IhsAdke.com

ड्रग्स के आदी परिवार के किसी सदस्य या प्यारे व्यक्ति के साथ व्यवहार करना

जब कोई व्यक्ति ड्रग्स का दुरुपयोग करता है, तो यह उनके आसपास की सारी दुनिया को प्रभावित करता है। आम तौर पर जो लोग सबसे ज्यादा महसूस करते हैं वे परिवार के सदस्यों और प्रियजन हैं। निर्भरता निकटतम व्यक्तियों के भावनात्मक, मनोवैज्ञानिक और वित्तीय पक्ष को प्रभावित कर सकती है। यदि आप इस स्थिति में खुद को पाते हैं, तो ऐसे उपाय भी होते हैं, जो आपके प्रियजनों को समर्थन देने और खुद का ख्याल रखने के लिए उठाए जा सकते हैं। लत से निपटने के लिए सीखना एक लंबी प्रक्रिया है, लेकिन अंत में प्रयास इसके लायक है।

चरणों

विधि 1
लत के बारे में अपने आप को शिक्षित करना

चित्र शीर्षक से डील विद ए ड्रग आस्कर्ड परिवार सदस्य या प्रिय एक चरण 1
1
एक प्यार की लत के बारे में अधिक जानकारी के लिए इंटरनेट पर कुछ शोध करें। लत और पुनर्वास को नियंत्रित करने के लिए सबसे अच्छी योजना इस्तेमाल किए गए पदार्थ पर निर्भर करती है।
  • चिकित्सा और वैज्ञानिक साइटों से जानकारी पर ध्यान दें विश्वसनीय पृष्ठ, जैसे सरकारी या विश्वविद्यालय की वेबसाइटों के लिए खोजें। इंटरनेट पर बहुत सारी जानकारी है, लेकिन मादक पदार्थों की लत के बारे में जो कुछ भी आप पढ़ते हैं, वह सब सच नहीं है या यथार्थवादी।
  • आपकी निर्भरता की विशेषताओं के बारे में सीखना आपको यह जानने में मदद करता है कि क्या उम्मीद है स्थिति से निपटने के तरीके के बारे में मार्गदर्शन प्राप्त करना भी संभव है।
  • ऐसे अनुसंधान केंद्र हैं जो दवाओं, नशीली दवाओं के दुरुपयोग और उपचार के रूपों पर सहायता सामग्री प्रदान करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से डील विद ए ड्रग आस्कर्ड परिवार सदस्य या प्रिय एक चरण 2
    2
    निर्भरता की जटिलता को स्वीकार करें लत एक जटिल और व्यापक समस्या है जो शारीरिक और मनोवैज्ञानिक आयामों दोनों हो सकती है इस मुद्दे की जटिलता को समझना आपको स्थिति से निपटने में मदद कर सकता है।
    • यह सोचना आसान है कि नशीली दवाओं का उपयोगकर्ता केवल एक बुरा स्वभाव वाला व्यक्ति है और बिना किसी संकल्प के। हालांकि, जैविक प्रक्रियाएं अंतर्निहित हैं जो कि लत से मुकाबला करना बहुत मुश्किल होती हैं।
    • मादक द्रव्यों के सेवन और लत एक व्यापक समस्या है। 200 9 में, लगभग 23.5 मिलियन लोगों ने अपनी लत से बाहर निकलने के लिए 12 आवश्यक उपचारों की आयु से अधिक। इस कुल के 11.5% केवल उनकी जरूरतों के अनुसार इलाज मिला
  • चित्र शीर्षक से डील विद ए ड्रग आदी वाला परिवार सदस्य या प्रिय एक चरण 3
    3
    उपचार के बारे में जानें एक व्यक्ति को निर्भरता को पार करने में मदद करने के लिए मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर विभिन्न तरीकों पर लागू होते हैं। उनमें से हैं:
    • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी इस प्रकार की चिकित्सा उपयोग में योगदान करने वाले ट्रिगर्स और विचार या व्यवहार को पहचानती है। चिकित्सक व्यवहार को बदलने के लिए रणनीतियां सिखा सकता है यह आत्म-नियंत्रण विकसित करने, ड्रग्स का उपयोग करना बंद कर सकता है, और हो सकता है कि अन्य समस्याओं का समाधान भी कर सकता है।
    • आकस्मिकता नियंत्रण यह एक ऐसा दृष्टिकोण है जो रोगी को अपने व्यवहार की निगरानी में मदद करता है। इसके साथ, आप धीरे-धीरे सकारात्मक रिवाजों के उपयोग के साथ अपना व्यवहार बदल सकते हैं।
