IhsAdke.com

ड्रग्स का इस्तेमाल करना बंद करने के लिए किसी मित्र को सहायता कैसे करें

दवाओं से जूझ रहे दोस्त को देखना मुश्किल हो सकता है दुर्भाग्य से, ये पदार्थ मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे तर्कसंगत फैसले करने के लिए इसे कठिन बना दिया जाता है। नतीजतन, यह कुछ बहुत आत्म-पराजय व्यवहारों को जन्म दे सकता है इसलिए, अपने मित्र की सामान्य भलाई बढ़ाने के लिए प्रभावी हस्तक्षेप को सक्षम करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, एक व्यक्ति को उपचार प्राप्त करने से पहले अच्छी तरह से नीचे तक नहीं पहुंचना पड़ता है। वास्तव में, यह जितना जल्दी होता है, वसूली की प्रक्रिया तेज होगी। इस के साथ दिमाग में, पता है कि जैसे ही समस्या पहले देखा गया है, एक हस्तक्षेप होनी चाहिए।

चरणों

विधि 1
अपने मित्र से नशीली दवाओं के उपयोग के बारे में बात कर रहे

  1. 1
    अपने संदेह देखें अगर आपको संदेह है कि आपका मित्र दवाओं का उपयोग कर रहा है, यहां तक ​​कि छोटी मात्रा में भी, यह महत्वपूर्ण है कि किसी व्यक्ति को जल्दी से हस्तक्षेप करना चाहिए इससे चीजों को खराब होने से रोका जा सकता है और वह संपूर्ण लत के माध्यम से जा रहा है। अगर, दूसरी तरफ, वह पहले से ही आदी हो गया है, उसे गहरी मदद की आवश्यकता होगी।
  2. 2
    समस्याओं की एक सूची तैयार करें, जो दवा के उपयोग के कारण पैदा हो रही है। अपने मित्र के साथ एक तर्क होने से पहले, यह आपके लिए एक अच्छा विचार है कि आपके नशीली दवाओं के इस्तेमाल से जुड़े सभी समस्याओं को लिखना है। यह सूची आपको वार्तालाप के दौरान ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि इसे कंगोटी के रूप में संभवतः लिखा जाए। उदाहरण के लिए, यह लिखना बेहतर है "जब आप ड्रग्स के प्रभाव में गाड़ी चला रहे थे तो आप कार को मारते थे।"से"जब आप ड्रग्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बहुत गैरजिम्मेदार लगता है"।
  3. 3
    वार्तालाप के लिए एक निजी स्थान चुनें। चुने गए स्थान को विकर्षण से मुक्त होना चाहिए और आपके मित्र की गोपनीयता का सम्मान करना चाहिए। एक शांत रेस्तरां में खाने के लिए आमंत्रित करना संभवतः एक पार्टी के मध्य में बहस करने की कोशिश करने से बेहतर होगा। इसके अलावा, आप बातचीत से बचने के लिए विचलित गतिविधियों को शुरू करने से रोकने के लिए उसे अपने घर के अलावा अन्य जगह पर ले जाने की कोशिश कर सकते हैं।
    • बस जब आपके दोस्त शांत है बात करना शुरू करो। यदि आप ऐसा करने की कोशिश करते हैं तो वह पदार्थों के प्रभाव में है, तो वह एक सुसंगत वार्ता को बनाए रखने में सक्षम नहीं होगा।
    • जब आप पहली बार इस विषय पर उसे संबोधित करते हैं तो आपका मित्र रक्षात्मक स्थिति में हो सकता है। आरोपों या तर्कों को कहने से बचें। तथ्यों पर चिपका और हमेशा शांत रहना याद रखें।
