IhsAdke.com

एक बच्चा होने के लिए या नहीं तय करने के लिए कैसे करें

कई माता-पिता का मानना ​​है कि एक बच्चा होने के अनुभव गहराई से संतोषजनक है, और स्वीकार करते हैं कि एक पिता होने के खुशी के साथ जुड़ा हुआ है, लेकिन यह भी कठिनाई। निर्णय करें कि आप क्या चाहते हैं और आप का एक बहुत ही महत्वपूर्ण निर्णय है एक बच्चे की देखभाल करने के लिए तैयार हैं जीवन वहाँ कोई सही या गलत जवाब है, और वहाँ संतानों की शुरू करने या एक परिवार शुरू करने के लिए एक निर्णय करने के लिए कोई दायित्व नहीं है। और अपनी मंशा, अपनी जीवन शैली के बारे में सोचो साथी के साथ संबंध के बारे में जानकारी आप खुद और परिवार के लिए सही फैसला करने की जरूरत है में से कुछ प्रदान कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी प्रेरणा की जांच

चित्र शीर्षक से तय है कि क्या बच्चा नहीं है या नहीं 1
1
प्रतिबद्धता के बारे में सोचो कई जैविक और सांस्कृतिक कारकों के बजाय तत्काल दबाव को उपज की, फिर भी एक son- की इच्छा के लिए योगदान कर सकते हैं, यदि आप ही के दौरान उन्हें समर्थन देने के रूप में, अगले 18 वर्षों के लिए एक बच्चे के लिए देखभाल करने की सुविधा भी सोचने के लिए महत्वपूर्ण है पूरे जीवन
  • समझें कि एक बच्चा होने के समय में समझौता करने के बारे में नहीं है यह अनुमान लगाया जाता है कि मासिक आय और सामाजिक वर्ग के अनुसार, उच्च शिक्षा तक इसके लिए आर $ 250,000 से लेकर R $ 500.00 तक की लागत का निर्माण होता है।
  • एक बच्चा होने पर भी एक मानसिक निवेश होता है अध्ययनों से पता चला है कि पहली बार माता-पिता तलाक और बर्खास्तगी के बराबर खुशी के नुकसान से ग्रस्त हैं। हालाँकि कुछ समय बाद स्थिति स्थिर होती है, अपने मानसिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखना आवश्यक है और यदि आप ऐसी कठिनाइयों का सामना कर पा रहे हैं
  • चित्र शीर्षक से तय है कि क्या बच्चा नहीं है या नहीं 2
    2
    आकलन करें कि आपका जीवन कैसा है कुछ लोग महत्वपूर्ण जीवन की घटनाओं के बाद या यहां तक ​​कि संकटों के दौरान भी बच्चों को प्रेरित करने के लिए प्रेरित होते हैं। यह देखने के लिए कि क्या यह आपको एक अस्थायी प्रेरणा प्रदान करता है, क्या हुआ या क्या हो रहा है की समीक्षा करें।
    • कुछ जोड़ों का मानना ​​है कि एक बच्चा होने से संकट में रिश्ते को बचाया जाता है। यद्यपि इसमें कोई गारंटी नहीं है कि यह काम करेगा या नहीं, एक बच्चे को बढ़ाने का दबाव आमतौर पर सुधार के बजाय उन दोनों के बीच समझ में बिगड़ता है।
    • इसी समय, कुछ जोड़ों का मानना ​​है कि शादी करने के बाद बच्चों के होने का सिर्फ अगला कदम है। बच्चों को शुरू करने के लिए कोई "सही समय" नहीं है, इसलिए दोनों को यह जानना आम सहमति के साथ आने की जरूरत है कि क्या यह दोनों पार्टियां चाहते हैं या फिर रिश्ते में इसके लिए छोड़ देना चाहिए।
    • कुछ मामलों में, एक महत्वपूर्ण घटना, जैसे कि गंभीर बीमारी या चोट से उबरने, व्यक्ति को जीवन की सभी चीजों का आनंद लेने शुरू करने के लिए प्रोत्साहन के रूप में काम कर सकता है। किसी घटना के बाद बच्चे को जन्म देने की कोई बुरी चीज नहीं है, जो आपकी ज़िन्दगी बदल गई है, लेकिन आवेग पर ऐसा मत करो- दीर्घकालिक प्रभाव और अल्पकालिक समस्याओं के बारे में सोचें।
  • चित्र शीर्षक से तय है कि क्या बच्चा है या नहीं 3
    3
    बच्चों को न चुनें यदि आप विश्वास करते हैं कि जब आप बड़े हो जाते हैं तो माता-पिता होने के नाते "जरूरी" होना चाहिए, यह सोचें कि आपके जीवन में बच्चों के होने का मतलब क्या होगा। यह सिर्फ एक अभ्यास है, न कि अंतिम फैसला, लेकिन काम के प्रकार, रिश्ते, शौक और निजी हितों के बारे में सोचें जो बच्चों के बिना आपके पास हो और आगे बढ़ सकें।
    • अपने आप से पूछिए, "क्या यह मेरे परिवार के लिए विकल्प की तुलना में बेहतर है?" अपनी सहज प्रतिक्रिया को ध्यान में रखें।
    • यदि आप ऐसी चीजों के बारे में सोच रहे हैं जो आपको माता पिता के रूप में उतना ही आकर्षित करती है, इसके बारे में सोचें और एक बच्चा होने के लिए अनोखी चीजें हैं। माता-पिता के रूप में अपने जीवन में कैरियर, शौक और रिश्ते को कैसे सुलझाया जाए?
