IhsAdke.com

आपकी चिंता विकार के बारे में परिवार को कैसे बताएं

समय-समय पर डर लगना सामान्य है, लेकिन कुछ लोगों के लिए, चिंता लूटे हुए हो सकती है। घबड़ाहट के दौरों, जुनूनी दिनचर्या, बुरे सपने, घबराहट या मतली में - - जब चिंता और एक व्यक्ति के डर की भावनाओं को दैनिक जीवन के साथ हस्तक्षेप करने के लिए शुरू समस्या एक गंभीर मानसिक बीमारी के समर्थन .Procurar "चिंता विकार" कहा जाता है परिवार आवश्यक पहला कदम है अगर आपको लगता है कि आप एक चिंता विकार है -, प्रियजनों को खोलने और उनके समर्थन प्राप्त करने के लिए बात करते हैं जबकि यह भी पेशेवर मदद करना चाहता है।

चरणों

भाग 1
समय और स्थान चुनना

पिक्चर शीर्षक रिलाक्सेड वुमन टॉकिंग पेज
1
वार्तालाप प्रारंभ करें चिंता जैसी बीमारी के बारे में बात करना मुश्किल हो सकता है शायद आप डर रहे हैं कि लोग आप का न्याय करेंगे या असहज महसूस करेंगे और न जानते होंगे कि आपके करीब कैसे कार्य करें। फिर भी, इसके बारे में बात करने के लायक है, भले ही आप सुनिश्चित न हो कि परिवार कैसे जवाब देगा समझाओ कि आपके पास कुछ कहना है, चाहे वह माता-पिता, भाई-बहन या अन्य रिश्तेदारों के लिए हो।
  • उन्हें शायद पता चल गया है कि कुछ सही नहीं है। आप मदद करना चाह सकते हैं, लेकिन ठीक से पता नहीं है कि क्या गलत है। एक गंभीर बात करने से उन्हें सहायता प्रदान करने का बेहतर मौका मिलेगा
  • बैठकर और बात करने के लिए पूछकर शुरू करो इस बिंदु पर, यह कुछ भी कहना आवश्यक नहीं है, सिर्फ यह इंगित करने के लिए कि आप बात करना चाहते हैं। कहते हैं, उदाहरण के लिए, "हाय पिता, क्या आपके पास बाद में बात करने का समय है? मुझे कुछ कहना है।" या, "माँ, क्या हम आज बाद में बात कर सकते हैं? मैं कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में बात करना चाहता हूं।"
  • गिनती के लिए सही समय भी स्वाभाविक रूप से आ सकता है। आपके माता-पिता देख सकते हैं कि आपको चिंता का सामना करना पड़ता है और पूछना है, "क्या चल रहा है? क्या सब कुछ ठीक है?" - बताने का अवसर जब्त करें
  • चित्र 4 घंटों घड़ी पर घड़ी शीर्षक
    2
    सर्वोत्तम संभव क्षण चुनें परिवार को पता है कि कुछ गलत है, लेकिन जरूरी नहीं है। लोग अक्सर इतने व्यस्त और व्यस्त होते हैं कि जब कोई समस्या होती है तो उन्हें ध्यान नहीं दिया जाता है इसलिए जब यह बहुत समय है तब इसे लाने के लिए सबसे अच्छा है परिवार के घर पर रहने तक इंतजार करें, आराम के समय में आराम करें - कार्य के बाद या रात्रि के समय में, उदाहरण के लिए।
    • जब आप अच्छा महसूस कर रहे हों और इसके लिए तैयार हों इस तरह एक महत्वपूर्ण बातचीत करने के लिए जल्दी ही अच्छा नहीं है ध्यान रखें कि कार्य या प्रतिबद्धता के कारण बातचीत को रोकना से बचने के लिए आपको बहुत समय (एक घंटे या अधिक) की ज़रूरत है।
    • एक चुप और आरक्षित जगह चुनें, अधिमानतः घर पर, ताकि आप शोक के बिना खुले तौर पर बात कर सकें।
    • हालांकि, यदि यह कोई आपात स्थिति है, तो तुरंत कार्य करें कहते हैं कि यह जरूरी है और आपको बात करने की ज़रूरत है
  • छवि शीर्षक के बारे में महिला सोच के बारे में लेखन Something.jpg
    3
    एक पत्र लिखने पर विचार करें कुछ लोगों को यह पता चलता है कि चिंता के बारे में बात करने से वे और भी चिंता पैदा कर रहे हैं। इस मामले में, परिवार के सदस्यों को एक खुले पत्र लिखने का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है आप सभी जानकारी शामिल कर सकते हैं और जोर से पढ़ सकते हैं या उन्हें खुद पढ़ने के लिए कह सकते हैं, बाद में बातचीत छोड़ सकते हैं
    • यह पत्र बहुत लंबे या बहुत ही छोटा हो सकता है, केवल आप जो पसंद करते हैं उसके आधार पर। हालांकि, मुख्य बिंदु को व्यक्त करने के लिए सुनिश्चित करें, अर्थात्, "माँ, मैं मुसीबत तनाव और चिंता कभी कभी आतंक के दौरे के साथ मुकाबला किया है।"। या "पिताजी, क्या आपने देखा हो सकता है मैं अजीब दिनचर्या है। मैं यह सोच कर कि, उनके बिना, कुछ बहुत बुरा होने वाला है मदद नहीं कर सकता।"
    • पत्र को ऐसे जगह पर छोड़ दें जहां यह मिलेगा, जैसे कि एक कॉफी टेबल, रसोई की मेज, या बिस्तर पर। या, बातचीत के क्षण में ले जाएं और जोर से पढ़ें। कुछ कहो, "मैंने कुछ शब्द लिखे हैं और मैं चाहता हूं कि आप उन्हें सुन सकें।"
  • भाग 2
    खोलना

