IhsAdke.com

एक दत्तक बच्चे के लिए परिवार का स्वागत कैसे करें

बच्चे को अपनाने से आपके जीवन का सबसे रोमांचक, चुनौतीपूर्ण और पुरस्कृत अनुभव हो सकता है। और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने इसके लिए कितना इंतज़ार किया है, कुछ भी आपको जादुई पल के लिए तैयार नहीं करेगा, जब आपके हाथ में थोड़ा सा रखा जाएगा और आप अंत में अपने सुंदर बच्चे को घर ले पाएंगे। यह आलेख, दत्तक बच्चे के आने के लिए तैयार करने के बारे में कुछ व्यावहारिक जानकारी प्रदान करेगा, जिसमें परिवार के स्वागत का सुझाव दिया जाएगा और माता-पिता और बच्चे के बीच असहनीय बंधन पैदा करेगा।

चरणों

भाग 1
बेबी के आगमन की तैयारी

चित्र शीर्षक: 1042621 1
1
खुद को शिक्षित करें तो आप लंबे और थकाऊ गोद लेने की प्रक्रिया के माध्यम से चले गए, सभी कागजात पर हस्ताक्षर किए, और अब जो छोड़ दिया गया है वह बच्चा आने तक इंतजार करना है। जैसा कि आप प्रतीक्षा करते हैं, आप अपने छोटे लड़के या छोटी लड़की के घर ले जाने के लिए जितनी संभव हो उतना तैयार करने के लिए सोचने और पढ़ने के लिए एक बड़ी वस्तुएं हैं।
  • कुछ अच्छी तरह से सम्मानित पुस्तकों को पकड़ो जो कि गोद लेने को संबोधित करते हैं और आपको प्रक्रिया के विभिन्न चरणों के माध्यम से निर्देशित करते हैं, जिससे आपको यह पता चलता है कि बच्चा कब आने की उम्मीद है।
  • दत्तक बच्चे को उठाए जाने के उतार और चढ़ाव पर कुछ पहले हाथ की रोशनी प्राप्त करने के लिए गोद लेने के ब्लॉग या मंचों पर अन्य अभिभावकों का अनुभव पढ़ें।
  • अपने बच्चे की पारिवारिक पृष्ठभूमि, पृष्ठभूमि और संस्कृति (यदि यह अंतरराष्ट्रीय अपनाने है) के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आपका बच्चा कहां से आता है, जिससे आप नए जीवन में अपने संक्रमण को चिकना कर सकते हैं।
  • सृजन की शैली के बारे में सोचो जो आप उपयोग करना चाहते हैं, और आप के लिए एक योजना है कि आप अपने बच्चे की बढ़ती हुई जटिलताओं या समस्याओं से कैसे निपटेंगे
  • समझें कि पढ़ने और अनुसंधान की कोई भी राशि आपको अपने बच्चे को घर लाने की वास्तविकता के लिए 100% तैयार नहीं होगी। यह स्वीकार करें कि योजना के अनुसार सबकुछ नहीं होगा और जैसा कि आप साथ चलते रहना सीखना जारी रखना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक: 1042621 2
    2
    नए बच्चे के आगमन के लिए अग्रिम में अन्य बच्चों को तैयार करें यदि आपके पास पहले से ही बच्चे हैं - अपनाया या जैविक - यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें अपने नए भाई या आपकी नई बहन के आगमन के लिए तैयार करें किसी और के साथ "आश्चर्यजनक" उन्हें नई सलाह देने की ज़रूरत नहीं है
    • परिवार में एक नए सदस्य के अचानक आगमन के कारण कई बच्चे महसूस कर सकते हैं। वे बच्चे के ध्यान से ईर्ष्या महसूस कर सकते हैं और नतीजतन उनके प्रति शत्रुतापूर्ण भावनाएं विकसित कर सकते हैं। यह मामला तब भी होता है जब यह जैविक भाई बहनों की बात आती है।
