IhsAdke.com

कैसे किसी को पुनर्वसन स्वीकार करें

किसी व्यक्ति को पुनर्वसन क्लिनिक के साथ करने का प्रयास करते समय कई समस्याएं हो सकती हैं शायद सबसे बड़ी चुनौती उन व्यक्तियों में है जो पदार्थ के आदी रहे हैं, लेकिन इलाज के विकल्पों पर विचार करने के लिए तैयार नहीं हैं। किसी प्रियजन से बात करते समय देखभाल की जानी चाहिए और उन्हें समझना चाहिए कि पुनर्वास केंद्र सबसे अच्छा तरीका है। किसी व्यक्ति को स्वीकार करने के लिए, आपको उपचार को प्रोत्साहित करना चाहिए, उपलब्ध विकल्पों का पता लगाने में आपको सहायता करना चाहिए और आपको पुनर्वास के लिए तैयार करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
उपचार को प्रोत्साहित करना

चित्र शीर्षक से एडह्ड एउ टू रेहब चरण 1
1
जल्द से जल्द हस्तक्षेप करना नशे की लत के रूप में हस्तक्षेप अधिक मुश्किल हो जाता है इस स्थिति को स्थगित न करें एक हस्तक्षेप योजना का विकास करना और जितनी जल्दी हो सके कार्य करना। आप जितनी देर तक इंतजार करेंगे, उतना ही आपको परेशानी होगी, विशिष्ट परिस्थितियों और अपनी लत की गंभीरता के आधार पर।
  • स्थिति मौत का खतरा है, तो आप उसे इच्छा के विरुद्ध एक मनोरोग अस्पताल में एक व्यक्ति को अस्पताल में दाख़िल कर सकते हैं। यदि आपको लगता है वहाँ खुद को या दूसरों के आसपास के लिए एक महान जोखिम है, एक चिकित्सक के पास तुरंत बात करने या आपातकालीन सेवाओं (190, 192 या 193) कहते हैं, अगर वहाँ तत्काल खतरा है।
  • पिक्चर शीर्षक से एडह्ड एउ टू रेहब चरण 2
    2
    समर्थन दें मादक द्रव्यों के सेवन से वसूली के लिए मित्रों और परिवार की सहायता करना महत्वपूर्ण है। सावधान रहें और अपने प्रियजन को ठीक से समर्थन करने का तरीका जानें। हस्तक्षेप प्रक्रिया एक व्यक्ति की जीवन शैली और समस्याओं को संबोधित करती है, लेकिन ध्यान रखा जाना चाहिए कि व्यक्ति को यह नहीं लगता है कि उनकी पसंद की आजादी से समझौता किया जा रहा है।
    • आलोचना न करें या न्याय न करें यदि आप दूसरे व्यक्ति का सम्मान करते हैं, तो आप का भी सम्मान किया जाएगा, जिसका मतलब है कि आपकी राय इसके द्वारा और अधिक मूल्यवान होगी। उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे पता है कि आप थोड़ी देर के लिए इस माध्यम से जा रहे हैं और मैं यह कहना चाहता हूं कि मैं आपकी वसूली में सहायता करने और सहायता करने के लिए यहां हूं।" ऐसी चीजों को कहने से बचें जैसे "आप हमेशा नशे में और पत्थरवाह किए जाने से पहले ही थक चुके हैं।"
    • अपने प्रियजन को सही निर्णय लेने में मदद करें, लेकिन कुछ भी बल न दें यह रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकता है और उपचार की संभावना को कमजोर कर सकता है। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं आवश्यक उपचार में आपकी सहायता करता हूं कृपया मुझे बताएं कि मैं कैसे मदद कर सकता हूं। मैं सिर्फ आपके लिए सबसे अच्छा चाहता हूं। "