    • अगर वह आपको केंद्र में डालकर बातचीत को हटाने की कोशिश करता है, तो आप "मुझे पता है कि तुम जो कुछ भी करते हो उससे सहमत नहीं हो और मैं इन बातों के बारे में बाद में खुश रहूंगा, लेकिन अभी, मैं वास्तव में आपकी सुरक्षा के बारे में चिंतित हूं।"।
  4. 4
    अपने मित्र को बताएं कि आप अपने नशीली दवाओं के उपयोग के बारे में चिंतित हैं। बेशक, इस विषय की बात करते समय करना आसान होता है, लेकिन यह बातचीत महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण है। निर्णय से बचने के लिए विषय ले आओ हमेशा अपने मित्र को बताकर बातचीत शुरू करने का प्रयास करें कि आप उसके बारे में चिंतित हैं उसके लिए यह जानना ज़रूरी है कि आप वास्तव में उनकी भलाई के बारे में चिंतित हैं। सम्मानजनक बयानों का उपयोग करें, लेकिन स्पष्ट रूप से अपनी चिंताओं को संवाद करें।
    • उदाहरण के लिए, आप "गायस, मैं यहाँ हूँ क्योंकि मैं तुम्हारे बारे में चिंतित हूं।"।
    • आप कुछ भी कह सकते हैं जैसे "जेन, मैं चिंतित हूं कि आप मारिजुआना धूम्रपान कर रहे हैं - आप मेरे लिए महत्वपूर्ण हैं और मुझे इस बात की चिंता है कि इस आदत को आपके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ा है। "
    • इस तरह के फैसले की पुष्टि करने से बचें "मैं तुमसे बहुत निराश हूँ, कैओ"।
  5. 5
    नकारात्मक परिणामों की पहचान करें ठोस, गैर-जघन्य बयान बनाने पर ध्यान दें जो एक व्यक्ति के व्यवहार के बारे में आपके अनुभवों को प्रतिबिंबित करते हैं। अन्य लोगों को क्या महसूस या कहने पर चर्चा न करें, क्योंकि यह अक्सर उल्टा है इसके अलावा, सामान्यीकरण जैसे "सभी का मानना ​​है कि आपके पास एक समस्या है"। तथ्यों से चिपककर जिस तरह से आपने उन्हें अनुभव किया था।
    • ऐसे बयान करें, जो आपके मित्र द्वारा प्रतिवाद नहीं किया जा सकता। उदाहरण के लिए, आप "आपने दो लोगों के साथ कल कल पार्टी छोड़ दी जिन्हें आप नहीं जानते- मैं आपकी सुरक्षा के बारे में बहुत चिंतित हूं।"।
    • हमेशा एक दोस्त के रूप में अपने दोस्त के बीच जुदाई और व्यवहार प्रस्तुत करने के तरीके के बारे में जानें। उस मनोवृत्ति पर ध्यान केंद्रित करें, जो उसके पास नहीं है, इंसान के रूप में नहीं। जैसे बयान बनाने से बचें "आप इतनी गैरजिम्मेदार हैं"या फिर"आप अपने बच्चों पर भयानक प्रभाव डालते हैं"।
    • शांत व्यवहार और व्यवहार के बीच अंतर को जोर देते हुए जब वह शांत नहीं होता है। उदाहरण के लिए, आप "आप हमेशा बहुत साहसी होते हैं और यही वास्तव में आपके बारे में मुझे क्या पसंद है- लेकिन जब आप इन दवाओं का उपयोग करते हैं, तो आप लगभग हमेशा बहुत जोखिम भरा और खतरनाक चीजें करते हैं"।
  6. 6
    अपने मित्र को जानकारी दें वह ड्रग्स को बुरी तरह से नहीं देख सकते हैं, इसलिए वैज्ञानिक जानकारी साझा करने से उसकी आंख खोलने में मदद मिल सकती है। एक बार जब वह जानता है कि दवाएं मस्तिष्क, शरीर, जीवन और रिश्तों पर कैसे असर करती हैं, तो वह इसे स्वयं का उपयोग करना बंद कर सकता है।
