IhsAdke.com

ड्रग्स से बचने के लिए आपका बच्चा कैसे सिखाएं

गलत तरीके से उपयोग किए जाने पर प्रत्येक दवा संभावित खतरनाक होती है अपने बच्चे को ड्रग्स के बारे में शिक्षित करने के लिए इस गाइड का उपयोग करें।

चरणों

चित्र शीर्षक से आपका बच्चा दवाओं से बचें चरण 1
1
इससे पहले कि आप अपने बच्चों से इसके बारे में बात करें, ड्रग्स पर बहुत सारे शोध करें। सार्वजनिक या वाणिज्यिक सरकारी सेवा की घोषणाओं को दवाओं के बारे में कुछ भी मत मानना ​​न मानें। इसके अलावा, खबर पर भरोसा मत करो। ये दवाओं के बारे में तथ्यों को बढ़ाकर, या बस झूठ बोलने के लिए जाने जाते हैं जानकारी के लिए, जानकारीपूर्ण और अप-टू-डेट जानकारी के लिए, पेशेवरों के लिए इंटरनेट पर खोजें, आप अपने इलाके में संपर्क कर सकते हैं और नशीली दवाओं की लत से निपटने के लिए। किसी भी ड्रग्स से बचें किसी को भी मत सुनो
  • ड्रग्स टू टाईब टू फॉर चाइल्ड टू ड्रग्स स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    सुनिश्चित करें कि जो आप अपने बच्चे को बताते हैं वह वास्तविक और सत्य है। यदि आप उन्हें बताते हैं कि मारिजुआना उन्हें मार सकते हैं, जो सच नहीं है, तो वे यह पता लगा सकते हैं कि यह वास्तव में नहीं हो सकता है। उन्हें चोट लगी होगी कि आपने उनसे झूठ बोला है, और उनको अन्य बातों पर विश्वास करने में आपको परेशानी होगी जो आप कहते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है सिखाओ आपका चाइल्ड टू ड्रॉड्स ड्रग्स चरण 3
    3
    अपने पूरे जीवन में अपने बच्चे के आत्मविश्वास और आत्मसम्मान को बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें वयस्क नशीली दवाओं में अक्सर मुश्किल बचपन होता था और वे खुश नहीं थे। कई नशीली दवाओं के नशीले पदार्थ दवाओं का उपयोग करते हैं क्योंकि वे अपनी समस्याओं से दूर रहना चाहते हैं। बस अनुशासन के साथ उचित और उचित हो, और सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा जानता है कि आप उससे प्यार करते हैं।
  • ड्रॉ से बचें बच्चों को ड्रग्स से ट्रेस करें
    4
    यदि आपका बच्चा किसी दर्दनाक अनुभव से गुजर रहा है, जैसे किसी किसी की मृत्यु हो, तो उसे अपनी समस्याओं को हल करने के लिए चिकित्सा में डाल देना एक अच्छा विचार है। अक्सर, वयस्क नशीली दवाओं के अपने युवावस्था में एक अत्यंत दर्दनाक अनुभव होता है, जैसे कि बलात्कार या छेड़छाड़, तलाक या परिवार में मृत्यु आदि।



  • इमेज शीर्षक से टीच आपका चाइल्ड टू ड्रॉड्स ड्रग्स चरण 5
    5
    आपको उनसे दवाओं के बारे में एक से अधिक बार बात करने की कोशिश करनी चाहिए। 10 वर्ष की उम्र के बारे में, यौवन तक पहुंचने से पहले शुरू करना महत्वपूर्ण है यदि वे स्पष्ट रूप से रुचि नहीं रखते हैं, तो बाद में पुनः प्रयास करें। ड्रग्स के बारे में बात करते वक्त झूठ नहीं रहना याद रखें उन्हें झूठ बोलना दवाओं का इस्तेमाल करने के लिए कहने की तरह है
  • छापें आपका बच्चा टू ड्रग्स टू ड्रग्स 6 शीर्षक
    6