    • बहस से बचें यह साबित करने के बजाय समर्थन दिखाने के लिए आवश्यक है कि व्यक्ति गलत है दिखाओ कि आप एक दोस्त हैं, शत्रु नहीं ऐसा करने के लिए, शांत रहें, आक्रामक इशारों से बचें (जैसे कि आपकी आवाज़ बढ़ाना) और अपने खुद के क्रोध या समस्या के बारे में दुख से निपटना। यदि आपको लगता है कि स्थिति बदतर हो रही है, तो ऐसा कुछ कहें "ऐसा लगता है कि यह एक चर्चा हो रही है और मैं नहीं लड़ना चाहता हूं। शायद मुझे इस बारे में बाद में बात करनी चाहिए। "
  • पिक्चर्स का नाम बदलकर किसी को पुनर्वसन चरण 3
    3
    व्यावसायिक मदद लें वहाँ हस्तक्षेप है कि व्यक्ति एक पुनर्वास केंद्र में अस्पताल में भर्ती होना समझाने के अवसरों को बढ़ा सकते हैं में विशेषज्ञता प्राप्त पेशेवरों हैं। अक्सर, पेशेवर व्यक्तिगत रूप से हस्तक्षेप नहीं कर सकते, लेकिन मदद कर सकते हैं हस्तक्षेप करने के लिए, खासकर यदि आप एक करीबी दोस्त या व्यक्ति के रिश्तेदार हैं, किसी ने वह शायद और अधिक बात करने के लिए सहज महसूस। कुछ पुनर्वास केंद्रों में पेशेवर हस्तक्षेप करनेवाले हैं, जो इनका सहायता कर सकते हैं हस्तक्षेप.
    • यदि आप समूह हस्तक्षेप की योजना बना रहे हैं, तो पेशेवर सहायता प्राप्त करें चिकित्सकों (चिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, आदि) आपको यह तय करने में मदद कर सकते हैं कि किस तरह का टकराव या उपचार व्यक्ति को सहायक हो सकता है। उपलब्ध विकल्पों के लिए अपनी स्वास्थ्य योजना से संपर्क करें
    • यदि व्यक्ति में पहले से ही एक चिकित्सक है, तो उसके साथ बात करने की अनुमति पूछिए हालांकि, बातचीत करने से पहले आपको एक रिलीज पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता हो सकती है तब आप अपनी चिंताओं को समझा सकते हैं और सहायता के लिए पूछ सकते हैं। ध्यान रखें कि चिकित्सक सीमा की चिंता के कारण हस्तक्षेप करने में सक्षम नहीं हो सकता है
  • पुनर्वास के चरण 4 के लिए नामांकित चित्र
    4
    व्यक्ति का सामना करने का एक सकारात्मक तरीका चुनें बातचीत के लिए एक उपयुक्त जगह चुनें उन जगहों का चयन करें जहां उन्हें धमकी या लज्जित नहीं लगता। उदाहरण के लिए, सार्वजनिक स्थानों के बजाय खुद को निजी सेटिंग में ढूंढना सबसे अच्छा हो सकता है दुनिया के करीब रहने के लिए व्यसनों वाले लोगों के लिए यह आम बात है, इसलिए यदि आप कर सकते हैं तो उसके घर जाएं
    • आप इसे अकेले या लोगों के समूह के साथ सामना कर सकते हैं, क्योंकि यह एक हस्तक्षेप में है। तय करें कि आप किस दृष्टिकोण से व्यक्ति के लिए सबसे अधिक फायदेमंद होंगे।
  • पिक्चर्स शीर्षक से एडह्ड एउ टू रीहैब चरण 5
    5
    अपने इरादों के बारे में स्पष्ट रहें अपने प्रियजन को ऐसा मत मानो कि आपको पुनर्वास केंद्र में प्रतिबद्ध होने के लिए धोखा दिया जा रहा है। व्यक्ति को आपको धोखा दिया जा रहा है ऐसा मत देना। इसके बजाय, समस्या के बारे में उनके साथ खुले तौर पर चर्चा करें और फिर बातचीत को एक समाधान में निर्देशित करें कई नशीली दवाओं के व्यसनों का उपचार जीवन-धमकी दे सकता है। आपको एक ऐसे केंद्र में जाना चाहिए जहां संयम का पालन किया जा सकता है, ताकि यदि आवश्यक हो तो तत्काल मदद ले सकें।
