्ट नहीं करता है, परिस्थितियों के बावजूद? अपने कारणों की सूची बनाएं और उन पर प्रतिबिंबित करें।
  • शीर्षक से चित्र आपकी पत्नी को बताएं डॉन` class=
    3
    गौर करें कि आपकी पत्नी को और अधिक बच्चे क्यों चाहिए क्या आप उसके कारणों को जानते हैं? उनकी पत्नी ने अपने उद्देश्यों को स्पष्ट रूप से व्यक्त नहीं किया है, केवल निरंतर इच्छा व्यक्त कर सकते हैं यह समझना जरूरी है कि जितना संभव हो उतना समझने की उसकी इच्छा हो, ऐसा करने से आपको अपने उद्देश्यों के बारे में भी बात करने का मौका मिलेगा। कुछ मामलों में, इस समस्या को केवल जोड़े के बीच संचार की कमी है। उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने विवाह की शुरुआत में चार बच्चों का निर्णय लिया है, लेकिन आपने बाद में अपना मन बदल दिया है, तो विषय पर अधिक प्रतिबिंब के लिए यह एक अच्छा समय हो सकता है। संचार के बिना, दोनों ने अपने दिमाग को बदल दिया हो, उनमें से कोई भी दूसरे के इरादों को जानने के बिना। अगर आपकी पत्नी ने संकेत दिया (या कहा है) कि आप अधिक बच्चे चाहते हैं, तो अपने घर में क्या हो रहा है, इस बारे में सोचें। कुछ कारणों से हो सकता है कि आपकी पत्नी अधिक बच्चों को चाहती है:
    • आपका सबसे छोटा बेटा पहले से ही उग आया है, और अब उसके जैसा पहले से निर्भर नहीं है इस मामले में, यह संभावना है कि उसने अपने बच्चे की देखभाल के लिए अपना जीवन बदल दिया है। जब वह अधिक स्वतंत्र हो गए, तो उसकी पत्नी को नुकसान की भावना के साथ छोड़ दिया गया था, जैसे कि यह दुनिया में जरूरी नहीं था।
    • उनकी पत्नी का मानना ​​है कि उनका जैविक घड़ी अधिक बच्चों के लिए समय सीमा की घोषणा कर रहा है। महिला प्रजनन 35 साल के बाद से नाटकीय रूप से गिरावट शुरू होता है, और 40 महिलाओं को जो एक बड़ा परिवार है करने के लिए योजना थी के लिए के बाद बहुत कम है, लेकिन थोड़ी देर पहले या दूसरे बच्चे के बाद, अचानक प्राप्ति के लिए बंद कर दिया है कि समय अब ​​पक्ष में नहीं है डरावना हो सकता है
    • उनकी पत्नी को हाल ही में परिवार में नुकसान हुआ - एक माता पिता, एक भाई या बेटा भी चले गए। एक और बच्चे को जीवन में लाया जा सकता है एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया हो सकती है - यह वह नुकसान हो सकता है जिस तरह से उसे नुकसान से निपटना पड़ता है।
    • आपकी पत्नी काम या घर पर असंतुष्ट महसूस करती है वह सोच सकती है कि एक और बच्चा होने से उसकी दुःख का उपाय होता है
    • उनकी पत्नी उदास होती है कभी-कभी एक गहरी अवसाद या दुःख एक व्यक्ति को वह व्यर्थ भरना चाहती है जो वह दूसरे बच्चे के साथ लगता है। इस मामले में, आपको उसे स्वयं को इलाज के लिए प्रोत्साहित करना होगा
    • आपके पास एक ही लिंग के दो या अधिक बच्चे हैं इस प्रकार की स्थिति पर मीडिया के दबाव और विक्टोरिया और डेविड बेकहम की पसंद को देखते हुए, यह कोई आश्चर्य नहीं है कि यह एक सामान्य प्रेरणा है।
    • सामाजिक दबाव आपकी पत्नी के बड़े परिवारों के साथ दोस्त हो सकते हैं, और इस सामाजिक घटना में शामिल महसूस करना चाहते हैं, खासकर यदि वे अक्सर परिवार के बारे में बात करते हैं
    • उसकी पत्नी हाल ही में एक अनियोजित गर्भावस्था में एक बच्चा खो दिया है इस मामले में, आपको बहुत धीमा और सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी क्योंकि इस तरह के नुकसान का दर्द बहुत तीव्र है।
    • कई बच्चे होने के कारण वह हमेशा चाहती थीं क्योंकि वह एक बच्चा थी - यह जीवन के लिए उसकी योजनाओं में से एक है
