IhsAdke.com

भाइयों के साथ एक अच्छे रिश्ते कैसे करें

रिपरम्ड परिवार प्रत्येक वर्ष अधिक आम होते जा रहे हैं, लेकिन बच्चों के लिए अलग-अलग परिवारों को एकजुट करना आसान नहीं है। सृजन के भाइयों के बीच संबंधों की समस्याओं को हल करने के लिए, एक पुनरुत्पादित परिवार में यह स्वाभाविक है। वे संघर्ष को समाप्त कर सकते हैं या एक अच्छा रिश्ते को बनाए रखने के लिए मुश्किल नहीं पाते हैं। फिर भी, एक साथ अच्छा समय हो सकता है और नए परिवार के साथ मज़े करना भी हो सकता है: बस अच्छे रिश्ते बनाने की कोशिश करें, अपनी जगह रखें और परिवार को "मिश्रण" करने का प्रयास करें।

चरणों

भाग 1
क्रिएटिव ब्रदर्स के साथ विवाद का प्रबंध करना

नई स्टेप भाई बहन के चरण 1 के साथ मिलें
1
अपने पालक भाई से मिलने से पहले खुद को शांत करें यदि आप कुछ ने कहा या किया था के बारे में परेशान हैं, तो सामंजस्य स्थापित करने से पहले शांत होना महत्वपूर्ण है। अन्यथा, आप ऐसा कह सकते हैं या ऐसा कर सकते हैं, जिसका आप का कोई इरादा नहीं था, या फिर भी शारीरिक आक्रमण के लिए छोड़ दिया गया था। आपको आराम करने में सहायता के लिए, आप कुछ तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं जैसे:
  • क्या व्यायाम करें सांस.
  • एक शांत जगह की कल्पना करें, जैसे एक सनी समुद्र तट या एक सुंदर जंगल।
  • कुछ व्यायाम करें योग.
  • नया कदम भाई बहन के चरण 2 के साथ मिलकर चित्र शीर्षक
    2
    अपनी समस्याओं को एक सीधा और मुखर तरीके से सुलझाएं यदि आप अपने फोस्टर भाई से परेशान हैं, तो उसे सीधे रचना करके उसे रचनात्मक तरीके से हल करने का प्रयास करें। बात करने और आपको लगता है कि कैसे आप के बारे में बात करने के लिए समय लेने जैसी सरल चीजें बेहतर परिणाम प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगी।
    • अपने नए भाई से बात करने के लिए सबसे अच्छा समय पूछिए कुछ कहो, "अरे, मुझे आपके साथ बात करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण है। क्या आपके पास खाने के बाद बात करने का समय है?"
    • वाक्यों में "I" का उपयोग करें आप किस प्रकार महसूस करते हैं, उसके बारे में बात करते हुए अपने भाई पर ध्यान केंद्रित कर उसे और अधिक आरामदायक बना लेंगे आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "आज मैं स्कूल में जो कुछ कह रहा हूं, उसके बारे में मुझे बहुत दुख हुआ था। मैंने आपको किसी को बोरिंग करने को कहा था, और उसने मुझे उदास किया।"
    • आपको चोट पहुंचाने की कोशिश करने का आरोप लगाने से बचें बस बताएं कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं उस पर ध्यान न दें, उस पर नहीं।
  • नया कदम भाई बहन के साथ मिलकर चित्र शीर्षक चित्र 3
    3
    उसकी तरफ सुनो। आप कैसे महसूस करते हैं, इसके बारे में बात करने के बाद, यह सुनने की आपकी बारी होगी कोई ध्यान नहीं होना चाहिए: टीवी, नोटबुक बंद करें और फोन को बचाएं।
    • यह दिखाने के लिए शरीर की भाषा का उपयोग करें कि आप सतर्क रहें: ध्यान दें, उसकी आंखों की जांच करें और अपने शरीर को उसके सामने निर्देशित करें
    • जब आप कुछ समझ नहीं आते हैं तो आप अपने सिर को मिलाते हुए और सवाल पूछने पर ध्यान दे सकते हैं आपको ऐसा कुछ कहना चाहिए, "ऐसा लगता है कि आज सुबह मैंने जो कुछ कहा था, उसके बारे में आप परेशान थे, लेकिन आप मुझे एक उबाऊ व्यक्ति नहीं मानते हैं, है ना?"
