IhsAdke.com

पारिवारिक चिकित्सा कैसे करें

परिवार चिकित्सा एक प्रकार का समूह मनोचिकित्सा है एक मनोचिकित्सक या चिकित्सक द्वारा आयोजित किया जाता है, इसमें आम तौर पर एक छोटी अवधि होती है और संघर्ष के समाधान करने और संचार में सुधार करने के लिए परिवार के सदस्यों को सिखा सकती है। इस चिकित्सा में सभी परिवार के सदस्यों को शामिल किया जा सकता है या सिर्फ भाग लेने में रुचि रखने वाले यदि आप रुचि रखते हैं, तो संभावना के बारे में अपने प्रियजनों से बात करें और फिर अपने मुद्दों पर काम शुरू करने के लिए उपयुक्त पेशेवर ढूंढें।

चरणों

भाग 1
चिकित्सा करने के लिए परिवार को समझना

एक रिश्ते को बचाओ चित्र 5 शीर्षक
1
उनसे बात करो यह कुछ प्रयास कर सकते हैं और अपने परिवार के सदस्यों को एक साथ चिकित्सा में जाने के लिए व्यवस्थित कर सकते हैं। चाहे वह आपके पति या पत्नी, अपने माता-पिता या भाई-बहन को समझा जाए, पहली बात यह है कि एक ईमानदार बातचीत होनी चाहिए। उनसे पूछो कि वे तुम्हारे साथ बैठें और हर किसी को अपनी इच्छा व्यक्त करें।
  • , अपने प्रियजनों कि आप एक महत्वपूर्ण बातचीत करना चाहते हैं संवाद उदाहरण के लिए, "क्लाउडियो, मैं बहुत कुछ महत्वपूर्ण के एक सा बात करते हैं कहने के लिए है," इस तरह, वे अपने ध्यान आप पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और यह भी पता है कि तुम्हारे पास क्या है कहने के लिए गंभीरता से लिया जाना चाहिए
  • बातचीत के लिए उपयुक्त समय और स्थान चुनें। एक समय चुनें जब आपके परिवार के सदस्य व्यस्त नहीं हैं और आपको पूरा ध्यान दे सकते हैं आप रात में उनसे संपर्क कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, हर कोई काम से लौटने के बाद और आराम कर रहा है।
  • विश्राम और शांत होने का एक क्षण लें और विषय को सार्वजनिक स्थान पर लाने या अगर आप लड़ रहे हैं
  • एक ऑटिस्टिक प्रेमी के साथ डील शीर्षक चित्र 10
    2
    परिवार के उपचार का सुझाव दें अपने परिवार के सदस्यों से बात करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि परिवार के उपचार का सुझाव सरल है, लेकिन एक ही समय में स्थगन के प्रस्तावों के लिए तैयार रहें। विषय को धीरे से लाओ और धैर्य रखें ताकि आप नाराज या रक्षात्मक न हों।
    • ऐसा कुछ कहने की कोशिश करो, "मारिया, मैं अपने संचार में सुधार के लिए सहायता के बाद जाने के बारे में सोच रहा था परिवार के उपचार के बारे में आप क्या सोचते हैं? "
    • सहानुभूति का प्रदर्शन करें, अर्थात् "मुझे पता है कि यह एक कठिन बातचीत है, लेकिन मैं केवल इतना कहता हूं कि क्योंकि मैं आपके और हमारे संबंधों की परवाह करता हूं अगर आप मुझसे प्यार नहीं करते हैं तो मैं उस अनुरोध को नहीं बनाऊँगा और यदि मैं नहीं चाहता था कि हमारे बीच चीजें सुधार हों। "