    • प्रेरक चिकित्सा यह दृष्टिकोण रोगी को यह पहचानने में मदद करता है कि वह मदद क्यों करना चाहता है। इस प्रकार, व्यक्ति यह समझ सकता है कि वह ड्रग्स का इस्तेमाल करने और रोकने के लिए संकोच क्यों कर सकता है।
    • परिवार चिकित्सा यह दृष्टिकोण सभी निकटतम परिवार के सदस्यों को शामिल करता है यह संचार प्रथाओं पर ध्यान केंद्रित करता है जो कि किसी व्यक्ति को ठीक करने में मदद या रोक सकता है।
  • चित्र शीर्षक से डील विद ए ड्रग आस्कर्ड परिवार सदस्य या प्रिय एक चरण 4
    4
    एक संगठन ढूंढें जो आपकी सहायता कर सकता है अल्कोहॉलिक्स बेनामी और नारकोटिक्स बेनामी जैसे समूह परिवारों और मित्रों के लिए बारह चरण वाले कार्यक्रम पेश करते हैं जो शराब और अन्य व्यसनों के साथ संघर्ष करते हैं।
    • ये समूह निर्भरता से लड़ने की कोशिश कर रहे व्यक्ति से निपटने के लिए समर्थन प्रदान करते हैं इसी तरह की स्थिति में लोगों के साथ बात करने से आपको लत और वसूली को समझने में मदद मिल सकती है। ये कार्यक्रम भी निर्भरता के साथ किसी से संबंधित के प्रभाव से उबरने में भावनात्मक मदद प्रदान करते हैं।
    • वे आपको अपने प्रियजन के साथ अपराध और पिछले पीड़ितों से छुटकारा पाने में भी सहायता कर सकते हैं जो निर्भर है। इस स्थिति में किसी को मदद करने का प्रयास करके अपने लिए समर्थन प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। निकटतम सेवा केंद्र का पता लगाने के लिए ए.ए. वेबसाइट के पास एक खोज उपकरण है।
  • विधि 2
    अपने प्रियजन से बात कर रहे

    चित्र शीर्षक से डील विद अ ड्रग आदी वाला परिवार सदस्य या प्रिय एक चरण 5
    1
    ईमानदार रहो मादक पदार्थों की लत के बारे में आपकी चिंता के बारे में परिवार के सदस्य से बात करें बिना मुकाबले बोलने का प्रयास करें, समर्थन देने के लिए और निर्णय के बिना।
    • आरोपों या निर्णय लेने की बजाय अपनी भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मैं वास्तव में चिंतित हूँ कि कैसे आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है," न कि "आप बहुत ज्यादा पी रहे हैं। क्या आपको नहीं पता कि यह आपके यकृत को नष्ट कर सकता है?"
    • आप मित्रों और परिवार के सदस्यों से भी चिंताओं को व्यक्त करने के लिए कह सकते हैं। प्यार में से एक को देखने में मदद करें कि उसकी लत उसकी वजह से प्रभावित कर रही है।
    • अपने परिवार के सदस्य को बताएं या उससे प्यार करता था कि वह ड्रग्स का इस्तेमाल करने के बाद से उसके व्यवहार, लक्ष्य या व्यवहार कैसे बदल गए हैं। उसे उस लक्ष्य से स्मरण करें जिसमें वह या उस व्यक्ति का सपना देखा था,
  • चित्र शीर्षक से डील विद ए ड्रग आस्कर्ड परिवार सदस्य या प्रिय एक चरण 6
    2
    उसे पेशेवर सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें अपने प्रियजन के नशीली दवाओं के इस्तेमाल को नज़रअंदाज़ न करें इसके बजाय, नशे की लत और तनाव को पहचानें कि समस्या परिवार या रिश्तों में पैदा हो रही है। सम्मानजनक तरीके से, व्यक्ति से बात करें और उन्हें सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें
    • आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए, "मैं वास्तव में आपकी दवा के उपयोग के बारे में चिंतित हूँ, कुछ भी भयानक होने का क्या होगा। मुझे पता है कि यह रोकना आसान नहीं है, लेकिन ऐसी सेवाएं हैं जो मदद कर सकते हैं।" आप समूह, डॉक्टर या चिकित्सक को ढूंढने और प्रक्रिया शुरू करने के लिए स्वयंसेवा भी कर सकते हैं।
