IhsAdke.com

परिवार में एक Codependent के साथ कैसे निपटने के लिए

codependency (या "भावनात्मक निर्भरता") आज के परिवारों का अभिशाप लगता है, लेकिन कई लोगों को अभी भी शब्द स्वयं को अवधारणा में कठिनाई होती है। एक लंबे समय से मनोचिकित्सा के लिए लगी हुई है, आज, यह एक महामारी के राज्य का सुझाव समाप्त होता है यद्यपि कई परिभाषाएं हैं, कोडपेंडेंसी को "अपरिवर्तक व्यक्तिगत बातचीत" का एक समूह माना जा सकता है, जो अक्सर पीढ़ी से पीढ़ी तक पारित हो जाते हैं।

हमारी अपनी सामाजिक स्वभाव यह इंगित करता है कि हम सभी एक दूसरे पर निर्भर हैं, परन्तु हममें से अधिकांश को आदत से सहारा देने या हर किसी के साथ मिलना चाहती है। दुर्भाग्य से, इस प्रवृत्ति में जोड़-तोड़, अपमानजनक और विनाशकारी व्यवहार को मजबूत किया जाता है। कोडपेंडेन्ट परिवार के सदस्यों से निपटने के तरीके जानने के लिए इस लेख को पढ़ते रहें।

चरणों

एक कोडपेपेंडेंट परिवार सदस्य चरण 1 के साथ शीर्षक वाला चित्र
1
दुर्भाग्य से, हम किसी को कोडपेन्डेन्सी से "इलाज" नहीं कर सकते क्योंकि इस स्थिति में कई कारक शामिल हैं, और प्रत्येक व्यक्ति दूसरे से अलग है क्या आपने कुछ चिकित्सा के बारे में व्यक्ति से बात की है, लेकिन वह बिल्कुल उत्साहित नहीं थी? कारण का एक हिस्सा प्रत्येक व्यक्ति की मानसिकता में है यद्यपि आप से संबंधित इस असंतोषजनक पद्धति का उपयोग जारी रखने से इनकार कर दिया हो सकता है, फिर भी दूसरों को सच्चाई नहीं मिल सकती है। वे मिल सकते हैं या विश्वास करते हैं कि वे सभी के साथ अच्छी तरह से हो रहे हैं
  • उन्हें एक ही समझ के लिए मजबूर कर रहे हैं आप भी codependent व्यवहार कर रहे हैं! वास्तव में, शब्द कोडिपेंडेंट का उल्लेख करने से बचने के लिए शायद सबसे अच्छा है "अशांति" के इस दृश्य में केवल चीजें बदतर होती हैं
  • दुर्भाग्य से, व्यक्ति शायद तब तक उपचार नहीं लेगा जब तक कि ये न देखे कि वे विकल्पों में से भाग चुके हैं। सब के बाद, यह वह कैसे रहता है और यह काम करता है! यह हेरफेर करता है, और आप प्रतिक्रिया करते हैं। वह वह सब क्यों बदलना चाहती है?
  • एक कोडपेंडेंट परिवार सदस्य चरण 2 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    आप केवल समस्या को हल करने में सक्षम होंगे यदि यह अबाध, दृढ़ और गैर-छलनी है यहां तक ​​कि अगर आप चीजों को बदल नहीं सकते हैं, केवल सत्य का सामना करना दिलचस्प होगा इसके बारे में या घर के चारों ओर बिखरे किताबें छोड़ने से काम नहीं करेगा! हम मानव स्वभाव से निपट रहे हैं, याद है? ये प्रयास, हालांकि दिल से, कोडकंडेंट भी हैं। आम तौर पर, केवल तब होता है जब हम उस पर आग्रह करना बंद कर देते हैं।
  • एक कोडपेपेंडेंट परिवार सदस्य चरण 3 के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    "नहीं" कहने के कम भावनात्मक तरीके विकसित करें। कोडपेंडेंट रिश्तों के साथ बड़ी समस्या परिचित है गैर-कोडपंडित व्यक्ति के रूप में, आपको अपने आप को दूसरे से दूर करना होगा तो, संपर्क पुन: स्थापित करें, लेकिन खुद शब्दों पर! यह समझना महत्वपूर्ण है कि अलगाव की प्रक्रिया घंटों के मामले में हो सकती है।
    • जबकि प्रारंभिक अस्वीकृति भावनात्मक हो सकती है, यह भी बहुत महत्वपूर्ण है मत भूलो कि आप दूसरों की भावनाओं या प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते, केवल स्वयं के ही हैं अलगाव के बाद, आप एक भावनात्मक रूप से बेहतर स्थिति में होंगे - हालांकि शराब बनाने के लिए अच्छा नहीं है।
    • व्यक्ति के अग्रिमों को धीमा करने से बचने के लिए "नहीं" कहने के तरीके को नियंत्रित करें
    • शांत, भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को पसंद करें, "माफ करना, मुझे ऐसा करने में कानूनी नहीं लगता है।" यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन समझ लेना चाहिए कि आपको किसी को नहीं समझा जाना चाहिए
    • "नहीं" एक जटिल शब्द है, क्योंकि इसमें नकारात्मक अर्थ हैं, खासकर किसी बच्चे के लिए। एक वयस्क के लिए, हालांकि, यह अक्सर उचित प्रतिक्रिया है।
    • कोडपेंडेंसी से छुटकारा पाने के कारण प्रतिक्रियाओं की एक बड़ी विविधता की अनुमति होगी क्योंकि एक कोडपंडेंट व्यक्ति हमेशा दूसरे लोगों के साथ बातचीत करते समय एक "सड़क मानचित्र" का पालन करेगा। जो उत्तर पहले अस्वीकार्य थे वे अब स्थिति के लिए बिल्कुल सही होंगे।
    • यदि आप एक कोडपंडेंट परिवार से आए हैं, तो आप निश्चित रूप से अपने सभी जीवन "हिंसक संचार" का एक रूप अभ्यास कर चुके हैं। इसे ठीक से समझें कि इसका अर्थ क्या है।
    • यदि आप एक नाबालिग हैं, तो आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका बिना किसी भेदभाव या लालच के असहमति व्यक्त करना है। यदि स्थिति हल नहीं होती है, तो कुछ और नाटकीय समाधान हैं: दूसरे परिवार के सदस्य के साथ रहने या पालक घरों की तलाश में भी। हालांकि, ये "इलाज" बहुत परेशान हो सकते हैं। कोडपेंडेंट व्यवहार से हटना सीखना सबसे अच्छा है समय में, आप एक स्टार बन जाएगा!



