IhsAdke.com

कैसे एक अच्छा सौतेला पिता होना करने के लिए

एक अच्छा कदम-माता-पिता बनना चुनौतीपूर्ण है अगर आपने किसी और अपने साथी या आपके साथी के विवाह किया है, तो आपको उन्हें पैकेज के हिस्से पर विचार करना होगा, जिन्हें उन्हें प्यार, देखभाल और सुरक्षित महसूस करना पड़ता है। एक अच्छा सौतेला पिता होने के नाते अच्छे माता-पिता होने की सभी विशेषताएं हैं। आपको यह मानने की ज़रूरत है कि यह एक ऐसा समय है जो एक नए परिवार में सौतेले पिता की भूमिका में खुद को स्थापित करने की इच्छा की मांग करता है।

चरणों

एक अच्छा कदमवादा चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
ध्यान रखना कि बच्चों के पिता के रूप में जैविक पिता हैं। उसके साथ प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश न करें
  • चित्रित किया गया एक अच्छा सौतेला बेटा चरण 2
    2
    धीरज रखो जैसा कि आप अपेक्षा करते हैं कि आपके सौतेले बच्चे आपके स्नेह, स्नेह और प्रेम का जवाब देंगे। अक्सर, जब माता और पिता और उनके मूल परिवार इकाई से जुदाई की बात आती है तो बच्चे भावनात्मक रूप से हिल जाते हैं। कई लोगों के लिए, एक नए रिश्ते का निर्माण थोड़ा खतरनाक है। समय सब कुछ ठीक करता है, इसलिए सकारात्मक रहें और जब भी आप बच्चों के साथ होते हैं तो स्वयं का समर्थन करें।
  • चित्रित किया गया एक अच्छा कदम stepther Behind 3
    3
    अपनी गतिविधियों के दौरान अपने कदमों के साथ समय बिताएं। स्काउट्स जैसे होमवर्क, प्रोजेक्ट्स और स्पोर्टिंग इवेंट्स या क्लबों में भाग लेने में मदद करें और उन्हें दिखाएं कि आप उनके प्रयासों को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं। जितना अधिक आप शामिल हैं, उतना ही आप स्वीकार करेंगे कि आप "वैकल्पिक माता पिता" हैं और यह उनके जीवन का भी हिस्सा है।
  • एक अच्छा कदमवाचक चरण 4 के नाम से चित्रित किया गया चित्र
    4
    अपने सौतेले बच्चों और आपके जैविक बच्चों और उन उपहारों के साथ बिताने के बीच संतुलन रखें जो आप उन्हें देते हैं। दोनों अब आपके परिवार का हिस्सा हैं किसी भी परिस्थिति में पक्षपात से बचें - सभी बच्चों को समान रूप से व्यवहार किया जाना चाहिए और कोई भी बाहर छोड़ा जाना चाहिए।
    • अपने बच्चों के साथ अपने बच्चों के साथ बातचीत कैसे करें अगर आपके पास पहले से ही उनके पास है ईर्ष्या किसी भी संबंध के लिए विषाक्त हो सकता है अगर ऐसा हो रहा है, तो समय पर इसे खत्म करने का प्रयास करें। एक खुश परिवार के माहौल को बनाए रखने के लिए, आपको अपने जैविक बच्चों और सौतेली बच्चों के बीच ईर्ष्या से बुद्धिमानी और विवेकपूर्ण व्यवहार करना चाहिए।
    • कभी अपने सौतेले बेटे या अपने सौतेले बेटे का इलाज न करें जैसे कि वे आपके समय या स्नेह के लायक नहीं हैं क्योंकि वे आपके जैविक बच्चे नहीं हैं
    • अपने सौतेले बेटे या सौतेले बेटे को कभी भी महसूस न करें कि आप उन्हें परवाह नहीं करते या नापसंद करते हैं, या यह कि वे अपनी मां के साथ आपके संबंध में एक बाधा हैं।