    • जितनी जल्दी व्यक्ति एक उपचार की तलाश करता है, उतना ही अधिक संभावना है कि वे उनके पास की लत को दूर करेंगे।
  • चित्र शीर्षक से डील विद ए ड्रग आस्कड्ड परिवार सदस्य या प्रिय एक चरण 7
    3
    संभव उपचार के बारे में आपको सूचित करें उसके साथ इलाज के विकल्प के बारे में बात करना, अनुभव को कम डरावना बना सकता है। इस सर्वेक्षण के बारे में बात करें और उसे समझने में सहायता करें कि लत के खिलाफ लड़ने के कई तरीके हैं।
    • इसे स्पष्ट कर लें कि आप उपचार और पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया में सहायता करेंगे।
    • व्यक्ति से पहली बार नकारात्मक प्रतिक्रिया की अपेक्षा करें। किसी को तुमसे प्यार करना सुनना उस व्यक्ति को आप से अस्वीकृत व्यवहार बदलना चाहते हैं, सुनना मुश्किल है। समझें कि आपके प्रियजन आपकी चिंताओं के लिए ग्रहणशील नहीं हो सकता है वह समस्या से इनकार कर सकता है और जिस तरह से वह काम करता है उसके लिए बहाने बना सकता है। इन चीज़ों को सुनने के लिए तैयार हो जाओ और आपकी स्थिति को छोड़ने के बिना सहायता प्रदान करें।
  • चित्र शीर्षक से डील विद ए ड्रग आस्कर्ड फॅमिली सदस्य या प्रिय एक चरण 8
    4
    उस व्यक्ति की सहायता करें जब वह तैयार हो। व्यक्ति को यह स्वीकार करने के लिए तैयार होने में कुछ समय लग सकता है कि उनकी दवा की समस्या है। यह समर्थन देना महत्वपूर्ण है और हमेशा उसे याद दिलाता है कि वह बिना रासायनिक लत के कैसे थी।
    • मदद पाने के लिए, कॉल करने और अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए, या उसके साथ नियुक्ति के लिए जाने के लिए जगहों का सुझाव देने के लिए तैयार रहें।
    • आपका परिवार सदस्य एकाधिक नियुक्तियां कर सकता है, फिर उन्हें अनचेक कर सकता है यह उन लोगों के बीच सामान्य व्यवहार है जो एक लत के साथ संघर्ष करते हैं। व्यक्ति को उपचार के महत्व को याद रखें।
  • विधि 3
    पेशेवर मदद की तलाश में




    चित्र शीर्षक से डील विद ए ड्रग आस्कर्ड फॅमिली सदस्य या प्रिय एक चरण 9
    1
    स्थानीय क्लीनिकों और पुनर्वास केंद्रों की तलाश करें जब व्यक्ति को मदद के लिए तैयार किया जाता है, तो उसे इलाज खोजने में मदद करके स्थिति को कम करना संभव है। किसी मनोचिकित्सक से पूछें या आश्रितों से निपटने के लिए आसान पहुंच के लिए इंटरनेट पर खोज करें।
    • डिटॉक्स कार्यक्रम में रासायनिक पर नशे की शारीरिक प्रभावों का उपचार करना शामिल है। शरीर लंबे समय तक दवा के आदी रहे हैं इसलिए, उपयोग की अकस्मात विस्थापन गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है। निदान प्रक्रिया आमतौर पर चिकित्सा पर्यवेक्षण के अधीन होती है और कर्मचारियों द्वारा शरीर को व्यवस्थित और सुरक्षित रूप से रासायनिक से छुटकारा मिल जाता है।
    • बहुत से लोगों के पास अन्य बीमारियां हैं जो लत में योगदान करते हैं। एक डिटॉक्स केंद्र या अस्पताल खोजें जो आपके प्रियजन के स्वास्थ्य के सभी पहलुओं का ख्याल रख सकते हैं। यह एक अस्थायी और स्थायी वसूली के बीच अंतर हो सकता है
    • आपके परिवार के सदस्य को उपचार भी मिल सकता है जिसमें अस्पताल में भर्ती शामिल नहीं होता है इस मामले में, व्यसने के इलाज में विशेष मनोचिकित्सकों के साथ परामर्श के माध्यम से जाना जरूरी है।