    • अपने प्रियजनों आप क्या कहते हैं को स्वीकार नहीं किया जा सकता है के रूप में, इस तरह के रूप में पहला व्यक्ति वाक्य, उपयोग के विचार पर विचार करें: "मुझे लगता है कि परिवार के चिकित्सा हमारी मदद कर सकते", या "मैं तुम्हारे साथ लड़ रहे हैं रोकने के लिए एक रास्ता खोजने के लिए करना चाहता था और मुझे लगता है कि सहायता प्राप्त करना मेरे लिए बहुत अच्छा होगा। " वाक्यांश तैयार करने का यह तरीका आपको अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने में मदद कर सकता है, लेकिन ऐसी भाषा का उपयोग करने से बचें जो दूसरों को दोषी मानती है
  • एक रिश्ते को बचाओ चित्र 6
    3
    समाधान खोजने पर ध्यान दें अपने प्रियजनों बेहतर पारिवारिक चिकित्सा के विचार को स्वीकार कर सकते हैं यदि आप इसे कैसे उनकी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं पर ध्यान केंद्रित करना पसंद करते हैं, व्यावहारिक पहलुओं पर बल: इस तरह के समूह चिकित्सा के रूप में संबंध समस्याओं का समाधान और संवाद में सुधार कर सकते हैं और उन्हें सिखा न केवल उतारने का अवसर प्रदान करना
    • उदाहरण के लिए, आप की तरह कुछ कह सकते हैं: "। मैं चिकित्सा करने के लिए इतना है कि आप मुझे बेहतर समझ सकते हैं चाहते हैं" के बदले "मैं चिकित्सा करने के लिए इतना है कि हम बेहतर रहने के लिए जानने के लिए और एक मध्यम जमीन पा सकते हैं चाहता हूँ"
    • चर्चा करें कि चिकित्सा परिवार के व्यवहार और भूमिकाओं में समस्याएं दिखा सकती है, प्रत्येक एक को मुद्दों के साथ बेहतर काम करने के लिए पढ़ा सकता है इसके अलावा, यह परिवार के सदस्यों को संवाद करने, विचारों और भावनाओं को अभिव्यक्त करने और समस्याओं को एक साथ हल करने में सक्षम होने में सक्षम बना सकता है।
  • दत्तक चरण 2 के लिए एक बच्चा को रखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    विकल्पों का अन्वेषण करें आपके प्रियजनों के पास केवल एक विकल्प है: या तो वे विचार स्वीकार करते हैं या नहीं लोग भयभीत हो सकते हैं, विश्वास नहीं करते या न मानें कि चिकित्सा काम करती है, लेकिन इनकार के साथ भी, आशा छोड़ना नहीं है अभी भी विकल्प हैं जो परिवार के रिश्तों को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, रिश्ते की स्थिति के बारे में बात करने के लिए साप्ताहिक परिवार के पुनर्मिलन का प्रस्ताव या अपने प्रियजनों की भावनाओं को सुनने के लिए प्रतिदिन दस मिनट बिताने का वादा करें।
    • स्वयं सहायता सामग्री को पढ़ने के लिए भी संभव है कुछ स्व-सहायता पुस्तकों के संबंधों में संचार, संघर्ष समाधान और सत्ता संघर्ष जैसे विषयों का पता लगाने
    • मत भूलो कि चिकित्सा खुद करना संभव है प्रत्येक सदस्य परिवार की गतिशीलता में योगदान देता है और रिश्ते की गुणवत्ता के लिए कुछ हद तक जिम्मेदार है। यदि अन्य प्रियजन मौजूद नहीं हैं तो भी बहुत कुछ सीखना संभव है।
  • भाग 2
    एक व्यावसायिक खोजना

    मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 6 के बारे में जानें
    1
    निर्णय लें कि आप किस प्रकार की चिकित्सा चाहते हैं सामान्य तौर पर, पारिवारिक उपचार परिवार के रिश्तों में पैदा होने वाली समस्याओं से निपटने में सहायक होता है, लेकिन इसमें अलग-अलग ध्यान केंद्रित होते हैं परिवार चिकित्सक एक मुश्किल बच्चे के साथ माता-पिता से निपटने में मदद कर सकता है, उदाहरण के लिए, या यह कुछ दलों के संचार में सुधार करने में मदद कर सकता है। आपकी आवश्यकताओं सबसे उचित प्रकार के थेरेपी का निर्धारण करती हैं।