  • चित्रित किया गया एक अच्छा कदम stepfather चरण 5
    5
    अपनी गतिविधियों में भाग लेने के लिए अपने सौतेले बच्चों को आमंत्रित करें यदि आप मछली, गोल्फ खेलते हैं या कुछ अन्य शौक या गतिविधि जो उनके लिए उपयुक्त है, उन्हें अपने साथ ले जाएं। यह न केवल बच्चे को यह देखने देता है कि आप अपनी मां को आराम देने के लिए क्या पसंद करते हैं। दूसरी ओर, उन्हें आप के साथ जाने के लिए मजबूर न करें यदि वह दिखाता है कि आपको कोई दिलचस्पी नहीं है, तो उन्हें मजबूर न करें। समय और उत्साह के साथ, बच्चे अपने मन को बदल सकते हैं और आपके साथ जाना चाहते हैं। लेकिन अगर वे कभी ब्याज नहीं दिखाते हैं, तो यह सिर्फ अपने हितों का प्रतिबिंब है और आपके साथ कोई समस्या नहीं है। उन्हें कुछ करना या मजबूर होना दोस्ती करना मजबूर होना होगा। इसके बजाय, उन चीज़ों को देखें जो आप सभी को पसंद करते हैं और कुछ गतिविधि जो वे आपके साथ करना चाहते हैं
    • अपने सौतेले बच्चों के साथ समय व्यतीत करें और उन्हें पढ़ाएं कि जिम्मेदार वयस्क कैसे बनें।
    • उन्हें दिखाएं कि आप घर के कामकाज में मदद करने के लिए तैयार हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि बच्चों को समझना चाहिए कि घर को संगठित और साफ रखना एक परिवार का काम है, एक साझा जिम्मेदारी है, न कि सिर्फ माँ पुराने जमाने के न हों, भले ही उनका जैविक पिता भी हो।
  • एक अच्छा कदमपाठ कदम 6 बी
    6
    शांत और स्पष्ट रूप से संवाद करें उन्हें पता चले कि जब भी वे बात करने के लिए बोलते हैं और जब वे बात करने के लिए आते हैं तो उन्हें अच्छा श्रोता बनने के लिए उपलब्ध हैं। एक खुले दिमाग रखें और मतभेदों को स्वीकार करें, क्योंकि बच्चों को आपके अनुभवों से अलग अनुभव है। कठोर या डरा देने के बिना अपनी पसंद करें - हमेशा अपने कार्यों की व्याख्या करें और समझें कि आप उन्हें सही क्यों सोचते हैं
    • दिन पर अपने सौतेले बच्चों के साथ कभी भी एकमात्र संवाद न होने दें, चीखें और डरावने से भरें। आपको हमेशा उन सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो वे करते हैं और हमेशा गलत चीज़ों पर नहीं।
    • अपने पिता के बारे में अपनी नकारात्मक राय रखें जब तक वे आपको सीधे पूछने न दें, बच्चों या किसी और के सामने विषय को स्पर्श न करें यदि वे आपको सीधे पूछें, उचित और समझदार हों, क्योंकि भावनात्मक निशान का खतरा है। प्रत्येक माता-पिता की एक अलग पेरेंटिंग शैली होती है और जब तक माता पिता अनुपस्थित या अपमानजनक नहीं होता है, तब तक आपको न्याय नहीं करना चाहिए।
    • उनके सामने बच्चों की मां के सामने कभी बहस न करें उन जगहों पर नकारात्मक टिप्पणी करते समय विशेष रूप से सावधान रहें जहां बच्चे सुन सकते हैं। बच्चों को किसी भी असंतुष्टता के प्रति सचेत रहना होगा, विशेष रूप से उस मां की सुरक्षा के कारण जो मां पर निर्देशित होगी। बच्चों का मानना ​​है कि इस नए रिश्ते के परिणामस्वरूप एक खुश परिवार आएगा