  • चित्र शीर्षक से डील विद ए ड्रग आस्कड्ड कौटुंबिक सदस्य या प्रियजन वन स्टेप 10
    2
    सहायता समूहों की तलाश करें आपके रिश्तेदार को समूह या व्यक्तिगत चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है कई संगठन नशीली दवाओं से मुक्त जीवन को बढ़ावा देने और समर्थन नेटवर्क बनाने के लिए नियमित बैठकें आयोजित करते हैं। आम तौर पर ये समूह अनाम समर्थन देते हैं। ऐसे संगठन भी हैं जो आपके परिवार के सदस्य के लिए उपचार के अन्य रूप ढूंढने में आपकी सहायता करते हैं:
    • अपने शहर में एक जगह की तलाश करें जो मादक पदार्थों की लत के साथ लोगों के उपचार के लिए समर्थन और जानकारी प्रदान करता है। अस्पताल में भर्ती, बाह्य रोगी उपचार या रोगी अनुवर्ती की संभावना हो सकती है। आस-पास के स्थानों के लिए इंटरनेट खोजें।
    • सेंटर ऑफ लाइफ (सीवीवी) एक परोपकारी संगठन है जो कई समस्याओं में मदद कर सकता है, जिसमें दवा और शराब के दुरुपयोग के कारण आत्महत्या की रोकथाम भी शामिल है। वे समाधान खोजने में आपकी सहायता कर सकते हैं
    • मानसिक स्वास्थ्य (ABRASME) के ब्राजील एसोसिएशन विभिन्न मानसिक विकारों से निपटने में रोगियों और परिवार के सदस्यों को सहायता करने के लिए किसी प्रकार के उपचार या पेशेवर बता सकता है।
    • ऐसे बच्चों और किशोरों में विशेषज्ञता वाले पेशेवर हैं जो ड्रग्स और अवैध पदार्थों पर निर्भर हैं। आप अपने किसी भी क्षेत्र की खोज कर सकते हैं।
    • साओ पाउलो शहर के पोर्टल में, उन संस्थाओं के कई संकेत हैं जो रोगियों और उन लोगों के परिवारों को देखभाल और सहायता प्रदान करते हैं जो रासायनिक निर्भरता के विरुद्ध संघर्ष करते हैं और पुनर्प्राप्त करने का प्रयास करते हैं। अधिक जानकारी यहां उपलब्ध है: https://www9.prefeitura.sp.gov.br/secretarias/smpp/sites/saopaulomaisjovem/index.php?p=69.
    • गैर-लाभकारी संस्था अमोर एसिगेन्ट, माता-पिता, शिक्षकों और परिवार के सदस्यों के साथ काम करती है जो अल्कोहल और अन्य दवाओं के आश्रितों के साथ रहते हैं। amorexigente.org.br या सेवा स्पीकरफ़ोन सिटी हॉल (0800 510 0015) को फोन करके: आप में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
    • सीएपीएस, साइकोसामाजिक केयर के लिए केंद्र, मानसिक और मनोवैज्ञानिक समस्याओं और दवाओं और परिवार के आश्रित लोगों के लिए देखभाल प्रदान करता है यह रोगियों की देखभाल के लिए मरीजों की अस्पताल में भर्ती होने का लक्ष्य है।
  • चित्र शीर्षक से डील विद ए ड्रग आस्कर्ड परिवार सदस्य या प्रिय एक चरण 11
    3
    एक मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक से बात करें तरीके प्यार में मदद करने के बारे में सीखने के अलावा, बहुत अच्छा हो सकता (आप या परिवार के अन्य सदस्यों के लिए) एक चिकित्सक या मनोचिकित्सक से बात करने की।
    • किसी प्रिय व्यक्ति के साथ रहना जो दवाओं के आदी हो, परिवार में अन्य लोगों पर निरंतर तनाव हो सकता है। पारिवारिक चिकित्सा भ्रमित और तनावग्रस्त माता-पिता, बच्चों या साझेदार भी मदद कर सकता है।