    • क्या आपको जोखिम वाले बच्चे के साथ समस्याएं हैं? ऐसे परिवार के उपचार हैं जो बच्चों और किशोरों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिनके व्यवहार संबंधी समस्याएं, अपराध या पदार्थ का दुरुपयोग होता है
    • क्या आपके परिवार के किसी भी सदस्य में ड्रग्स या अल्कोहल के साथ समस्या है और क्या यह बाकी परिवार को प्रभावित कर रहा है? यह चिकित्सा पर एक और ध्यान केंद्रित हो सकता है
    • ऐसे जोड़ों और चिकित्सक के लिए उपचार भी हैं, जो किसी ऐसे सदस्य के साथ पारिवारिक सौदा करने में मदद करते हैं, जिसमें कुछ गंभीर शारीरिक या मानसिक बीमारी है।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 11 के बारे में जानें
    2
    अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपके पास एक विश्वसनीय सामान्य व्यवसायी है, तो वह आपको मनोवैज्ञानिक से एक रेफरल दे सकता है यदि आप चिकित्सा करने की इच्छा का संचार करते हैं। मनोचिकित्सक, नर्सों या सामाजिक कार्यकर्ता जैसे क्षेत्र के अन्य पेशेवरों के संकेत मिलना भी संभव है, बस पूछिए वे मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं, नाम सुझा सकते हैं और आपको किसी के करीब ढूंढने में मदद कर सकते हैं।
    • एक संभावित चिकित्सक को कई प्रश्न पूछें उदाहरण के लिए, उसके विशेषज्ञ क्या हैं? पेशेवर प्रशिक्षण क्या है, और क्या उसके परिवार के उपचार के साथ अनुभव है?
    • इसके अलावा कार्यालय के स्थान, समय की उपलब्धता और सत्रों के बारे में पूछें वे कब तक रहे हैं? कितने सत्र की पेशकश कर रहे हैं? क्या आपातकालीन कॉल करने वाले पेशेवर हैं?
    • कीमत के लिए भी पूछें प्रत्येक सत्र कितना है? क्या पेशेवर को अग्रिम भुगतान की आवश्यकता होती है, और क्या वह अपने समझौते का पालन करता है?



  • अंग्रेजी भाषा चरण 2 के इतिहास पर एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक वाला इमेज
    3
    इंटरनेट पर एक खोज करें देखें कि क्या ऐसे मनोवैज्ञानिक हैं जो अपने क्षेत्र में इस चिकित्सा की मांग करने वालों के लिए परिवार के चिकित्सा और अन्य संसाधन करते हैं। अपने शहर या पड़ोस में एक सामान्य खोज के साथ शुरू करें, लेकिन विशेष खोज उपकरण मत भूलें देश में पेशेवरों को ढूंढने के लिए विशेष उपकरण वाली कई मनोविज्ञान वेबसाइटें हैं।
    • आपके राज्य के मनोविज्ञान के क्षेत्रीय परिषद की साइट मान्यताप्राप्त पेशेवरों द्वारा खोज के क्षेत्र प्रदान करती है। आपके शहर को शामिल करना और खोज को गहरा करने के लिए सभी नामों की जांच करना संभव है।
    • एक अन्य उपकरण आपकी वाचा की वेबसाइट है (यदि आपका कोई है)। कवरेज को सत्यापित करना और प्रदर्शन के क्षेत्र द्वारा पेशेवरों को देखने के लिए संभव है।
  • फॉस्टर केयर के चरण 3 में एक बच्चा खोजें
    4
