IhsAdke.com

कैसे सौतेले पिता, सौतेली माँ और हाफ ब्रदर्स के साथ सौदा करने के लिए

इससे भी बदतर माता पिता का तलाक से निपटने की तुलना में, यह एक सौतेले पिता, एक सौतेली माँ और यहां तक ​​कि सौतेले भाई के उद्भव के लिए अनुकूल करने के लिए हो रही है। सबसे पहले, दो परिवार एक दूसरे के लिए इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे एक तनाव क्षण के माध्यम से जाना होगा अंत में, नए परिवार को सौतेले बेटे की अनुकूलता की सफलता इस बात पर निर्भर करेगी कि उन्होंने अपने दृष्टिकोण कैसे समायोजित किए। और इसके लिए, कुछ रणनीतियां हैं जो मदद कर सकती हैं

चरणों

विधि 1
एक सौतेला पिता या कदम-माँ के साथ काम करना

चित्र शीर्षक वाले डैमल विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप साइबिलिंग चरण 1
1
धीरज रखो सबसे अच्छा तरीका यह है कि रिश्ते को स्वाभाविक रूप से विकसित करना। रातोंरात एक सौतेले पिता या सौतेली माँ के साथ अंतरंग बनने का कोई रास्ता नहीं है सच्चाई यह है कि सौतेला बालक के साथ एक पिता का रिश्ता कभी नहीं होगा जैसा कि वह अपने बच्चों के साथ है। अगर आप बार को लागू करने की कोशिश करते हैं, तो दिखाएं कि आप इसे अभी आसान बनाते हैं। यह एक स्वस्थ दृष्टिकोण है और थोड़ी देर प्रतीक्षा करने के लिए ठीक है।
  • चित्र शीर्षक वाले डैमल विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप साइबिलिंग चरण 2
    2
    राज्यों की उम्मीदें क्या हैं एक सौतेले पिता कभी भी एक जैविक पिता की तरह नहीं होगा, लेकिन फिर भी, वह नए परिवार में कुछ ज़िम्मेदारियां पड़ेगा। इसमें सौतेली बच्चों की देखभाल शामिल है उसे सीमा बताएं, वह जो भी करता है वही नहीं कहता। हालांकि, आरोपों या निर्णय बनाने के इरादे से नहीं आता है के बाद से इस समय लक्ष्य एक संचार जिसमें दोनों पक्ष कर सकते हैं स्थापित करना है।
    • उदाहरण के लिए, आपको होमवर्क के लिए सहायता की आवश्यकता है
    • व्यक्तिगत सलाह पर, कहें कि आप अपने जैविक माता-पिता द्वारा दिए जाने को पसंद करते हैं।
  • डैमल विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप साइबिंग पायस 3
    3
    निष्पक्ष होने की कोशिश करें पारिवारिक चर्चा के दौरान, बच्चे अपने जैविक माता-पिता की रक्षा करते हैं। प्राकृतिक प्रवृत्ति को एक तरफ छोड़ दें और यह पता लगाने की कोशिश करें कि वास्तव में कौन सही है। अंत में, सच्चाई का समर्थन करना चुनना, भले ही इसका मतलब सौतेली माँ की तरफ खड़ा है, उदाहरण के लिए। वह उसे समर्थन देने के लिए चुनने में उसकी परिपक्वता की प्रशंसा करेगा - स्वीकार किए जाते हैं, भले ही प्रशंसा पारस्परिक नहीं है
    • जब भी आप उस पर पागल हो, प्रतिबिंबित करने के लिए बंद करो क्या वह गुस्सा हो जाएगा अगर वह अपनी जैविक मां थी?
    • परिवार के लिए जो काम करता है उसे मूल्य देने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आराम करो और जब वह एक पिज़्ज़ेरिया करने के लिए हर किसी को लेने का फैसला एक छोटे से आनंद लेने के लिए प्रयास करते हैं। वह प्रयास के लिए मान्यता के हकदार हैं
    • सबसे ऊपर, एक चर्चा के दौरान उसकी तरफ देखने की कोशिश करें संतुलन की बात करें, जो कुछ अवसरों पर दो परिवारों को एक साथ रखता है।
  • चित्र शीर्षक वाले डैमल विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप साइबिलिंग चरण 4
    4
    एक सौतेली माँ या सौतेली माँ की चुनौती को समझें अकेले लड़ने के लिए हताशा की कल्पना करो न केवल सौतेले बेटे द्वारा, बल्कि पूरे परिवार द्वारा उसे नए पर्यावरण के लिए उपयोग करने के लिए समय की अनुमति दें समझने में आपको कम अस्वीकार करने में मदद मिलेगी।
  • डैमल विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप साइबिलिंग शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    जब आप आराम से नहीं हैं, तब संवाद करें यह असामान्य नहीं है कि माता-पिता के माता-पिता के नए बच्चों के बीच कुछ भ्रम हो। उदाहरण के लिए, एक सौतेले पिता को यह संदेह हो सकता है कि एक सौतेली बेटी को उसी तीव्रता से गले लगाएगा जो जैविक बेटी को गले लगाएगा। यदि आपको सौतेले पिता या सौतेली माँस के शारीरिक संपर्क से आक्रमण हुआ लगता है, तो संवाद सुनिश्चित करें।
    • सम्मानपूर्वक संवाद करें उदाहरण के लिए, कहते हैं, "मुझे पता है कि आप मुझसे करीब आने की कोशिश कर रहे हैं मैं आपको धन्यवाद करता हूँ, लेकिन मैं इस तरह के तंग आलिंगन के लिए तैयार नहीं हूं। मैं आपको बता दूँगा कि मैं कब हूँ। "
  • चित्र शीर्षक वाले डैमल विद स्टेप मेरेट्स एंड स्टेप साइबिलिंग चरण 6
    6
    मदद के लिए अपने जैविक माता-पिता से पूछें स्टेपिलिड का समायोजन अधिक मुश्किल हो सकता है जब वह भाई-बहनों के रूप में नहीं किया गया हो। इस मामले में, यह जरूरी है कि वह मदद के लिए जैविक माता-पिता से पूछें, कि वह परिवार को खुश देखना चाहता है, लेकिन वह खुद को अनुकूल नहीं कर पाएगा। इस तरह के एक दृष्टिकोण दोनों पक्षों के साथ अपने संबंध में वृद्धि होगी
    • अब के लिए नाव पर नियंत्रण रखना, जैसे कुछ कह रही है, "मैं अपनी नई वास्तविकता के लिए उपयोग करने की कोशिश कर रहा हूं, लेकिन मुझे कठिन समय आ रहा है। क्या हम इसे बार-बार मजबूती के बिना स्वाभाविक रूप से सब कुछ दे सकते हैं? "
  • विधि 2
    आधे भाइयों के साथ काम करना

