IhsAdke.com

कैसे मदद करने के लिए अपने पैरानिया चंगा

दुनिया एक मुश्किल जगह है, है ना? जीवन जीना मुश्किल है जब ऐसा लगता है कि हर कोई आपको धोखा देने या आपको नुकसान पहुंचाएगा। स्थिति तब भी बदतर है जब आप जानते हैं कि आप सबसे खराब दुश्मन हैं। आपको लगता है कि भावनाओं का सामना कैसे करना है और इसे हार? कैसे आप दुनिया को देखने के लिए कैसे नियंत्रण लेने के लिए? पढ़ते रहो!

चरणों

भाग 1
स्थिति का विश्लेषण करना

चित्र शीर्षक के साथ डील आपकी परामानिया चरण 1
1
से व्याकुलता अंतर जानने के लिए चिंता. इन स्थितियों में समानताएं हैं, लेकिन पृष्ठभूमि में वे अलग-अलग हैं जो लोग चिंता से पीड़ित हैं, वे बहुत अधिक चिंता करते हैं और जैसे "मेरे माता-पिता एक ट्रैफिक दुर्घटना में मर जाएंगे।" जो लोग विकृतियों से ग्रस्त हैं, वे सोच सकते हैं जैसे "कोई मेरे माता-पिता को मार देगा और मुझे चोट पहुँचाएगा।" यदि आपको लगता है कि आप चिंता से पीड़ित हैं, लेख को पढ़ने पर विचार करें चिंता का प्रबंधन कैसे करें.
  • किसी विशेष घटना से होने वाली सामयिक चिंता के बीच अंतर भी होता है, जैसे कि परीक्षण के आधार पर बल दिया जाता है, और आपको परेशान करने वाली चिंता चिंता विकार सबसे आम मानसिक विकार हैं यदि आपकी चिंता सामान्यीकृत होती है और किसी विशिष्ट स्थिति के कारण नहीं होती है, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें क्योंकि आपके पास कुछ विकार हो सकता है
  • नैदानिक ​​व्यामोह की तुलना में चिंता अधिक सामान्य है यह आमतौर पर तीस की उम्र के बाद उठता है, लेकिन यह एक नियम नहीं है। सामान्यकृत चिंता विकार (जीएडी) के लक्षणों में आराम करने, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, आसानी से आश्चर्यचकित और अन्य शारीरिक लक्षणों की असमर्थता शामिल है। अच्छी खबर यह है कि यह स्थिति अत्यधिक इलाज योग्य है।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील आपकी परामानिया चरण 2
    2
    एक जूरी खोजें यह विश्वास करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक सामान्य स्तर का व्यामोह सामान्य है। हमारे पास सभी असुरक्षाएं हैं और हम जानते हैं कि शर्म आनी चाहिए। दुनिया की आबादी के एक तिहाई के बारे में पागल विचारों को एक घंटे या दूसरा है इससे पहले कि आप निष्कर्ष पर कूद जाएं और मानो भ्रष्ट होने के लिए, कुछ मित्रों को इकट्ठा करें और पूछें कि क्या आपके विचार समझने योग्य हैं या भ्रम? यह निर्धारित करने का एक अच्छा तरीका है कि क्या आप वास्तव में पागल हैं
    • पागलपन के पांच स्तर हैं अधिकांश लोगों को भेद्यता और शक के विचार हैं ("मुझे इस गली गली में हत्या कर दी गई हो!" या "वे मेरी पीठ के पीछे बात कर रहे हैं, है ना?") हालांकि, व्यक्तिगत खतरों के बारे में हल्के विचारों ("वे बंद हो रहे हैं"), मध्यम ("मेरा फोन कॉल किया जा रहा है") या गंभीर ("सरकार टीवी के माध्यम से मुझे देख रही है") प्रस्तुत करने का मतलब हो सकता है कि पागल हो
    • देखें कि विचार आपके जीवन को कैसे प्रभावित करते हैं। एक व्यक्ति को केवल वैचारिक रूप से माना जा सकता है जब विचार स्वयं अपने जीवन को एक सार्थक तरीके से प्रभावित करते हैं।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील आपकी परामानिया चरण 3
    3
    तय करें कि क्या आप वास्तव में पागल हैं या केवल पिछले अनुभवों का जवाब दे रहे हैं कभी-कभी दोस्तों या प्रियजन अपने संदिग्ध विचारों को "पागल" के रूप में वर्गीकृत कर सकते हैं, लेकिन संदेह हमेशा बुरा नहीं होता है। पिछले अनुभव आपको कुछ व्यवहार को संदेहास्पद के रूप में देखने के लिए सिखा सकते हैं। विश्वास है कि कोई आपको चोट पहुंचा सकता है, यह आवश्यक नहीं है कि विचित्र व्यवहार। हो सकता है कि आपके पास सिर्फ लोगों पर भरोसा करने में कठिन समय हो। यह एक आघात या बहुत नकारात्मक अनुभव के बाद सबसे आम है।