    स्थानीय संगठनों से पूछें सामान्य व्यवसायी और इंटरनेट संसाधनों के अतिरिक्त, आप अपने क्षेत्र में एक स्थानीय स्वास्थ्य संगठन से परामर्श भी कर सकते हैं। अस्पताल, मानसिक स्वास्थ्य क्लीनिक, सामुदायिक केंद्रों और यहां तक ​​कि विश्वविद्यालय की देखभाल सेवाओं से संपर्क करने के लिए यह देखने के लिए कि क्या वे परिवार के चिकित्सा सत्र की पेशकश करते हैं आप कॉल कर सकते हैं, व्यक्ति से पूछ सकते हैं या ईमेल भेज सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, अपने निकटतम अस्पताल से संपर्क करें और उनसे पूछें कि वे क्या चिकित्सा सेवाएं प्रदान करते हैं। ऐसे क्लीनिक हैं जो केवल परिवार चिकित्सा प्रदान करते हैं
    • ज्यादातर विश्वविद्यालय भी इस सेवा की पेशकश करते हैं, जिसमें परिवार चिकित्सा शामिल है, छात्रों और कर्मचारियों के लिए परिसर में। यह जांचने के लिए एक पास के विश्वविद्यालय से संपर्क करें कि क्या आप सेवा का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • दत्तक चरण 5 के लिए एक बच्चा अप शीर्षक
    5
    चिकित्सा के तरीकों के बारे में जानें यह जानना भी अच्छा है कि कौन से उपचार के तरीकों का उपयोग आप पेशेवर शोध कर रहे हैं पारिवारिक चिकित्सा कई तकनीकों पर आधारित हो सकती है, प्रत्येक अपनी मान्यताओं और लक्ष्यों के साथ चुना गया तरीका आपकी स्थिति या मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण पर निर्भर करता है।
    • अपने आप से पूछें कि स्ट्रक्चरल फैमिली थेरेपी आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। इस पद्धति का मानना ​​है कि समस्याएं पारिवारिक ढांचे के भीतर हैं, अर्थात यह व्यक्तियों के बजाय समूह बातचीत पर केंद्रित है। यह विचार यह है कि चिकित्सक परिवार में निहित इंटरैक्शन के रूपों को बदल सकता है।
    • सामरिक परिवार थेरेपी के बारे में पूछना भी संभव है चिकित्सा का यह तरीका कम है और यह भी ध्यानपूर्वक जांचने का प्रयास करता है कि परिवार एक प्रणाली के रूप में कैसे इंटरैक्ट करता है। मनोविज्ञानी समस्याओं की पहचान करने की कोशिश करता है और फिर परिवर्तनों के लिए लक्ष्यों को निर्धारित करता है, ठीक से "कार्य" के साथ परिवार के सदस्यों को सत्रों से बाहर करना पड़ता है
    • कार्यात्मक पारिवारिक चिकित्सा पर भी विचार करें, खासकर यदि आपके पास जोखिम में एक बच्चा है इस तकनीक ने नकारात्मकता को कम करने का प्रयास किया है जो आम तौर पर ऐसे परिवारों में मौजूद होता है, जो निर्माण, संचार और समस्या सुलझाने के कौशल के विश्लेषण के माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति में व्यवहार परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित करता है।
  • भाग 3
    मुद्दों को काम करना

    मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 14 के बारे में जानें
    1
    भाग लेने के लिए तैयार हो जाओ अधिकांश लोगों को लगता है कि परिवार चिकित्सा में एक ही कमरे में पूरे परिवार (या जोड़े) को शामिल किया जाता है, लेकिन ऐसा हमेशा मामला नहीं होता है। चिकित्सा में समूह सत्र हो सकते हैं, लेकिन मनोचिकित्सक भी प्रत्येक परिवार के सदस्य के साथ एक व्यक्तिगत सत्र होना चाह सकता है। भाग लेने के लिए तैयार रहें, या तो अकेले या समूह में। वास्तव में, सफल उपचार का रहस्य प्रत्येक परिवार के सदस्य का सहयोग है।