    • इसके लिए तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका है बच्चों को गोद लेने की प्रक्रिया के बारे में शिक्षित करना और एक नए सदस्य के आगमन के लिए भावनात्मक रूप से तैयार करना। उनको समझाओ कि नए बच्चे को डर या डर के बिना उत्तेजित होने के लिए कुछ है।
    • उन्हें अवगत कराएं कि आप अब भी जितना पहले किया था उतना उन्हें प्यार करते हैं, और यहां तक ​​कि अगर चीजें थोड़ा और अधिक बोझिल हों, तो आपके पास अभी भी उनके लिए समय है।
    • कई महान बच्चों की किताबें विशेष रूप से बच्चों को गोद लेने की प्रक्रिया के बारे में सिखाने के लिए निर्देशित होंगी और नए बच्चे के आस-पास होने पर क्या उम्मीद की जाएगी।
  • छवि शीर्षक 1042621 3
    3
    आवश्यक बच्चों की आपूर्ति इकट्ठा। बाजार में इतने सारे बच्चे उत्पाद हैं कि यह अभिभूत महसूस करना आसान हो जाता है। आप या तो समाप्त हो जाएगा सब कुछ खरीद या जब तक संभव हो के लिए खरीदारी बंद डाल यहाँ कुछ सुझाव हैं जो बच्चे के आगमन के लिए बिल्कुल जरूरी हैं, और बाद में जब तक इंतजार कर सकते हैं:
    • बच्चों के लिए कपड़े: जाहिर है बच्चे के कपड़े का एक भंडार महत्वपूर्ण है - लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए आपके बच्चे को द्वार के माध्यम से जाने वाली दूसरी राजकुमारी या काउबॉय पोशाक की आवश्यकता नहीं होगी। मूल बातें छड़ी - आरामदायक चौग़ा, बिब का एक शस्त्रागार, गर्म कपास कैप और बच्चे की बूटियां यदि बच्चे को अपनाया जाना अभी भी जन्मजात नहीं है, तो पीला, लाल या हरे रंग के रूप में तटस्थ रंगों पर चिपकाएं। बच्चा आने तक शैली कभी भी 100% सही नहीं होती है
    • खाद्य और पेय: बाजार में विभिन्न प्रकार की बेबी बोतलें हैं, दूसरे के संबंध में प्रत्येक अद्वितीय। बच्चा एक प्रकार को दूसरे को पसंद कर सकता है, इसलिए तीन या चार का चयन करें और प्रत्येक में से कुछ खरीद लें। जब आप अपने बच्चे की वरीयता की खोज करते हैं तो आप एक से अधिक खरीद सकते हैं आपको बच्चे के दूध खरीदने की आवश्यकता होगी, लेकिन विभिन्न किस्मों के बारे में समय बर्बाद मत करना चाहिए। एक बाल रोग विशेषज्ञ के पास जाओ और उसे अगले, उसके बाद सिफारिश करने के लिए पूछें आपको कई कपड़ों की ज़रूरत होगी, क्योंकि बच्चे आमतौर पर थूकते हैं और लार करते हैं
    • स्वच्छ आपूर्ति: आपको डायपर की ज़रूरत होगी - डायपर लोड! बच्चे की उम्र को अपनाया जाना उचित आकार चुनें अगर आप नवजात शिशु को अपना रहे हैं, तो अच्छी तरह से तैयार होने के लिए, प्रारंभिक आकार और ऊपर आकार भी खरीद लें। आपको सूती पोंछे और पोंछे और शैम्पू, साबुन और बच्चे के लोशन की आपूर्ति भी होगी।
    • उपकरण: खरीदी जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण उपकरण कार की सीट है, क्योंकि आपको बच्चे को घर लेना होगा यदि आप अस्पताल से बच्चे की मांग कर रहे हैं, तो आपको उचित शिशु के उपकरण के बिना इसे लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। आपको एक बच्चे को गोफन या चार्जर भी मिलना चाहिए - जिस तरह से आप इसे अपने साथ हर समय रख सकते हैं जबकि अभी भी अपने हाथों को मुक्त रख सकते हैं। आपको एक पालना और चादरें की भी आवश्यकता होगी, जिसे आपके बच्चे के आगमन के लिए अपने कमरे में रखा जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक: 1042621 4