    छवि वुमन एंड गर्ल टॉकिंग पेज शीर्षक
    1
    धीरे से शुरू करो मानसिक अवस्था जैसे कि चिंता विकार शुरू में बहुत मुश्किल हो सकता है, और आपको नहीं पता कि क्या कहना है। धीरे-धीरे शुरू करना, और सूचना साझा करने के बजाय केवल बात करने की बात करना अच्छा है। यह एक ऐसी तकनीक है जो आपको अपने विचारों को क्रम में रखने में मदद करेगा, और अपने परिवार के धैर्य के लिए भी पूछें।
    • "मुझे नहीं पता कि इसके बारे में कैसे बात करें, लेकिन क्या आप मेरी बात सुन सकते हैं और समझने की कोशिश कर सकते हैं? मुझे आशा है कि किसी से बात करने के बाद मुझे अच्छा लगेगा।"
    • "मुझे नहीं पता कि यह समझ में आता है, और मुझे इस बारे में असहज महसूस हो रहा है, लेकिन मैं किसी को बताना चाहता हूं। क्या आप मुझे हंसी या मजाक के बिना सुन सकते हैं?"
  • चित्र शीर्षक ट्रांसजेंडर लड़के टॉकिंग
    2
    मुझे बताएं कि आप कैसा महसूस करते हैं पता है कि परिवार आपकी मदद करना चाहते हैं, लेकिन वे पूरी तरह से समझ नहीं पाएंगे कि क्या हो रहा है। एक चिंता विकार होने मुश्किल हो सकता है और अलगाव का कारण हो सकता है लेकिन आप प्रियजनों के समर्थन से बेहतर महसूस करेंगे समझाएं कि समस्या के बारे में आप कैसे महसूस करते हैं और शुरू करते हैं
    • क्या चल रहा है के बारे में स्पष्ट रहें: "मैं हाल के दिनों में एपिसोड पड़ा है और मैं अब अकेले सामना कर रहा आतंक, डर हो और जैसे मैं साँस लेने नहीं कर सकता यह आवृत्ति में वृद्धि के साथ हो रहा है लग रहा है ..." या: "मुझे लगता है मैं इन दिनचर्या और अनुष्ठानों का पालन करने के व्याख्या नहीं कर सकते क्यों, लेकिन मैं नहीं के बारे में सोचा पर आतंक है ..."
    • नाम कहो। परिवार को यह जानना आवश्यक है कि जो कुछ आप कर रहे हैं वह एक मान्यताप्राप्त शर्त है। आप कह सकते हैं, "मुझे लगता है कि यह सामाजिक चिंता विकार है" या "मुझे लगता है कि मुझे जुनूनी बाध्यकारी व्यवहार विकार है।"