    • वार्तालाप के दौरान वैज्ञानिक जानकारी उपलब्ध कराने के लिए अपने मित्र से बात करने से पहले आपको ड्रग्स का पता लगाना चाहिए।
    • अपने मित्र को दोष या न मानें। केवल सम्मानजनक तरीके से प्राप्त जानकारी साझा करें उदाहरण के लिए, आप "क्या आपको पता है कि परमानंद से दौरा पड़ सकता है? यह आपके हृदय को असामान्य रूप से हरा सकता है"।
  7. 7
    इलाज के लिए अपने दोस्त को प्रोत्साहित करें उसे एक पेशेवर से बात करने या उसे पढ़ने के लिए एक किताब देने का सलाह दें। कहें कि आप उनके साथ आने के लिए एक नियुक्ति या स्वयंसेवा के साथ जाने के लिए तैयार हैं ताकि पुनर्वास क्लीनिकों का दौरा कर सकें। यदि आपका मित्र जानता है कि वह आपके समर्थन पर भरोसा कर सकता है, तो वह इलाज के लिए अधिक खुला हो सकता है।
    • भले ही आपका दोस्त सहायता प्राप्त करने में हिचकिचा रहा हो, फिर भी आप इसके बजाय इलाज के विकल्प की खोज कर सकते हैं। यदि आप एक क्लिनिक पाते हैं जो उसकी जरूरतों को पूरा करता है, तो वह इस विकल्प पर विचार करने के लिए अधिक इच्छुक हो सकता है।
    • एक जिम्मेदार वयस्क पर भरोसा करें यदि आपका मित्र नाबालिग है जो दवाओं का दुरुपयोग करना जारी रखता है ध्यान रखें कि यह आपको परेशान कर सकता है या कुछ समय के लिए धोखा दे सकता है। हालांकि, एक वयस्क को शामिल करना उसकी मदद करने का सबसे अच्छा तरीका है कुछ बिंदु पर, वह आपके पास वापस आएगा और समझ जाएगा कि आप केवल उसके अच्छे चाहते थे
      • हमेशा याद रखें कि लत एक मस्तिष्क की बीमारी है जिसे आमतौर पर व्यक्ति के इलाज के लिए इलाज की आवश्यकता होती है। जैसे ही आपके मित्र को शारीरिक बीमारी से पीड़ित डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता होगी, आपको लत से उबरने में मदद करने के लिए एक पेशेवर से परामर्श करना चाहिए। इस समस्या को एक ऐसी बीमारी के रूप में देखते हुए, जिसे उपचार की आवश्यकता होती है, आपको उस वयस्क व्यक्ति की मदद लेने के लिए प्रेरित कर सकती है, जिस पर आप भरोसा करते हैं।
  8. 8
    अपने दोस्त को समर्थन दें सही ढंग से जानने का समर्थन करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि वह यह सुनना नहीं चाहता है कि आपको क्या कहना है। दवाएं शायद उसके दिमाग को नुकसान पहुँचा रही हैं, और शायद उन्होंने नकारात्मक मित्रों के एक चक्र में प्रवेश किया है फिर भी, कुछ तरीके हैं जो आप मदद कर सकते हैं:
    • सुनो उसे क्या कहना है। यदि वह आपको भरोसा दिलाता है, तो उसे बिना न्याय के सुनें। शायद उसके लिए नशीली दवाओं के उपयोग के बारे में खुला होना मुश्किल हो।
    • अपने दोस्त एक किशोर है, तो उसे, एक विश्वसनीय वयस्क से मदद लेने के लिए प्रोत्साहित यह पिता या माँ, एक शिक्षक, एक रिश्तेदार, एक परामर्शदाता, एक मौलवी या एक कोच हो।
    • जब यह तैयार हो जाता है, तो अपने क्षेत्र में सहायता समूह या पदार्थ दुरुपयोग परामर्शदाता ढूंढने में आपकी सहायता करें।