    4
    अपने बच्चों का चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति अनुसूची। यदि आप अपने बच्चे को अस्पताल से सीधे घर नहीं ला रहे हैं, तो जल्द से जल्द एक बाल रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति के लिए एक अच्छा विचार है इस तरह, आप अपने बच्चे की जांच कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य या विकास से संबंधित किसी भी चिंताओं को खत्म कर सकते हैं।
    • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप किसी विदेशी देश से एक बच्चा अपना रहे हैं, और यहां तक ​​कि अगर यह एक अनाथालय या पालक घर से आता है, जहां परजीवी और अन्य रोग सामान्य हो सकते हैं।
    • कई बच्चे श्वसन वायरस या अन्य संक्रमणों के साथ घर आते हैं। ये मामूली मुद्दे हैं जिन्हें आसानी से संबोधित किया जा सकता है, लेकिन यथाशीघ्र विशेषज्ञ से परामर्श करना सर्वोत्तम है।
    • किसी भी स्पष्ट स्वास्थ्य समस्याओं के अलावा, आपका चिकित्सक यह सुनिश्चित करने के लिए कि उसके विकास पर्याप्त है, बच्चे का वजन और ऊंचाई (जो कभी-कभी पहले की तुलना में छोटा हो सकता है) की जांच कर सकते हैं।
    • बच्चे की उम्र के आधार पर, चिकित्सक यह भी सुनिश्चित करने के लिए अपने संज्ञानात्मक विकास की जांच कर सकता है कि वे बाहरी उत्तेजनाओं को सामान्य रूप से प्रतिक्रिया देते हैं।
    • यदि कोई समस्या मौजूद है, तो आप बच्चे की पूर्ण स्वास्थ्य को बहाल करने और सामान्य विकास को फिर से शुरू करने के लिए चिकित्सकीय सलाह लेने योग्य कदम उठा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1042621 5
    5
    "आपके लिए" समय लें अपने नए बच्चे के आगमन के लिए चिंतित होने और दिन की गिनती करने के लिए काफी स्वाभाविक है जब तक कि आप इसे अपनी बाहों में नहीं रख सकते। हालांकि, इस तथ्य से अवगत होना महत्वपूर्ण है कि आपका जीवन हमेशा के लिए बदल जाएगा और, एक बार आने पर, आपके लिए बहुत ही कम समय होगा।
    • अब आप को पसंद करने वाली चीजें करने का समय है, जैसे रात के खाने के लिए बाहर जाना, फिल्में देखना, दोस्तों के साथ मिलना, यात्रा करना - मूल रूप से कुछ भी जो बच्चा वापस आने के बाद एक विकल्प नहीं होगा (या कम से कम अभी के लिए)
    • अपने पति या पत्नी के साथ अकेले कुछ समय बिताएं - बच्चे के आने के दौरान आपके कंधों पर कई नए दबाव और जिम्मेदारियां आती हैं, और यह मजबूत संबंधों में भी तनाव बढ़ा सकती हैं - खासकर अगर यह आपकी पहला बच्चा आप और आपके साथी को टीम के रूप में काम करना चाहिए। इस तरह, सुनिश्चित करें कि आप बच्चा आने से पहले एक सुरक्षित, प्यार और मजबूत स्थिति में हैं।