    चित्र शीर्षक वाले डैमल विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप भाईबिंग्स चरण 7
    1
    परिवार के एक संलयन के रूप में यह सब चेहरा। जबकि एक सौतेला भालू परिवार के लिए एक अतिरिक्त नहीं है, यह अलग कुछ भी नहीं है। परिवार के विलय में, आधे भाई अपने दोस्तों से अलग होते हैं, क्योंकि वे एक ही छत के नीचे रहते हैं लेकिन वे रक्त के भाई भी नहीं हैं, केवल इसकी वजह से।
  • चित्र शीर्षक वाले डैमल विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप साइबिलिंग चरण 8
    2
    आम हितों की तलाश करें यह वास्तव में अच्छा होगा यदि वे कुछ चीजें जिन्हें वे करना पसंद करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें एक साथ सभी समय बिताने की आवश्यकता होगी, लेकिन वे अचानक टीवी पर एक फुटबॉल खेल देख सकते हैं। आधे भाइयों के साथ मिलना शुरू करने से माता-पिता के साथ अपने रिश्ते को भी सुधारने में मदद मिलेगी।
    • कुछ जानने के लिए कोशिश करें जो आप को पता है कि सौतेले भाई को पसंद है। यह दिखाने का प्रयास करें कि आप पहल करने के लिए इंतजार करने की बजाय अपने जीवन का हिस्सा बनने के लिए निर्धारित हैं। उदाहरण के लिए, जब आप उसे एक रिमोट कंट्रोल कार्ट खेलते हैं, तो पूछें कि क्या आप किसी भी समय उनके साथ खेल सकते हैं।