    • उदाहरण के लिए, आपको एक नया रोमांटिक ब्याज लग सकता है जो "सच होने के लिए बहुत अच्छा" लगता है। यदि आपके संबंधों में चोट लगने का इतिहास है, तो यह संभव है कि आप केवल उन पिछला अनुभवों को सुन रहे हैं जो आपको पहले सिखा चुके हैं।
    • दूसरी तरफ, अगर आपको संदेह है कि एक नया रोमांटिक ब्याज एक गुप्त हत्यारा है जिसे आप को मारने के लिए भेज दिया गया है, तो आप संभवत: पागल हो रहे हैं।
    • आपने किसी व्यक्ति या स्थिति में कुछ देखा हो जो संदेह का कारण बनता है ये प्रतिक्रियाएं हमेशा पागल नहीं होती हैं उन्हें जांच की जानी चाहिए, लेकिन तुरंत गलत वर्गीकृत नहीं किया जाना चाहिए
    • बंद करो और अपनी प्रतिक्रियाओं और संदेह का मूल्यांकन करें शायद आप डर या चिंता के साथ तुरंत प्रतिक्रिया धीमा हो जाओ और इन प्रतिक्रियाओं के स्रोत को निर्धारित करने का प्रयास करें क्या कोई आधार है, पिछले अनुभव के रूप में, उनके पीछे?
    • तथ्यों की जांच करें इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी नई प्रेमिका की पृष्ठभूमि की जांच करने की ज़रूरत है! कागज के एक टुकड़े के साथ बैठ जाओ और लिखो कि क्या हो रहा है। स्थिति का वर्णन करें, बताएं कि आप क्या महसूस कर रहे हैं, आप क्या ताकत महसूस कर रहे हैं, आप क्या मानते हैं, ये विश्वासों का समर्थन करने के लिए सबूत हैं (या न पकड़ें) और क्या आप साक्ष्य के अनुसार अपनी सोच को बदल सकते हैं ।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील आपकी परामानिया चरण 4
    4
    शराब और अन्य पदार्थों का उपयोग करने पर विचार करें मादक द्रव्यों के सेवन का एक आम साइड इफेक्ट है। अल्कोहल उन लोगों में मतिभ्रम और व्यामोह का कारण बन सकता है जो लंबे समय तक पीते हैं। उत्तेजक, जैसे कि कैफीन, जोड़ और राइटीन, पायरानिया और नींद की कठिनाइयों का कारण बन सकते हैं। एंटीडिपेंटेंट्स या डिकॉन्स्टेस्टेंट के साथ उत्तेजक उत्तेजकों के साथ इन दुष्प्रभावों में वृद्धि हो सकती है।
    • एलएलएसडी, पीसीपी (एन्जिल धूल) और अन्य मन-फेरबदल पदार्थ जैसे हेलुसिंजन, मतिभ्रम, आक्रामकता और व्यामोह का कारण बन सकते हैं।
    • कोकीन और मेथैम्फेटामाइन सहित अधिकांश अवैध ड्रग्स, भीड़भाड़ का कारण बन सकती हैं। कोकीन के बारे में 84% उपयोगकर्ताओं को इस समस्या से ग्रस्त हैं। यहां तक ​​कि मारिजुआना कुछ लोगों में व्यामोह पैदा कर सकता है।
    • अधिकांश पर्चे वाली दवाइयां पेरेनोई का कारण नहीं बनती हैं, जब तक कि वे पैकेज पुस्तिका के निर्देशों के अनुसार भस्म हो जाते हैं। पार्किंसंस रोग के उपचार के लिए निर्धारित कुछ दवाएं मतिभ्रम और व्यामोह का कारण बन सकती हैं। यदि आप कुछ दवा लेते हैं जिसे आपको लगता है कि व्यामोह पैदा हो रहा है, तो संभव विकल्प के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें पहले से पेशेवर से बात किए बिना उपचार को रोकना न करें
  • चित्र शीर्षक के साथ डील आपकी परामानिया चरण 5
    5
    अपनी स्थिति के बारे में सोचो हाल ही में एक दर्दनाक घटना या हानि भीड़भाड़िया ट्रिगर कर सकते हैं यदि आपने हाल ही में किसी को खो दिया है या एक बहुत ही तनावपूर्ण स्थिति से गुजर रहा है, तो मनोभ्रंश मन की रक्षा प्रणाली हो सकती है।
    • यदि यह अपेक्षाकृत हाल की स्थिति (पिछले छः महीनों के भीतर) से उत्पन्न होने का अनुमान है, तो आपका व्यामोह संभवतः क्रॉनिक नहीं है यह अभी भी ध्यान देने योग्य है और जितनी जल्दी हो सके नियंत्रित किया जाना चाहिए।
  • भाग 2
    पैरानॉयड थॉट्स से निपटना