  • एक कोडपेपेंडेंट परिवार सदस्य चरण 4 के साथ डील शीर्षक चित्र
    4
    आमतौर पर, परिवर्तन धीरे-धीरे होते हैं हालांकि, विश्वास है कि यह गहरा परिवर्तन पैदा कर रहा है हालांकि, सावधान रहें! अक्सर, आप क्रोध और मौखिक और शारीरिक हिंसा को भी उत्तेजित कर सकते हैं समझे कि डर codependency का एक बहुत बड़ा घटक है
    • बस तथ्य यह है कि आप अपने आप को वाष्पशील प्रतिक्रियाओं के लिए तैयार दिखाते हैं, कोडपेंडेंट पर असर पड़ेगा। सबसे हिंसक प्रतिक्रियाएं डर से पैदा होती हैं - अगर आप साहस दिखाते हैं, तो आप डरेंगे।
  • एक कोडपेपेंडेंट परिवार सदस्य चरण 5 के साथ डील शीर्षक चित्र
    5
    कोडपेंडेंसी से निपटने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इससे दूर रहना। एहसास है कि यह व्यवहार स्वार्थी शरारत से ज्यादा कुछ नहीं है बेशक आप अपने आप को इस तरह से नहीं देखते हैं - आखिरकार, यह साल की आदत है। असल में, आप किसी बच्चे के साथ काम कर रहे होंगे, चाहे व्यक्ति की उम्र भी हो।
    • स्थिति के वयस्क होने के नाते कोडपेंडेन्ट से निपटने का सबसे प्रभावी तरीका है
    • याद रखें कि आपको एक अलग तरीके से देखा जा रहा है। उदाहरण के लिए, कोडिपेंडेंट कारणों से पहले स्वीकार किए गए निमंत्रणों को मना करने से डर नहींें।
    • अब आप बहुत समझदार हैं, लेकिन इस बदलाव की भावनात्मक लागत काफी अधिक है। हालांकि, कोडपन्डेंट्स दूसरों के प्रयासों की परवाह नहीं करते हैं। उन्हें इसके बारे में जागरूक करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसके बारे में बात करने से बचें, हालांकि अजीब यह लग सकता है। स्पष्ट होने के नाते और उद्देश्य काम नहीं करता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि भावनात्मक परिपक्वता के साथ कार्य करना और दूसरों की सीमाओं का सम्मान करना।
  • एक कोडपेपेंडेंट परिवार सदस्य चरण 6 के साथ शीर्षक वाला चित्र
    6
    पहचानो कि आप शायद अपना जीवन ज़्यादा ज़्यादा कोडपापटल, हेर-फेर और इतने पर खर्च करते हैं। इसलिए लोगों के साथ व्यवहार करना जैसे कि वे भावनात्मक रूप से परिपक्व हैं सबसे अच्छी बात है बेशक आप उन्हें समर्थन जारी रख सकते हैं, लेकिन सभी के लिए एक अधिक संतोषजनक तरीके से।
    • पहले, हो सकता है कि आपको हेरफेर करने या किसी चीज़ की पेशकश करने के लिए मजबूर हो गया हो। अब आपको अधिक परिपक्व लोगों के साथ कोडपेंडेंट व्यवहारों से निपटने की आवश्यकता है। हालांकि यह सबसे पहले मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप जल्द ही इसके लिए उपयोग करेंगे।
    • अधिक परिपक्व होने का प्रलोभ तीव्र हो सकता है, लेकिन यह मत भूलो कि यह वैसे भी स्पष्ट होगा।
  • एक कोडपेपेंडेंट परिवार सदस्य चरण 7 के साथ डील शीर्षक चित्र
    7
    यह समस्या तब भी अधिक है जब आप कोडपेंडेंट माता-पिता के बच्चे हैं। हालांकि, यह समझें कि वे किसी दूसरी पीढ़ी के उत्पाद हैं और, जैसे आप, सिर्फ एक स्क्रिप्ट का अनुसरण कर रहे हैं यह आप है जो अपने आप को कोडिपेंडेंसी से छुटकारा पाने की भाग्यशाली स्थिति में मिलते हैं! हालांकि यह निराशाजनक हो सकता है, यह मानते हैं कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है। यदि आप इस कोडपाठ व्यवहार में भाग लेने से इनकार करते हैं, तो वे बदलते हुए समाप्त हो जाएंगे।
    • समझें कि क्योंकि आप युवा हैं, आपका मन बहुत अधिक लचीला है आपने कोडपेंडेंसी को अस्वीकार करना सीखा है, लेकिन वे केवल इस व्यवहार को जानते हैं। यह मत भूलो कि "बच्चे" उन सबकों के लिए हिंसक रूप से विरोध करते हैं जो उन्हें सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती हैं धीरज रखो, लेकिन दया दिखाओ न। समय के साथ, संबंध अधिक परिपक्व और प्यार हो जाएगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com