  • चित्र शीर्षक से तय है कि क्या बच्चा नहीं है या नहीं 4
    4
    अपने दायित्वों का विश्लेषण करें याद रखें कि आपके माता-पिता होने का कोई दायित्व नहीं है इसी तरह, जब तक आप अपने घर देश में रहते हैं तब तक आप जितने चाहें उतने बच्चे हो सकते हैं देखें कि कोई आपको उस फैसले को बनाने के लिए जोर दे रहा है।
    • आप और आपके साथी के बच्चों के होने के विषय पर सहमत नहीं है, एक पल के लिए बंद करो और निम्नलिखित के बारे में सोचना: इस नई स्थिति क्यों तुम कुछ अलग देख रहे हैं पर विचार किया जा रहा है, या इच्छा सिर्फ साथी को खुश करने के लिए है?
    • याद रखें कि रिश्तेदारों और दोस्तों ने किस बारे में बात की थी क्या उनमें से कोई भी आपको किसी भी तरह से धक्का दे रहा है? यदि हां, तो सबसे अच्छा विकल्प कुछ समय तक उनके साथ बात करने के लिए नहीं हो सकता है, कम से कम जब तक आप निर्णय नहीं लेते
  • भाग 2
    अपने जीवन का विश्लेषण करना

    चित्र शीर्षक से तय है कि क्या बच्चा नहीं है या नहीं 5
    1
    एक करें मुआयना. यह तय करने से पहले कि क्या बच्चा है या नहीं, यह विचार करें कि क्या आप इसके लिए पर्याप्त स्वस्थ हैं। यदि आपको एक पुरानी समस्या है, चाहे वह शारीरिक या मानसिक हो, तो अपने आप से पूछें, "जैसे-जैसे मैं बूढ़ा हो, मेरे बच्चे पर यह प्रभाव कैसे हो सकता है?"
    • अपने चिकित्सक से परामर्श करें उसे बताएं कि आप एक बच्चा होने के बारे में सोच रहे हैं और आप जानना चाहते हैं कि क्या आप अच्छे स्वास्थ्य में हैं या कोई शर्त है जो आपके माता-पिता होने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है।
    • महिलाओं को यह भी जागरूक होना चाहिए कि कुछ जैविक कारक गर्भवती होने और गर्भ के नौ महीनों को पूरा करने की संभावना को प्रभावित कर सकते हैं। उन्हें एक स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करने की ज़रूरत है, जो गर्भावस्था के दौरान उत्पन्न होने वाली संभावित जटिलताओं को देखेंगे।
    • यदि आपके पास चिंता, अवसाद या किसी अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्या का इतिहास है, तो इस क्षेत्र में विशेषज्ञ से परामर्श करें और एक बच्चे की इच्छा प्रकट करें। बच्चे के पालन-पोषण पर आपके मनोवैज्ञानिक विकारों के प्रभाव के बारे में भी पूछ सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र निर्णय लें कि क्या बच्चा है या नहीं 6
    2
    अपने बैंक खाते पर ध्यान दें आपके पास पहले से उल्लेख किया गया है कि आपके पास बच्चा होने के लिए पहले से $ 250,000 का उल्लेख किया गया है, लेकिन उसकी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त होना महत्वपूर्ण है।
    • सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आप बिना काम किए कुछ दिन बिता सकते हैं। अगर यह लाभों का हिस्सा नहीं है, तो आप उस समय के लिए कम धन अर्जित करेंगे, जब बच्चा पैदा होने के बाद मां बिना काम किए बहेगा।
    • स्वास्थ्य बीमा के साथ खर्च का विश्लेषण करें एक बार जब आप गर्भ धारण करने के लिए चुनते हैं, तो आप और आपके साथी को मां की परीक्षाओं के लिए भुगतान करना होगा, लागत बहुत भिन्न होती है, और स्वास्थ्य बीमा के प्रकार और परीक्षणों के आधार पर आर $ 2,000 तक पहुंच सकते हैं। इसके अलावा, यह भी आवश्यक है कि चिकित्सा संबंधी जटिलताओं के बारे में सोचना जरूरी है कि बच्चे को पैदा होने के बाद पीड़ित हो सकता है और इसे स्वास्थ्य योजना में निर्भर के रूप में रखने की आवश्यकता है।
    • बच्चे की देखभाल करने के लिए लागतों के संबंध में खुद को तैयार करें रूपिनस, पालना, कार की सीट और कई अन्य चीजें महंगे हैं, साथ ही बच्चे के कपड़े और डायपर, जो आवर्ती खर्च हैं और जो प्रत्येक महीने के "बजट" को बढ़ा सकते हैं