    चित्र के साथ डील के साथ अपने पैरनोआ चरण 6
    1
    विचारों और भावनाओं को मॉनिटर करने के लिए एक डायरी प्रारंभ करें एक डायरी का प्रयोग करके आपको यह समझने में सहायता मिल सकती है कि विषाणु पैदा करने और तनाव को कैसे दूर किया जा सकता है। यह उन लोगों, स्थानों और परिस्थितियों को पहचानने में आपकी सहायता भी कर सकता है जो उन विचारों को ट्रिगर करने लगते हैं। आरंभ करने के लिए, शांत जगह चुनें और लिखने के लिए प्रति दिन लगभग 20 मिनट निरुपित करें। उन स्थितियों के बारे में सोचें जहां आपको पागल महसूस होता है, जैसे:
    • जब आप अधिक पागल महसूस करते हैं? रात के दौरान? सुबह में? क्या आप इस समय पागल बनाते हैं?
    • क्या आप के पास पागल हो? क्या कोई व्यक्ति या समूह है जो आपको अधिक पागल महसूस करता है? आपको ऐसा क्यों लगता है?
    • आप कहां सबसे पागल महसूस करते हैं? क्या कोई ऐसा विशिष्ट स्थान है जो व्याकुलता के स्तर को बढ़ाता है? क्या इस जगह में इसका कारण बनता है?
    • क्या परिस्थितियों में आप पागलपन का अनुभव करते हैं? क्या वे सामाजिक स्थितियां हैं? क्या आस-पास में कुछ विशिष्ट है?
    • इन भावनाओं का सामना करते समय क्या यादें आती हैं?
  • चित्र शीर्षक के साथ डील अपने परामानिया चरण 7
    2
    ट्रिगर्स के प्रदर्शन से बचने या कम करने के लिए योजना को परिभाषित करें परिस्थितियों और उन लोगों को पहचानने के बाद, जो पागलपन में योगदान देते हैं, इन ट्रिगर्स के जोखिम को कम करने की एक योजना बनाएं। हालांकि कुछ लोगों, स्थानों और परिस्थितियां अपरिहार्य हैं, जैसे कि काम के माहौल, आप सभी के साथ एक्सपोजर को कम करने के लिए विवाद से क्या हो सकता है, इसके बारे में जागरूक होना।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई विशेष मार्ग आपको स्कूल से लौटते समय पागल महसूस करता है, तो किसी अन्य मार्ग का प्रयास करें या किसी मित्र से पूछें
  • चित्र शीर्षक के साथ डील आपकी परामानिया चरण 8
    3
    अपने विचार प्रक्रिया को प्रश्न करना सीखें ट्रिगर्स को नियंत्रित करने के लिए जो आप बच सकते हैं, इन लोगों और परिस्थितियों में आने पर आपको लगता है कि जिस तरीके से आप महसूस करते हैं उसे कम करने या समाप्त करने के लिए पागल विचारों का प्रश्न पूछें। अगली बार जब आप किसी व्यक्ति, स्थान या स्थिति के बारे में पागल विचारों की पहचान करते हैं, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
    • सोचा क्या है? यह कब आया था? मेरे साथ कौन था? यह कहाँ हुआ? क्या हुआ?
    • क्या मैं एक तथ्य या राय पर आधारित हूं? मैं यह कैसे पहचान सकता हूँ?
    • मैं सोचने के बारे में क्या सोचता हूं? क्या मेरे संदेह या विश्वास यथार्थवादी हैं? क्यों? क्यों नहीं? इसका क्या मतलब होगा अगर वे असली थे?
    • मैं भावनात्मक और शारीरिक रूप से कैसे महसूस करता हूं?
    • आप सकारात्मक सोच से कैसे निपट सकते हैं?
  • चित्र शीर्षक के साथ डैल विद आपका पारानोआ चरण 9
    4
    उसने खुद को पागल विचारों से विचलित कर दिया। अगर आप इसे देखकर पागलपन को रोक नहीं सकते हैं, तो अपने आप को विचलित करने का प्रयास करें एक दोस्त को बुलाओ, चलें या फिल्म देखने मन को बंद करने का एक तरीका ढूंढें, ताकि आप पागल विचारों को दबाए न जाएं।
    • व्याकुलता से आपको रवंथना, एक जुनूनी सोच पैटर्न से बचने में मदद मिल सकती है जिसमें आप कई बार एक खरोंच डिस्क के रूप में सोचते हैं। रोमनता उच्च स्तर की चिंता और अवसाद के साथ जुड़ा हुआ है
    • अकेले विकर्षण आम तौर पर विचारों को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त नहीं है यह एक चोरी तंत्र है, जिसका मतलब है कि समस्या को नियंत्रित करने के लिए अन्य कदम उठाए जाने की आवश्यकता है।