    • उनके बचपन के इस मुद्दे पर कुछ मनोवैज्ञानिक प्रभाव हो सकते हैं कई बच्चे बहुत अकेला हो गए क्योंकि वे एकल बेटियां थीं, खासकर जब वे बड़े परिवारों के साथ संपर्क करते थे। इस मामले में, यह कुछ साल पहले बदल परिवारों की गतिशीलता के बारे में बात, पूरी तरह से बच्चों कि जोड़ों आजकल है करने को तैयार हैं की संख्या को बदल लायक है।
    • जोड़े को वैवाहिक समस्याएं हो सकती हैं, और वह यह मान सकती है कि एक बच्चा विवाह को मजबूत करने का सही तरीका है। यह एक नाजुक मामला है, लेकिन अगर यह वास्तव में आपकी पत्नी की प्रेरणा है, तो आपको जोड़े की समस्याओं से निपटने के लिए वास्तविक समाधान मिलना चाहिए।
  • शीर्षक से चित्र आपकी पत्नी को बताएं डॉन` class=
    4



    इसके बारे में बात करने के लिए एक क्षण ले लो एक गहन और भावनात्मक रूप से चार्ज किए गए चर्चा के लिए तैयार हो जाओ एक विशेष तिथि या एक व्यस्त और तनावपूर्ण दिन मत उठाओ बजाय, सप्ताहांत पर आराम से या अपेक्षाकृत मजेदार दोपहर के बाद, एक अच्छा शाम को यह वार्तालाप करने का प्रयास करें इस अवसर को बातचीत के लिए असीमित समय प्रदान करना चाहिए, इसे किसी भी तरह से बाधित होने से रोकना चाहिए। सबसे अधिक संभावना है, आपकी पत्नी पहले से ही इस विषय पर आपकी स्थिति को जानता है, इसलिए अपने इरादों के बारे में ईमानदार रहें
  • शीर्षक से चित्र आपकी पत्नी को बताएं डॉन` class=
    5
    एक आरक्षित जगह में चैट करें चूंकि चर्चा भावनात्मक रूप से अस्थिर हो सकती है, इसलिए एक रेस्तरां या अन्य सार्वजनिक स्थान अच्छा विकल्प नहीं होगा। सबसे अच्छे स्थानों में से एक घर पर है अपने बच्चों को बिस्तर पर जाने की प्रतीक्षा करें, या उस रात को सोने की व्यवस्था करें
    • एक छात्रावास की तरह एक शांत स्थान पर सप्ताहांत, एक अच्छा विकल्प हो सकता है। जैसे आप आराम करते हैं और बच्चों के बाहर खेलते हैं, यह एक गहरी और सार्थक चर्चा के लिए एक अच्छा समय हो सकता है। नकारात्मक पक्ष यह है कि यदि आप एक-दूसरे के साथ परेशान हो जाते हैं, तो आप सप्ताह के अंत तक समाप्त होने तक कहीं न कहीं बीच में फंसेंगे।
  • शीर्षक से चित्र आपकी पत्नी को बताएं डॉन` class=
    6
    पूछकर चर्चा शुरू करें कि आपकी पत्नी को अधिक बच्चे क्यों चाहिए ध्यान से सुनो और नेत्र संपर्क करें। उसे पता होना चाहिए कि आप ध्यान दे रहे हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उसकी स्थिति को समझें।
    • अपने आप को अपने स्त्री के जूते में रखने की कोशिश करें उपर्युक्त सूची का उपयोग करके, आपको उसकी प्रेरणाओं को समझने में सक्षम होना चाहिए।
    • अपने खुद के भय और चिंताओं का सामना करने के लिए तैयार रहें उदाहरण के लिए, आपकी पत्नी को लगता है कि आप एक और बच्चा नहीं चाहते क्योंकि आप सोचते हैं कि आपको दूसरे बच्चे को बढ़ाने के लिए पर्याप्त प्यार नहीं होगा। यदि हां, तो वह यह तर्क दे सकता है कि प्रेम की कोई सीमा नहीं है, लेकिन यह अलग-अलग तरीकों से खुद को दिखाता है, प्रत्येक बच्चे को व्यक्तिगत रूप से प्रतिक्रिया दे रहा है। आपके इरादों के बावजूद, आपको उसकी स्थिति में अनमोल होने के बजाय अपनी पत्नी के प्रतिवाद का सामना करना पड़ सकता है। हो सकता है या आपको समझा न दिया जाए, लेकिन आपका निर्णय हमेशा अधिक सफल होगा यदि यह खुली चर्चा पर आधारित है।
  • शीर्षक से चित्र आपकी पत्नी को बताएं डॉन` class=
    7