    • यदि आपको इसकी आवश्यकता है तो डेकेयर की लागत-प्रभावशीलता को देखने के लिए मत भूलना। जब एक माता पिता बच्चे को दूसरे कार्यों में नहीं रख सकते हैं, तो उन्हें बच्चे की देखभाल करने के लिए एक नर्सरी के लिए भुगतान करना होगा।



  • शीर्षक वाला चित्र तय करें कि क्या बच्चा है या नहीं 7
    3
    अपने बॉस से मिलें जब आपका इरादा बच्चा से संबंधित देखभाल के साथ काम करना है, तो यह सोचने का समय है कि किस दिशा में कैरियर जाना चाहिए। कंपनी में अपनी स्थिति की वर्तमान और भविष्य की योजनाओं पर चर्चा करने के लिए बॉस से मिलें। अपने आप से पूछें:
    • क्या आपको काम करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना है?
    • क्या आप एक महान परियोजना विकसित कर रहे हैं जिसके लिए बहुत समय और ध्यान की आवश्यकता है?
    • एक बच्चे के होने के कारण कई खर्च होंगे, क्योंकि आपको इसे एक दिन की देखभाल में छोड़ना पड़ता है और आप नौकरी से "निकल" नहीं सकते हैं?
    • क्या कंपनी जो आप अपने माता-पिता रहे हैं उन कर्मचारियों को वित्तीय (या अन्य लाभ) लाभ में ऑफर करते हैं?
  • शीर्षक वाला चित्र तय करें कि क्या बच्चा नहीं है या नहीं 8
    4
    अगर अन्य लोगों के समर्थन का मूल्यांकन करें तो मूल्यांकन करें माता-पिता या अभिभावकों पर एक बच्चा उठाने का एक बड़ा हिस्सा गिर जाता है, लेकिन यदि उनके साथ दोस्त और रिश्तेदार उनकी मदद करने को तैयार हैं, तो दोनों माता और पिता के पिता को लंबे समय में फायदा होगा। यह दर्शाएं कि क्या वे उनकी मदद कर सकते हैं और क्या उनके बच्चे के जीवन पर वास्तव में सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
    • लोग हैं, जो केवल उन्हें मनोवैज्ञानिक तौर पर समर्थन करने के लिए तैयार नहीं हैं के लिए देखो, लेकिन यह भी मामले आप एक दाई की जरूरत में मदद करेंगे, कोई अपने घर और अन्य काम डाल करने के लिए, नए चरण के लिए संक्रमण की सुविधा।
    • यदि कोई "सहायता प्रणाली" पहले से ही स्थापित नहीं है, तो विचार करें कि क्या आपकी मदद के लिए लोगों को नियुक्त करना संभव है, जैसे बेबीसिटर और हाउसकीपर
  • भाग 3
    अपने साथी के साथ इस मुद्दे पर चर्चा

    शीर्षक वाला चित्र तय करें कि क्या बच्चा है या नहीं 9
    1
    अपने साथी से बात करें. यदि आपने अभी तक उनके साथ इस पर चर्चा नहीं की है, तो अपने बच्चों के बारे में निर्णय लेने के लिए अपने पति या पत्नी के साथ बैठने का वक्त है। कहो, "पिछले कुछ दिनों में, मुझे आश्चर्य हो रहा है कि हमें बच्चा होना चाहिए। अब, मैं आपसे बात करना चाहूंगा कि आप एक पिता बनना चाहते हैं। "
    • बातचीत के लिए सबसे अच्छा समय खोजें अचानक साथी से संपर्क न करें और जब वे दूसरी चीजों से निपटते हैं - तो आदर्श यह पूछना है कि जब वह कर सकता है, तो वह इस विषय पर विचार करता है और चर्चा करता है।
    • बच्चों की इच्छा के लिए अपने कारण बताएं उन कारकों की सूची बनाएं जिनसे आपको यह निर्णय लेने के लिए प्रेरित किया गया, साथ ही आपको बच्चा नहीं चाहिए
    • पार्टनर की राय से पूछें और सम्मान के साथ इसका विश्लेषण करें।
  • चित्र शीर्षक है कि क्या बच्चा है या नहीं, यह कदम 10
    2
    इसे संभावित चिंताएं भी दिखनी चाहिए एक बार जब आप दोनों इस विषय पर अपने विचार प्रदर्शित करते हैं, तो आपको मनोवैज्ञानिक बोझ और भय के बारे में सोचने की ज़रूरत है कि पेरेंटिंग अनुभव क्या ला सकता है। पति या पत्नी आपको बताएं कि चिंता और आशाएं क्या हैं।
    • जैसे उचित प्रश्न पूछें, "बच्चे को होने के लिए आप वित्तीय तैयारी कैसे देखते हैं?" और "क्या आपको लगता है कि हमारे रिश्तेदारों और दोस्तों का समर्थन करने के लिए बच्चे की देखभाल करना है?"