    • "I" जैसे वाक्यांशों का प्रयोग करें जैसे "मुझे यह पता चलने में उदास है कि आपको अपनी लत के साथ समस्याएं हैं"। "मुझे बेहतर महसूस होगा यदि मुझे पता था कि आप उपचार प्राप्त कर रहे हैं और आप सुरक्षित हैं।"
    • यदि यह सहायक है, तो लिखें जो आप पहले से कहना चाहते हैं, ताकि आप अपनी चिंताओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त कर सकें
  • पिक्चर शीर्षक से एडह्ड एउ टू रीहैब चरण 6
    6
    पदार्थ दुरुपयोग के नकारात्मक प्रभावों के बारे में बात करें इस समस्या पर जोर दें कि समस्या, आपके परिवार और दोस्तों पर आपके पास क्या है उदाहरण के लिए, व्यक्ति को यह एहसास करने में मदद करें कि नशे की लत एक व्यक्ति की एक पृथक समस्या नहीं है, बल्कि ऐसा कुछ जो पूरे परिवार और समाज को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। कभी-कभी मदद पाने के लिए एक सम्मोहक उद्देश्य प्यार से एक व्यक्ति को अपने प्रियजनों के लिए महसूस हो सकता है, जितना वे खुद के लिए महसूस करते हैं।
    • इस्तेमाल किए गए नशीले दवाओं के आधार पर, आप उस व्यक्ति के उपयोग के परिणामों के बारे में शिक्षित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि एक व्यक्ति बहुत अधिक शराब पीता है, की व्याख्या है कि आप इस तरह के गरीब स्मृति, दिल और पाचन समस्याओं, हड्डियों को नुकसान, यकृत रोग, आंख की समस्याओं, एक प्रतिरक्षा प्रणाली के रूप में विभिन्न स्वास्थ्य समस्या पैदा हो सकता है, के बारे में चिंतित हैं कमजोर और कैंसर का खतरा बढ़ता है।
  • पिक्चर्स शीर्षक से एडह्ड ऐन टू रीहैब चरण 7
    7
    व्यक्ति को उपचार के लाभों के बारे में सूचित करें चिकित्सा और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में कलंक या नकारात्मक विश्वास आमतौर पर लोगों को उपचार से बचने के लिए करते हैं। व्यक्ति की सहायता के लिए मिथकों और उपचार के कलंक के बारे में बात करें
    • उस प्रेम को बताएं कि उपचार को सजा के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। आप कह सकते हैं "उपचार आपकी मदद करेगा I मुझे आशा है कि आप इसे सजा के रूप में नहीं देखते हैं मेरे लिए, यह एक नई शुरुआत की तरह है। "
    • व्यक्ति को दिखाएं कि जो लोग उपचार नहीं करते हैं वे चाहते हैं कि उन लोगों की तुलना में फिर से बदतर होने की संभावना अधिक होती है। कहते हैं, उदाहरण के लिए, "मैं वास्तव में शोध और इलाज कर रहा हूं लोगों को स्वस्थ रहने के लिए, बिना रिसावों के आराम में मदद करता है।"
    • होम थेरेपी और दवाओं जैसे लघु-अवधि के उपचार आम तौर पर छह महीने से कम रहते हैं। तो आप कह सकते हैं कि वसूली चरण अल्पकालिक होगा, लेकिन यह व्यक्ति के जीवन में दीर्घकालिक लाभ का कारण होगा।
  • विधि 2
    उपचार विकल्प तलाशने




    पिक्चर शीर्षक से एडह्ड एउ टू रीहैब चरण 8