    • यदि आपके पास पहले से ही बच्चे हैं, तो इन प्रतीक्षा अवधि को उनके साथ अधिक समय निवेश करने का मौका लें और उन्हें विशेष और प्यार करने पर ध्यान केंद्रित करें। अपने अच्छे इरादों के बावजूद, आपके बच्चे के आने के बाद आपके साथ बिताने के लिए ज्यादा समय नहीं होगा, इसलिए उन्हें कुछ व्यक्तिगत ध्यान देने का प्रयास करें, जबकि आप अभी भी कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1042621 6
    6
    सबसे बुरे के लिए तैयार करें, सबसे अच्छा उम्मीद करें जब एक बच्चा को अपनाने की बात आती है, तो सबसे अच्छी नीति का पालन करना सबसे बुरे, सबसे अच्छा उम्मीद है, और जो कुछ भी आता है, उसके साथ संतुष्ट होना चाहिए। आप अपने उतार चढ़ाव के लिए बर्बाद हो गए हैं - इसलिए एक खुले दिमाग को रखना सुनिश्चित करें और जो भी जीवन आप पर फेंकता है उसके लिए तैयार रहें।
    • प्रत्येक गोद लेने का अनुभव अलग-अलग है - इसलिए आगे बढ़ने के लिए 100% तैयार होना असंभव है। बस इस तथ्य से अवगत रहें कि आने वाली गारंटीकृत कठिनाइयां हैं-चाहे यह आपके बच्चे को सो रही परेशानी का तथ्य है, आप को उसके साथ संबंध बनाने के लिए चुनौतीपूर्ण लगता है, या यह सिर्फ एक बड़ा अधिभार हो सकता है।
    • हालांकि, यह भी पता है कि आने वाले हफ्तों, महीनों और वर्षों में सच्ची खुशी का क्षण होगा, और यह भी कि, बाधाओं के साथ कोई फर्क नहीं पड़ता, आप और आपका बच्चा एक साथ जीत जाएगा
  • छवि शीर्षक 1042621 7
    7
    सहायता समूह में शामिल हों एक बच्चा को अपनाने का एक कठिन अनुभव हो सकता है, और नए दत्तक बच्चे के कई माता-पिता थक गए, निराश, थके हुए या उदास हो सकते हैं
    • यह सामान्य है इसलिए अपने आप को एक संघर्ष विराम देने के लिए शर्मिन्दा नहीं होना चाहिए और आपको इसकी आवश्यकता पड़ने पर सहायता मांगना दत्तक बच्चे के माता-पिता के साथ काम करने वाले सहायता समूह उत्कृष्ट भावनात्मक समर्थन प्रदान कर सकते हैं और आपको कम अकेले महसूस करने में सहायता कर सकते हैं।
    • स्थानीय गैर-लाभकारी संस्थाओं की जांच करें जो पालक परिवारों के लिए परामर्श और शिक्षा प्रदान करते हैं।
    • यदि आप उदास, चिड़चिड़ा, या निरंतर थका हुआ महसूस करते हैं, तो आप बाद में अपनाने वाले अवसाद (एपीडी) से पीड़ित हो सकते हैं, नए दत्तक बच्चों के माता-पिता में कुछ आम है। एक दत्तक चिकित्सक या सलाहकार से सलाह लें
  • भाग 2
    एक भावनात्मक कनेक्शन बनाने

    छवि शीर्षक 1042621 8
    1
    भरोसेमंद रहें जब तुम्हारा बच्चा आता है, तब वह करना ज़रूरी है, जब वह आपको, दिन या रात की आवश्यकता होती है।
    • अपने बच्चे की नजरों में आपको मौखिक या शारीरिक रूप से जब भी वह रोती है या आपके लिए कॉल करती है, आपको 100% भरोसेमंद बनने की आवश्यकता होती है।
    • ये पुराने बच्चों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जिन्होंने एक अनाथालय या पालक घर में समय बिताया है। वे इस तथ्य के आदी हो सकते हैं कि कोई भी उनकी रोने का जवाब नहीं देता है, इसलिए आपको अपने बच्चे को दिखाकर अपना आत्मविश्वास हासिल करना चाहिए कि जब वह आपकी ज़रूरत होती है तब आप हमेशा आते रहेंगे।