  • नया कदम भाई बहन के साथ मिलकर चित्र शीर्षक चरण 4
    4
    कहो कि तब से आप क्या करना चाहते हैं। यह कहने के बाद कि आप अपने फोस्टर भाई को परेशान क्यों करते हैं और सुन रहे हैं, भविष्य के बारे में सोचें। वह जो कुछ उसने किया था, उसे पूर्ववत नहीं किया जा सकता, लेकिन आप यह समझा सकते हैं कि यदि ऐसा ही एक ऐसा हालात होता है तो वह उसे क्या करना चाहेंगे।
    • उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं कि वह आपको स्कूल के दोस्तों के बारे में नहीं बताता है इसके बजाय, उसे पूछने के लिए कहें कि जब आप किसी चीज़ के बारे में परेशान या दुखी महसूस करते हैं, तो आप इसे करने के लिए कड़ी मेहनत कर सकते हैं। ऐसा कुछ कहें, "अगली बार ऐसा होता है, कृपया मुझसे पहले बात करें। मैं वास्तव में चाहता हूं कि हम साथ आएं और मुझे लगता है कि यह मदद कर सकता है।"
  • नया कदम भाई बहन के साथ मिलकर चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    झगड़े या शाप से बचें हम कुछ मामलों में नियंत्रण खो सकते हैं, लेकिन किसी भी प्रकार के झगड़े या शाप से बचने के लिए महत्वपूर्ण है, या स्थिति समय के साथ खराब हो सकती है इसके अलावा, जब हम नाराज होते हैं, हम दूसरों की ऊर्जा पर फ़ीड करते हैं। फिर, अपने पालक भाई के गुस्से का विरोध करने के लिए, अपने आप को नियंत्रित करें और जिस तरह से वह आपसे अभिनय कर रहे हैं उस पर कार्रवाई न करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि वह आप पर चिल्लाना शुरू कर लेता है, तो अपनी टोन कम करें और शांति से बोलें। यदि वह तुम्हारे पास आता है, तो कुछ कदम वापस लें। इससे आप स्थिति पर नियंत्रण में मदद करेंगे और जल्द ही आप अपने नए भाई को शांत कर सकते हैं।
  • भाग 2
    निर्माण रिश्ते

    नया कदम भाई-बहन के चरण 6 के साथ मिलें
    1
    आप पर फोकस असल में, फोस्टर भाइयों में सबसे अधिक समस्या प्रतिस्पर्धा, प्रतिद्वंद्विता और ईर्ष्या पर आधारित होती है। अपने फोस्टर भाई के साथ अच्छे संबंध रखने में काफी मुश्किल हो सकती है अगर आपको लगता है कि उसे और अधिक ध्यान दिया जाता है या वे उससे अलग ढंग से व्यवहार करते हैं इस प्रकार की तुलना पूरी तरह से बचने के लिए सबसे अच्छा है
    • ध्यान रखें कि आपका पालक भाई आपसे अलग चीजें करने के लिए आदी हो सकता है या अपने माता-पिता से किसी प्रकार का इलाज कर सकता है। तो आपके बीच कोई तुलना नहीं है
    • निराश मत हो अगर आपके जैविक माता-पिता, सौतेले पिता या सौतेली माँस आपके लिए कुछ और कुछ करने का निर्णय लेते हैं, जो आपके पालक भाई के लिए कुछ अलग है। उदाहरण के लिए, संभवतः आप अपने पुराने स्कूल में उपस्थित रहेंगे, लेकिन आप नए खेल का अनुभव करेंगे और अन्य प्रकार के जन्मदिन का तोहफा देंगे।