  • चित्र शीर्षक के साथ डील आपकी परामानिया चरण 10
    5
    सजा से बचें यदि आप विचारों से शर्मिंदा हो जाते हैं, तो अपने आप को इतनी बुरी तरह से न्याय न करें अध्ययनों से पता चला है कि ये "सजा" तकनीक पागल विचारों को नियंत्रित करने में प्रभावी नहीं हैं
    • इसके बजाय, उपरोक्त सुझावों के अनुसार, सोचा प्रक्रिया की पुनः जांच करने, सहायता पाने, या अपने आप को विचलित करने का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील आपके विरलेना चरण 11
    6
    पेशेवर मदद की आवश्यकता निर्धारित करें एक हल्के व्यामोह अपने आप पर नियंत्रणीय हो सकता है, लेकिन आपको शायद एक पेशेवर की आवश्यकता होगी यदि यह मध्यम या गंभीर है यदि आप अक्सर पागल विचार हैं, तो निम्न पर विचार करें:
    • क्या आप संभावित हानिकारक विचारों पर अभिनय पर विचार कर रहे हैं?
    • क्या आप अपने आप को या दूसरों को चोट पहुँचाने पर विचार कर रहे हैं?
    • क्या आप इस बारे में सोच रहे हैं कि ऐसा करने के इरादे से किसी को कैसे चोट पहुंचाई जाए?
    • क्या आप उन आवाजों को सुन रहे हैं जो स्वयं या दूसरों को चोट पहुँचाते हैं?
    • क्या जुनूनी विचार या व्यवहार आपके जीवन को प्रभावित करते हैं?
    • क्या आप बार-बार दर्दनाक अनुभवों को फिर से बदल रहे हैं?
      • यदि आपने इनमें से किसी भी प्रश्न का उत्तर "हाँ" दिया है, तो जितनी जल्दी हो सके पेशेवर सहायता प्राप्त करें।
  • भाग 3
    पारानोआ को समझना