    • रात में जागने के लिए दत्तक किए गए बच्चों को रोने की अनुमति देने का यह एक अच्छा विचार नहीं है उसे प्यार और सुरक्षित महसूस करना चाहिए और इस तरह उसे गले लगाने और उसे आराम करने के लिए 15 सेकंड से कम समय तक उसके पास जाना चाहिए, या जब तक वह नए पर्यावरण के लिए अनुकूलित न हो जाए, तब तक उसे अपने कमरे में रखना चाहिए।
    • आपके बच्चे को आपको सुरक्षित आश्रय के रूप में होना चाहिए, जब वह रोता है, तो पूरी तरह से आपको आने की उम्मीद है। ऐसा है कि वह आपको अपनी मां या पिता के रूप में देखेगा, और सिर्फ एक अन्य देखभालकर्ता के रूप में नहीं।



  • छवि शीर्षक 1042621 9
    2
    शारीरिक रूप से मौजूद रहें जब बच्चे को आपकी ज़रूरत होती है तब भी वहां रहने के अलावा, यह ज़रूरी है कि आप इसे स्नेह और प्यार से दोहराएं, जो शारीरिक संपर्क के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।
    • बच्चे को जितनी बार हो सके पकड़ो, झूलते हुए, इसे लाड़ कर, इसे खिलाना। जब भी आप अपनी बाहों में उसे पकड़ सकते हैं, और उसे लंबे समय तक पालना या ऊंची कुर्सी में अकेला न छोड़ दें।
    • अपने हाथों पर भोजन या संतुलन करते हुए बच्चे के साथ आंखों का संपर्क करें - यह उन दोनों के बीच भावनात्मक संबंध स्थापित करने में मदद करेगा।
    • जब भी वह आपको दिखता है, तब बच्चे के लिए मुस्कुराओ और आवाज के सुखदायक और कोमल स्वर में बोलें। समय के साथ, वह इन कार्यों को सुरक्षा और प्यार के साथ जोड़ देगा, और उसी तरीके से प्रतिक्रिया सीखना होगा।
    • यदि आप बहुत व्यस्त हैं, तो बच्चे को गोफन पर रखें और इसे अपनी छाती पर ले जाएं ताकि वह आपके दिल की धड़कन को सुन सके और आपकी खुशबू के आदी हो जाए।
  • चित्र 1042621 10 शीर्षक
    3
    एक नियमित बनाएँ एक अनुमानित दैनिक दिनचर्या आपके बच्चे को सुरक्षित महसूस करने की अनुमति देगा, जबकि अभी भी तनाव को कम करते हुए कि कई दत्तक किए गए बच्चे महसूस करते हैं कि वे एक नए घर में हैं।
    • प्रत्येक दिन एक ही समय में नर्सिंग समय, झपकी या प्लेटाइम जैसे कुछ क्रियाएं पूरी करने से आपके बच्चे के आत्मविश्वास में वृद्धि हो सकती है और आपको सुरक्षित महसूस करने में मदद मिल सकती है
    • इन गतिविधियों को बताने की कोशिश करो जब वह सुबह उठता है, तो उसे दिन की योजना बताओ यहां तक ​​कि अगर वह शब्दों को समझ नहीं सकता है, तो वह अपनी आत्मा को इन प्रेमियों और दोहराव कार्यों से जोड़ना होगा।
    • इस काम को ठीक से करने के लिए, बच्चे को आने के लिए कई सप्ताह लग सकते हैं, घर पर रहने के लिए और बिना रुकावट या रुकावट के इस रूटीन की स्थापना करें।
    • सावधान रहें - अपने घर को कई घरों में ले जाने से बचें, मॉल या पार्क में जाकर, अपने घर में आने वाले आगंतुकों की संख्या को सीमित करें - कम से कम कुछ हफ्तों तक। बच्चे को सुरक्षित और घर पर महसूस करने की जरूरत है, जो असंभव होगा यदि उसका बाहरी वातावरण लगातार बदल रहा हो।