  • एक अच्छा कदमवाचक कदम 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    बच्चों की गोपनीयता का सम्मान करें किसी भी बच्चे को किशोरावस्था के माध्यम से पूर्व-किशोरावस्था से, गोपनीयता और व्यक्तिगत स्थान के हकदार हैं, और जब तक आपको उनके व्यवहार में कोई समस्या नहीं होती है, वे जितनी अधिक व्यक्तिगत जगह मिलती हैं, उतनी अधिक आत्मविश्वास वे महसूस करेंगे।
  • एक अच्छा कदमवाचक चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    बच्चों को अपनी मां के विचारों के अनुसार बनाएं और उनका विरोध न करें। इसका मतलब है कि मां के साथ संचार की एक खुला चैनल होने के बारे में उसकी उम्मीदों और इरादों के बारे में आपको उसके बच्चों को उठाना है। आपको चुनने वाली दिशा में आपको बुद्धिमान होना चाहिए। जब भी संभव हो, जब तक वह खतरनाक न हो या परिवार या उनके रिश्ते के लिए खतरा पैदा न करे, उनकी प्राथमिकताओं से सहमत हों
    • माता ने स्थापित की अनुशासनात्मक और घर का काम का सम्मान करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप उनसे सहमत नहीं हैं, बच्चों के सामने इसके बारे में बात न करें या उन्हें कुछ समझने के लिए कहें। इसके बजाय, अपनी चिंताओं के बारे में उसे निजी तौर पर बात करें और उन समझौतों में प्रवेश करने का प्रयास करें जो बच्चों को लाभान्वित होंगे।
    • फैसलों पर चर्चा करें जो आपके माता-पिता के साथ सीधे या अप्रत्यक्ष रूप से आपके सौतेले बच्चों को प्रभावित करेंगे बच्चे को बिना किसी बात के बिना अवकाश या शिविर कोर्स के लिए नामांकन न करें पटाखे या पेंटबॉल बंदूकों को खरीदना न करें, जो उसे जानने और अनुमोदन के बिना हानिरहित लगते हैं। कभी भी बच्चों को जानने के लिए मां के बिना क्वाड्रिसीकल, गो-कार्ट या किसी अन्य संभावित खतरनाक वाहन की सवारी करने के लिए कभी भी नहीं लेना चाहिए।
    • कंप्यूटर गेम, वीडियो गेम और बच्चों की मां के साथ अन्य सांस्कृतिक प्रभावों के बारे में बात करें। सामाजिक दबाव आमतौर पर माता को "चाहे बच्चे चाहे जो चाहे हो" करने के लिए मजबूर करे, चाहे जो भी हो, क्योंकि अन्य सभी बच्चे भी ऐसा कर रहे हैं। प्रत्येक परिवार का पालन करने के लिए अपने नैतिक मानक होना चाहिए। बच्चा की मां को घर पर हिंसक वीडियो गेम खेल सकते हैं या नहीं, यह तय करते हुए कि वह अपनी आयु सीमा के बाहर एक आयु रेटिंग के साथ फिल्म देखने की अनुमति देते हैं, उसके समर्थन और राय की जरूरत होती है।
    • समझें कि तुम्हारी पत्नी एक माँ है और आप के साथ अकेले रहने के लिए हर समय मुफ़्त नहीं होगा। ऐसे समय आएंगे जब उसे बच्चे की मदद करना होगा या उसके साथ समय बिताना होगा, भले ही आप उसे अपने साथ समय बिताना चाहते हों।
  • एक अच्छा कदमवादा चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    अपने सौतेले बेटे के भविष्य की योजना में सहायता करें बच्चे की भविष्य की शिक्षा, पहली कार, और अपनी पहली नौकरी पाने में मदद करने के लिए पैसे बचाने के लिए यह आपकी ज़िम्मेदारी हो सकती है। अपने भविष्य के लिए क्या आवश्यक है, यह पता लगाने की प्रक्रिया में शामिल हो जाएं, पहले माँ से बात करें और उसके बाद जहां उपयुक्त हो।