विधि 2
हस्तक्षेप करना

  1. 1
    एक हस्तक्षेप टीम बनाएं इसमें चार से छः लोगों को शामिल करना चाहिए, जो आपकी मित्र पसंद करती हैं, प्यार करती हैं, प्रशंसा करती हैं, सम्मान देती हैं या समर्थन करती हैं शामिल प्रत्येक व्यक्ति को उसके बारे में वास्तव में चिंतित होना चाहिए और उसे आंखों में देखने के लिए तैयार होना चाहिए और कहें कि उन्हें सहायता चाहिए यह एक आसान प्रक्रिया नहीं होगी और इसलिए कर्मचारियों को आपकी मदद करने के लिए मजबूत और प्रतिबद्ध होना चाहिए। समूह में एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर या लत विशेषज्ञ को शामिल करने का प्रयास करें। एक पेशेवर, भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को प्रस्तुत करने के बजाय टीम को तथ्यों और समाधानों पर केंद्रित रहने में सहायता कर सकता है जो हमेशा मदद नहीं करते हैं। याद रखें कि टीम में एक पेशेवर होने के लिए महत्वपूर्ण है यदि आपका मित्र निम्नलिखित समस्याओं में से कोई भी प्रस्तुत करता है:
    • हिंसा का इतिहास
    • मानसिक विकलांगता का इतिहास
    • आत्मघाती व्यवहार का एक इतिहास या, यदि हाल ही में आत्महत्या पर टिप्पणी की
    • कई दवाओं या मनोदशा बदलने वाले पदार्थों का इतिहास।
  2. 2
    योजना का विकास हस्तक्षेप शुरू होने से पहले एक विशिष्ट योजना तैयार है। विशिष्ट लत की शोध में समय व्यतीत करें और अपने आप को उन प्रकार के उपचारों से परिचित करें, जो आमतौर पर इन व्यक्तियों के लिए काम करते हैं। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि उपचार के प्रकार नशीली दवाओं और विशिष्ट लत स्तर के आधार पर अलग-अलग होंगे। याद रखें कि अधिक गंभीर व्यसनों को पुनर्वास क्लिनिक में अस्पताल में भर्ती या अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, कि क्या है या रोगी या आउट पेशेंट उपचार की आवश्यकता नहीं है, यह आवश्यक एक विशिष्ट वसूली कार्यक्रम है कि अपने दोस्त के लिए उपलब्ध है, यहां तक ​​कि प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने से पहले पहचान करना है। यहां उन सुविधाओं के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जिनका उपयोग आप कर सकते हैं:
    • स्थानीय क्लीनिक
    • राष्ट्रीय संगठन जो उपचार कार्यक्रम प्रदान करते हैं।
    • स्थानीय मानसिक स्वास्थ्य क्लीनिक
    • नारकोटिक्स बेनामी, शराबी बेनामी और समान कार्यक्रम
    • यदि यात्रा करना आवश्यक है, तो यह महत्वपूर्ण है कि हस्तक्षेप शुरू होने से पहले तैयारी तैयार हो जाए।
  3. 3