    • अनैतिकता के साथ अलग-अलग उपचार को भ्रमित मत करो, लेकिन अगर आप कुछ के बारे में उदास महसूस करते हैं - आपको लगता है कि कार्य और अनुशासन संतुलित नहीं हैं - अपने परिवार के साथ ईमानदारी से बात करें
  • पटकथा शीर्षक नई कदम भाई बहन के साथ मिलें चरण 7
    2
    अपने जैविक माता-पिता और अपने पालक के भाई के बीच नए रिश्ते को स्वीकार करें। प्रतिद्वंद्विता का एक अन्य संभावित कारण ध्यान है, विशेष रूप से माता-पिता का ध्यान। आपके जैविक माता-पिता अपने प्रजनन भाई-बहनों के साथ अच्छे संबंध स्थापित करना चाहते हैं, जैसे आपके कदम-माता पिता आपके साथ अच्छे संबंध स्थापित करने का प्रयास करेंगे। मत भूलो कि यह कुछ स्वाभाविक है और परिवार में सभी का एक अच्छा रिश्ता होना चाहिए।
    • आप केवल एक ही नहीं हैं जो अपने जैविक माता-पिता के समय, प्रेम और ध्यान का दावा करेंगे। आप पहले से ही अपने भाइयों के साथ साझा कर रहे हैं - क्यों इसे अपने भाइयों के साथ साझा नहीं करें?
    • पता है कि आपके माता-पिता आपको प्यार नहीं करेंगे वास्तव में, फेरबदल वाले परिवारों में, माता-पिता यह मानते हैं कि उन्हें अपने बच्चों के करीब होना चाहिए और उनका सम्मान करना चाहिए। अपने माता-पिता से संबंधित आपके पुराने तरीके से दूर नहीं जाएंगे, लेकिन यह नए परिवार के सदस्यों को शामिल करने के लिए थोड़ा बदल जाएगा।
  • नया कदम भाई-बहन के साथ मिलकर चित्र शीर्षक 8
    3
    परिवार के कार्यक्रम बनाएं एक तरह से प्रतिद्वंद्विता को बंद करने का एक तरीका एक साथ काम करना है, जैसे एक परिवार आप कुछ समय बिताने के बाद करीब महसूस करेंगे, यह देखकर कि आपका नया परिवार कैसे अनुभव करता है और अनुभव साझा करता है। इससे आपके बीच कनेक्शन बनाने में मदद मिलेगी।
    • उदाहरण के लिए, आप अपने भाई-बहनों के फुटबॉल प्रशिक्षण, क्लब या थिएटर में एक परिवार के रूप में मिल सकते हैं। और पूरे परिवार को अपनी गतिविधियों में भाग लेने के लिए भी आमंत्रित करें।
    • परिवार के रात्रिभोज की कोशिश करें और अपने प्रजनन भाई से बात करने का अवसर उठाएं। उदाहरण के लिए: "तो, एलिजा, उन्होंने कहा कि आप स्कूल में क्लेरनेट खेलते हैं, आपका पसंदीदा गीत क्या है?"
  • नया कदम भाई बहन के साथ मिलें
    4



    अपने रचनात्मक भाई को व्यक्तिगत रूप से जानें एक परिवार को गतिशील बनाने से आपको और आपके नए भाई की मदद मिलेगी। साथ ही व्यक्तिगत कनेक्शन बनाने के साथ अकेले अधिक समय बिताना। आपको सबसे अच्छे दोस्त होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप एक सम्मानजनक और विनम्र संबंध बना सकते हैं।
    • चलने, बाइक, फुटबॉल खेलना, या अन्य गतिविधियों का आनंद लें जो आप आनंद लेते हैं। यह देखने के लिए एक महान अवसर होगा कि आपके पास सामान्य क्या है। ऐसी बातें कहो, "तो, कैयूस, आप किस तरह का काम करना पसंद करते हैं?" "मैं वास्तव में करता हूं!"
