IhsAdke.com

पारावादी लोगों की मदद कैसे करें

विकृति के साथ किसी को मदद करना मुश्किल हो सकता है इस विकार वाले लोग दुनिया को दूसरों के समान नहीं देख पाते हैं, और आसानी से विमुख हो सकते हैं या अविश्वास को विकसित कर सकते हैं। इस विकार के साथ किसी की सहायता करने के लिए संवेदनशीलता और समझ रखने के लिए महत्वपूर्ण है, जिससे व्यक्ति को यह महसूस किए बिना आवश्यक उपचार प्राप्त हो सकता है कि उसे नकारात्मक तरीके से न्याय किया जा रहा है। पागल को सहायता करने के तरीके में, उसे भरोसा दिलाते हुए जब उसे भ्रामक विचारों से पीड़ित है, तो वह सबसे अच्छा विकल्प है- एक और विकल्प यह है कि उसे पेशेवर सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करके समस्या से निपटने के लिए दीर्घकालिक रणनीतियों का विकास करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
भ्रमकारी विचारों से निपटना

पारानोइड पीपुल स्टेप 12 में शीर्षक वाले चित्र का शीर्षक
1
व्यक्ति के साथ बहस मत करो जब भी कोई मित्र या रिश्तेदार को डिस्कनेक्ट किया जा रहा है, उसकी बात सुनो, लेकिन चर्चा में प्रवेश न करें, क्योंकि उस विचार को पूरी तरह से वास्तविक लगता है। कुछ और में विश्वास करने के लिए आपको यह समझना संभव नहीं होगा
  • तर्क देते हुए ही स्थिति खराब हो जाएगी, क्योंकि व्यक्ति को यह महसूस होगा कि कोई इसे नहीं समझता है।
  • पारानोइड पीपुल स्टेप 14 में शीर्षक वाले चित्र में सहायता
    2
    अपने व्याकुलता पर जोर न दें यह समझने पर ध्यान दें कि आप कैसे महसूस कर रहे हैं, अपनी भावनाओं के साथ सहानुभूति कर रहे हैं, ऐसा कुछ नहीं कह कर जो इस भ्रम को मजबूत करता है
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र आपको बताता है कि अपहर्ताओं ने उसे पीछा किया है, तो उसके साथ जुड़ें नहीं। इसके बजाय, कहते हैं "वाह, कितना डरावना लेकिन मैं तुम्हारी रक्षा करेगा "-
    • व्यक्ति के सिर को बदलने की कोशिश के बिना, कहते हैं कि आप उसे न्याय नहीं कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, बोलो, "नहीं, मैंने हमें किसी को भी नहीं देखा।"
  • पारानोइड पीपुल स्टेप 13 में शीर्षक वाले चित्र में सहायता
    3
    प्रश्न पूछें आप उस व्यक्ति भय आपके पास के बारे में अधिक discorra कर सकते हैं, यह पता लगाने के लिए जहां इस भ्रम उठता है कि उसे-वह भी आप से बात कर के बाद राहत महसूस कर सकते हैं को आश्वस्त करने का एक बेहतर विचार दे रही है आसान हो जाएगा।
    • एक खुले प्रश्न पूछिए, "आपको क्यों लगता है कि अपहर्ताओं ने आपका पीछा किया है?" या "इस बारे में मुझे और बताना चाहते हो?"
  • पारानोइड पीपुल स्टेप 1 सहायता शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    उसे आसानी से और अधिक सुरक्षित महसूस करने में सहायता करें कुछ मामलों में, पर्यावरण में कुछ भयावह डरावना छोड़कर जा सकता है - कुछ खाने या पानी की पेशकश करके उसे कहीं और लेने की कोशिश करें। उसे आश्वस्त करें कि वह डरता नहीं है और यह सुनिश्चित करेगा कि उसके साथ कुछ भी बुरा नहीं होगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक रिश्तेदार के साथ एक इमारत में हैं जो निश्चित रूप से स्पीकर प्रणाली के माध्यम से उसे संदेश भेजना चाहते हैं, तो उसे बाहर ले जाएं-
    • वह किसी भी दवा लेता है, पूछना जब पिछली बार जब आप एक खुराक का सेवन करता है, तो आप वहाँ लंबे समय तक बोतल (बयान करते हैं) पर दर्शाया से किया गया है था, व्यक्ति जितनी जल्दी हो सके दवा लेने की है।
  • भाग 2
    मानसिक स्वास्थ्य के बारे में स्वस्थ आदतें विकसित करना