  • उसकी भावनाओं के बारे में महिला का बोलबाला शीर्षक चित्र
    3
    ठोस उदाहरणों का उपयोग करें हो सकता है कि वे ज्यादा चिंता का विषय नहीं जानते, या मानसिक बीमारी के बारे में भी। वे अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं कर सकते हैं या इनकार करते हैं कि एक समस्या है, यह सोचकर कि आप "इसे रोक सकते हैं" आपको जो समस्या आ रही है उसे समझने में सहायता करने के लिए, ठोस उदाहरण प्रदान करें कि चिंता कैसे प्रभावित करती है - और यह एक गंभीर समस्या है। उन घटनाओं के बारे में बात करें जो आपके साथ होती हैं या उनके प्रभाव का कारण होता है।
    • "मुझे स्कूल में तनाव से निपटने में समस्याएं आ रही थीं। मुझे बहुत डर लग रहा है कि मैं स्कूल कभी याद नहीं आती।"
    • "मैं कीटाणुओं के बारे में सोच और हमेशा गंदा लग रहा रोक सकता है नहीं। कुछ दिन इतना है कि वे उच्छेदन या घायल हुए हैं मैं, मेरे हाथों 20 या 30 बार धोएं।"
    • बेशक, यह सब कुछ कहना जरूरी नहीं है, लेकिन अपने प्रियजनों को बचाने के लिए स्थिति को कम करने की कोशिश न करें यह स्पष्ट करें कि चिंता आपको एक सामान्य, स्वस्थ जीवन जीने से रोकती है।
  • भाग 3
    सहायता नेटवर्क का विकास करना

