IhsAdke.com

अपने दत्तक बेटे से संबंधित कैसे हो

एक दत्तक बच्चे के साथ एक बंधन बनाना आपके विचार से अधिक आसान हो सकता है। कठिनाई का स्तर आपकी उम्र के अनुसार बदल सकता है और आपके अनाथालय में या आपके जैविक माता-पिता के अनुभवों के अनुसार हो सकता है। याद करने के लिए मुख्य बात यह है कि बच्चे को प्यार करना और एक स्थिर घर मिलना है, चाहे कितना दूर या परेशान हो सकता है

चरणों

अपने दत्तक बच्चे के चरण 1 के साथ बॉन्ड का शीर्षक चित्र
1
बच्चे को प्यार करो उसे पता है कि आप उसे समर्थन करते हैं और आप उसके साथ समय बिताना चाहते हैं।
  • अपने दत्तक बच्चे के चरण 2 के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    2
    ऐसी गतिविधियां खोजें जो आपके बच्चे में रुचि हो सकती हैं और इससे आपको बौद्धिक और भावनात्मक रूप से फायदा होगा। उसके साथ समय बिताएं ताकि आप बच्चे और बंधन के बारे में अधिक जान सकें।
  • अपने दत्तक बच्चे के साथ बॉण्ड शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    यदि आप ऐसे समाज में रहते हैं जो गोपनीयता और निजी स्थान का महत्व रखता है, तो बच्चे को केवल इसके लिए स्थान दें और उस स्थान का सम्मान करें। प्रवेश करने से पहले दरवाजे पर दस्तक दें और उसे सजाने और पेंट करें (या आप को चित्रित करने में मदद करें) ताकि कमरे में उसकी पहचान हो सके। बच्चे को घर पर महसूस करने की जरूरत है लेकिन वह व्यावहारिक नहीं हो सकता है यदि उसे कमरे में हिस्सा लेना पड़ता है। परिवार के सभी सदस्यों के लिए पारस्परिक प्रेम और सम्मान पर जोर देना ज़रूरी है।
  • अपने दत्तक बच्चे के चरण 4 के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    यदि बच्चा तुम्हारी तुलना में एक अलग धर्म या राष्ट्रीयता का है, तो उसका सम्मान करें बच्चे से पूछें कि क्या वे कुछ छुट्टियों या उनकी संस्कृति के कुछ हिस्सों का जश्न मनाते हैं। पूछें कि क्या यह आपको धर्म या उत्सव के बारे में जानने में मदद कर सकता है। लाइब्रेरी पर जाएं या ऑनलाइन खोज करें, इसके लिए क्या आवश्यक होगा। यहां तक ​​कि अगर बच्चा इसके बारे में बात नहीं करता है, तो आपको अब भी पूछने की ज़रूरत है कि क्या वह इस बारे में जश्न मनाने या सीखना चाहती है। अन्यथा, असंतोष चुपचाप हो सकता है। छुट्टियों के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें बच्चे के साथ बिना शर्त प्यार पर ध्यान दें और अपनी आवश्यकताओं का ख्याल रखें।
  • अपने दत्तक बच्चे के साथ बॉण्ड शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5