    • गलतफहमी से बचें साथी को अपने मन को बोलना चाहिए - कुछ के साथ असहमत, उसकी राय विनम्रतापूर्वक बताएं हालांकि, कभी भी दूसरे व्यक्ति को ऐसा नहीं लगता है कि उनका निर्णय पर कोई प्रभाव नहीं है।
  • चित्र शीर्षक है कि क्या बच्चा है या नहीं, यह तय करें चरण 11
    3
    माता-पिता होने के मामले में हर एक की शैली का मूल्यांकन करें यह महत्वपूर्ण है कि वे निर्णय करें कि वे बच्चे को उठाने के लिए कैसे काम करने जा रहे हैं-वे दोनों इसमें शामिल हो जाएंगे या क्या ये केवल जीन दान करेंगे? क्या आप एक ही घर में छोटे से एक का समर्थन करेंगे, या वह प्रत्येक माता-पिता के साथ कुछ समय बिताएंगे?
    • साझेदार से पूछिए कि वह बच्चे के सृजन को कैसे कल्पना करता है अपनी प्राथमिकता से अलग प्रतिक्रिया प्राप्त करने का मतलब यह नहीं है कि यह गलत है - महत्वपूर्ण बात एक खुले दिमाग से अलग विचारों पर चर्चा करना है।
    • अपेक्षित व्यवहार के बारे में एक साथी से बात करें यदि आप पहली बार माता-पिता हैं, तो आपको ये नहीं पता कि हर परिस्थिति को कैसे संभालना है। हालांकि, आपके पास कुछ विचार हो सकते हैं अपने पति या पत्नी से आपकी अपेक्षाओं के बारे में चर्चा करना शुरू करें उदाहरण के लिए, कहते हैं कि हर रात एक माता पिता को बच्चे को खाना चाहिए, या जब आप बच्चे को स्तनपान करते हैं, तो पति को एक और महत्वपूर्ण कार्य करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से तय है कि क्या बच्चा नहीं है या नहीं 12
    4
    जोड़ों की चिकित्सा के लिए देखो एक चिकित्सक के साथ मिलकर, माता-पिता बनने में चिंताओं और उम्मीदों जैसे मुद्दों पर, पिता और मां के बीच संचार और समझ में सुधार करना होगा। थेरेपी का प्रयोग न केवल यह निर्धारित करने के लिए किया जाना चाहिए कि क्या वे दोनों बच्चे चाहते हैं, लेकिन इससे पहले कि वे बच्चे को दुनिया में लाने से पहले अच्छे शब्दों का संबंध रखते हैं
    • पेशेवर को पता होना चाहिए कि आप बच्चा चाहते हैं उन्हें यह भी बताएं कि वे यह तय करने के लिए चिकित्सा का आयोजन कर रहे हैं कि क्या पति या पत्नी के साथ संबंध स्वस्थ है या नहीं और क्या वे बच्चे को उठाने की चुनौतियों के लिए तैयार हैं या नहीं।
    • जोड़ों की चिकित्सा के अलावा, परिवार चिकित्सा भी है, जिसका इस्तेमाल भी किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • तय करने के लिए जल्दी मत करो कि आप परिवार के लिए तैयार हैं या नहीं। जीवन में एक निश्चित बिंदु तक निर्णय लेने के लिए अपने आप को धक्का न करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com