  • एक अच्छा कदमवाचक चरण 10 नामक चित्र का शीर्षक
    10
    अपने सौतेले बेटे के लिए एक अच्छा उदाहरण सेट करें धूम्रपान, बहुत अधिक पीने और दवाओं का उपयोग किसी ऐसे व्यवहार का हिस्सा नहीं है जो बच्चों के साथ घर में उचित है। शायद यह राजनीतिक रूप से सही स्थिति नहीं है, लेकिन युवा लोगों के फेफड़ों पर सिगरेट के धुएं का प्रभाव, सामान्य और अत्यधिक शराब जैसी अवैध दवाओं को स्वीकार करना बच्चों के लिए उदाहरण के तौर पर दिया जाने वाला व्यवहार नहीं है। यदि आपके पास कोई भी पदार्थ दुरुपयोग की समस्या है, तो सहायता प्राप्त करें यदि आप धूम्रपान रोक नहीं सकते हैं, घर के बाहर धुआं, बच्चों से दूर
  • बेक अ कंसोल स्टीफ़ाइड चरण 11
    11
    याद रखें, एक सौतेले पिता होने के नाते एक टीम की नेतृत्व की भूमिका ले रही है। प्रत्येक टीम के सदस्य, सीमाएं और विलक्षणताएं के अद्वितीय गुणों को स्वीकार करें अच्छे समय, अच्छा समय होगा, लेकिन संघर्ष, असहमति और निराशाएं हो सकती हैं धैर्य, प्यार और दृष्टिकोण का एक empathic बिंदु इन चुनौतियों में आपकी मदद करेंगे आप वयस्क हैं, कोई भी स्थिति नहीं है, आपको यह याद रखना चाहिए और ये समस्याएं बहुत बड़ी लग सकती हैं, लेकिन आम तौर पर वे कुछ दिनों में भूल जाते हैं या अगले वर्ष हँसी के कारण होंगे।
    • अपने आप को रहो ऐसा व्यवहार करना असंभव है जो काम करने, आनंद लेने या काम करने के तरीके से करता है जो कि आप का हिस्सा नहीं है। आप थोड़ी देर के लिए अपने सौतेले बेटे को भी प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन वास्तविक आप जल्द या बाद में दिखाई देंगे
    • जैसे ही आप बच्चों के साथ एक महिला के साथ एक रिश्ता शुरू करते हैं, आप एक उदाहरण होने की जिम्मेदारी और अपने बेटे या बेटी को एक पिता का आंकड़ा मानते हैं
    • अपने सौतेले बच्चों के जैविक पिता के साथ एक मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखने का यह एक अच्छा विचार है, सिवाय इसके कि उन मामलों में जहां बच्चों के जीवन में इसे स्वीकार नहीं किया गया है। बड़ी संख्या में सौतेले बेटे सौतेले बच्चों के जैविक पिता के साथ दोस्त बनाते हैं - दोनों बच्चे के लिए सबसे अच्छा चाहते हैं और एक दूसरे के साथ सहयोग करते हैं। यदि पुरुष उचित हैं, तो impasses असामान्य हैं
    • कभी भी अपने सौतेले बच्चों को यह बताने का अवसर न दें कि आप उन्हें प्यार करते हैं।
  • चित्रित किया गया एक अच्छा कदम stepther 12
    12
    यह भूलने की कोशिश करें कि वह आपका जैविक बच्चा नहीं है। कभी-कभी इसके बारे में सोचकर हर समय आपको बच्चों के आसपास असुविधा हो जाएगी। बस उनका इलाज करें क्योंकि आप अपने बच्चों के साथ व्यवहार करेंगे: अगर आप अपनी पत्नी को इतना प्यार करते हैं, तो उसके बच्चों से प्यार क्यों न करें?