    चित्र शीर्षक पेनोनोइड पीपुल 10 सहायता
    1
    व्यक्ति को सकारात्मक मानसिकता बनाए रखने में सहायता करें जब करीबी दोस्त या रिश्तेदार है, यह सकारात्मक और व्यक्ति प्रस्ताव मदद उसे अच्छी बातें और सकारात्मक अभिपुष्टियों के बारे में सोच के लिए स्थितियों पागल महसूस करने के लिए शुरू करते हैं कि में इतना ग्रस्त नहीं करने की भलाई के लिए आशावादी होना महत्वपूर्ण है।
    • कभी कभी, उदाहरण के लिए, वह यह उपयोगी तरह "हर कोई खुद को के बारे में चिंता है, न कि मुझे के बारे में सोच में व्यस्त है" या "हालांकि मैं डर लग रहा है, मैं वास्तव में खतरे में नहीं कर रहा हूँ" कुछ दोहराने के लिए मिल सकता है -
    • ऐसे बयान लिखने के लिए उसे प्रोत्साहित करें, ताकि उन्हें हर जगह ले जा सकें, ताकि जब उन्हें उनकी जरूरत हो, तो वह उन्हें पढ़ सकती है
  • पारानोइड पीपुल चरण 17 के शीर्षक में मदद
    2
    व्यक्ति को अपने विचारों को परिप्रेक्ष्य में रखने में मदद करें उसे बताएं कि आप अपने विचार या किसी अन्य भरोसेमंद व्यक्ति के साथ साझा कर सकते हैं, जिससे वह "असली के लिए गिर" आ सकता है। इससे आपको दूसरों को अविश्वास न करने का भी प्रोत्साहन मिलेगा जब आपके इरादों के बारे में निश्चित न हों।
    • यह रणनीति हल्के व्यामोह वाले मरीजों के लिए सबसे अच्छा काम करती है, जो स्वीकार करते हैं कि वे कभी-कभी गलत फैसले कर रहे हैं गंभीर व्याकुलता वाले लोग दूसरों के परिप्रेक्ष्य को जानने के लिए भी पूछ सकते हैं
  • चित्र शीर्षक अवसाद ट्रिगर चरण 11



    3
    उसे संतुलित आदतों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें एक स्वस्थ जीवन शैली, पैदा कर सकता है मानसिक स्वास्थ्य विकारों को संभालने के लिए आसान कर रहे हैं, इसलिए रिश्तेदार या दोस्त की सहायता, तनाव को कम आराम के बहुत मिलता है और आहार और व्यायाम के बारे में स्वस्थ आदतें बनाए रखने के लिए तरीके खोजने के लिए।
    • दैनिक दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि को शामिल करना, उदाहरण के लिए, संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करके रोगी के मूड को सुधारने में मदद कर सकता है जो विषादमा से जुड़ा हो सकता है
  • पारानोइड पीपुल स्टेप 18 में शीर्षक वाले चित्र का शीर्षक
    4
    उसे जीवन के क्षेत्रों में योगदान दें, जिसमें उसके पास कौशल है व्यामोह से संबंधित समस्याओं के साथ कई व्यक्तियों अद्वितीय प्रतिभा या अच्छी तरह से sucedidas- करियर की पहचान क्या क्षेत्र अपने दोस्त या रिश्तेदार को कम करने और उन्हें अपनी पसंद की चीज़ों और हावी करना जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करते है की है।
    • उदाहरण के लिए: आपका दोस्त काफी रचनात्मक है तो उसे जल्द से जल्द एक कला प्रदर्शनी में चित्रित किया गया चित्र भेजने के लिए कहें- वह ध्यान केंद्रित और सकारात्मक गतिविधियों पर केंद्रित रहेगा।
  • पारानोइड पीपुल स्टेप 4 सहायता शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    संकट के लिए तैयार हो जाओ जब रोगी सिज़ोफ्रेनिया या एक समान मानसिक विकार से ग्रस्त है, तो उसे अधिक स्थिर होने के बाद एक आपातकालीन योजना बनाने में मदद करें। डॉक्टर से बात करने और जानने के लिए कि अगर आप को अस्पताल में भर्ती कराया जाए, तो अपने बच्चों और पालतू जानवरों की देखभाल कौन करेगा, के रूप में महत्वपूर्ण संपर्क जानकारी इकट्ठा करें।
    • व्यक्ति को ऐसी जानकारी उसके साथ कहीं भी ले जाने और जब भी वह छोड़ देते हैं, जैसे कार्ड या पेपर पर बताएं
  • भाग 3
    एक पागल खोज का इलाज करने में मदद करना