    पहले से पता लगाएं कि परिणाम क्या होंगे। टीम पर प्रत्येक व्यक्ति को यह तय करना होगा कि अगर वह सहायता लेने से इनकार करता है तो उसके दोस्त के व्यक्तिगत परिणाम क्या होंगे? अक्सर यह कुछ कठिन निर्णयों का परिणाम होगा और आमतौर पर कुछ समय के लिए संपर्क में एक ब्रेक शामिल होगा। अपने दोस्त को बताने के लिए तैयार रहें कि जब तक वह सहायता प्राप्त करने का निर्णय नहीं ले लेते, तब तक आप संपर्क में नहीं रहेंगे याद रखें कि यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह उनके लिए है।
  4. 4
    बैठक को प्रत्यक्ष करें टीम हस्तक्षेप की तारीख, स्थान और समय निर्धारित करने के लिए ज़िम्मेदार है। उस समय का पता लगाने की कोशिश करें जब आपका मित्र ड्रग्स के प्रभाव में न होने की संभावना है। प्रत्येक टीम के सदस्य को एक रीअर्सेड संदेश के साथ तैयार बैठक में आना चाहिए।
    • फोकस सिर्फ अपने दोस्त को इलाज में मदद करने के लिए है। प्रक्रिया के दौरान उसे सामना न करें। यह पूरे अवधि में सम्मान के साथ इलाज किया जाना चाहिए वास्तविक घटना से पहले एक अभ्यास बैठक के लिए सहायक हो सकता है।
    • आपके पूर्वाभ्यास वाले संदेश में विशिष्ट घटनाएं शामिल हैं, जिसमें लत समस्याग्रस्त व्यवहारों को उकसाया है। आपके संदेश को ऐसे तरीके से दोहराया जाना चाहिए, जो आपके मित्र के लिए आपकी चिंता को व्यक्त करता है। उदाहरण के लिए, आप "यह मुझे डराता है कि आप पिछले हफ्ते दवाओं का उपयोग कर रहे थे ..."।
    • पढ़ा पाठ के लिए छड़ी कोई भी विचलन जल्दी से कोर्स करने के लिए हस्तक्षेप का कारण हो सकता है। आप नोट ले सकते हैं और उन्हें सत्र में ला सकते हैं, यदि आवश्यक हो।
  5. 5
    उसे तत्काल निर्णय लेने के लिए कहें उपचार योजना के बारे में अपने मित्र को बताएं और तत्काल प्रतिक्रिया के लिए पूछें। कर्मचारियों को उसे कुछ दिनों तक नहीं सोचना चाहिए कि वह उपचार के प्रस्ताव को स्वीकार करना चाहे या नहीं। उसे अतिरिक्त समय देते ही उनकी समस्या से इनकार कर देंगे इससे भी बदतर, वह छिपाना या नशे में खतरनाक तरीके से हो सकता है। उससे तत्काल प्रतिक्रिया की मांग करें और अगर वह योजना से सहमत हो तो उसे उसी समय इलाज के लिए तैयार करें।
    • अग्रिम में अपने मित्र के आपत्तियों का अनुमान लें इस प्रकार, टीम में संभावित प्रतिरोध के आपत्तियों के खिलाफ तर्क-विमर्श करने के लिए तैयार किए गए उत्तर दिए जाएंगे।
    • सभी हस्तक्षेप सफल नहीं होते, इसलिए यह विफलता की संभावना के लिए भावनात्मक रूप से तैयार करने का भुगतान करता है। हालांकि, अपने दोस्त का सुझाव दिया योजना मना कर दिया है, तो आप आगे बढ़ने के लिए, खाते में पहले से ही पहचान परिणाम लेने के लिए तैयार होना चाहिए।
  6. 6
    हस्तक्षेप के बाद अपने मित्र के संपर्क में रहें। एक बार जब आपका मित्र प्रस्तावित योजना पर सहमत हो गया, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने समर्थन की पेशकश जारी रखें। इसमें उसके साथ परामर्श सत्र में भाग लेने के लिए सहमति हो सकती है। इसके अलावा, आपको उन आदतों को बदलने में भी मदद करनी चाहिए जो व्यसनों को प्रोत्साहित करती हैं। विचार करें कि आप अपने मित्र को समर्थन के लिए वसूली के दौरान क्या कर सकते हैं और पूर्ण समर्थन प्रदान कर सकते हैं।