    • दिनचर्या की आवश्यकता के बावजूद, परिवार संरचना के भीतर लचीला रहने के लिए महत्वपूर्ण है। अपने बच्चे की युक्तियों के जवाब में जानें - अगर आप उसे भूख से रोते हुए सुनाते हैं, तो उसे खाना दो- भोजन के लिए निर्धारित समय तक इंतजार न करें।
  • छवि शीर्षक 1042621 11
    4
    याद रखें कि संबंध बनाने के लिए एक प्रक्रिया है ध्यान रखें कि आपके बच्चे के साथ गहन बंधन बनाने में समय लगेगा हाँ, आप तुरन्त उसके साथ प्यार में गिर गए हो सकते हैं, लेकिन उस प्रेम में समय के साथ विकास और गहराई तक रहेगा।
    • कभी-कभी बच्चा आपको जिस तरीके से उम्मीद करता है उसे आप का जवाब नहीं देंगे वह आँख से संपर्क करने से बच सकते हैं, अपने सिर को बदल सकते हैं, जब आप उससे बात करते हैं, या जब आप चारों ओर हो जाते हैं तो क्रैंक और नाराज़ हो सकते हैं
    • अगर ऐसा होता है, तो निराशा न करें। बच्चे को प्यार, धैर्य और स्नेह के साथ व्यवहार करने के लिए जारी रखें, और वह अंततः आदी हो जाएगी।
    • याद रखें कि आप अपने घर में बच्चे का स्वागत करने के लिए महीनों, या सालों में भी तैयार थे। आप शायद उससे प्यार करता था इससे पहले कि आप उस पर आँखें भी लगाए। हालांकि, बच्चे के लिए, सबकुछ शायद बहुत अचानक था, और उसे नए घर में समायोजित करने की आवश्यकता होगी और उसे एक नए पिता या नई मां के रूप में स्वीकार करना होगा।
    • अपने नए दत्तक बच्चे के प्यार और आत्मविश्वास को प्राप्त करना आपके पूरे जीवन का सबसे पुरस्कृत अनुभव है।
  • भाग 3
    परिवार का परिचय

    छवि शीर्षक 1042621 12
    1
    अपने भाई बहनों के लिए दत्तक बच्चे को परिचय। यदि आपने नए बच्चे के आगमन के लिए अन्य बच्चों को तैयार किया है, तो वे आपको मिलने के लिए पागल होने की संभावना है। एक शांत, नियंत्रित माहौल में इस परिचय को केवल जगह में तत्काल परिवार के सदस्यों के साथ बनाएं
    • कुछ बच्चों को बच्चा होने के नाते अवास्तविक अपेक्षाएं हो सकती हैं - वे इसके साथ खेल सकते हैं और एक गुड़िया की तरह व्यवहार कर सकते हैं।
    • बच्चे के पास अन्य विचार हो सकते हैं, फिर भी, और सभी ध्यान से भयभीत या अभिभूत हो सकता है
    • नतीजतन, पुराने बच्चों को यह बताना बेहतर होगा कि उनके नए छोटे भाई शर्मीले हैं, और उन्हें उनके लिए बहुत ही विनम्र और दयालु होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक: 1042621 13
    2
    उपहार का उपयोग करें याद रखें कि एक नए भाई को शुरू करने से आपके बच्चों को धमकी दी या उपेक्षित महसूस हो सकता है। इस स्थिति पर काबू पाने और बच्चों और नए बच्चे के बीच सकारात्मक भावना पैदा करने का एक अच्छा तरीका है बच्चे को उपहार के साथ प्रस्तुत करना "अपने नये छोटे भाई का"।
    • 4 वर्ष से कम आयु के बच्चे इस भावना को अधिक तीव्रता से अनुभव कर सकते हैं, और यह नए अतिरिक्त वास्तव में इसके बारे में अपने दिमाग को बदलने के लिए पर्याप्त हो सकता है!