    दवाओं के बारे में अपने बच्चे से बात करते समय एक और महत्वपूर्ण तकनीक है। कभी भी, कभी उन्हें न कहें कि दवाओं का इस्तेमाल न करें यह विशेष रूप से बड़े बच्चों और किशोरों के लिए महत्वपूर्ण है अधिकांश किशोर विद्रोह के चरणों और समय के माध्यम से जाते हैं जब वे "बुरा" बनना चाहते हैं। जब आप उन्हें कुछ करने से रोकते हैं, विशेष रूप से ड्रग्स से जुड़े होते हैं, तो यह निषेध केवल उन्हें और भी अधिक करना चाहता है। उन्हें बताएं कि दवाएं हानिकारक और नशे की लत हो सकती हैं, और यह कि वे अपने जीवन को बर्बाद कर सकते हैं, लेकिन ऐसा मत कहो कि वे ऐसा नहीं कर सकते।
  • ड्रग्स टू टायर टू बेक चाइल्ड टू ड्रग्स शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    आपका बच्चा दवाओं के बारे में मोहित हो सकता है, और आप उसे इंटरनेट पर और नशीली दवाओं के पुस्तकालय में शोध कर सकते हैं। सहज प्रतिक्रिया यह है कि वे ड्रग्स के साथ शामिल हैं विश्वास करने के लिए बाहर निकलना है, लेकिन यह एक अच्छा विचार नहीं है। यह एक बहुत अच्छी बात है कि वे दवाओं पर शोध कर रहे हैं क्योंकि इसका मतलब है कि वे दवा की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं, जिन्हें आप चाहते हैं कि उन्हें जानना चाहिए। आखिरकार, मोह दूर हो जाएगी।
  • इमेज शीर्षक से बचें अपने बच्चे को ड्रग्स से बचाव चरण 8
    8
    सहकर्मी के दबाव के बारे में अपने बच्चे से बात करें। सभी बच्चों को कुछ बिंदु पर दबाव डाला जाएगा, और उन्हें पता होना चाहिए कि क्या करना है। अपने बच्चे को बताएं कि अगर वह ऐसी स्थिति में है जहां उसे दबाव महसूस होता है, तो सबसे अच्छा काम करना सही काम है। उसे कुछ नहीं करने के लिए कहो वह ऐसा करने में सहज महसूस नहीं करता है, और वह हमेशा सही काम करना चाहिए। अपने बच्चों को अपने दोस्तों के नशीली दवाओं के उपयोग की रिपोर्ट न करें। ज्यादातर मामलों में, उन्हें "धोखेबाज" या "बीटर" की प्रतिष्ठा प्राप्त होगी, और यह इसके लायक नहीं है। अधिकांश किशोर अपने दोस्तों के अपने चक्र में छिपे हुए जीभ को पकड़ने की अनुमति नहीं देंगे, और आपका बच्चा एक निर्वासित हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे यह नहीं जानते कि दूसरों को यह बताएं
  • युक्तियाँ

    • यदि आप धूम्रपान करते हैं, पीते हैं या अपने आप का उपयोग करते हैं, तो आपके बच्चे धूम्रपान, पीने और दवाओं का उपयोग करने की अधिक संभावना होगी।
    • नशीली दवाओं की खुशी के पहलू के बारे में अपने बच्चों से झूठ मत बोलो उन्हें कुछ कहें, "जब लोग ड्रग्स का इस्तेमाल करते हैं, तो वे" उच्च "प्राप्त करते हैं, जिसका अर्थ है कि वे वास्तव में खुश, चक्कर, भ्रमित या दंग रह गए हैं। लेकिन अंततः लोग ड्रग्स के आदी हो सकते हैं, और यह खुशी नहीं है यह अधिक मजेदार है। "
    • सुनिश्चित करें कि आपकी आवाज़ की आवाज़ यह प्रदर्शित नहीं करती है कि आप उनसे नाराज हैं यदि आप ड्रॉ से उन्हें डराने की कोशिश करने के लिए अपना सबक देते हुए बहुत सख्त और नाराज देखने की सोच रहे हैं, तो उस विचार को भूल जाओ। जब आप उन पर चिल्ला रहे हो, तो वे आपको जवाब नहीं देंगे। शांत हो जाओ, लेकिन फर्म