    • कुछ पेशेवर यह पसंद करते हैं कि पूरे परिवार सत्र में भाग लेते हैं हालांकि, सबसे आम बात यह है कि कुछ सत्र एक समूह में हैं और अन्य व्यक्ति या कुछ ही सदस्यों के साथ हैं।
    • सत्र आम तौर पर लगभग 50 से 60 मिनट तक रहता है। परिवार चिकित्सा आमतौर पर कम है और आम तौर पर छह महीने से अधिक समय तक रहता है।
  • आपका बच्चा या बच्चा वापस कदम 18 प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने आप को एक इकाई के भाग के रूप में सामना करें परिवार चिकित्सा के पीछे मूल विचारों में से एक आपको और आपके प्रियजनों को एक इकाई के रूप में देखना है परिवार केवल अलग व्यक्ति नहीं हैं - वे ऐसे लोग हैं जो सामाजिक समूहों और प्रणालियों का हिस्सा हैं। प्रत्येक सदस्य दूसरे परिवार के सदस्यों के व्यवहार को प्रभावित करता है: पिता, माता, बहनों, भाई-बहन, और अन्य सभी रिश्तेदारों।
    • मान लें कि आप अपने बच्चे की व्यवहार समस्याओं को हल करने के लिए चिकित्सा कर रहे हैं। मनोवैज्ञानिक परिवार के भाग के रूप में अपने अनुभवों से बच्चे की समस्याओं से संबंधित मदद कर सकता है। हो सकता है कि वह स्कूल में खराब कर रही है क्योंकि उसके माता-पिता में से एक को निकाल दिया गया था या वह बुरा व्यवहार कर रहा था क्योंकि वह अपने माता-पिता के झगड़े सुनती है और डरते हैं कि वे अलग हो जाएंगे।
    • चिकित्सक आपको व्यवहार बदलने और आप परिवार के अन्य सदस्यों से संबंधित तरीके से कह सकते हैं। उदाहरण के लिए, वह आपको किसी अन्य तरीके से अपने प्रियजनों से संवाद करने के लिए कह सकता है।
  • फॉस्टर केअर के चरण 16 में एक बच्चा खोजें
    3
    अपने और अपने परिवार के बारे में अधिक जानने के लिए तैयार हो जाओ पारिवारिक चिकित्सा में, आप एक बहुत कुछ पता लगाने, अपने प्रियजनों और परिवार की इकाई में प्रत्येक नाटकों की भूमिका तलाशने के लिए सुनिश्चित हैं, ताकि आप अपनी भावनाओं और भावनाओं को व्यक्त करते हुए, कैसे इंटरैक्ट करें, और संघर्ष को हल करता है या बनाता है
    • मनोवैज्ञानिक के लक्ष्यों में से एक यह है कि आप और आपके प्रियजनों ने कैसे बातचीत कर ली है, यह देखने में मदद करता है कि, क्या परिवार की भूमिकाएं, नियम, और व्यवहार पैटर्न हैं फिर इस ज्ञान के साथ, आप सभी मुद्दों को प्रभावी ढंग से तैयार करने के तरीके पा सकते हैं।
    • पेशेवर भी परिवार के स्रोतों और उन क्षेत्रों को इंगित कर सकता है जिन पर काम करने की आवश्यकता होती है। हो सकता है कि आप एक दूसरे के करीब और वफादार हो, लेकिन आप आसानी से अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर सकते। मनोवैज्ञानिक तब उन्हें बेहतर और अधिक स्पष्ट रूप से संवाद करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।
    • ज्ञान के साथ सशस्त्र, चिकित्सक को परिवार संघर्ष से निपटने के तरीके तलाशने में मदद करनी चाहिए और आदर्श रूप से, एक-दूसरे को बेहतर ढंग से समझने में उनकी मदद करें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com