    • यदि दत्तक बच्चा किसी विदेशी या विदेशी देश से आता है, तो उस देश की संस्कृति से संबंधित उपहार चुनने का एक अच्छा विचार हो सकता है।
    • आप नए बच्चे को देने के लिए अपने बच्चों के लिए उपहार भी प्राप्त कर सकते हैं, या उन्हें नए परिवार के लिए स्वागत का स्वागत करके कार्ड या पोस्टर बनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 1042621 14
    3
    व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक बच्चे के साथ समय का निवेश करें यह महत्वपूर्ण है कि नए बच्चे के आगमन के बाद आपके बच्चे छोड़कर या उपेक्षित नहीं महसूस करते। वे सभी को विशेष और प्रिय महसूस करना चाहते हैं, और माता-पिता के रूप में उनका यह काम है कि उन्हें ऐसा लगता है।
    • आप प्रत्येक बच्चे के साथ व्यक्तिगत समय का निवेश करके ऐसा कर सकते हैं, भले ही यह पार्क की एक सरल यात्रा हो या खेल या मजाक खेल रहे हों। आप चाहते हैं कि अपने बड़े बच्चों को यह महसूस हो कि वे अभी भी आपके परिवार के सदस्य हैं, जो कि उनके पूरे ध्यान के योग्य हैं
    • यहां तक ​​कि अगर बच्चों और नवजात शिशु को बंधन में रखना स्वाभाविक है, तो यह समझना महत्वपूर्ण है कि उन्हें अपने सभी समय के साथ एक साथ खर्च नहीं करना पड़ता है। अपने संबंधों को स्वाभाविक रूप से विकसित करना
  • छवि 1042621 15 शीर्षक
    4
    समायोजित करने के लिए नए भाई-बहनों का समय दें चिंता न करें अगर बड़े बच्चे नए बच्चे के साथ तात्कालिक संबंध विकसित नहीं करते हैं। यह काफी सामान्य है, यहां तक ​​कि जैविक भाई बहन के साथ। संबंधों को बनाने में समय लगता है - और रात भर नहीं होता है
    • इस प्रक्रिया में मदद करने के लिए, पुराने बच्चों को इसके साथ पकड़े और खेलकर नए बच्चे के आसपास समय बिताने की अनुमति दें। साथ ही, एक भाई या बड़ी बहन के रूप में अपनी भूमिका के महत्व पर ज़ोर देना सुनिश्चित करें।
    • यदि दत्तक बच्चे एक नवजात शिशु हैं, तो इस तथ्य के साथ खुद को सांत्वना दें कि उनके पास संभावित नकारात्मक भावनाओं की कोई धारणा नहीं है जो बड़े बच्चों से आ सकती है। वह अपने बड़े भाई-बहनों को अपने भाई-बहनों के बीच प्रेम करता है जैसे वह भाई-बहनों के बीच करता है।
    • बड़े बच्चों को अपने नए भाई के साथ फिट करने में अधिक समय लग सकता है, लेकिन उम्मीद है कि कुछ ऐसा है। एक बार जब वे नई पारिवारिक गतिशीलता को समायोजित करते हैं, तो भाईचारे संबंध विकसित होने लगेंगे, और पिछले अनिश्चितताएं गायब हो जाती हैं।
  • चित्र शीर्षक: 1042621 16
    5
    विस्तारित पारिवारिक यात्राओं को सीमित करें एक सबसे कठिन, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक, याद रखने की बात है कि जब आप अपने बच्चे को घर ले आएँगे, तो पहले कुछ हफ्तों के दौरान अपने तत्काल परिवार के बाहर के लोगों के साथ अपने संपर्क को सीमित करें।