    मैन ह्यूज सद् बॉय के शीर्षक वाला चित्र
    1
    मदद के लिए पूछें विश्लेषण करने या समझाने की कोशिश करने के लिए इतने समय व्यतीत मत करें कि आपको लगता है कि आपको ऐसा क्यों लगता है। बस कहते हैं, स्पष्ट रूप से, आप सुधार करना चाहते हैं और मदद की आवश्यकता है। फिर, आपको विस्तार में जाने की आवश्यकता नहीं है। सबसे महत्वपूर्ण भाग पर ध्यान दें: आप चाहते हैं और मदद की ज़रूरत है
    • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मैं सिर्फ खुद की तरह महसूस करने और मेरी चिंता को नियंत्रित करने के तरीके सीखना चाहता हूं। क्या आप एक चिकित्सक को ढूंढने में मेरी सहायता कर सकते हैं?"
    • हो सकता है कि वे कहें कि जो भी आपने वर्णित किया है वह असामान्य नहीं दिखता है, यह अकेले पारित होगा या यह इतना चिंताजनक नहीं है उस स्थिति में, आप कहते हैं, "नहीं, पिताजी, मुझे यकीन है कि यह एक गंभीर समस्या है।"
  • चित्र शीर्षक शटडाउन
    2
    सुझाव देते हैं कि वे आपकी मदद कर सकते हैं उन्हें बताएं कि वे समर्थन और सहायता कैसे प्रदान कर सकते हैं। इसका अर्थ है एक पेशेवर को एक मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक के रूप में ढूंढने में मदद करना, लेकिन अन्य तरीकों से भी। वे रोजाना कार्यों में मदद कर सकते हैं, आपको अच्छी तरह से खाने, व्यायाम करने और सामाजिक बनाने या नैतिक समर्थन देने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
    • एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर खोजने में मदद के लिए पूछें कहो, "मुझे पता है कि मुझे डॉक्टर से जाना चाहिए, लेकिन मुझे कोई नियुक्ति करने से डर लगता है। क्या आप किसी को ढूंढने और नियुक्ति तय करने में मेरी सहायता कर सकते हैं?" वे आपको परामर्श के लिए भी ले जा सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप उपचार ठीक तरह से करते हैं।
    • दिन-प्रतिदिन की मदद के लिए पूछें: "मुझे आपकी हमेशा जरूरत है, मुझे प्रोत्साहित करें। क्या मैं आपकी सहायता पर भरोसा कर सकता हूँ?" या, "मैं सिर्फ यह जानना चाहता हूं कि मुझे समय-समय पर आपकी सहायता और आलिंगन मिलता है।"
  • पिक्चर का शीर्षक चिंतित महिला टॉक टू बॉय
    3
    धैर्य रखें और प्रश्नों के उत्तर देने के लिए तैयार रहें। वे शायद जानने के लिए तैयार और तैयार होंगे कि कैसे मदद करें। फिर भी, कई सवाल प्राप्त करने के लिए तैयार रहें, खासकर शुरुआत में धैर्य रखें और सर्वोत्तम संभव तरीके से जवाब दें, यह याद रखें कि जितना वे जानते हैं उतना बेहतर होगा कि वे आपकी सहायता कर सकें और आपकी मदद कर सकें।
    • एक सवाल आपको मिल सकता है, "क्या चिंता पैदा कर रहा है?" वे जानना चाह सकते हैं कि आप इस तरह कितनी देर तक महसूस कर रहे हैं। चिंता विकार का सही कारण आम तौर पर इतना स्पष्ट नहीं होता है, लेकिन जितना संभव हो उतना ईमानदारी से जवाब देने की कोशिश करें।
    • उन्हें यह भी चिंता हो सकती है कि चिंता उन चीजों से संबंधित है जो उन्होंने की थी या कहा था। उन्हें आश्वस्त करें कि यह उनकी गलती नहीं है
  • मैन कंसोल किशोर बॉयएक्स। शीर्षक वाली छवि
    4
    हार न दें आशा मत खोना, भले ही आपका परिवार पहले ही हालत को स्वीकार या विश्वास न करे। इस विषय को दोबारा स्पर्श करें। उसे फिर से बताएं कि आपको मदद की ज़रूरत है अगर आपको लगता है कि वे छोड़ रहे हैं इसे स्पष्ट करें कि आपको लगता है कि समस्या गंभीर है और दैनिक जीवन में हस्तक्षेप कर रही है आवश्यक रूप से कई बार पूछने के लिए उपचार महत्वपूर्ण है
    • विषय को आवश्यक रूप से कई बार स्पर्श करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "माँ, मुझे लगता है कि कुछ बहुत ही गलत है। मुझे किसी को देखना है।" इस बात पर बल दें कि स्थिति सिर्फ सामान्य डर नहीं है कहो, "नहीं, पिताजी, यह अलग है। मुझे इस चिंता से पंगु बना रहा हूं।"
    • किसी अन्य विश्वसनीय वयस्क से बात करें, अगर परिवार में मदद करने के लिए असमर्थ या अनिच्छुक है ऐसे अन्य लोगों के बारे में सोचें जो सहायता कर सकते हैं - जैसे शिक्षक, सलाहकार, दोस्तों या कोच - और उन्हें बताएं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं किसी ऐसे व्यक्ति को बताएं जो आपकी गोपनीयता सुनेंगे और उनका आदर करेंगे।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com