  • युक्तियाँ

    • अपने सौतेले बच्चों और गपशप के बारे में क्या अच्छा है, इसके बारे में ध्यान दीजिए, जैसे आप अपने बच्चे थे। "मेरी सौतेली बेटी इतनी चतुर है, उसने मुझसे कंप्यूटर की तुलना में तेजी से सीखा है!" "मेरा सौतेला बेटा अद्भुत है, वह कल मेरे पसंदीदा गीत के साथ गा रहा था और आप इसे विश्वास नहीं करेंगे, वह ट्यून किया गया था और वह अभी भी नाच रहा था! वह बहुत प्रतिभाशाली है!" जो भी उनके हित, अपने परिवार के भाग के रूप में उन पर गर्व करें। ऐसा न करें जब वे आस पास हों यदि आप इस आदत को प्राप्त करते हैं, तो वे समय-समय पर ध्यान देंगे कि नए लोग उनसे कैसे व्यवहार करते हैं और वे आपकी सुनवाई को समाप्त करेंगे। अधिक प्राकृतिक, जितना प्रभावशाली होगा, परिवार के एक भाग के रूप में उन्हें देखने में आपकी मदद करने के लिए यह एक प्रभावशाली प्रभाव होगा, भले ही वे एक साझेदार पर भरोसा कर सकें, भले ही वह रात को देर से गेंद खेलें। (यह आपके जैविक बच्चों के साथ भी करना दिलचस्प है, क्योंकि इससे जीवन में आत्मविश्वास का निर्माण करने में सहायता मिलती है।)
    • बच्चे के स्नेह को जीतने में छोटे पुरस्कार बहुत अच्छे हैं जब आप यह दिखाते हैं कि आपने कुछ चीजों के साथ उनकी उपलब्धियों का आनंद लिया है, भले ही यह एक स्टिकर या चबाने वाला गम है, और आप जानते हैं कि वे कौन हैं, क्योंकि आप उन पर ध्यान देते हैं, यह बच्चों को अपने सर्वोत्तम तरीकों से सोचने में मदद करता है। यह अच्छे व्यवहार की स्थापना करेगा, जो आप आवेदन कर सकते हैं किसी भी सजा से बेहतर है। इसके अलावा, यह बच्चे को दिखाता है कि आप निष्पक्ष हैं और इसके बारे में अच्छी तरह से सोचें। बच्चों को न्याय के बारे में बहुत ज्यादा परवाह है जब भी आप कुछ करते हैं तो उनकी स्तुति और धन्यवाद के साथ मुकाबला करते हुए बच्चे को आपकी भलाई दिखाती है तुम्हें पता है क्या अच्छा है और आप इसे करते हैं
    • एक "सबसे अच्छा दोस्त" बनने का विचार अपने फैसले से परेशान न करें अगर कोई बच्चा खतरनाक कुछ करना चाहता है या उसकी मां उसे अनुमति नहीं देती है, तो वह आपको सहयोगी के तौर पर बुलाने की कोशिश कर सकती है यह आपको अपनी मां के साथ संघर्ष में डालता है माता के अनुमोदन के बिना बच्चे को हाँ कहें। बच्चे को कभी भी पूछने के लिए मत पूछो या मां से पहले पूछे बिना कुछ भी करें।
    • इससे पहले कि आप किसी बच्चे के साथ डेटिंग करना शुरू करें, एक सौतेले पिता होने के भावुक वजन के लिए तैयार करें "आप मेरे असली पिता नहीं हैं" ऐसा कुछ है जो आप कर सकते हैं, हां, सुनें। इसका एक अच्छा जवाब है, "नहीं, मैं आपका असली पिता नहीं हूं, मैं आपका सौतेला पिता हूँ मैं तुम्हारी माँ से प्रेम करता हूं और मैं भी तुमसे प्यार करता हूं, क्योंकि मैं आपको आप में देखता हूं। मैं अपने पिता होने की उम्मीद नहीं करता लेकिन मैं आपसे अच्छा होना चाहता हूं। मैं इसे अपना सर्वश्रेष्ठ दे दूँगा, लेकिन मैं इसे बदलने की कोशिश नहीं कर रहा हूं। मैं अभी भी माता-पिता हूं, भले ही वह जैविक न हो। "
    • प्रत्येक बच्चे पर ध्यान दें अलग-अलग व्यक्तियों के रूप में अपने बच्चों या सौतेली बच्चों को मत देखें
    • अपने सौतेले बेटे के साथ अकेले समय बिताएं यह दोनों को एक अच्छे रिश्ते बनाने और एक-दूसरे को जानने के लिए मदद करेगा यह बच्चा भी दिखाएगा कि आप अकेले रहने के लिए पर्याप्त देखभाल करते हैं।
