IhsAdke.com

एक अत्यंत कोडेपेंडेंट परिवार के साथ काम करना

codependency एक सामाजिक विकार या अपरिपक्वता का लक्षण है, आमतौर पर परिवारों द्वारा प्रेषित, जो बेबी बूमर्स (युद्ध के बाद पैदा हुए बच्चों) सेवानिवृत्ति पर पहुंचने के रूप में तेजी से सामान्य हो जाता है।

चरणों

एक बेहद संहितापूर्ण परिवार चरण 1 के साथ डील शीर्षक चित्र
1
कोडपेंडेंसी के संकेतों को समझें ऐसे कई लक्षण हैं और उनमें से ज्यादातर व्यक्तिगत सीमाओं से संबंधित हैं। निजी स्थान की सीमाओं के रूप में "भौतिक" (जैसे, लिफ्ट में किसी को भी समाप्त होने वाला), codependent रिश्तों के साथ लोग दूसरों के भावनात्मक अंतरिक्ष में टूट जाते हैं। ठेठ व्यवहारों के कुछ "सहायता" के लिए अनुरोध कर रहे हैं (अनावश्यक) दोहराव, आराम और समर्थन के लिए हमेशा एक ही व्यक्ति और लोगों को निकटतम हेरफेर करने के लिए प्रयास के साथ।
  • एक बेहद संहितापूर्ण परिवार चरण 2 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    कोडपेंडेंसी पर पुस्तकों और परिवारों और रिश्तों पर इसके प्रभाव पढ़ें इंटरनेट पर अधिक सामग्री देखें और रिश्ते की कठिनाइयों के कारणों को समझें।
    • उदाहरण के लिए, कोडपेंडेन्ट माता-पिता, हानिकारक तरीके से बड़े हुए बच्चों पर भरोसा कर सकते हैं, माता-पिता की गतिशीलता को पीछे कर सकते हैं। इस व्यवहार से दूर चलना स्वस्थ व्यक्तिगत सीमाएं स्थापित करने की ओर एक सकारात्मक कदम है इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक "बुरा बेटा" हैं, भले ही आपके माता-पिता आपको अन्यथा बताए।
  • एक बेहद संहितापूर्ण परिवार चरण 3 के साथ डील शीर्षक चित्र
    3



    एक कोडपेंडेंट रिश्ते से बाहर निकलने का सबसे अच्छा तरीका है कि दूसरों के साथ जुनूनी होना बंद करना अपने और अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें बढ़ने, परिपक्व होने और एक स्वस्थ व्यक्ति बनने की आवश्यकता को प्राथमिकता देकर, आप अपने रिश्तों में बदलाव लाएंगे।
    • ध्यान रखें कि ऐसा करने से रिश्ते को अस्थिर कर दिया जाएगा और इससे पहले कि वे सुधार कर सकें, उन्हें कठिन बना दें। कल्पना कीजिए कि आप सीढ़ियों पर दूसरे के करीब एक साथ बंधे हुए हैं। वर्तमान स्थिति में, आप संतुलित हैं - एक ही कदम पर और तनावपूर्ण रस्सी के साथ। स्पष्ट संपर्क नियमों को समझना आसान है।