    चित्र शीर्षक के साथ डील आपकी परामानिया चरण 12
    1
    पैरानियाआ को सही ढंग से सेट करें बहुत से लोग बिना सावधानी के शब्द का इस्तेमाल करते हैं नैदानिक ​​व्यामोह में लगातार उत्पीड़न और आत्म-महत्व के अतिरंजित विचार की भावना शामिल है दैनिक संदेह से अलग, व्यामोह में कोई तर्कसंगत आधार नहीं है। कई चिकित्सा या मानसिक स्थितियां हैं जो इसे पैदा कर सकती हैं, लेकिन वे आम नहीं हैं आप अपने आप को निदान करने का प्रयास नहीं करना चाहिए, ताकि नीचे से कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं, इस तरह के एक मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक के रूप में एक स्वास्थ्य पेशेवर देखते हैं क्योंकि केवल वे मानसिक विकारों का निदान कर सकते हैं।
  • चित्र आपके पैरनोआ चरण 13 के साथ डील शीर्षक
    2
    पारानोइड व्यक्तित्व विकार (पीपीटी) के लक्षण लक्षणों के लिए देखें टीपीपी लगभग 0.5% से 2.5% आबादी को प्रभावित करता है। जो लोग पीड़ित हैं, उनमें से बहुत से लोगों को संदेह है कि यह दैनिक जीवन को अत्यधिक सामाजिक दूरी के कारण हानि पहुँचाता है। उनके लक्षणों में शामिल हैं:
    • वह बिना किसी कारण के संदेह करता है, मुख्यतः क्योंकि उनका मानना ​​है कि उसे चोट पहुंचाई जाएगी, शोषण किया जाएगा या धोखा होगा
    • वह दूसरों के भरोसे, मित्रों और परिवार के भरोसे पर संदेह करते हैं
    • दूसरों के साथ विश्वास करने या काम करने में कठिनाई
    • वाक्यांशों या हानिरहित घटनाओं में छुपा या धमकाने वाले अर्थ ढूंढें
    • ज़रा
    • सामाजिक निकासी या शत्रुता
    • रैपिड नाराज प्रतिक्रियाएं
  • चित्र के साथ डील के साथ आपका पैरनोआ चरण 14
    3
    पारानोइड स्कीज़ोफ्रेनिया के संकेतों को देखें जो लोग इस प्रकार के सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित हैं, वे आम तौर पर मानते हैं कि दूसरे उन्हें और उनके प्रियजनों को चोट करना चाहते हैं। वे मानते हैं कि वे बेहद महत्वपूर्ण हैं (भव्यता का भ्रम) केवल आबादी के लगभग 1% में सिज़ोफ्रेनिया है अन्य आम लक्षणों में शामिल हैं:
    • अलगाव या सामाजिक वापसी
    • संदेह दूसरों
    • व्यवहार आरक्षित
    • विकृत ईर्ष्या
    • श्रवण मतिभ्रम ("सुनवाई संबंधी चीजें")
  • चित्र के साथ डील के साथ अपने पैरनोआ चरण 15
    4
    भ्रम संबंधी विकार के संकेतों के लिए देखो यह विकार एक या अधिक विशिष्ट विशिष्टताओं में विश्वास है (जैसे "सरकार मुझे अपने टीवी के अंदर से देख रही है")। इसे निर्देशित किया जाता है और जरूरी नहीं कि वैश्विक, किसी भी स्पष्ट रूप से विचित्र व्यवहार के बिना व्यक्ति को काम करना। यह विकार अत्यंत दुर्लभ है और आबादी का केवल 0.02% में पाया जाता है। आम लक्षणों में शामिल हैं:
    • स्व-संदर्भ के उच्च स्तर इसका मतलब यह है कि व्यक्ति को हर चीज में खुद के संदर्भ मिल जाता है, भले ही कोई छोटा मौका न हो कि वे असली हो (जैसे विश्वास है कि फिल्म में एक अभिनेता सीधे उससे बात कर रहे हैं)।
    • चिड़चिड़ापन।
    • निराशाजनक मूड
    • आक्रामकता।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील आपकी परामानिया चरण 16
    5
    पोस्ट ट्राटमेटिक तनाव विकार (PTSD) होने पर विचार करें। इस मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति एक आघात के बाद विकसित हो सकती है और यहां तक ​​कि मतिभ्रम और व्यामोह का कारण बन सकती है। यदि आप किसी दुरुपयोग के रूप में पूर्व में किसी आघात के माध्यम से चले गए हैं, तो यह संभव है कि आप विकसित किया है क्या "persecutory विचार," एक धारणा है कि दूसरों को उसे चोट करना चाहते हैं के रूप में जाना जाता है। यह विश्वास आपको दूसरों पर संदेह करने के लिए या चोटों के बारे में चिंतित होने का कारण भी हो सकता है, यहां तक ​​कि ऐसी परिस्थितियों में जब कि दूसरों को आम तौर पर संदिग्ध या हानिकारक नहीं दिखता। अन्य व्यामोह के विपरीत, इस प्रकार का भय आघात के लिए एक प्रतिक्रिया है। एक अनुभवी मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ काम करना आपको इसे दूर करने में मदद कर सकता है।