    पारानोइड पीपल चरण 6 के शीर्षक में चित्र का शीर्षक है
    1
    चिंता व्यामोह का अंतर। पहले भी दूसरे, उपेक्षा के भावनाओं के समान हो सकता है, लेकिन वे काफी अलग विकार हैं। पीरनोई में भ्रम के विपरीत भ्रमशील विचार शामिल हैं - दो स्थितियों में अलग उपचार की आवश्यकता होती है, इसलिए उन्हें भ्रमित करने में महत्वपूर्ण नहीं है।
    • एक उत्सुक, उदाहरण के लिए, चिंतित हो और लगता है कि एक बीमारी है हो सकता है, जबकि एक paranoiac आश्वस्त है कि डॉक्टर `आविष्कार` एक transtorno-
    • चिड़चिड़ापन की तुलना में चिंता अधिक आम है इस विकार वाले व्यक्ति खतरे के मामले में अधिक सतर्क रहेगा, जबकि पायरोइड्स हर दूसरे खतरे की उम्मीद करेंगे।
  • पारानोइड पीपुल स्टेप 2 में सहायता के शीर्षक वाले चित्र
    2
    अपने खुद के पागल होने के निदान या "इलाज" करने की कोशिश न करें अगर किसी दोस्त या रिश्तेदार की किसी पेशेवर ने अभी तक जांच नहीं की है, तो उसे मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक को लेने के लिए महत्वपूर्ण है। निदान का अधिकार पाने के लिए मानसिक विकारों की जानकारी के बिना किसी व्यक्ति के लिए यह बहुत ही दुर्लभ है, जिसके कारण रोगी को गलत उपचार की तलाश में समाप्त होता है।
  • पारानोइड पीपुल पेंशन 7 नाम की तस्वीर
    3
    एक मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक जाने के लिए परिचित को प्रोत्साहित करें उसे चिकित्सा से गुज़रना पड़ सकता है, दवा लेने या यहां तक ​​कि दोनों भीड़ को नियंत्रित करने के लिए। व्यक्ति के लिए पूछें चिकित्सक से परामर्श करने के लिए विकल्पों को पता है उपचार-अगर यह कार्यालय को पाने के लिए किसी भी बाधा है, तो आप इसे ले जा सकते हैं या आप अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए घर पर हो जाएगा कहते हैं।
    • डॉक्टर को जाने के लिए एक पागल होने को समझना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि कई लोग स्वास्थ्य पेशेवरों पर निर्भर नहीं होते हैं यदि वह उपचार नहीं करना चाहता है, तो बहुत मुश्किल नहीं धक्का, या व्यक्ति आपको भी अविश्वास करना शुरू कर सकता है-
    • अगर आपका दोस्त विरोध करता है, तो कहो, "मुझे पता है कि आपको नहीं लगता कि कुछ गड़बड़ है, लेकिन अगर मैं डॉक्टर से मिलूँ तो मैं बहुत शांत हो जाऊंगा। क्या आप जा सकते हैं, सिर्फ इसलिए मैं बेहतर महसूस कर सकता हूँ? अगर यह ठीक है, तो मैं आपको परेशान कर दूँगा। " तो अनुरोध आपके लिए उससे अधिक अनुग्रह होगा, आपको अधिक आसानी से समझाने के लिए।
  • चित्र 911 चरण 3 कॉल करें
    4
    SAMU को कॉल करें (1 9 2) जब आपको संदेह है कि किसी को खतरे में है। अगर आपको लगता है कि रिश्तेदार या मित्र के पास बहुत ही अजीब भ्रम है या फिर खुद को या दूसरों को चोट पहुंचाने की धमकी दी है, तो उसे जल्द से जल्द चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है। यह देखने के लिए इंतजार न करें कि क्या कोई सुधार है और पास के अस्पताल में एसएएमयू या एम्बुलेंस को बुलाओ। वह तब तक अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होगी जब तक वह फिर से स्थिर न हो जाए
    • "सामान्य" भ्रम उन चीजों से संबंधित हैं जो हो सकते हैं। दूसरी तरफ, अजनबी, जो वास्तविकता में कोई आधार नहीं हैं
    • उदाहरण के लिए: व्यक्ति का मानना ​​है कि एक विदेशी ने उसे उड़ान भरने की क्षमता दी थी। यह एक भ्रम है जो गंभीर स्तर पर पहुंच गया है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com