    प्रश्न पूछें, लेकिन घुसपैठ मत करो। अपने अतीत के बारे में एक खुला तरीके से पूछें इस तथ्य को छिपाने या भूलने की कोशिश न करें कि इसे अपनाया गया है ईमानदार होने के कारण उसे आप पर भरोसा दिलाएंगे और अगर आप झूठ बोलते हैं, तो आपको उसे माता-पिता के रूप में देखने में मदद मिलेगी।
  • अपने दत्तक बच्चे के चरण 6 के साथ बॉन्ड का शीर्षक चित्र
    6
    बच्चे के परिवार के विकल्पों पर कुछ नियंत्रण होने दें। उसे परिवार के खाने, एक गतिविधि, एक खेल या पूरे परिवार के साथ एक फिल्म के लिए व्यंजन चुनने दें। उसके जीवन में कुछ नियंत्रण होने की जरूरत है क्योंकि उसके जीवन में एक गड़बड़ थी।
  • अपने दत्तक बच्चे के साथ बॉन्ड का शीर्षक चरण 7
    7
    कभी उसे नीचे न डालें या जैविक माता-पिता के चरित्र पर हमला करें। यहां तक ​​कि अगर उन्होंने बच्चे को भयानक कारणों से गोद लेने के लिए दिया है और यहां तक ​​कि अगर आप अपनी जीवन शैली से असहमत हैं, तो बच्चे को यह न बताएं कि उनके जैविक माता-पिता "बुरा" या "चरित्रहीन" थे। इसके कुछ भी अच्छा नहीं हो सकता है, यह केवल लंबे समय में आपके पर बुरी तरह दिखाई देगा। याद रखें, अगर आपके पास किसी के बारे में कहना अच्छा नहीं है, तो कुछ भी मत कहो।
  • अपने दत्तक बच्चे के चरण 8 के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    रिलैक्स। संबंध समय के साथ विकसित होगा। जैसा कि बच्चे को यह देखना शुरू होता है कि आप उनका सम्मान करते हैं और उसके बारे में ध्यान रखते हैं, प्यार बढ़ेगा। वह धीरे-धीरे उसे "मां या पिता" के रूप में देखना शुरू कर देगी और उनका पिछला जीवन कम विद्यालय, खेल, आदि में कम महत्वपूर्ण हो जाएगा। बस एक खुले और ईमानदार माता-पिता बनने की कोशिश करें, और यह सब काम करेगा!
  • अपने दत्तक बच्चे के साथ बॉण्ड शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9
    पेशेवर सहायता प्राप्त करने के बारे में जानें कई दत्तक बच्चे अपमानजनक घरों से आते हैं और यह मुश्किल परिवार स्थितियों को पैदा कर सकता है। अक्सर, बच्चे को भावनात्मक समस्याएं हो सकती हैं और सीखने की कठिनाइयां हो सकती हैं जिनके लिए पेशेवर सहायता की आवश्यकता हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • नियमों को सेट करने के अलावा, पारिवारिक खेलों की एक शाम की कोशिश करें, विशेष रात्रिभोज, विशेष आउटिंग आदि। कुछ नया करें जो आप एक साथ कर सकते हैं। बच्चे को विकल्प का एक हिस्सा होने दें।
    • बच्चे को अपनाने से पहले, बच्चे के पूरे इतिहास को जानिए, जिसमें सभी चिकित्सा परीक्षाएं, मनोवैज्ञानिक, मनोरोग, व्यवहारिक और संज्ञानात्मक उपचार शामिल हैं। वह कितने पालक घर गए हैं या कितनी बार बच्चे को जैविक माता-पिता को "लौटा" दिया गया है, उन्हें अपने घर से फिर से निकाला जा सकता है।
    • बच्चा अपने घर में प्रवेश करने के क्षण से बच्चे की भलाई के लिए प्रतिबद्ध है। इसमें व्यक्तिगत और पारिवारिक परामर्श, अभिभावक वर्ग, और अधिक शामिल हो सकते हैं। बच्चे के लिए एक सहायता टीम बनाएं और शिक्षकों, मण्डली और अन्य वयस्कों को शामिल करें। टीम के दृष्टिकोण विशेष रूप से समस्याओं वाले बच्चों के लिए महत्वपूर्ण हैं
    • धीरज और कुछ के लिए तैयार रहें हमेशा याद रखें कि आप पिता हैं आपको अपनाने के लिए बहुत रोगी और तैयार व्यक्ति होना चाहिए। और याद रखें कि यह बच्चे के लिए आवश्यक दर्द के रूप में ज्यादा समय ले सकता है।
    • याद रखें, आप अपने जीवन को सुधारने के लिए बच्चे को प्राप्त कर रहे हैं, और इसे नियंत्रित नहीं करें। बच्चे को बदलने की कोशिश न करें- इसे किसी भी तरह से स्वीकार करें। कौन सा बच्चा बनने वाला है वह पिता के आकार का और प्रभावित होता है- वह एक सहायक और देखभाल वातावरण में अपनी क्षमता तक पहुंचने की अधिक संभावना है।

    चेतावनी

    • बच्चा लड़ सकता है, विद्रोही हो सकता है, या कह सकता है "आप अपने पिता या मां नहीं हैं!" इसे आसान ले लो उसे पता है कि आप अपने जैविक माता-पिता को बदलने की कोशिश नहीं कर रहे हैं आप बस उसे प्यार और देखभाल के साथ एक घर देने के लिए हैं ये चीजें समय लेती हैं याद रखें कि यह बहुत कुछ के माध्यम से चला गया है कभी भी कुछ भी बल न दें
    • बच्चे को रिएक्टिव अटैचमेंट डिसऑर्डर नामक एक शर्त हो सकती है और साथ में यह आमतौर पर पोस्ट-ट्रैमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर हो सकता है। ये दत्तक ग्रहण दिल के बेहोश होने के लिए नहीं हैं। सरल कदम इस बच्चे को मदद नहीं करेगा।
    • बच्चे के कुछ व्यवहार हो सकते हैं, खासकर शुरुआती महीनों में, जैसे बुरे सपने जो पूरे परिवार को जागृत करते हैं इसके लिए तैयार रहें बच्चे को समझने की बहुत सारी भावनाएं हैं उस तरह से कुछ के लिए कभी नाराज न हो जो आपके नियंत्रण से पूरी तरह से बाहर हो। वैसे भी इसे प्यार और आराम और सुरक्षा प्रदान करते हैं।
    • बच्चा भविष्य में अपने जैविक परिवार को बात करना, ढूँढना या शोध करना चाहता हो सकता है। इसके लिए तैयार रहें कभी नहीं मान लें कि आप मां या पिता हैं और बच्चा आपके अतीत को भूल जाएगा। जब समय आता है और वह जैविक माता-पिता के बारे में पूछते हैं, तो इन सवालों के लिए तैयार रहें और बच्चे को पता चले कि आप क्या जानते हैं। यदि जैविक माता-पिता अब भी जीवित हैं और उनके जीवन में कोई समस्या नहीं है, जैसे कि दवाएं या अवैध गतिविधियों, बच्चे को बताएं (केवल अगर वह समझने और उससे निपटने के लिए काफी पुरानी है), लेकिन बहुत ज्यादा विस्तार में नहीं जाना यह कहने के लिए पर्याप्त है कि माता-पिता को एक निश्चित विषय के साथ कुछ समस्याएं हुई हैं और वे इसे ठीक से नहीं देख पा रहे हैं और आपको यकीन नहीं है कि वे अब कैसा महसूस करते हैं। इस तथ्य के लिए बच्चे को तैयार करें कि उनके माता-पिता उसके साथ संपर्क नहीं करना चाहें, लेकिन उसे हतोत्साहित न करें। सहायक रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com