    • नशीली दवाओं के इस्तेमाल को हतोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा समर्थित कार्यक्रमों पर विचार नहीं करें। ये कार्यक्रम बहुत गलत हैं और अक्सर बहुत अतिरंजित हैं मारिजुआना के बारे में टीवी पर दी जाने वाली अधिकांश सूचनाएं सत्य नहीं हैं और पक्षपाती हैं
    • संभावना है कि आपका बच्चा अपनी शराब / बीयर का स्वाद लेना चाहता है। उसे एक घूंट लेने दो। ज्यादातर बच्चे शराब के स्वाद को पसंद नहीं करते, लेकिन कुछ इसे पसंद कर सकते हैं इन दवाओं का उपयोग करने के लिए उन्हें सही तरीके से याद दिलाएं।
    • नशीली दवाओं की ताकत और कमजोरियों को पेश करने के लिए याद रखें आखिरकार नकारात्मक पेश करने से उन्हें अपने निर्णय लेने में मदद मिल सकती है नशीली दवाओं के उपयोग के सकारात्मक पहलुओं को कम करने की कोशिश मत करो और नकारात्मक न करें।
    • यदि आप अपने बच्चे को मारिजुआना की कोशिश कर रहे हैं, पता है कि यह इतना गंभीर नहीं है यह पूरी तरह से सामान्य है कि आप अपनी चेतना को बदलना चाहते हैं, और उन्हें गंभीर रूप से दंडित नहीं किया जाना चाहिए। मारिजुआना का प्रयोग छोड़ने वाले वर्ग में से एक की तुलना करें या एक परीक्षण में गलत हो। याद रखें कि मारिजुआना सबसे सुरक्षित दवाओं में से एक है। वह एस्पिरिन की तुलना में अधिक सुरक्षित है मारिजुआना की एक घातक खुराक लेने के लिए, आपको पंद्रह मिनट में अपने शरीर का वजन हजारों बार खपत करना होगा। हालांकि, मारिजुआना से धूम्रपान को फेफड़ों और मस्तिष्क की दीर्घावधि अनुभूति को नुकसान पहुंचाता है, इसलिए इस तथ्य को समझाया जाना चाहिए। यह भी याद रखें कि परिवार में मानसिक बीमारी का कोई इतिहास नहीं है, चूंकि मारिजुआना सिज़ोफ्रेनिया और द्विध्रुवी विकार जैसी बीमारियों से जुड़ा हुआ है।
    • कई बच्चों और किशोरों के एक छाप वहाँ अवैध दवाओं और दवा / ओटीसी दवाओं बीच एक अंतर है कि अपनाने। उन्हें बताओ कि एक दवा बस कुछ भी सामान्य शरीर समारोह परिवर्तन है, और सभी दवाओं उनके लिए लाभ के साथ-साथ दुष्प्रभाव हो। गैरकानूनी दवाओं का अवैध कारण यह है कि उनके पर अधिक से अधिक दुर्व्यवहार करने की क्षमता है। ओटीसी दवाओं के सेवन के लिए एक कम क्षमता है, और यही कारण है कि किसी को भी जो कम से कम अठारह साल है उन्हें खरीद सकते हैं नहीं है। दवाओं के लिए जो चिकित्सक की आवश्यकता होती है उन्हें प्रयोग करने से पहले एक चिकित्सक द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए। इसका कारण यह है कि उन्हें दुरुपयोग की कुछ संभावनाएं हैं, और बिना किसी पर्चे के उन्हें खरीदने के लिए अवैध है अवैध ड्रग्स, कोई स्वीकार कर लिया चिकित्सा का उपयोग किया है हानिकारक हैं शरीर के लिए (उनमें से ज्यादातर) और नशे की लत हो सकता है। कई दवाओं के चिकित्सा उपयोग हैं, जैसे कि एम्फ़ैटेमिन (गति, क्रिस्टल, दोलन) dextroamphetamine, और methamphetamine (क्रिस्टल विधि) एडीएचडी (ध्यान घाटे विकार), narcolepsy और मोटापा के लिए उपयोग किया जाता है।