    • यदि आप एक ही स्कूल में जाते हैं, तो हॉल में "नमस्ते" बोलें या समय-समय पर स्नैक समय पर आपके साथ बैठने के लिए आमंत्रित करें।
  • भाग 3
    अपने स्थान को ध्यान में रखते हुए

    नया कदम भाई बहन के साथ मिलकर चित्र शीर्षक 10
    1
    अपने कमरे में पूछें फोस्टर भाई बहन के बीच कुछ संघर्ष अपनी जगह या गोपनीयता पर्याप्त नहीं होने की भावना से उत्पन्न होते हैं। हो सकता है कि वे आपको उस कमरे को साझा करने के लिए कहेंगे जो सिर्फ तुम्हारा था, लेकिन अपनी जगह बनाना महत्वपूर्ण है, और यह आपके जैविक माता-पिता के साथ चर्चा करने का मुद्दा हो सकता है। कुछ विशेषज्ञ भी भाइयों को सलाह देते हैं, यदि संभव हो तो, अलग बेडरूम
    • आपके माता-पिता यह पाते हैं कि कमरे को साझा करना कोई समस्या नहीं है। इसलिए, उनसे खुलेआम और ईमानदारी से बात करें, "पिताजी, मुझे अपने कमरे को विभाजित करने में सहज महसूस नहीं हो रहा है। मैं इगोर को बहुत अच्छी तरह से नहीं जानता और मुझे अपनी जगह की जरूरत है।"
    • उसके जैविक माता-पिता, सौतेले पिता या सौतेले मां के पास बड़े घर के लिए पर्याप्त पैसा नहीं हो सकता है उस स्थिति में, आपको समाधान प्रदान करना होगा। यदि आपका फोस्टर भाई समय-समय पर उन्हें दौरा कर लेता है, उदाहरण के लिए, आप सोफे बिस्तर का सुझाव दे सकते हैं जब यह आता है।
  • पटकथा शीर्षक नई कदम भाई बहन के साथ मिलें चरण 11
    2
    साझा करने के बारे में बात करें शेयरिंग अच्छा है, लेकिन कभी-कभी हमें सीमाएं चाहिए बेडरूम में, आपके पास आपके कपड़े, आपके खिलौने और अन्य सामान हैं जिन्हें आप साझा नहीं करना चाहते हैं। यह स्वाभाविक है इन मामलों में सीमा होने से आपके भाई के साथ समस्याओं को कम करने में मदद मिलेगी यदि प्रजनन
    • आपको अपने फोस्टर भाई के साथ सब कुछ साझा करने की ज़रूरत नहीं है, और सब कुछ नहीं होना चाहिए।
    • यदि आप उसके साथ एक कमरे साझा करने जा रहे हैं, तो अपने जैविक माता-पिता (और शायद आपका सौतेला पिता या सौतेली माँ) से बात करें कि आम उपयोग में क्या हो सकता है और व्यक्तिगत उपयोग के लिए क्या होना चाहिए। उदाहरण के लिए, आपके फोस्टरब्रैटर को अपने टीवी या कंप्यूटर को साझा कमरे में इस्तेमाल करने से रोकने के लिए मुश्किल होगा, लेकिन आप उन्हें पूछ सकते हैं कि आप अपने सेल फोन या आई-पॉड का इस्तेमाल न करें।
    • अपने माता-पिता से बात करें कि आप देख सकते हैं कि आपका पालनकर्ता भाई सीमाओं पर जोर दे रहा है: "माँ, क्या आप कैरल से बात कर सकते हैं? मुझे वह पसंद नहीं है जब वह मेरे कपड़े पहनती है" या "पिताजी, कैरल ने मेरी डायरी पढ़ी और मैं उसे जानना चाहता हूं यह निजी है। "
  • नया कदम भाई बहन के साथ मिलकर चित्र शीर्षक 12
    3