विधि 3
संयम का समर्थन

  1. 1
    अपने दोस्त को बताएं कि आप उसे समर्थन करते हैं कल्पना न करें कि वह जानता है कि आप उसकी मदद करना चाहते हैं। उसे बताओ कि आपको इस नई उपलब्धि पर गर्व है - आखिरकार, संयम में लौटने के लिए बहुत प्रयास किए जाते हैं उसे बताओ कि आप अपने नए, शांत दोस्त के चारों ओर कितना पसंद करते हैं।
    • एक अच्छा श्रोता रहो आपका दोस्त एक शांत जीवन शैली को जीवित करना मुश्किल हो सकता है, खासकर वसूली के पहले वर्ष के दौरान केवल तथ्य यह है कि आप उसे सुनने के लिए तैयार हैं उसके लिए बहुत समर्थन हो सकता है
    • अपने मित्र से बात करते समय फैसले से बचें आखिरी चीज को अब जरूरी है कि वह अपनी पिछली गलतियों को कितना बुरा है और उनके जीवन को कैसे गड़बड़ कर दिया।
  2. 2
    अपने मित्र को सहायता समूह ढूंढने में सहायता करें अपने शहर में सहायता समूहों को खोजने के लिए उसके साथ एक खोज करें। उपचार के बाद एक सहायता समूह में भाग लेने से अधिकांश लोगों को वसूली में लाभ मिलता है। यह समूह पुनरुत्थान को रोकने में मदद कर सकता है। अन्य लोगों को एक स्वस्थ और स्वागत करते वातावरण में उबरने के आसपास समय व्यतीत, आप अपने दोस्त सामान्य दिनचर्या में के एकीकरण के लिए कर सकते हैं। कुछ उत्कृष्ट सहायता समूहों में शामिल हैं:
    • शराबियों बेनामी
    • नारकोटिक्स बेनामी
    • कोकीन बेनामी
    • आप एक चिकित्सक, एक मित्र या सामाजिक सेवा संगठन से रेफ़रल प्राप्त कर सकते हैं।
  3. 3
    अपने दोस्त के साथ नई स्वस्थ आदतों को प्राप्त करें उन्हें नए व्यवहार बनाने और नई गतिविधियों में भाग लेने की ज़रूरत होगी जो अपने पुराने जीवन की जगह ले लेगी। आप उसके साथ संयुक्त गतिविधियों में भाग लेने के लिए उसे अपने स्वस्थ जीवन शैली के लिए अपना समर्थन दिखा सकते हैं कुछ विकल्प इसमें शामिल हैं:
    • स्वैच्छिक काम
    • एक नया व्यायाम शासन
    • कक्षाएं ले लो
    • एक नया शौक शुरू करें
  4. 4
    जीवित वातावरण हमेशा विषाक्त पदार्थों से मुक्त रखें जिन जगहों पर आप अपने मित्र के साथ जाते हैं वे विषाक्त पदार्थों से मुक्त होना चाहिए। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप उसे जीवन का एक शांत मॉडल दें। अपनी उपस्थिति में पीओ मत और रेस्तरां या अन्य जगहों से बचने का प्रयास करें जिनके पास विकल्प है खुली बार. अपने दोस्त अपने घर में आ रहा है, तो किसी भी मादक पेय के निपटान या डाल क्या आप एक स्थान है कि उसे करने के लिए स्पष्ट नहीं है में है। विशेष रूप से वसूली के पहले वर्ष में विषाक्त पदार्थों के करीब होने के कारण पुनरुत्थान हो सकता है।
    • आपको उन वातावरणों से हमेशा बचना चाहिए, जहां जहरीले पदार्थ आसानी से उपलब्ध होते हैं। यहां तक ​​कि उत्सव उनके बिना किया जाना चाहिए।
    • यदि आप एक रेस्तरां या बार में हैं, तो उनसे पूछो कि टेबल से बार-बार एक टेबल मिल जाए
    • आपको शराब या अन्य दवाओं के प्रभाव के तहत अपने मित्र से कभी भी नहीं जाना चाहिए।
  5. 5
    समस्या से निपटने के लिए अपने मित्र को अधिक उत्पादक रणनीति बनाने में मदद करें। वसूली में लोग दूसरों की तुलना में तनाव के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। यह तनाव आपके जीवन के किसी भी क्षेत्र से हो सकती है, जिसमें रिश्तों, परिवार, पैसा, काम या स्वास्थ्य शामिल है अपने मित्र के साथ साझा करें वह जीवन के तनाव से निपटने में आपकी मदद करने के लिए कुछ बातें कर सकता है यहां रणनीतियों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो बहुत मददगार हो सकते हैं:
    • एक डायरी लिखें
    • गहराई से साँस लें
    • शारीरिक अभ्यास अभ्यास करें
    • ध्यान।
  6. 6
    चेतावनी के संकेत के लिए सतर्क रहें अपने दोस्त की मदद करने के लिए एक पूरी तरह से दुराचार होने तक इंतजार न करें। एक संभावित पुनरावृत्ति के संकेतों को जानें और जल्दी से कार्य करें ये कुछ चेतावनी के संकेत हैं जो एक पलटा हुआ है या होने वाला है:
    • आपका मित्र सहायता मीटिंग को याद करना शुरू कर रहा है
    • वह पुराने दोस्तों के साथ समय बिताते हैं जो अभी भी दवाओं का उपयोग करते हैं।
    • वह अन्य प्रकार की दवाओं का उपयोग कर रहा है उदाहरण के लिए, अगर वह कोकीन उपचार पर था और अब शराबी शराब में है, तो यह भी एक समस्या है
    • वह "यह केवल इस बार करने के लिए ठीक है"।
    • यह अचानक वापसी लक्षण प्रदर्शित करने के लिए शुरू होता है