    • सुनिश्चित करें कि जब आप अपने बच्चे को एक दवा का सबक सिखाते हैं, तो ऐसा करें कि वह समझ सकता है।
    • नशीली दवाओं के उपयोगकर्ताओं को सहन करना सीखें किसी न किसी प्रकार का न्याय न करें, क्योंकि उस व्यक्ति ने ड्रग्स का उपयोग किया है नशीली दवाओं के उपभोक्ताओं के साथ व्यवहार करें जैसे कि वे किसी और के थे सिर्फ इसलिए कि वे ड्रग्स का इस्तेमाल करते हैं इसका यह अर्थ नहीं है कि वे बुरे लोग हैं - इसका मतलब है कि वे लोग हैं जो ड्रग्स का उपयोग कर रहे हैं।
    • भाषण को अपनी उम्र के रूप में रखें। उदाहरण के लिए, नौ या दस का बच्चा सिर्फ दवाओं के अस्तित्व को समझना शुरू कर रहा है, और बहुत सारी जानकारी की आवश्यकता होगी जिसे साल भर में प्रबलित किया जाएगा। दूसरी ओर, यदि आपका बच्चा पहले से पन्द्रह या सोलह है, तो शायद वह पहले से ही दवाओं के बारे में बहुत कुछ जानता है। ज्यादातर शहरों में, नशीली दवाओं के दुरुपयोग प्रतिरोध शिक्षा 6 वीं कक्षा में शुरू होती है। हालांकि, आपके बच्चे के पास एक व्यापक अनुभव हो सकता है। यह संभावना है कि उसके स्कूल में कोई भी इसका उपयोग करेगा, और वह उस अनुभव को भी अच्छी तरह से अवशोषित करेगा।
    • कैफीन, तम्बाकू, और अल्कोहल सभी दवाएं हैं, और यह एक आम गलती है कि उन्हें शामिल न करें।
    • जब निर्भरता की बात आती है तो दवाओं के बीच अंतर होता है। अधिकांश उत्तेजक, जैसे मेथैम्फेटामाइन और कोकीन, बहुत नशे की लत हैं। अगर कोई व्यक्ति उन्हें आदी हो जाता है और उस व्यक्ति को दवा नहीं मिल सकती है, तो वह वापसी के लक्षणों में जाएगी। हेरॉइन और विकोडिन जैसे दर्दनाशक नशे की लत भी हो सकते हैं। हालांकि अन्य दवाओं, हालांकि, मारिजुआना, मशरूम, एलएसडी और इन्हेलंट्स जैसे, नशे की लत नहीं हैं। इन दवाओं के उपयोगकर्ता दवा के आदी हो सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि उन्हें काम करने की जरूरत है, लेकिन उन्हें झटके जैसे लक्षणों से पीछे नहीं हटना पड़ेगा। वे सिरदर्द या शरीर में दर्द और शायद थकान महसूस कर सकते हैं, लेकिन ये लक्षण दूर हो जाएंगे। नशे की लत दवाओं से आश्रित दवाओं को छोड़ना बहुत आसान है। याद रखें कि आप नल का पानी से कुछ भी, वीडियो गेम खेलने आदि पर निर्भर हो सकते हैं। सिद्धांत रूप में, आप एक निश्चित ध्वनि या गंध पर निर्भर हो सकते हैं एक प्रयोग के रूप में, कैफीन के उपयोग को रोकने की कोशिश करें डिकैफ़िनेटेड कॉफी प्राप्त करें, और सिर्फ कैफीन मुक्त पेय पीते हैं। यह बहुत मुश्किल है
    • यदि आप उन्हें कुछ अधिक गंभीर उपयोग करते हैं, या वे ड्रग्स में रुचि दिखाने लगते हैं, तो उन्हें यह मूवी दिखाएं https://en.wikipedia.org/wiki/Requiem_for_a_Dream वे कभी भी दवाओं के साथ शामिल नहीं होना चाहते हैं। यह एक वयस्क फिल्म है, इसलिए इसे अपने पुराने किशोर बच्चों को दिखाएं

    चेतावनी

    • ईमानदार रहें - नशीली दवाओं के बारे में झूठ मत बनो - सिर्फ सामान्य प्रसिद्ध तथ्यों का उपयोग करें