    तुम्हारे लिए थोड़ा सा समय है आप और आपके पालक के भाई को भी अपने सभी समय के साथ एक साथ खर्च नहीं करना पड़ता है। दोनों को अधिक मित्रों का आनंद लेने के लिए या माता-पिता और जैविक भाई बहनों का आनंद लेने के लिए स्थान की आवश्यकता है। यह समय-समय पर दूर रहने के लिए एक अच्छे संबंध का हिस्सा है।
    • उनके माता-पिता आप अपने दोस्तों के साथ अपने सौतेला भाई सवारी लाने के लिए, सब ठीक है पूछना होगा। लेकिन बात जितनी जल्दी हो सके, तो आप असहज महसूस करते, "पिताजी, परवाह नहीं है जब जॉन मैं और मेरे दोस्त छोड़ देता है, लेकिन मैं यह भी अपने दोस्तों के साथ कुछ समय अकेले जरूरत है।"
    • अपने जैविक परिवार के साथ अकेले थोड़े समय के लिए भी महत्वपूर्ण है उदाहरण के लिए, सप्ताह में एक या दो बार अपने जैविक पिता या मां के साथ काम करने के लिए देखो। कुछ पुनर्नवीनीकरण परिवार कभी-कभी अलग-अलग छुट्टियों पर भी जाते हैं, ताकि एक साथ समय का आनंद उठा सकें।
  • भाग 4
    मिक्सिंग फैमिलीज़

    नया कदम भाई-बहन के साथ मिलें चित्र 13
    1
    इस प्रक्रिया में शामिल होने के लिए पूछें लोगों के पुनर्वासित परिवारों को "मिश्रित घरों" में बुलाए जाने का अच्छा कारण है। दो परिवारों को एक साथ लाने के लिए प्रयास और प्रतिबद्धता की आवश्यकता है। और, परिवार का सदस्य होने के नाते, आपको यह भी कहने का अधिकार है कि जब आपके माता-पिता यह तय करेंगे कि चीजें कैसे होंगी। चर्चा में शामिल होने के लिए पूछें
    • घर के नियोजन और नियमों पर राय और सुझाव दें, खासकर यदि आप थोड़े बड़े हैं अपने जैविक माता-पिता से स्वयं को व्यक्त करने के लिए कहें, "पिताजी, क्या मैं आपको मेरी राय भी दे सकता हूं?"
    • वचनबद्धता पर ध्यान दें यहां तक ​​कि अगर आपकी राय महत्वपूर्ण है, यह भी अपने पालक भाई की राय का महत्व और इसके लिए प्रतिबद्ध है। उस बारे में सोचें कि उसे क्या चाहिए और वह बदलाव के बारे में कैसा महसूस करता है यदि आपका नया भाई आपके घर में रहने के लिए आया था, उदाहरण के लिए, वह नए वातावरण में असहज महसूस कर सकता है और यहां तक ​​कि अपने पुराने घर को याद भी नहीं कर सकता है।
  • पटकथा शीर्षक नई चरण भाई बहन के साथ मिलें चरण 14
    2
    पारिवारिक समारोहों को प्रोत्साहित करें नए नियमों और कार्यों को सेट करने के लिए मीटिंग में परिवार से जुड़ें, इसलिए हर कोई अपनी जिम्मेदारियों को जानता है और कोई भी अतिरिक्त सुविधाएं नहीं हैं। पारिवारिक समारोहों के लिए सद्भाव लाओ, शर्म को छोड़कर और अपने विचारों और रायओं को उजागर करें।
    • बैठकों के दौरान, खुले तौर पर संवाद करें कहें कि क्या आप अपने पुराने कमरे को रखना चाहते हैं और अपने कारण बताएं। आपके पास अंत में सब कुछ नहीं हो सकता है, लेकिन आपके नए परिवार को सभी के विचारों पर विचार करना चाहिए।