    1
    उपलब्ध उपचारों के लिए खोजें व्यक्ति को इसे काम करने के लिए उपचार करने के लिए विकल्प पर नियंत्रण की भावना होना चाहिए। इससे प्रेरणा को बढ़ाने और पुनरावृत्ति की संभावना कम करने में मदद मिल सकती है। यहां तक ​​कि अगर आप पुनर्वास पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो आपका प्यार किसी अन्य विकल्प को पहले से देखना चाहता हो सकता है। जितना अधिक आप उपलब्ध उपचार के बारे में जानते हैं, उतना बेहतर तैयार होगा कि आपको लाभ देखने में मदद मिलेगी।
    • स्व-सहायता समूह, उदाहरण के लिए, पदार्थ का दुरुपयोग और संयम बनाए रखने में बहुत उपयोगी हो सकता है
  • पिक्चर का नाम बदलकर पुनर्वसन के चरण 9
    2
    क्षेत्र के पुनर्वास केन्द्रों को अग्रिम में देखें व्यसनों वाले लोग अक्सर मिजाज के माध्यम से जाते हैं, जो उन्हें अनिर्णायक छोड़ सकते हैं आपके प्रिय व्यक्ति को पुनर्वास केंद्र में जाने के लिए सहमत होने के बाद, आपको उसे यथाशीघ्र प्रवेश करना चाहिए।
    • पुनर्वास आवश्यकताओं (नियम और विनियम), साथ ही साथ प्रोग्रामिंग (चिकित्सा, व्यायाम, मनोरंजन, आदि) पर चर्चा करने में उनकी सहायता करें।
    • सबूत आधारित प्रथाओं के बारे में पूछें। ईबीपी चिकित्सीय हस्तक्षेप हैं जो किसी विशेष विकार के इलाज के लिए एक वैज्ञानिक आधार है।
  • पिक्चर शीर्षक से एडह्ड एउ टू रीहैब चरण 10
    3
    उपचार की लागतों की पहचान करें अधिक व्यक्ति एक सुरक्षित और पर्यवेक्षित वातावरण में रहता है, वसूली और संयम की संभावना अधिक है। हालांकि, यह महंगा हो सकता है सबसे पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह उपचार के लिए भुगतान करने में सक्षम है।
    • आप उपचार विकल्प पर चर्चा करने के लिए स्वास्थ्य योजना में अपने प्रिय बातों की सहायता कर सकते हैं।
  • विधि 3
    पुनर्वास के लिए तैयारी

    पिक्चर शीर्षक से एडह्ड एउ टू रिहैब चरण 11
    1
    वापसी के लक्षणों के लिए तैयार हो जाओ प्रत्येक पदार्थ वापसी की गंभीरता में बदलता है और sintomas.No हालांकि, यह पहले से अनुसंधान और पदार्थ है कि व्यक्ति छोड़ने की कोशिश कर रहा है के साथ जुड़े वापसी के प्रभाव को समझने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • उदाहरण के लिए, शराब निकालने के लक्षणों में शामिल हैं: पसीना, तेजी से दिल की धड़कन, हाथों में झटके, मतली और उल्टी, मतिभ्रम, आंदोलन, चिंता, और समय-समय पर, दौरे
  • पिक्चर का शीर्षक
    2
    व्यक्ति को तनाव कम करने में मदद करें तनाव में वृद्धि से रिलेपेस हो सकता है।
    • पुनर्वसन जाने से पहले उसे आराम करने के लिए प्रोत्साहित करें कुछ उदाहरणों में शामिल हैं: पर्याप्त नींद, फोम में स्नान, ध्यान और कॉमेडी फिल्में देखें।
  • पिक्चर्स का नाम बदलकर पुनर्वसन पद 13
    3