    • यह सुनिश्चित करना बहुत मुश्किल है कि आप, माता-पिता के रूप में, निश्चित प्रभाव पड़े। अन्य परिस्थितियों, संभवतः परिवार के भीतर, अज्ञात रूप से ड्रग्स का इस्तेमाल करने के लिए युवा को प्रभावित कर सकता है। याद रखें, एक परिवार में जहां दवाओं को "बुरा" लेबल किया जाता है, कोई भी बच्चा जो विद्रोही होने की कोशिश कर रहा है, दवाओं को इसे प्राप्त करने के एक प्रभावी तरीके के रूप में देख सकता है।
    • यदि आप दवाओं का उपयोग करते हुए किसी भी लाभ से इनकार करते हैं, या यदि आप आग्रह करते हैं कि सभी नशीली दवाओं के उपयोग (कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितना छोटा) विनाशकारी प्रभाव पड़ेगा, तो आप असफल होने की तैयारी कर रहे हैं। कोई भी युवा व्यक्ति जो दवाओं का अनुभव करता है और पता लगाता है कि उनके माता-पिता के बयानों को अतिरंजित या झूठे होते हैं, वे उनको किसी भी अन्य सही जानकारी को अनदेखा करेंगे। आपके बच्चे के लिए अच्छी तरह से जोड़ा जाने के लिए दवा के प्रयोग के विरुद्ध अपनी तर्क बनाना महत्वपूर्ण है।
    • आपके बच्चे आपको अपनी दवा के अनुभव के बारे में पूछ सकते हैं अपना जवाब तैयार करें - उनके साथ ईमानदार रहें, आप उन्हें आपकी सलाह का सम्मान करने में सहायता कर सकते हैं।
    • केवल ऐसा करें यदि आपके पास वास्तव में अनुभव है, पहले व्यक्ति की जानकारी से, सरकार को छोड़कर। यदि आप झूठ बोलते हैं या यदि आप नहीं जानते कि आप क्या कह रहे हैं, और यदि आप एक स्मार्ट बच्चे को उठा रहे हैं, तो वह मान लेगा कि सब कुछ विज्ञापन के बारे में है, और आपकी सलाह के हर हिस्से पर विश्वास नहीं करेगा।
    • नियंत्रित और सुपर सुरक्षात्मक होने के नाते, अपने बच्चों को "खतरनाक" सामाजिक स्थितियों से दूर रखने से, केवल उन्हें आपके लिए सम्मान खोना और अपना निर्णय अविश्वास करना होगा। याद रखें कि चुनाव हमेशा उनकी है, और उनके जीवन को नियंत्रित करने से उन्हें केवल नाखुश और नशीली दवाओं का इस्तेमाल करने या विद्रोही होने की अधिक संभावना होगी। इसके बजाय, आपसी विश्वास और सम्मान की स्थापना करें, और उन्हें सिखाएं कि जब आप स्वयं के लिए जिम्मेदार निर्णय लेते हैं,
    • "यह अवैध है, इसलिए यह भयानक होना चाहिए" के समान एक बयान का उपयोग न करें। यद्यपि यह कथन उपयोग में आसानी के कारण अपील करता है, याद रखें कि अवैधता न केवल दवा के नकारात्मक प्रभाव से होती है, बल्कि वित्तीय और राजनीतिक समस्याओं से भी होती है।
    • जब आपको मारिजुआना के खिलाफ सच्चाई के आधार पर कोई जानकारी नहीं मिलती है, तो आपको दवा बंद रखने के लिए झूठ बोलना पड़ सकता है (यह आपके नैतिकता के खिलाफ हो सकता है।) बस कुछ सकारात्मक के साथ, निष्पक्ष देखने के लिए मारिजुआना के साथ अपने नकारात्मक अनुभवों का जिक्र करें। या समझाएं कि कुछ लोग खुद को महसूस करने या स्वीकार करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं कि मारिजुआना ने अपने जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com