    • ऐसे मानकों को निर्धारित न करें जो पक्षपात का समर्थन करते हैं, खासकर यदि वे अपने बच्चों को प्राथमिकता देते हैं जो सौतेली बच्चों की बजाय यह गलत समझा जाएगा, जो भी प्रारंभिक इरादे है सभी तरह की असमानता से बचें अपने साथी से उन मानकों के बारे में बात करें जब बच्चों के आसपास नहीं होते हैं और फिर बच्चों की बात करते समय सुसंगत रहें।
    • दस साल से कम बच्चों के लिए, लाभ के लिए एक महान अवसर सीखना है खेल अपने स्कूल ग्रेड के अनुसार पुरस्कार के साथ कुछ गेम बोले एक बार जब सब कुछ काम करना शुरू हो जाता है, आपकी पत्नी को भी शामिल करें एक नियमित कार्यक्रम के रूप में ऐसी गतिविधियों को स्थापित करने की कोशिश करें - जब आप माता और पिता दूर जाते हैं, तो आप और आपका सौतेला बेटे एक साथ बिताते हैं।
    • इसे ज़्यादा मत करो, लेकिन याद रखें कि एक बच्चे को रिश्वत करना बहुत आसान है बहुत ज्यादा पैसे के साथ मत करो यह पता लगाने के लिए कि बच्चा वास्तव में क्या पसंद करता है और छोटे लेकिन अच्छे चुने गए उपहार देने के लिए बारीकी से पालन करना बेहतर है। बच्चे के संग्रह के लिए एक गिलास इकसिंगना, या कॉमिक बुक का एक विशेष संस्करण या किसी भी प्रोजेक्ट में आप एक साथ काम कर सकते हैं। हर दिन ऐसा मत करो, लेकिन जब आप आगे बढ़ते हैं तो कुछ उपहार देते हैं और समय-समय पर, स्वस्थ रूप से।

    चेतावनी

    • अजनबियों के साथ अपने सौतेले बच्चों के बारे में कभी शिकायत न करें न करें अपने बच्चों को ऐसा न करें जब आप अपने बच्चों या सौतेली बच्चों के बारे में बात करते हैं, तो सकारात्मक रहें और उनसे बात करें कि उनके बारे में क्या अच्छा है। अगर आपको बुरी तरह से व्यवहार किया गया है और इसका मतलब यह हो सकता है कि ये जोड़ी नहीं मिल रही है
    • एक सौतेले पिता बनने से आपको जिम्मेदारी की स्थिति में रखा जाता है और बच्चों को खतरे से बचाता है। बच्चों के जोखिमों का ख्याल रखें और घर के पास खतरों पर नज़र रखें। देखभाल की कमी के कारण युवा बच्चों को हर दिन भारी क्षति होती है
    • कभी नहीं कहें, "आप अपने भाई / बहन की तरह अधिक हो" या उनकी तुलना करें। हर बच्चा एक अलग इंसान है, अपनी जरूरतों, प्रतिभाओं, लक्ष्यों और व्यक्तित्वों के साथ। उन लोगों से बात करें कि वे कौन हैं और उनकी असली प्रतिभाओं और क्षमताओं के अनुसार उन्हें न्याय करते हैं। उनके लिए सबसे कठिन विषय के बारे में सीखना सुनहरे स्टार से कहीं अधिक मूल्यवान है, जो कि बच्चे जो सभी को समझता है, उन्हें फायदा हुआ है। परिणामों को देखते हुए प्रयास को ध्यान में रखा जाना चाहिए
    • कभी अपने पति या पत्नी के बीच चयन करने के लिए मत पूछो वह आमतौर पर एक वयस्क रिश्ते के बजाय बच्चों को चुन लेते हैं, जिसका अर्थ है कि आप खो देंगे यहां तक ​​कि अगर वह आपको बच्चों के बजाय चुन लेती है, तो ये दोनों एक जटिल स्थिति में डाल देंगे और दोनों बच्चों के सम्मान और प्रेम को खो देंगे।
    • अपने सौतेले बेटे के बारे में पूरी तरह से शिकायत न करें याद रखें कि इस बच्चे के लिए एक नए वातावरण में स्थानांतरित होना आसान नहीं है और आप का सम्मान करना सीखें।
    • उन्हें हर रोज़ या नियमित कार्य के लिए पुरस्कार न दें। वे इनाम अर्जित करने के लिए चीजें शुरू कर देंगे और अगर आप उन्हें बहुत इनाम देंगे तो वे शौक में रुचि खो देंगे। बेहतर उपलब्धियों के लिए पुरस्कार छोड़ें, जैसे न्यूजलेटर में एक महत्वपूर्ण वृद्धि, अतिरिक्त सफाई विशेष रूप से, जब भी वे असाधारण कुछ करते हैं उन्हें इनाम देते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com