    • आपको अपने पालक के भाई का सम्मान करना चाहिए और परिवार के पुनर्मिलन के दौरान भी अच्छे श्रोता बने रहना चाहिए। याद रखें कि आप समस्याओं को हल करने की कोशिश कर रहे हैं, और कोई विवाद नहीं जीत सकते। आपके पास जितना चाहें उतना सब कुछ नहीं होगा- एक नया परिवार प्रतिबद्धता बनाना चाहिए।
  • नया कदम भाई-बहन के साथ मिलकर चित्र शीर्षक चरण 15
    3
    मैं आपका "नया सामान्य" स्वीकार करता हूँ अपने फोस्टर भाई के साथ अच्छे संबंध रखने के लिए, आपको नये को स्वीकार करना होगा आपके परिवार में हालात बदल रहे हैं और वे ऐसा नहीं होंगे जैसे वे करते थे। चूंकि आप समय पर वापस नहीं जा सकते हैं, आपको यह सोचना होगा कि आपका परिवार अच्छी तरह से कैसा अच्छा कर रहा है
    • तुरंत अपने फोस्टर भाई के साथ सहने के लिए मजबूर न हो, लेकिन उसके साथ अच्छे संबंध रखने के लिए तैयार रहें।
    • याद रखें कि परिवार आपका "नया सामान्य" है यह थोड़ा समय ले सकता है और थोड़ा दर्दनाक हो सकता है। सबकुछ ठीक हो जाएगा, भले ही आपको महीना या अधिक समय लगे तो आप आराम से महसूस कर सकें
    • नए परिवार के दिनचर्या में भाग लें अपने पालक भाई के साथ भोजन करें, पारिवारिक खेलों और गतिविधियों में भाग लें, और अपने नए परिवार के साथ एक अच्छे संबंध के लिए खोलें।
  • नया कदम भाई-बहन के साथ मिलकर चित्र शीर्षक 16
    4
    मदद लें यहां तक ​​कि अगर आप अपने नए सामान्य और नए भाई को स्वीकार करने की कोशिश करते हैं, तो आपको समय समय पर कुछ परेशानी हो सकती है। दूसरे परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ मदद लें एक चचेरे भाई के साथ अपने पसंदीदा चाचा से बात करें या एक मित्र के साथ एक निजी और फ्रैंक बातचीत करें।
    • , अपने दोस्तों या परिवार से बात करें उनकी भावनाओं और एक भाई होने के बारे में विचार व्यक्त करने, इसलिए अपनी भावनाओं को गिरफ्तार नहीं किया जाएगा, और आप समर्थन क्योंकि घर पर परिवर्तन के अपने तनाव और चिंता को राहत देने के लिए आवश्यक होगा।
  • नया कदम भाई बहन के साथ मिलकर चित्र शीर्षक 17
    5
    अपने कनेक्शन को अपने जैविक परिवार को मजबूत रखें लक्ष्य दो परिवारों को एक टीम बनाना है। यह कहना नहीं है कि, अपने जैविक परिवार के साथ बंधन को नजरअंदाज कर दिया जाएगा। संवाद करने और अपने जैविक परिवार के करीब रहने के तरीके खोजें
    • अपने सौतेले पिता, सौतेली माँ या पालक भाई के साथ साझा करने के बिना, थोड़ी देर में आपको अकेले अपने माता-पिता से बात करने के लिए कुछ समय लेना चाहिए। जब आपको इसकी ज़रूरत होती है, तब इसे स्पष्ट करें: "माँ, क्या हम अकेले अकेले बात कर सकते हैं? कुछ ऐसा है जो मैं आपसे बात करना चाहता हूं।"
    • जैसा कि मैंने पहले कहा था, समय-समय पर केवल अपने माता-पिता और जैविक भाइयों के साथ काम करने को कहें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com