  • डैमल विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप साइबिलिंग शीर्षक 9 चित्र
    3
    जानिए कि विशेषाधिकार अलग-अलग हैं जब आधे भाई-बहनों की बात आती है तो शिकायतों का एक बड़ा स्रोत उन विशेषाधिकार हैं जो कुछ लोगों के पास हैं, जैसे कि देर तक रहना, उदाहरण के लिए। आप उन आदतों को बदल नहीं सकते हैं जो प्राचीन जीवन से उनके साथ आए थे। जब आपके विशेषाधिकारों में से एक वास्तव में आपको परेशान करने के लिए शुरू होता है, तो अपने जैविक पिता को बताएं और एक समझौते तक पहुंचने का प्रयास करें।
    • यदि आधा-भाई बड़े होते हैं, तो यह केवल स्वाभाविक है कि उनके पास कुछ अधिक विशेषाधिकार हैं। एक ही उम्र तक पहुंचने की अपेक्षा करें, उन्हें भी जीतना
    • कुछ विशेषाधिकार तरह से बच्चों की देखभाल करने के प्रदर्शित कर सकते हैं, कैसे बनाने के लिए या दोस्तों के घर में सो नहीं है। जैविक पिता को समझाएं कि वह इस अंतर को देखने के लिए परेशान है। ऐसा हो सकता है कि वह एक ऐसे संकेत की तरह दिखता है जिसे उसे अवधारणाओं की समीक्षा करना चाहिए।
  • डैमल विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप साइबिंग्स शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    4
    सकारात्मक रहें आधे भाइयों के लिए अलग-अलग काम करने के लिए यह सामान्य है आपको सहमत होना या सबसे अच्छे दोस्त बनने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको समझना होगा। वे जिस तरह से काम करते हैं, वे उसकी आलोचना कर सकते हैं। शांत रहें, अपने कारणों की व्याख्या करें, और जिस तरह से वे काम करते हैं, उनके लिए उनकी आलोचना न करें। मतभेदों को स्वीकार करें
  • चित्र शीर्षक से डैमल विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप साइबिलिंग चरण 11
    5
    साझा करने के लिए तैयार रहें खासकर यदि नए आधा भाई छोटे होते हैं। लेकिन सीमाएं डाल दीजिए, उन्हें पढ़ाना कि वे क्या प्राप्त कर सकते हैं और जो वे नहीं पकड़े। साथ ही, उन चीजों को छिपाने के लिए जिन्हें आप नहीं देखना चाहते।
    • उदाहरण के लिए, उन्हें एक जन्मदिन की पार्टी में आमंत्रित करें और उन्हें अपने दोस्तों के साथ मिलें। वे अपने जीवन का अधिक हिस्सा महसूस करेंगे
  • विधि 3
    सबसे आम गलतियों से बचना

    डैमल विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप भाईहिलिंग्स स्टेप 12
    1
    पीछे से गपशप और टिप्पणियों से बचें आप नए परिवार में कुछ अजीब व्यवहार देख सकते हैं, लेकिन टिप्पणियां रखें इसके बजाय, उन पर ध्यान दें जो वे अच्छे हैं। शायद आपका जैविक परिवार आपके टिप्पणियों से सहमत होगा, लेकिन यह आपको असुविधाजनक स्थिति में छोड़ सकता है। कोशिश न करें कि वे नए परिवार के आदी होने के लिए प्रयास कर रहे हैं।
  • डैमल विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप भाईहिलिंग्स
    2
    उन्हें पैसे से संबद्ध न करें अतिरिक्त ग्रेनाइट के लिए अनुरोध अंत की शुरुआत हो सकता है उन्हें कुछ जैविक parenting नियम का विरोध करने के लिए मजबूर महसूस मत करो।
    • सौतेला बेटे अपने माता-पिता के नए साथी को सोने की खान या 24-घंटे के बैंक के रूप में नहीं देख सकते हैं। इसलिए चीजों को भ्रमित मत करो और उनके साथ नाश्ते के पैसे लेने की कोशिश न करें।
  • डैमल विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप साइबिंग्स शीर्षक वाला पिक्चर 14
    3
    कठोर मत बनो। अपने सौतेले पिता या सौतेली माँ का अपमान न करें, क्योंकि वे आपके जैविक माता-पिता नहीं हैं। सबसे पहले, वे इंसान हैं और योग्य इलाज के लायक हैं। ऐसा नहीं है कि उन लोगों के साथ सौतेला बेटा और आधा भाइयों के साथ गुस्सा हो, लेकिन एक बहाने के रूप में इसका इस्तेमाल नहीं करते क्योंकि वे एक ही चुनौतियों के माध्यम से जा रहे हैं मोटी होने के लिए सामान्य है।
  • डैल विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप साइबिलिंग शीर्षक वाला पिक्चर चरण 15
    4
    जैविक परिवार के साथ अकेले पलों को पूछें। कभी-कभी ऐसा लगता है कि हर समय प्रयास करके संबंध बनाने के लिए संभव है। लेकिन ऐसा नहीं है। अपने माता-पिता के साथ अब और फिर एक पेरेंटिंग कार्यक्रम के लिए पूछें यह सभी सामाजिक घटनाओं से नए परिवार को शामिल नहीं करना है, हालांकि मूल परिवार के साथ एक गुणवत्ता का समय भी बहुत महत्वपूर्ण है।
  • चित्र शीर्षक वाले डैमल विद स्टेप मेरेट्स एंड स्टेप साइबिंग्स स्टेर 16
    5
    स्वीकार करें कि वे अलग हैं उनके माता-पिता के नये साथी उनके जैसी व्यवहार या प्रतिक्रिया नहीं करेंगे। सौतेली माँ को कुछ चीजों की अनुमति देने की अपेक्षा न करें जो उसकी मां ने कानूनी पाया। कभी-कभी यह अनुमान लगाने की कोशिश न करें कि वे कुछ खास परिस्थितियों में कैसे व्यवहार करेंगे या प्रतिक्रिया दें।
  • युक्तियाँ

    • जब नए परिवार के सदस्यों के साथ किसी भी स्तर पर संपर्क स्थापित करना असंभव है, तो तलाक के चिकित्सक से मदद लेनी चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com