    • आपके बच्चे को आपको नए माता पिता के रूप में स्वीकार करने के लिए समय की आवश्यकता होती है - एक ऐसी प्रक्रिया जिसके लिए यथासंभव अधिक शारीरिक संपर्क और व्यक्तिगत संपर्क की आवश्यकता होती है। उन्हें अपने गंध, उनकी आवाज़ और अपनी बाहों में होने की भावना को पहचानना, अपने साथ पहचाने और माता-पिता और बच्चों के बीच अटूट बंधन को विकसित करना सीखना होगा।
    • यह बहुत महत्वपूर्ण बांड बनाने के लिए, आपको अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए एकमात्र व्यक्ति (अपने साथी के साथ) होना चाहिए - जिसमें भोजन, स्नान, ड्रेसिंग और आराम भी शामिल है।
    • यदि बच्चा पिछले रिश्ते है और नए चेहरों, आवाजों और सभी को एक बार बदबू आ रही है, तो उसे आपको प्राथमिक देखभालकर्ता और माता-पिता के रूप में पहचानने में कठिनाई होगी। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब यह अनाथों या पालक घरों से गोद लेने के बच्चों की बात आती है जो कई लोगों से देखभाल प्राप्त करने के आदी हो सकते हैं।
    • विस्तारित परिवार के सदस्यों के लिए यह विशेष रूप से समझना मुश्किल हो सकता है - खासकर उन लोगों के लिए जिन्होंने आपके साथ महीनों या साल तक इंतजार किया है और अपने नए भतीजे या पोते को पूरा करने के लिए पागल हैं बच्चे को आने से पहले उनकी स्थिति को समझाने की कोशिश करें और अपने बच्चे के साथ समय बिताने से बंधन के महत्व पर जोर दें। इस तरह, भले ही वह उन्हें खुश नहीं करता, उन्हें समझना चाहिए।
    • उन्हें बताएं कि यदि वे मदद करने को तैयार हैं, तो वे कपड़े धोने, भोजन तैयार करने या अन्य बच्चों की देखभाल जैसे कार्यों के साथ ऐसा कर सकते हैं। अगर आपका स्वागत है तो उसे गर्व न करें और मदद करें
    • एक बार पहले कुछ हफ्तों बीत चुके हैं और आपके बच्चे के साथ बांड खुद को स्थापित कर लेता है, तो आप धीरे-धीरे आपके परिवार के अन्य सदस्यों को अपने जीवन में पेश कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जैसे-जैसे बच्चा बढ़ता है, आप उसे बता सकते हैं कि वह अपनाया गया है। अधिकतर विशेषज्ञों ने दत्तक बच्चे को उनकी कहानी के बारे में जितना संभव हो (या उपयुक्त) उतनी जानकारी देने की सलाह दी है। परिणामस्वरूप, अपने अतीत के रिकॉर्ड, आपके जैविक माता-पिता, और आपकी दत्तक प्रक्रिया को रखना एक अच्छा विचार है। आप यह सारी जानकारी एक नोटबुक में डाल सकते हैं जो आपका बच्चा जब वह उम्र में पढ़ सकता है।
    • यदि आपका बच्चा एक अलग नस्लीय मूल है, तो आपके पास कहने से संबंधित विकल्प नहीं होगा या नहीं कि वह अपनाया गया था। इस मामले में, आपके बच्चे को अपनी विरासत और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के बारे में शिक्षित करने का एक अच्छा विचार है उदाहरण के लिए, आप चीन से एक दत्तक बच्चे के साथ चीनी नव वर्ष का जश्न मना सकते हैं या वहां से एक बच्चे के लिए रूस के बारे में किताबें पढ़ सकते हैं जिसे वहां से अपनाया गया था।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com