    • PTSD के लिए सबसे सामान्य उपचार संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) है, जो सीखने पर ध्यान केंद्रित करता है कि आघात किस तरह सोच और व्यवहार को प्रभावित करता है आप अपने और दुनिया के बारे में सोचने के नए तरीके सीख सकते हैं, जो लक्षणों को कम करने में मदद करेंगे।
    • अन्य उपचारों में एक्सपोजर थेरेपी और ईएमडीआर थेरेपी (ओकुलर मूवमेंट्स द्वारा डिसेंसेटाइजेशन एंड रीप्रोसिंग) शामिल हैं।
  • चित्र आपके पैरनोआ चरण 17 के साथ डील शीर्षक
    6
    एक चिकित्सक से बात करने पर विचार करें मदद के बिना, विकृति के पीछे के कारणों को समझना और इसके साथ निपटने का सबसे अच्छा तरीका तय करना मुश्किल हो सकता है। एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आप इन विचारों को बेहतर समझ सकते हैं और उनके साथ सौदा कर सकते हैं।
    • याद रखें कि व्यामोह कुछ मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों का एक अंतर्निहित हिस्सा हो सकता है जिसके लिए उपचार की आवश्यकता होती है। एक चिकित्सक से बात करने से आपको यह समझने में सहायता मिल सकती है कि क्या हो रहा है और ले जाने के लिए सर्वोत्तम कार्य को परिभाषित करता है।
    • एक चिकित्सक परामर्श सामान्य है और लोगों को हर समय ऐसा करते हैं। मदद लेने के निर्णय के बारे में अच्छा लगता है: इससे पता चलता है कि आप मजबूत हैं और अपने आप की देखभाल करते हैं
    • चिकित्सक को बदलने के लिए स्वतंत्र महसूस करें बहुत से लोग चिकित्सक से फंस गए हैं जिनके साथ वे उपचार शुरू करते हैं। यदि वह आपकी सहायता नहीं कर रहा है, तो दूसरे को ढूंढें जो आपको सहज और भरोसेमंद महसूस कर सकें। यह प्रगति का सबसे अच्छा तरीका होगा
    • पता है कि चिकित्सक को आपके द्वारा साझा की जाने वाली जानकारी को उसके गोपनीय रखने के लिए आवश्यक है। व्यामोह वाले लोग अपनी समस्याओं को साझा करने से डरते हैं, लेकिन इन पेशेवरों को कानूनी रूप से और नैतिक रूप से उनके रहस्यों को सुरक्षित रखने के लिए बाध्य है आप, अपने आप को या दूसरों को चोट किसी प्रकार का दुर्व्यवहार या उपेक्षा या एक न्यायाधीश के तथ्य यह है कि आप परीक्षण में हैं द्वारा जानकारी का खुलासा करने चिकित्सक मजबूर करने के लिए करता है, तो पीड़ित करने की योजना का हिस्सा है, तो इस नियम का एकमात्र अपवाद नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • दवाओं और अल्कोहल से दूर रहें पदार्थों का उपयोग केवल व्यामोह बिगड़ जाएगा
    • पागल विचारों को उठने पर आराम करने के लिए ध्यान करना सीखें।
    • याद रखें कि ज्यादातर लोग अच्छे हैं और आप के खिलाफ षड्यंत्र नहीं कर रहे हैं
    • याद रखें, चाहे जो भी हो, सब कुछ अंत में ठीक हो जाएगा
    • सांस पर ध्यान दें और आराम से बातें या खुश यादों के बारे में सोचो। अगर वह काम नहीं करता है, तो कुछ गणना करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, मन को विचलित करने के लिए 13 x 4 के परिणाम की गणना करें

    चेतावनी

    • दूसरों के साथ अपने विचारों और भावनाओं को साझा करें आप जो महसूस करते हैं उसे छुपाने की कोशिश केवल आपको घबराहट के साथ एक घंटे के लिए विस्फोट कर देगा। अपने स्वास्थ्य के लिए भावनाओं को दबाना बुरा है, इसलिए किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें जिस पर आप भरोसा करते हैं।
    • उन्हें संदेह कर दूसरों को चोट न दें

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (38)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com