    • पारिवारिक चिकित्सा का उद्देश्य व्यवहार के पैटर्न की पहचान करना है जो नशीली दवाओं के प्रयोगकर्ता व्यवहार को सहायता या न करने में मदद नहीं करते हैं। पारिवारिक चिकित्सा परिवार इन बाधाओं को दूर करने और बातचीत का एक नया तरीका बनाने में मदद करता है। चिकित्सक के रूप में अच्छी तरह से कैसे इस तरह के अधिक मात्रा या हिंसा के रूप में आपात स्थितियों में कार्य करने के लिए के बारे में जानकारी देने के रूप में, relapses से निपटने के लिए परिवार सिखा सकते हैं।
    • कई स्कूलों में मनोवैज्ञानिक होते हैं जो माता-पिता को निर्भर बच्चों से सामना करते हैं। व्यसनों के साथ बच्चों और किशोरावस्था में विशेषज्ञ चिकित्सक भी हैं।
  • विधि 4
    सीमाओं को दृढ़ और परिभाषित करना

    चित्र शीर्षक से डील विद ए ड्रग आस्केड फॅमिली सदस्य या प्रियजन वन स्टेप 12
    1
    लत की अनुमति के बिना भावनात्मक समर्थन प्रदान करें "प्यार करने वाले" को आर्थिक रूप से मदद करना या अन्यथा मदद नहीं करता है यह रवैया केवल आपको व्यवहार को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करता है। इसे स्पष्ट कर दें कि आप समर्थन दे सकते हैं, लेकिन सिर्फ अगर यह गंभीरता से उपचार लेता है यहाँ स्वस्थ सीमाओं के कुछ उदाहरण हैं जो आप स्थापित कर सकते हैं:
    • पैसे न दें, उसे दवाओं या अल्कोहल खरीदना जारी रखने की अनुमति न दें। हालांकि, याद रखें कि आप उपचार के लिए तैयार हैं और तैयार हैं।
    • उस व्यक्ति को बताएं कि आप भावनात्मक समर्थन प्रदान कर सकते हैं लेकिन आप उसे घर पर दवाओं का इस्तेमाल नहीं करने देंगे।
    • अपने प्रियजन को दिखाएं कि आप मौजूद हैं, लेकिन आप दवाओं से संबंधित किसी समस्या या आपातकाल से निपटने के लिए सब कुछ नहीं छोड़ेंगे। व्यक्ति को अकेला होना सीखना चाहिए
    • अपने प्रियजन को बताएं कि आप उसे आपके साथ घटनाओं में भाग लेने की उम्मीद करते हैं हालांकि, जोर देकर कहते हैं कि यदि वह नशीली दवाओं के उपयोग के कारण नहीं दिखाए, तो उसके बिना योजनाएं जारी रहेंगी।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील विद ए ड्रग आदी वाला परिवार सदस्य या प्रिय एक चरण 13
    2
    प्रभावी संचार उपकरण विकसित करना रिश्ते एक संचार पैटर्न विकसित कर सकते हैं जो इसमें शामिल लोगों की अभिव्यक्ति को बाधित करता है विचार और भावनाओं को प्रभावी ढंग से साझा करने के लिए सीखना इस मामले में बहुत मदद कर सकता है।
    • प्रभावी संचार से आपको सहायता प्राप्त करने के बारे में वार्तालापों पर ध्यान केंद्रित करने की सुविधा मिलती है। इस प्रकार अपराध, धमकियों या चिल्लाहट के एक दुष्चक्र में गिरने से बचने संभव है।
    • आरोपों के बजाय अपने और आपकी भावनाओं के बारे में बात करें उदाहरण के लिए, यह कहकर सजा शुरू करें, "मुझे एहसास हुआ," "मैं चिंतित हूं" या "मुझे माफ कर दो।" दूसरे व्यक्ति को फोकस में मत डालें
    • उस व्यक्ति पर चर्चा करें जब वह शांत हो। आपको एक शांत और तर्कसंगत प्रतिक्रिया मिलने की अधिक संभावना है
    • बातचीत के दौरान भी अपनी आवाज शांत रखने की कोशिश करें चिंता और करुणा मददगार हैं गुस्सा नहीं है
    • अपने प्यार और चिंता को जोर दें इस तरह, व्यक्ति को कम खतरा महसूस हो सकता है और इसके लिए अधिक परवाह है।
    • अपनी सीमाएं और ज़रूरतों को लागू करके प्रियजन के साथ मुखर रहें
    • यदि आपके पास एक अवसर है, तो अधिक प्रभावी संचार के लिए अधिक सुझाव प्राप्त करने के लिए एक मनोचिकित्सक या चिकित्सक से बात करें।
  • चित्र शीर्षक से डील विद ए ड्रग आस्कर्ड फॅमिली सदस्य या लेटेड वन स्टेप 14
    3