      अब, जैसा कि आप कुछ सीढियों पर चढ़कर सुधार करना शुरू करते हैं, दूसरे व्यक्ति रस्सी के पुल को महसूस करेंगे और आपको वापस खींचने का प्रयास करेंगे। यह तब तक हो सकती है जब तक वह चीजों को जिस तरह से इस्तेमाल करने के लिए वापस ले जाने के लिए एक या दो कदम नीचे चला जाता है यह सामान्य है अपने आप को विकास, परिपक्व और स्वस्थ बनने के लिए समर्पित रखें। रस्सी समय के साथ चौड़ी हो सकती है
  • एक बेहद संहितापूर्ण परिवार चरण 4 के साथ डील शीर्षक चित्र
    4
    आखिरकार दूसरे व्यक्ति को सुधारना शुरू करना होगा। अन्यथा, आपको रिश्ते के महत्व पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर किया जाएगा (ज्यादातर लोग आम तौर पर पहले विकल्प चुनते हैं, जिससे पूरे संबंध को कम कोडपेंडेंट बनाते हैं)
  • एक बेहद संहितापूर्ण परिवार चरण 5 के साथ डील शीर्षक चित्र
    5
    हालांकि, यदि अन्य व्यक्ति आपकी आवश्यकताओं का सम्मान नहीं करता है, तो सबसे समझदार विकल्प सीमा को बनाए रखना है। स्वतंत्र निर्णय लेने के तरीके ढूंढें सबसे खराब स्थिति में, आपके बीच संपर्क को कम करना आवश्यक हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • जनता में तोड़फोड़ के प्रयासों पर ध्यान दें वे वास्तव में, दूसरे व्यक्ति का एक कोडपाचक तरीका है जिससे आपको शर्मिंदा या शर्मिंदा किया जाता है और आपको पुरानी आदतों में लौटता है।
    • आप बढ़ने और परिपक्व होने की कोशिश करते समय दुख और तनाव में वृद्धि पर ध्यान दें। इसके अलावा, अपनी व्यक्तिगत सीमाओं की रक्षा करने का प्रयास करें
    • के बारे में आप क्या कर रहे हैं और क्यों ईमानदार होना है, लेकिन ध्यान रखें कि आप शायद दूसरों के द्वारा नहीं समझा जा जाएगा, जो यह पुरानी आदतों पर खींचें पर ध्यान केंद्रित देगा।
    • मानसिक रूप से स्वस्थ होना दर्दनाक होगा क्योंकि यह दिखाई देगा कि आप दूसरे व्यक्ति को चोट पहुंचा रहे हैं। एक दर्द के रूप में इसे और अधिक सोचें जो एक पुरानी घाव को भर देता है और पता है कि इसका परिणाम सभी शामिल लोगों के लिए अच्छा होगा।
    • अपने सहयोगी को उनके विकास और परिवर्तन के बारे में सूक्ष्म संकेत देने में सहायक हो सकता है। इस तरह, दूसरे व्यक्ति धीरे-धीरे अनुकूल हो सकता है और आश्चर्यचकित नहीं होगा लेकिन अगर उसे अब भी नए परिवर्तन स्वीकार करना मुश्किल हो जाता है, तो एक निर्णायक कदम उठाओ ताकि वह समझ सके कि आपका मतलब है।

    चेतावनी

    • सही निर्भरता कोडपेंडेंट बना और आकर्षित कर सकती हैं। कभी-कभी शारीरिक और भावनात्मक आवश्यकता के बीच के अंतर को बताना मुश्किल होता है जब बुजुर्गों के साथ व्यवहार करते हैं, तो ध्यान रखें कि ये एकमात्र तरीका हो सकता है जिससे वे मदद कर सकें, क्योंकि वे बहुत सी चीज़ों में असमर्थ हैं चीजें कठिन हो सकती हैं, लेकिन भावनात्मक सीमाओं को रखने का मतलब उनको छोड़ने का मतलब नहीं है, जब उन्हें वास्तव में मदद की ज़रूरत है, चाहे वह निजी देखभाल, भोजन तैयार करने या सफाई लेकिन उम्मीद नहीं कीजिए कि वे जिस तरह से आप चाहते हैं, ऐसा करने में सक्षम हो, क्योंकि आप उनकी तरह नहीं हैं, आपके पास दशकों की आदत नहीं है, और आपकी प्राथमिकताओं बिल्कुल समान नहीं हैं।
    • Codependent व्यक्तियों, विशेष रूप से जोड़ों और परिवार के सदस्यों, दोष, या प्रभारी में रहने के लिए उन्हें हेरफेर करने की कोशिश कर सकते हैं। ऐसा विशेष रूप से होता है जब आप सीमाओं को दूर करने और रीसेट करने का प्रयास करते हैं। तैयार रहें और अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें। वयस्क अपने स्वयं के कल्याण के लिए जिम्मेदार हैं वे codependency को पार करने में सक्षम नहीं हो सकता है, लेकिन वे निश्चित रूप से उनकी अलगाव से जीवित रहेंगे।
    • यदि आप देखते हैं कि अन्य व्यक्ति अपनी प्रगति के माध्यम से खतरनाक तरीके से काम कर रहा है, तो उन्हें पेशेवर चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें
    • अगर आप शारीरिक रूप से विकलांग हैं, तो यह जान लें कि आप अभी भी अपनी सीमाओं के हकदार हैं, भले ही आप शारीरिक रूप से आपके परिवार के सदस्यों पर निर्भर हों। आपके पास अपने जीवन पर नियंत्रण बनाए रखते हुए सम्मान और सम्मान के साथ व्यवहार करने का अधिकार है। दूसरों को नियंत्रित करने और खुद को नियंत्रित करने में एक बड़ा अंतर है सबसे बुरी स्थिति में, आपको जीवित रहने का एक अलग तरीका तलाशना पड़ सकता है और रिश्तेदारों पर भरोसा करने की बजाय संस्थानों से सहायता मांगना पड़ सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com