    पुनर्वास के लिए व्यक्ति का पालन करें पुनर्वास से पहले के दिनों और समय में सहायता आवश्यक है। शायद वह व्यक्ति दिखाता है कि वह अपना मन बदल रहा है या इलाज छोड़ने की कोशिश कर रहा है। आपको या किसी और को अपने प्रियजन को उपचार के लिए तैयार होने में सहायता करनी चाहिए और उन्हें आपको अस्पताल में भी ले जाना चाहिए। अन्यथा, आपको फिर से पूरी प्रक्रिया को दोहराना पड़ सकता है, जो कि पहले प्रयास विफल होने पर मुश्किल हो सकता है।
    • जब चीजें कठिन हो जाती हैं, तो व्यक्ति को याद दिलाएं कि वह पुनर्वित्त क्यों करना चाहता है कारण भिन्न हो सकते हैं, लेकिन आम तौर पर शामिल होते हैं: नियंत्रण वापस आना, समाज के सक्रिय सदस्य बनने, पदार्थ के नकारात्मक प्रभावों को कम करने, सकारात्मक विकल्प बढ़ाने आदि। कुछ कहें "जब आपको पुनर्वसन करने का निर्णय लिया जाए तो याद रखें? आप अपना जीवन वापस लेना चाहते थे मुझे पता है कि यह बहुत मुश्किल लग रहा है, जो एक बड़ी चुनौती होगी, लेकिन यह अंत में इसके लायक हो जाएगा। "
    • समझाओ कि उपचार के दौरान आप हमेशा समर्थन करने के लिए वहां होंगे। उदाहरण के लिए, "यदि आप यहां हैं, तो आपको कुछ भी चाहिए, कृपया मुझे बताओ। मैं आप पर विश्वास करता हूं और मुझे पता है कि अगर आप खुद को समर्पित करते हैं तो आप ठीक हो सकते हैं। "
  • पिक्चर्स शीर्षक से एडह्ड एउ टू रेहब चरण 14
    4
    व्यक्ति का समर्थन करना सुनिश्चित करें जैसा कि लोगों के समर्थन और समाज के उपचार और रखरखाव की प्रभावशीलता के लिए आवश्यक है, उपचार के दौरान अपने प्रियजन को समर्थन देना जारी रखें। उपस्थित होने के कारण व्यक्ति को उपचार पर रहने में मदद मिल सकती है और इसे सफलतापूर्वक पूरा कर सकते हैं।
    • अगर यात्रा के दौरान यात्रा और प्रेम की देखभाल की जाती है तो विज़िट करें प्यार दिखाने का एक तरीका पुनर्वसन केंद्र के खुले कार्यक्रमों में भाग लेना है, जहां परिवार और दोस्तों उपस्थित हो सकते हैं।
    • उस व्यक्ति को प्रेरित करने का प्रयास करें जो वसूली से गुजर रहा है उपचार पूरा होने पर उसे उपहार दें। इस प्रकार, वह नियमित रूप से लौटने के लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण को हीलिंग और बनाए रखने की आशा करेगी। कुछ कहें "जब इलाज खत्म हो गया है, हम एक साथ यात्रा करने जा रहे हैं। शांत होने पर एक नया स्थान जानना अच्छा अनुभव होगा। "
    • पुनर्वास में अगर चीजें मुश्किल हो तो कॉल करने के लिए अपने प्रियजन को प्रोत्साहित करें आप कह सकते हैं कि "मैं यहाँ हूँ जो कुछ भी आता है, इसलिए जब भी आपको सहायता की आवश्यकता होती है या बस बात करना चाहती हूं।" कुछ केंद्र आपको किसी निश्चित अवधि के लिए परिवार के सदस्यों से संपर्क करने की अनुमति नहीं देते हैं, इसलिए पहले से जांच करें कि आप कहां और कब कर सकते हैं
  • चेतावनी

    • किसी की लत के बारे में मजाक करने से बचें यहां तक ​​कि अगर कोई व्यक्ति चुटकुले करता है, तो इस समस्या का गंभीर रूप से इलाज करना महत्वपूर्ण है हालांकि, अन्य विषयों के बारे में चुटकुले एक मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com