    नकारात्मक चैट पैटर्न से बचें कुल मिलाकर संचार कौशल को सुधारने के अलावा, कई व्यवहार हैं जिनसे बचने के लिए किसी को बचना चाहिए। इन बेकार कार्यों से दूर रहें:
    • व्यक्तियों को उपदेश देते हैं या उन्हें बदलने के लिए उन्हें जोड़ते हैं।
    • ड्रग्स का उपयोग करना बदलने या रोकने के लिए उसे दोषी मानें।
    • अपने प्रियजनों को उसके परिणामों को छोड़ने के लिए बहाने के साथ मदद करें
    • अपनी ज़िम्मेदारी ले लो
    • दवाओं और सामान को छिपाने या इसे सब दूर फेंकना सबसे अच्छी बात यह है कि व्यक्ति उसे कचरे में फेंकने के लिए कहता है, या कम से कम इन वस्तुओं को घर से बाहर निकालता है
    • जब वह ड्रग्स के प्रभाव में आती हैं तो उस व्यक्ति के साथ लड़ाई करना या बहस करना।
    • व्यक्ति के साथ ड्रग्स का उपयोग करें
  • चित्र शीर्षक से डील विद ए ड्रग आस्कर्ड परिवार सदस्य या प्रियजन एक चरण 15
    4
    यदि आवश्यक हो तो छोरों काट लें व्यक्ति के साथ संबंध तोड़ने से आपकी सुरक्षा को बनाए रखने के लिए तैयार करें यदि उनका व्यवहार इस की ओर जाता है कुछ व्यवहार जो आप रिश्तों को बंद करना चाहते हैं:
    • आप या दूसरों के साथ हिंसा या अपमानजनक व्यवहार
    • व्यक्ति के जोखिम व्यवहार की वजह से खतरनाक परिस्थितियों में घर या परिवार को रखकर जोखिम के कुछ व्यवहार हैं: बच्चों के पास दवाओं का उपयोग या मौके पर तस्करी से निपटने।
    • परिवार की आर्थिक स्थिरता को खतरे में डालना, जिसमें बैंक खाते खाली करने या घरेलू सामान बेचने के लिए दवाओं के कर्ज का भुगतान शामिल हो सकता है।
    • रिश्तों को काटना मुश्किल उपायों की आवश्यकता हो सकती है अधिकारियों को अवैध व्यवहार रिपोर्ट करने पर विचार करना आवश्यक हो सकता है आप अपनी इच्छा के खिलाफ रासायनिक निर्भरता से निपटने के लिए एक कार्यक्रम में एक नाबालिग में शामिल होने पर विचार कर सकते हैं। किसी को घर छोड़ने के लिए किसी से पूछना जरूरी हो सकता है और केवल शांत होने पर वापस आना चाहिए। चरम मामलों में, आपको नए पते के बिना संपर्क करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • जानने के लिए कि प्रियजनों की सहायता करने की क्षमता उनके स्वास्थ्य और खुशी को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। आप अपनी सुरक्षा के बिना किसी को भी मदद नहीं कर सकते व्यक्ति की समस्या के साथ भागीदारी की सीमा निर्धारित करें
    • अपने बच्चों के साथ मजबूत और सकारात्मक परिवार के बंधन बनाने की कोशिश करें। अपने बच्चों की गतिविधियों के संबंध में माता-पिता की एक स्पष्ट और सुसंगत निगरानी होनी चाहिए। आचरण का स्पष्ट और कठोर नियम भी होना चाहिए। माता-पिता को अपने बच्चों के जीवन के साथ मिलकर काम करना चाहिए
    • नशीली दवाओं की लत एक स्वास्थ्य पेशेवर या एक चिकित्सक की मदद के बिना पर काबू पाने के लिए मुश्किल है। एक आश्रित परिवार के सदस्यों को समूह या व्यक्तिगत चिकित्सा से अक्सर फायदा होता है क्योंकि वे इस मुश्किल रिश्ते के साथ तनाव से निपटने में सहायता प्राप्त करते हैं।

    चेतावनी

    • सभी लोग जो दवाओं के आदी होते हैं, उन्हें मदद मिल सकती है। यहां तक ​​कि अगर आप सब कुछ सही करते हैं, तो संभव है कि किसी को इलाज की तलाश न करें। इस संभावना के लिए तैयार रहें और यदि ऐसा होता है तो अपने आप को दोष न लगाने का प्रयास करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com