    धीरे से बताएं कि आप अधिक बच्चे क्यों नहीं चाहते हैं यह कहकर शुरू करें कि आप अपनी पत्नी की भावनाओं को समझते हैं। आप चार बच्चों की शादी में जल्दी है पर सहमति व्यक्त की है, लेकिन अब दो से संतुष्ट है, तो यह बताएं कि इस युगल के जीवन कम बच्चे के साथ बेहतर है, पर बल आप कितना एक छोटी सी, आपसी सद्भाव से परिवार के लिए खुश हैं। के बारे में बताएं आप कितना अधिक बच्चों की एक छोटी संख्या, और कैसे अंतरंगता और एक छोटे से परिवार के होने की खुशी जीवन में अपने खुशी है के साथ विभिन्न गतिविधियों के लिए स्वतंत्र हैं। विचार बच्चों की वर्तमान संख्या के साथ अपनी खुशी और संतुष्टि को दिखाने के लिए है, और família.Evite की वर्तमान गतिशीलता खराब होने का खतरा का उनका डर नकारात्मकता का एक बहुत साथ विषय दृष्टिकोण। शांत और धैर्य के साथ, अपने इरादों को बताएं यदि आपको संदेह है अपनी पत्नी को इस तरह अपने कैरियर साथ असंतोष, उदाहरण के लिए के रूप में, क्योंकि बाह्य कारकों के और अधिक बच्चे चाहता है, उसे भी अपनी भावनाओं पर फिर से विचार करने के लिए आमंत्रित करते हैं। कुछ तरीकों में शामिल हैं:
    • अगर आपकी पत्नी अपने खुद के कैरियर से नाखुश है, तो उससे पूछें कि क्या वह नौकरी छोड़नी नहीं चाहती जब तक उसे एक अधिक संतोषजनक व्यवसाय नहीं मिल जाता है, तब तक आवश्यक स्थान और समर्थन प्रदान करें। और न्याय करने के लिए कुछ नहीं
    • अगर उसके पास हाल ही में एक परिवार के आघात हैं, तो उसकी भावनाओं के बारे में अधिक बार बोलें। सहायक रहें - अगर आपकी पत्नी एक चिकित्सक को ढूंढना चाहती है, तो विचार का समर्थन करें।
    • अपने बच्चों को पहले से ही विकसित किया जाता है और उसकी पत्नी नहीं रह गया है पहले की तरह के रूप में आवश्यक लगता है, उसकी वापसी की संभावना पर चर्चा (या शुरू) काम करने के लिए, या भी स्वयंसेवी कार्य के माध्यम से अपने समुदाय का समर्थन। आप भी इस तरह के संग्रहालयों, कला दीर्घाओं और मित्र जिनके साथ उन्होंने बाहर जाकर मजा कर सकते हैं के रूप में कुछ लोगों और स्थानों, के पास एक स्थान में रहने की संभावना पर विचार कर सकते हैं।
    • इस विषय पर आपकी स्थिति के आधार पर, एक बच्चे को अपनाने पर विचार करें। गैर-जीवन प्रतिबद्धताओं को तैयार करने के लिए तैयार रहें।
  • युक्तियाँ

    • समझे कि विषय को केवल एक चर्चा के साथ हल नहीं किया जा सकता है वैसे भी, सवाल बंद करने से पहले, कहते हैं कि आप अपनी पत्नी को प्यार करते हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि आप एक मध्य जमीन तक पहुंचेंगे।
    • पता है कि आपकी पत्नी के पास और अधिक बच्चे नहीं होने का एक ठोस कारण हो सकता है भले ही, आपको अपना मन खोलना और इस विषय पर चर्चा करना होगा।
    • यदि आपका पति वार्तालाप के दौरान तर्कहीन या परेशान हो रहा है, तो उसके बारे में बात करें जब वह शांत हो। उसे आश्वस्त करने का प्रयास करें
    • यदि आपकी पत्नी तब तक गर्भधारण को रोकने के लिए जिम्मेदार रही है, इस जिम्मेदारी को मानने पर विचार करें। यह आपको यह महसूस करने में सहायता कर सकता है कि आपके इस फैसले में एक ही वजन है।

    चेतावनी

    • इस विषय पर चर्चा करते समय नाराज होने से बचें। यह विचार है कि समझौते पर पहुंचने और कुछ के रूप में समस्या को हल करने का प्रयास करना है।
    • जब तक वह पहले से ही गर्भवती है, उसकी सीमा का उल्लंघन नहीं करते यदि ऐसा नहीं है, तो अचानक गर्भावस्था के लिए नियोजन के गुणों पर चर्चा करें।
    • अपने पति या पत्नी से परामर्श के बिना विशेष रूप से एक पुरुष नसबंदी करके समस्या को हल नहीं करें इस फैसले को एक साथ लेने की जरूरत है, चाहे कितना भी शरीर तुम्हारा हो। ऐसे संकल्प को मजबूर करने से आपकी शादी को नुकसान हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com