युक्तियाँ

  • हमेशा ध्यान रखें कि लत मस्तिष्क की समस्या है। जब आप एक शराबी दोस्त से बात कर रहे हैं, तो आप अपने दोस्त के साथ बातचीत में नहीं हैं, लेकिन समस्या के साथ।
  • अपने मित्र के बारे में चर्चा करते हुए, नैतिकता या व्याख्यान से बचें। न्याय के बिना तथ्यों पर ध्यान दें।
  • अपने मित्र के व्यवहार के लिए बहस को औचित्य या बहाने का प्रयास न करें। लंबे समय में, नशीली दवाओं के उपयोग को कम करने से स्थिति ही बिगड़ जाएगी।
  • अपने दोस्त को मत छोड़ो यहां तक ​​कि अगर वह शुरू में उपचार की तलाश में अनिच्छुक है, तो भविष्य में कुछ समय के लिए इस विषय पर लौटना महत्वपूर्ण है।
  • आपके मित्र को हस्तक्षेप करने से पहले गड्ढे के निचले हिस्से को मारना नहीं पड़ता है। वास्तव में, जितनी जल्दी वह उपचार करता है, उतनी तेज़ी से उसकी वसूली होगी
  • यह महत्वपूर्ण है कि हस्तक्षेप की योजना बनाते समय सभी टीम के सदस्यों को आसानी से मिल सकता है एक एकल संपर्क व्यक्ति है।
  • इससे पहले कि आप इस तरह एक हस्तक्षेप करें, यह आवश्यक है कि आपने पर्याप्त शोध किया है आपको अपने मित्र की विशिष्ट लत के बारे में तथ्यों को जानना चाहिए।

चेतावनी

  • हस्तक्षेप एक बहुत भावनात्मक घटना हो सकती है। थोड़ी देर के लिए आपका मित्र गुस्से में, चोट लगी और चिढ़ा हो सकता है, भले ही आप सिर्फ मदद करने का प्रयास कर रहे हों
  • हस्तक्षेप करते समय, इसे ठीक से करना महत्वपूर्ण है। अगर उसे बिना किसी परवाह किए बिना ले जाया जाता है, तो उसका मित्र पर हमला महसूस करेगा और वह अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचाएगा। जो प्रयास किया गया है उसे छड़ी ताकि हस्तक्षेप खतरनाक क्षेत्र में भटका न हो।
  • कभी भी हस्तक्षेप न करें और तात्कालिक करें। यह संभवतः अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचाएगा।
  • हस्तक्षेप किसी भी व्यक्ति को अपने दोस्त है कि पसंद नहीं है जिससे पल, जो बेकाबू मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं है, जो जहरीले पदार्थ का दुरुपयोग समस्या है या यहाँ तक कि आगे बढ़ने के लिए अनिच्छुक किया गया है योजना के साथ सुझाव दिया तोड़फोड़ कर सकते हैं शामिल न करें ।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com